Connect with us

Tech & Auto

YOUTUBE ने 8.30 करोड़ वीडियो और 700 करोड़ कमेंट्स को हटाया…ये है वजह

Published

on

साल 2018 से अब तक यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म से 8.30 करोड़ वीडियो हटा चुका है। इनका कंटेंट आपत्तिजनक, कॉपीराइट के खिलाफ या पोर्नोग्राफी था। 700 करोड़ कमेंट भी इस दौरान हटाए गए। कंपनी ने बताया कि हर 10 हजार वीडियो में आपत्तिजनक वीडियो की संख्या 16 से 18 रहती है।

कंपनी में सुरक्षा व विश्वसनीयता टीम की निदेशक जेनिफर ओ’कॉनर के अनुसार आपत्तिजनक वीडियो का प्रतिशत बहुत कम है। उनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम 94% आपत्तिजनक वीडियो किसी के देखने के पहले हटा देता है।

फिर भी जब करोड़ों वीडियो अपलोड हो रहे हों, बचे आपत्तिजनक वीडियो का मामूली प्रतिशत भी एक बहुत बड़ी संख्या बन जाता है। तीन साल पहले तक इनका अनुपात 63 से 72 वीडियो 10 हजार होता था। यूजर द्वारा अपलोड इन वीडियो से ही यूट्यूब और फेसबुक इन दिनों भारी मात्रा में बाकी यूजर्स को कंटेंट परोस रहे हैं।

फेसबुक डाटा लीक की आयरलैंड भी करेगा जांच

भारत के 61 लाख और विश्व के 53.3 करोड़ फेसबुक यूजर्स का निजी डाटा लीक होने की आयरलैंड ने जांच शुरू की है। डाटा सुरक्षा आयोग ने फेसबुक के तर्क को नहीं माना, जिसमें कहा गया था कि यह डाटा 2019 का है।

आयोग देखेगा कि डाटा लीक कैसे हुआ और डाटा का क्या दुरुपयोग हुआ या हो सकता है। आयोग के उप आयुक्त ग्राहम डॉयल के मुताबिक, फेसबुक के दावों का परीक्षण होगा। लीक हुए डाटा का दुरुपयोग संभव है। इसलिए डाटा को पुराना कहकर खतरों को खारिज करना सही नहीं है।

यूरोपीय संघ पर भी असर

डबलिन स्थित जांच आयोग यूरोपीय संघ के डाटा संरक्षण नियामक का महत्वपूर्ण अंग है। संभावना है कि इस जांच का असर पूरे संघ पर होगा। विशेषज्ञों का मानना कि सर्वर पर निश्चित अवधि में डाटा डिलीट करने के सख्त नियम लागू हो सकते हैं।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

घर में पड़ी पुरानी कुलर को सिर्फ़ 500 रूपए में करें चकाचक…देगी ठंडी हवाए…

Published

on

सालों से भारत में घरों को ठंडा करने के लिए कूलर्स का इस्तेमाल किया जाता रहा है. अगर आपके घर में भी एक ऐसा कूलर है, जो पहले तो आपके कमरों को कूल रखता था लेकिन अब केवल घर के एक कोने में पड़ा हुआ है, तो हम आपको बता दें कि हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनको अपनाकर आप अपने पुराने कूलर को केवल 500 रुपये में चकाचक कर सकते हैं..

100 रुपये में खरीदें वॉटर पम्प

कूलर अच्छे से काम करे, उसके लिए उसमें एक वॉटर पम्प लगाया जाता है और ये कूलर के अच्छी तरह काम करने के लिए बेहद जरूरी है. वॉटर पम्प टंकी से पानी खींचकर ऊपर लाता है, कूलर में लगी घास पर छोड़ता है जिससे घास ठंडी होती है और फिर उसी से कूलर ठंडी हवा फेंकता है.

अगर आप अपने पुराने कूलर को ब्रांड न्यू बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक अच्छा वॉटर पम्प खरीदना होगा. आपको बता दें कि आप मार्केट से 100-200 रुपये में एक अच्छा वॉटर पम्प खरीद सकते हैं. अगर आप इसे खुद ही कूलर में फिट कर लेते हैं, तो इंस्टॉलेशन का खर्च भी बच जाएगा.

खास की घास की भी होगी जरूरत

कूलर ठंडी हवा तब फेंकता है जब उसके पैनल में खस की घास हो. खास की घास को कमरे को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए कूलर के पैनल में भी इसी को यूज किया जाता है

अगर आप खस की घास खरीदने मार्केट जाते हैं, तो आप 300 रुपये में करीब तीन पैनल लायक घास लेकर आ सकते हैं, जिसे अगर गीला करके कूलर में लगाया जाए, तो कूलर अच्छी ठंडी हवा फेंकेगा और आपके कमरे को फटाफट ठंडा कर देगा.

