Connect with us

छत्तीसगढ़

21 से शुरू हुआ पुरुष नसबंदी, 4 दिसंबर तक चलेगा,पहले चरण में करेंगे प्रेरित

Published

on

छत्तीसगढ़ में पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरू किया गया, यह 4 दिसंबर तक चलेगा। यह पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़े को `पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया’ की थीम पर मनाया जाएगा । पखवाड़े के पहले चरण में लाभार्थियों को पुरुष नसबंदी की जानकारी दी जाएगी और उन्हे इसे अपनाने के लिए तैयार किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा पत्र जारी किया है जिसमें पुरुष नसबंदी पखवाड़े के सफल संचालन के लिए दिशानिर्देशों के साथ भारत सरकार के कोविड-19 के नवीनतम दिशा निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

प्रेषित पत्र में समस्त जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आईईसी वितरण और गतिविधियों के साथ रिपोर्टिंग प्रारूप में ही रिपोर्टिंग करने के निर्देश भी दिए है ।डा.आरएस सत्यार्थी, उप संचालक, परिवार कल्याण, ने बताया बीते पांच वर्षों में छत्तीसगढ़ पुरुष नसबंदी पखवाड़े के दौरान देश में प्रथम स्थान पर है। इस दौरान प्रदेश में 4,905 पुरुषों ने परिवार नियोजन के लिए नसबंदी कराई है। पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दौरान वर्ष 2017-18 में प्रदेश में 966 वर्ष 2018-19 में 727, साल 2019-20 में 1695, वर्ष 2020-21 में 168 और वर्ष 2021-22 में 1349 पुरुषों ने नसबंदी करवाई।

पहले चरण में करेंगे प्रेरित : पुरुष नसबंदी पखवाड़े को दो चरण में बांटा गया है । पहला चरण मोबिलाइजेशन और दूसरा सेवा वितरण चरण के रूप में मनाया जाएगा। पहला चरण 21 नवंबर से 27 नवंबर तक मनाया जाएगा । वहीं दूसरा चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया जाएगा।

मोबिलाइजेशन चरण : पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता `मोर मितान मोर संगवारी’ का आयोजन करेंगे जिसमें वह अपने क्षेत्र के समस्त लक्षित दंपतियों के पुरुषों से संपर्क कर व्यक्तिगत चर्चा में नसबंदी के फायदे बताएंगे और साथ ही समुदाय में फैले हुए पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने के लिए परामर्श करेंगे। इस दौरान मुख्यतः वैसेक्टोमी यानी पुरुष नसबंदी पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा ।

सेवा वितरण चरण : हर स्वास्थ्य केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदे को प्रदर्शित किया जाएगा। नसबंदी के तीन माह उपरांत (जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर) ही प्रमाण पत्र हितग्राही को प्रदान किया जाएगा । प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जाएगा । कोविड-19 के कारण कंटोनमेंट एवं बफर जोन में मोबाइल वेन की व्यवस्था कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। प्रचार प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जाएगी कहीं भी अधिक भीड़ एकत्रित न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

बिलासपुर में अब स्टेशन के साथ रेलवे परिक्षेत्र में भी कैमरे से करेंगे पहरेदारी,करीब 80 कैमरे से परिक्षेत्र में निगरानी होगी

Published

on

By

रेलवे परिक्षेत्र में अब आरपीएफ के साथ सीसीटीवी कैमरे की भी पहरेदारी रहेगी। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे का सुरक्षा विभाग जोन व मंडल कार्यालय के अलावा प्रमुख चौक-चौराहे पर कैमरे लगा रहे हैं। करीब 80 कैमरे से परिक्षेत्र में निगरानी होगी।यह रेल प्रशासन की बड़ी पहल है। रेलवे क्षेत्र काफी बड़े दायरे में फैला हुआ है।

अफसरों के बंगलों के अलावा स्टाफ क्वार्टर और कई विभाग ऐसे हैं, जिनके महंगे उपकरण कार्यालय परिसर या सामने रखे रहते हैं। रेल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ की है। यही वजह है कि अलग से सेटलमेंट पोस्ट बनाया गया है। यहां प्रभारी से लेकर उप निरीक्षक, सहायक निरीक्षक व बल सदस्यों को पदस्थ किया गया।

