Connect with us

चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए नई उभरती तकनीकों को तेज़ी से अपनाएं युवा: उपराष्ट्रपति

Published

on

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि भारत एक युवा देश है जिसकी 65% आबादी 35 वर्ष से कम आयुवर्ग में है। उन्होंने कहा कि भारत के  युवा न केवल भारतीय अर्थव्यवस्था को गति दे सकते हैं बल्कि विश्व के अन्य देशों को भी लाभान्वित कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें मात्र डिग्री ही नहीं बल्कि उभरती टेक्नोलॉजी में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

उपराष्ट्रपति आज अपनी जबलपुर यात्रा के दौरान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग के विद्यार्थियों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट्स देखे और उनसे संवाद किया।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी, डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग का क्षेत्र हमारे देश की आर्थिक प्रगति के लिए अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि आज हम तेज़ी से बदलते विश्व में रह रहे हैं जहां चौथी औद्योगिक क्रांति हमारे लिए नए अवसरों के द्वार खोल रही है। विनिर्माण क्षेत्र के लिए नई चुनौतियां ही नए अवसर लाएंगी।नए अवसरों का उपयोग करने ये लिए हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा एनालिटिक्स, मशीन टू मशीन कम्युनिकेशन, रोबोटिक्स जैसी नई उभरती टेक्नोलॉजी को तेज़ी से अपनाना होगा।इस संदर्भ में उन्होंने विद्यार्थियों को आगाह किया कि महज डिग्री लेना ही पर्याप्त न होगा बल्कि कौशल और अनुभव प्राप्त करना होगा। उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्कूलिंग और स्किलिंग दोनों साथ साथ चलने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह ध्यान देना भी ज़रूरी है कि इन नई तकनीकों को स्वीकार करने में जहां बड़े उद्योग अधिक सहज हैं, वहीं सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्योगों को ज्यादा कठिनाई हो रही है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि विनिर्माण के क्षेत्र में भारत विश्व का पांचवा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। किसी देश की अर्थव्यव्स्था की प्रगति विनिर्माण क्षेत्र में प्रगति से नापी जाती है। यह चिंता का विषय रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में विनिर्माण क्षेत्र का योगदान 16% पर बना रहा है। हमारा प्रयास है कि इसे जीडीपी के 25% के स्तर तक बढ़ाया जाए।

इस दिशा में उद्यमिता और इन्नोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया जैसे अनेक महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। मुद्रा योजना तथा स्टैंड अप इंडिया के माध्यम से ऋण उपलब्धता को सुगम बनाया गया है।

सूक्ष्म, लघु और मंझोले उद्योगों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए, बड़ी मात्रा में सरकारी बैंकों में पूंजी निवेश किया गया है।औद्योगिक गलियारे जैसी बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को लागू किया जा रहा है जिससे विनिर्माण क्षेत्र में तेज़ी आयेगी।

उन्होंने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों से अपेक्षा की कि वे 21 वीं सदी के उद्योगों की जरूरत के अनुसार ही भारत के युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे।उन्होंने कहा कि विश्विद्यालय सिर्फ सूचना केन्द्र ही नहीं बल्कि अनुसंधान, प्रशिक्षण और इन्नोवेशन के केंद्र होने चाहिए। उपराष्ट्रपति ने आशा व्यक्त की कि आईआईआईटीडीएम जैसे संस्थानों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। आपसे आशा है कि आप देश में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए अपेक्षित  प्रशिक्षित विशेषज्ञ उपलब्ध करा सकेंगे।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में विश्व की अग्रणी अर्थव्यव्स्था बनने की क्षमता है और हम आगामी कुछ वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के पथ पर अग्रसर है।