इन दो आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने पुराने कूलर को बेहद सस्ते में चकाचक कर सकते हैं और इस तरह गर्मियों के मौसम में आपका कमरा ठंडा रहेगा.

Continue Reading

Tech & Auto

Jio की ये Plans ग्राहकों में मचा देगी ख़लबली!जानें आकर्षक प्लान…

Published

on

कुछ ही सालों में रिलायंस जियो देश की नंबर वन प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी बन गई है. अपने ग्राहकों को खुश करने और नंबर वन के स्थान पर बने रहने के लिए जियो समय-समय पर कई सारे आकर्षक प्लान्स ऑफर करता रहता है जो कम कीमत में ज्यादा बेनिफिट्स से लैस होते हैं. आज हम जियो के दो ऐसे लेटेस्ट प्लान्स की बात कर रहे हैं जिनमें मिलने वाले बेनिफिट्स कोई और टेलीकॉम कंपनी नहीं देती है..

Jio के लाजवाब Plans

आपको शायद इस बात की जानकारी होगी, जियो ने हाल ही में दो नये प्रीपेड प्लान्स लॉन्च किए हैं. ये प्लान्स एक ऐसे खास बेनिफिट के साथ आते हैं, जो वीआई, एयरटेल या बीएसएनएल- कोई और टेलीकॉम कंपनी ऑफर नहीं करती है. हम बात कर रहे हैं, डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम के सब्सक्रिप्शन की, जो किसी और कंपनी के प्लान में नहीं मिलता है. आपको बता दें कि वीआई और एयरटेल अपने प्लान में डिज्नी+हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन तो देती हैं लेकिन इस ओटीटी का ‘प्रीमियम’ सब्सक्रिप्शन केवल जियो देता है. आइए इन प्लान्स के सभी बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं.

जियो का 1,499 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो का इस प्रीपेड प्लान की कीमत 1,499 रुपये जिसमें आपको 84 दिनों के लिए 2GB डेली डेटा, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन की सुविधाएं मिलती हैं. साथ ही, ओटीटी बेनिफिट्स की बात करें तो इस प्लान में आपको डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन और ससभी जियो ऐप्स का एक्सेस भी मिलेगा. डिज्नी+हॉटस्टार को आप ‘माइ जियो ऐप’ से ऐक्टिवेट कर सकते हैं.

जियो का 4,199 रुपये वाला प्लान

जियो का एक और प्लान, जो हाल ही में जारी किया गया है और डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम के सब्सक्रिप्शन के साथ आता है, उसकी कीमत 4,199 रुपये है. एक साल यानी 365 दिनों की वैलिडिटी वाले इस प्लान में आपको हर दिन के लिए 3GB इंटरनेट, 100 एसएमएस प्रति दिन और किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. डिज्नी+हॉटस्टार प्रीमियम के सब्सक्रिप्शन को आप ‘माइ जियो ऐप’ से ऐक्टिवेट कर सकते हैं और इस प्लान में आपको सभी जियो ऐप्स का फ्री एक्सेस भी मिलेगा.

Continue Reading

Tech & Auto

Nubia Z40 Pro मोबाईल लॉन्च होते ही मचाया खलबली,जानें इस फ़ोन का खाश फ़ीचर…

Published

on

चीन में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ZTE के सब-ब्रांड Nubia ने अपना नया स्मार्टफोन, Nubia Z40 Pro (NX701J) लॉन्च कर दिया है. जबरदस्त डिजाइन के साथ इसमें कमाल के फीचर्स दिए गए हैं. आपको बता दें कि इसका एक खास चार्जिंग फीचर काफी चर्चा में है क्योंकि ये फीचर दुनिया के किसी और एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं है..

Nubia Z40 Pro की डिजाइन और डिस्प्ले
Nubia का यह स्मार्टफोन एक चौकर आकार का है. इसमें आपको 6.67-इंच का कर्व्ड OLED डिस्प्ले, 2,400 x 1,080 पिक्सल का एफएचडी+ रेसोल्यूशन, 395ppi की पिक्सल डेन्सिटी, 20:9 का ऐस्पेक्ट रेशियो और 144Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है. चौकोर आकार में बना ये स्मार्टफोन इंटरस्टेलर ब्लैक और गैलेक्सी, दो रंगों में लॉन्च किया गया है.