अमला रेल परिक्षेत्र में गश्त भी करता है। हालांकि क्षेत्र इतना बड़ा है कि चाहकर भी पूरे क्षेत्र को कवर नहीं कर पाते। सबसे अहम बात यह है कि आपराधिक गतिविधियां ज्यादा रहती हैं। यात्री, रेल कर्मचारी समेत सामान्य लोग भी शिकार बन चुके हैं। रेल संपत्ति चोरी कई घटनाएं भी हुई हैं। इसे देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से कैमरे की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।इसके लिए आरपीएफ कई महीनों से प्रयास भी कर रहा था। संबंधित विभाग को प्रस्ताव बनाकर भी भेजा गया। अब जाकर आरपीएफ की इस महत्वपूर्ण कोशिश को सफलता मिली है। 80 कैमरे लगाने की स्वीकृति मिली है। स्वीकृति मिलने के बाद उन जगहों को सर्वे कर चिंहित किया गया, जहां कैमरे से निगरानी की बेहद आवश्यकता है। चिंहित जगहों पर ही कैमरा लगाने का काम प्रारंभ हो चुका है।

सेटलमेंट पोस्ट से होगी मानिटरिंग : इन 80 कैमरों से सेटलमेंट पोस्ट से निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए पोस्ट में अलग से मानिटरिंग कक्ष बनाया जा रहा है। जहां बड़ी स्क्रीन लगी होगी। कैमरे फुटेज इसी स्क्रीन में नजर आएंगे।

सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे परिक्षेत्र में 80 कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन्हें लगाने का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा आरपीएफ सेटलमेंट पोस्ट में एक मानिटरिंग कक्ष भी बनाया जाएगा। जहां एक स्टाफ को 24 घंटे तैनात किया जाएगा।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश ने राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 2 करोड़ 46 लाख की राशि वापस कराई

Published

on

By

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 नवम्बर को अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में पूर्वान्ह 11 बजे राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 2 करोड़ 46 लाख की राशि वापस करेंगे। यह राशि चिटफंड कंपनियों के कुर्क की गई संपत्ति की नीलामी से प्राप्त की गई है।गौरतलब है कि राजनांदगांव के कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में चिटफंड कंपनियों की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई तेज कर दी गई है।

पटवारियों के माध्यम से चिटफंड कंपनियों की संपत्ति का पता लगाने व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। चिटफण्ड कंपनियों के निवेशकों से प्राप्त आवेदनों के आधार पर 300 कंपनियों का विवरण तैयार किया गया है, जिसे जांच के लिए पुलिस विभाग एवं संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय को भेजा गया है।

जिसके अंतर्गत डोंगरगढ़ तहसील के अंतर्गत ग्राम घोटिया में चिटफण्ड कंपनी शुभ सांई देवकान इंडिया लिमिटेड की कुल 9.72 एकड़ भूमि को कुर्की करने अंतःकालीन आदेश पारित कर विशेष न्यायालय (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) को अंतिम आदेश के लिए प्रस्तुत किया गया है। चिटफंड कंपनियों की संपत्ति कुर्क कर नीलामी से 2 करोड़ 46 लाख रूपए प्राप्त हुए हैं, इसे निवेशकों को वापस की जाएगी।
Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ को मिला सबसे स्वच्छ राज्य का अवार्ड, CM भूपेश बोले- महिलाओं ने बनाया नंबर-1

Published

on

छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों अवार्ड ग्रहण किया. इस सम्मान समारोह में प्रदेश के सर्वाधिक 67 नगरीय निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिये गए हैं. कार्यक्रम में आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य मंत्री कौशल किशोर भी शामिल रहे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ ने लगातार तीसरे साल स्वच्छतम् राज्य का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है तो इसका श्रेय छत्तीसगढ़ के पौने तीन करोड़ लोगों को जाता है. मैं विशेष रूप से राज्य की महिलाओं को इसका श्रेय देना चाहूंगा, जिन्होंने शहरों से लेकर गांवों तक स्वच्छता की एक नयी संस्कृति का निर्माण किया है.’ बता दें कि भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्यमंत्रालय द्वारा हर साल देश के समस्त शहरों एवं राज्यों के मध्य स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है. इसमें विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आंकलन किया जाता है.

इन मापदंडों पर मिलता अवार्ड

बता दें कि मुख्य रूप से घर-घर से कचरा एकत्रीकरण, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी के माध्यम से आंकलन करते हुए नागरिकों के फीडबैक को भी इसमें शामिल किया जाता है. इसी आधार पर राज्यों एवं शहरों की रैंकिंग जारी कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों तथा शहरों को पुरस्कृत किया जाता है.