विनिर्माण में उद्दयमिता को प्रोत्साहन देने और डिजिटल अर्थव्यव्स्था के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए, उपराष्ट्रपति ने बताया कि युवाओं में इन्नोवेशन तथा अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा अटल इन्नोवेशन मिशन प्रारंभ किया गया है जिसके तहत देश भर के 625 जिलों में 5000 से अधिक अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की जा रही है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि किसी देश की तकनीकी प्रगति का अनुमान सार्वजनिक और निजी क्षेत्र द्वारा अनुसंधान पर लिए जा रहे खर्च से लगाया जा सकता है। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि देश में अनुसंधान और शोध पर सार्वजनिक खर्च अन्य विकसित अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले बहुत कम है। उन्होंने निजी क्षेत्र से आह्वाहन किया कि वे अनुसंधान के लिए और अधिक संसाधन उपलब्ध कराएं तथा विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों  में अत्याधुनिक तकनीकों पर हो रहे अनुसंधान को समर्थन करने के लिए अलग से संसाधन उपलब्ध कराएं।

देश में हो रही डिजिटल क्रांति की चर्चा करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में डिजिटल डिवाइड को पाटने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम चलाया जा रहा है। भारत नेट के तहत 1.5 लाख ग्राम पंचायतों 4 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से हाई स्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ा गया है जिससे  ई गवर्नेंस का लाभ उन सुदूरवर्ती गावों तक पहुंच सकेगा। उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। इस संदर्भ में उन्होंने डिजिटल सामग्री के भारतीय भाषाओं में उपलब्ध न होने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा यदि डिजिटल क्रांति और ई गवर्नेंस के लाभ समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने हैं तो उसे भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराना होगा। इस संदर्भ मैं उन्होंने आईआईआईटीडीएम जैसे तकनीकी संस्थानों से सहयोग की अपेक्षा की।

उपराष्ट्रपति ने उच्च और तकनीकी शिक्षा में भारतीय भाषाओं के प्रयोग पर बल दिया।

अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति ने सांसदों से अपेक्षा की कि वे सदन में विमर्श के स्तर को ऊंचा रखें और समाज के सामने अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करें।

इससे पूर्व उपराष्ट्रपति ने आईआईआईटीडीएम परिसर में रेवा 2 रेसीडेंसी, आवासीय  परिसर का उद्घाटन किया तथा रुद्राक्ष का वृक्षारोपण किया।

इस अवसर पर केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, जबलपुर से लोक सभा सदस्य श्री राकेश सिंह सहित आईआईआईटीडीम के निदेशक, शिक्षक और विद्यार्थियों सहित अनेक गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

सबसे कम कीमत में Reliance Jio का यह रिचार्ज प्लान, मिल रहा 1095GB तक डेटा, और अनलिमिटेड कॉल, जल्द देखे यह रिचार्ज प्लान….

Published

on

Reliance Jio:अपने ग्राहकों के लिए कुल 4 ऐसे प्रीपेड प्लान ऑफर करती है, जिनमें 3 जीबी हाई-स्पीड डेटा हर दिन मिलता है। अगर आप भी उन मोबाइल यूजर्स में शुमार हैं, जिनका हर दिन डेटा खर्च ज्यादा है तो जियो के ये रिचार्ज पैक आपके लिए हैं। कंपनी के 3 जीबी डेटा हर दिन वाले प्लान की कीमत 419 रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा जियो के पास 601 रुपये, 1,199 रुपये और 4,199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान मौजूद हैं। जियो के इन प्लान के बारे में विस्तार से जानें…

Reliance Jio का 4,199 रुपये वाला प्लान
रिलायंस जियो के 4,199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में हर दिन 3 जीबी डेटा मिलता है। इस प्लान में ग्राहकों को कुल 1095 जीबी डेटा ऑफर किया जाता है। हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है। प्लान में अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस हर दिन मिलते हैं।

जियो के इस प्रीपेड प्लान में डिज्नी+हॉटस्टार, जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोसिक्योरिटी और जियोक्लाउड ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है। बता दें कि डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एक साल के लिए प्लान में फ्री मिलता है।