दुनिया के किसी एंड्रॉयड फोन में नहीं है ये खास फीचर
वैसे तो इस स्मार्टफोन में कई सारे कमाल के फीचर्स हैं, लेकिन जिस एक फीचर ने सभी का ध्यान इस फोन की ओर आकर्षित कर लिया है, वो इसका खास चार्जिंग फीचर है. आपको बता दें कि Nubia Z40 Pro 5,000mAh की बैटरी, 80W के वायर्ड फास्ट चार्जिंग और 15W के वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है. जिस खास फीचर की बात हम कर रहे हैं, वो इसका मैग्नेटिक चार्जिंग फीचर है. आपको बता दें कि मैग्नेटिक चार्जिंग का यह फीचर आज से पहले किसी दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं दिया गया है. आपको बता दें कि Nubia Z40 Pro का मैग्नेटिक चार्जिंग एडिशन इस स्मार्टफोन के स्टैन्डर्ड एडिशन से महंगा होगा.

Nubia के लेटेस्ट स्मार्टफोन का कैमरा और बाकी फीचर्स
क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 SoC प्रोसेसर पर काम करने वाला Nubia Z40 Pro एक ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 64MP का Sony IMX787 प्राइमेरी शूटर, 50MP का 116 डिग्री का अल्ट्रा-वाइड यूनिट और 8MP का 9x पेरिस्कोप शूटर शामिल है. इसमें आपको 16MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है. आपको बता दें कि ये एक 5G स्मार्टफोन है, जिसमें आपको वाईफाई 6, ब्लूटूथ 5.2, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एनएफसी और डुअल सिम सेवाओं जैसे कई सारे फीचर्स मिलेंगे.

जानें स्मार्टफोन की कीमत
इस स्मार्टफोन के स्टैन्डर्ड एडिशन की शुरुआती कीमत $538 (करीब 40,514 रुपये) है और इसके मैग्नेटिक चार्जिंग एडिशन के शुरुआती दाम $681 (लगभग 51,281 रुपये) है. इस स्मार्टफोन का एक खास ‘द आउटकास्ट लिमिटेड एडिशन’ भी जारी किया गया है जिसे $744 (करीब 56,012 रुपये) में खरीदा जा सकता है.

Nubia Z40 Pro को फिलहाल केवल चीन में लॉन्च किया गया है और इसे 2 मार्च से प्री-बुक किया जा सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 mins ago

CG News: धारदार हथियार से महिला को उतारा मौत के घाट, जांच में जुटी पुलिस…

भिलाई। जोरातराई शराब दुकान के पास एक महिला की लाश मिली है। उसके पैर, चेहरे और छाती पर किसी धारदार...

छत्तीसगढ़21 mins ago

CG News: मछली मारने गए 2 लोगों को लगा करंट, मौत…

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में मछली मारने गए 2 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई है। दोनों नाले में...

छत्तीसगढ़18 hours ago

Crime News: नौकरी लगाने का झांसा देकर दो युवको ने की लाखो रुपये की ठगी, गिरफ्तार…

बिलासपुर। दीपक कुमार झा द्वारा कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में फरार आरोपियों की धरपकड़ के लिए बैठक लेकर...

छत्तीसगढ़21 hours ago

CG News: कॉंग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, अमेठी का सपना छत्तीसगढ़ में हो रहा में हो रहा है साकार…

रायपुर। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के विकास माडल की चर्चा...

छत्तीसगढ़22 hours ago

राजनांदगांव शराब दुकान के सामने आरक्षक का मिली शव,जानें मौत की वजह…

छत्तीसगढ़ के दुर्ग राजनांदगांव बाइपास पर शराब दुकान के सामने कार में पुलिस आरक्षक पीयूष सिंह बैस की संदिग्ध हालत...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    Today Gold Price: सोने के भाव में आई भारी गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की किमत…

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलावों,जानें क्या हैं…

  • Tech & Auto5 days ago

    AMO इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 12 हजार में ले जाएं घर,मिलेगी आसान EMI के साथ…

  • Lifestyle6 days ago

    Helth Tips : लिवर को बनाना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फल,नहीं होगी शरीर में कोई परेशानी… 

  • amazing amazing7 days ago

    देश का एक ऐसा अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन, जिसे जानकर आप भी हो जायंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    होंडा पेश करेगी इलेक्ट्रिक एक्टिवा, मार्केट में आते ही मचा देगी खलबली…

  • Tech & Auto6 days ago

    WhatsApp पर पार्टनर block कर दिए है तो,ऐसे करें जुगाड़ू ट्रिक से मैसेग… 

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips : घर में इन वास्तु दोष से हैं परेशान तो करें,ये उपाय…

  • जॉब5 days ago

    नौसेना में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन…

  • Lifestyle6 days ago

    Health Tips: सीढ़ियां चढते व उतरते वक्त सांस फूलनें से है परेशान तो इन बातो का रखे ध्यान…