छत्तीसगढ़ देश का ऐसा एक मात्र प्रदेश है जहां पर नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी के सिद्धांतों के अनुरूप 9000 से अधिक स्वच्छता दीदियों द्वारा घर-घर से 1600 टन गीला एवं सूखा कचरा एकत्रीकरण करते हुए वैज्ञानिक रीति से कचरे का निपटान किया जा रहा है. इसके अलावा भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को देश का प्रथम ओडीएफ प्लस प्लस राज्य घोषित किया गया है. नई दिल्ली में पुरस्कार ग्रहण करने मुख्यमंत्री के साथ ही शहरी विकास मंत्री शिव कुमार डहरिया, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी, आवासीय आयुक्त एम गीता, स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर सौमिल रंजन चौबे समारोह में उपस्थित रहे.

नगर निगमों को मिला पुरस्कार

स्वच्छ सर्वेक्षण, गार्बेज फ्री सिटी के लिए रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, अम्बिकापुर महापौर अजय तिर्की, भिलाई चरोदा के महापौर चंद्रकांत मांडले, बिलासपुर महापौर रामशरन यादव, चिरमिरी की महापौर कंचन जयसवाल, रायगढ़ महापौर जानकी अमृत काटजू, कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद, राजनांदगांव महापौर हेमासुदेश देशमुख, दुर्ग महापौर धीरज बकलीवाल के साथ ही नगर निगम के आयुक्त, नगर पालिका अध्यक्ष, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नोडल अधिकारियों ने पुरस्कार ग्रहण किया.

छत्तीसगढ़ के सर्वाधिक निकाय पुरस्कृत

छत्तीसगढ़ ने स्वच्छता के क्षेत्र में अपना परचम लहराते हुए देश के स्वच्छ्तम राज्य के अपने दर्जे को बरकरार रखते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. छत्तीसगढ़ को न सिर्फ राज्य के रूप में, बल्कि यहां के 67 शहरी निकायों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया. छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जिसके सबसे ज्यादा निकाय पुरस्कृत किए जा रहे हैं. स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ वर्ष 2019 एवं 2020 में भी अग्रणी राज्य रहा है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़44 seconds ago

बिलासपुर में अब स्टेशन के साथ रेलवे परिक्षेत्र में भी कैमरे से करेंगे पहरेदारी,करीब 80 कैमरे से परिक्षेत्र में निगरानी होगी

रेलवे परिक्षेत्र में अब आरपीएफ के साथ सीसीटीवी कैमरे की भी पहरेदारी रहेगी। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे का सुरक्षा विभाग...

छत्तीसगढ़1 hour ago

मुख्यमंत्री भूपेश ने राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 2 करोड़ 46 लाख की राशि वापस कराई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 नवम्बर को अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में पूर्वान्ह 11 बजे...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ को मिला सबसे स्वच्छ राज्य का अवार्ड, CM भूपेश बोले- महिलाओं ने बनाया नंबर-1

छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश...

छत्तीसगढ़2 days ago

सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य करें शुरू

जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा के तहत सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने की...

छत्तीसगढ़2 days ago

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 29 नवंबर से,अन्‍नदाता कम कीमत पर धान बेचने विवश

शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में अभी आठ दिन का समय और होने से छोटे किसान अपनी उपज...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    आयुष मंत्रालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर और प्रोग्राम मैनेजर की भर्ती, जानें सैलरी और योग्यता

  • देश - दुनिया7 days ago

    भारतीय सेना में बिना एग्जाम ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    घर बैठे बस एक क्लिक पर बन जाएगा राशन कार्ड, बेहद आसान है तरीका- जानिए

  • देश - दुनिया5 days ago

    Post Office की इन बेस्ट स्कीमों में लगाएं पैसा, जानें कितने टाइम में होगा जाएगा डबल

  • देश - दुनिया7 days ago

    तुरंत डिलीट करें ये 7 ऐप, Google भी कर चुका है बैन; वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

  • देश - दुनिया5 days ago

    ये है 24 करोड़ का भैंसा खाता है काजू-बादाम, सीमन की भी है भारी डिमांड

  • देश - दुनिया4 days ago

    खुशखबरी! रेलवे ने इन 64 ट्रेनों का किराया किया कम, अब सस्ते में बुक हो जाएगा टिकट

  • देश - दुनिया7 days ago

    ED ने IREO ग्रुप के चेयरमैन ललित गोयल को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया

  • देश - दुनिया5 days ago

    इस शख्स ने एक ही मंडप में नौ महिलाओं से की शादी,ऐसा तर्क दिया कि हजम करना मुश्किल

  • देश - दुनिया7 days ago

    पेंशनर्स बैंक अकाउंट या पीएफ नंबर से कैसे प्राप्त कर सकते हैं अपना Pension Payment Order नंबर