Reliance Jio का 1,199 रुपये वाला जियो प्लान
रिलायंस जियो के 1,199 रुपये वाले प्लान में हर दिन 3 जीबी डेटा ऑफर किया जाता है। प्लान में कुल 252 जीबी हाई-स्पीड डेटा मिलेगा। हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है। इस प्लान में अनलिमिटेड एसटीडी, लोकल और रोमिंग कॉल फ्री मिलती है। जियो के इस प्लान में ग्राहकों को 100 एसएमएस प्रतिदिन मिलते हैं।

इसके अलावा जियो के इस प्लान में जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो सिक्योरिटी और जियो क्लाउड का सब्सक्रिप्शन भी फ्री ऑफर किया जाता है।

Reliance Jio का 601 रुपये वाला जियो रिचार्ज प्लान
रिलायंस जियो के 601 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। इस प्लान में हर दिन 3 जीबी डेटा के अलावा 6 जीबी अतिरिक्त डेटा मिलता है। यानी ग्राहक कुल 90 जीबी हाई-स्पीड डेटा का फायदा उठा सकते हैं। जियो का यह प्रीपेड प्लान अनलिमिटेड लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल ऑफर करता है। जियो के इस प्रीपेड प्लान में 100 एसएमएस हर दिन मिलते हैं।

जियो के इस प्लान में डिज्नी+हॉटस्टार, जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियो सिक्योरिटी, जियोक्लाउड का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है। प्लान में डिज्नी + हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन 1 साल के लिए मुफ्त है।

Reliance Jio का 419 रुपये वाला रिचार्ज प्लान
रिलायंस जियो के 419 रुपये वाले रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। इस प्लान में हर दिन 3 जीबी डेटा ऑफर किया जाता है। यानी प्लान में कुल 84 जीबी डेटा मिलता है। इस प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस हर दिन मिलते हैं।

प्लान में जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोसिक्योरिटी और जियो क्लाउड का सब्सक्रिप्शन भी फ्री मिलता है।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

Crime News : पति द्वारा पत्नी की सनसनी खेद हत्या,वजह हैरान कर देनी वाली,जानिए

Published

on

Crime news : छत्तीसगढ़ में एक पति द्वारा पत्नी की हत्या का मामला सामने आया है। दरअसल, यहां एक शख्स ने अपनी पत्नी की इस बात से नाराज होकर उसे मात के घाट उतार दिया क्योंकि उसकी पत्नी ने कहा था कि वह उसके सामने ही 10 पुरुषों से संबंध बनाएगी।छत्तीसगढ़ में एक पति द्वारा पत्नी की हत्या का मामला सामने आया है। दरअसल, यहां एक शख्स ने अपनी पत्नी की इस बात से नाराज होकर उसे मात के घाट उतार दिया क्योंकि उसकी पत्नी ने कहा था कि वह उसके सामने ही 10 पुरुषों से संबंध बनाएगी।बता दें कि यह मामला बेमेतरा का है। जहां खंडसरा में 28 साल का सुशील साहू अपनी 25 साल की पत्नी रानी साहू के साथ रहता था। कुछ दिनों बाद काम-काज के चलते लखनऊ चले गये। और वहां लखनऊ में सुशील ने अपनी पत्नी को एक गैर मर्द के साथ शारीरीक संबंध बनाते हुए देख लिया था।

जिसके बाद दोनों में जमकर झगड़ा हुआ और वह दोनों अलग अलग रहने के लिए राजी हो गए।लेकिन इसके बाद दोनों 6 जुलाई को महिला के पति ने लखनऊ में अपनी पत्नी की हरकतों के खिलाफ शिकायत की।

सुशील ने वकील से मिलकर तलाक को लेकर भी राय ली थी। लेकिन इन बीचों फिर से पत्नी के साथ सुशील साहू का दोबारा विवाद शुरू हुआ।और इस पर सुशील ने गुस्से में रानी का गला घोंट दिया। हत्या के बाद वह रानी के शव को घसीटकर कमरे में ले गया। वहां साड़ी से फंदा बनाकर शव को सीलिंग फैन में लटका दिया ताकि किसी को मर्डर का पता न चले।

हालांकि पत्नी को बेरहमी से मौत के घाट उतारने के बाद सुशील साहू खुद ही स्थानीय थाने में पहुंचा और सारा जुर्म कबूल किया। आरोपी ने थाने में दावा किया कि पत्नी के अवैध संबंध थे, मना करता तो झगड़ती थी। कहती थी- तलाक दे दो, फिर तुम्हारे सामने ही 10 पुरुषों से संबंध बनाऊंगी। इसके चलते पत्नी का गला घोंट हत्या कर दी।

Continue Reading

मनोरंजन

कंगना रणौत को मानहानि केस से मिली बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने 14 जुलाई तक पेशी में दी छूट

Published

on

 

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान कंगना रणौत ने बठिंडा की मोहिंदर कौर की फोटो यह कहते हुए पोस्ट की थी कि वह 100-100 रुपये की रोजाना की मजदूरी पर आंदोलन में शामिल होने पहुंची थीं।

कृषि कानूनों के विरोध में हुए किसान आंदोलन के दौरान एक बुजुर्ग महिला की फोटो पर विवादास्पद टिप्पणी के मामले में दर्ज मानहानि केस में अभिनेत्री कंगना रणौत की याचिका पर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में आज सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने कंगना को बड़ी राहत देते हुए 14 जुलाई को बठिंडा कोर्ट की पेशी से छूट दे दी है। शुक्रवार को करीब पौना घंटा चली सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई सोमवार को तय की थी।

बठिंडा की मोहिंदर कौर की तस्वीर की थी शेयर

बता दें कि जब कृषि कानून को लेकर आंदोलन चल रहा था, तब कंगना ने बठिंडा की मोहिंदर कौर की एक तस्वीर शेयर की थी। कंगना ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था कि उनको 100-100 रुपये की रोज की मजदूरी के लिए आंदोलन में लाया गया है। कंगना के इस ट्वीट पर काफी बवाल हुआ था, हालांकि इसके बाद अभिनेत्री ने ये ट्वीट डिलीट कर दिया था। इसके बाद भी लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। पंजाब में उनको भारी विरोध का सामना करना पड़ा था।

इसी संबंध में कंगना के खिलाफ बठिंडा कोर्ट में मोहिंदर कौर ने मानहानि का मामला दर्ज कराया था। इस मामले पर 4 जनवरी 2021 में कोर्ट में केस दर्ज हुआ था। जिसके बाद करीब 13 महीने सुनवाई चली। बठिंडा की कोर्ट ने मामले में कंगना को समन जारी करते हुए कोर्ट में पेश होने के लिए कहा था। वहीं कंगना को जवाब देते हुए मोहिंदर कौर ने ये भी कहा था कि उनके पास 13 एकड़ की जमीन है और अभी भी वह अपने परिवार के साथ मेहनत करती हैं। उनको 100 रुपये की मजदूरी की जरुरत नहीं है।

मोहिंदर कौर ने समझा था बिलकिस बानो

मोहिंदर कौर ने कंगना से ये तक कह दिया था कि कोरोना के समय अगर उनके पास काम नहीं है तो वह मोहिंदर के पास आ सकती हैं। वह कंगना को खेत में काम के बदले मजदूरी देने के लिए तैयार हैं। दरअसल, कंगना रनौत ने मोहिंदर कौर को बिलकिस बानो समझ लिया था। बिलकिस शाहीन बाग में सीएए के विरोध का चेहरा रही थीं। मोहिंदर कौर ने याचिका में कहा कि कंगना ने उनकी तुलना किसी दूसरी महिला से की। उन्होंने कहा कि कंगना के ट्वीट से उन्हें मानसिक परेशानी हुई और उनकी छवि को ठेस पहुंची है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़17 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • व्यापर7 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • मनोरंजन7 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर