Connect with us

देश

देश में बीते 24 घंटे कोरोना के 306,064 नए केस, 439 मरीजों की मौत

Published

on

देश में बीते दिन कोरोना के 306,064 नए केस मिले और 439 मरीजों की मौत हुई। पिछले 24 घंटे में 2,43,495 मरीज रिकवर हुए। कोरोना को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 3,68,04,145 हो गई है। फिलहाल रिकवरी रेट 93.07% है। वहीं, एक्टिव केस में 73,840 की बढ़ोतरी हुई, जिससे इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 22,49,335 हो गई। संक्रिय मामलों की दर 5.69% है। फिलहाल डेली पॉजिटिविटी रेट 20.75% है। वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट 17.03% है।पूरे देश में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन जारी है। अब तक 162.26 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं।
देश में अब तक 71.69 से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 162.73 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक मुहैया कराई जा चुकी है। इनके पास अभी भी 13.83 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल होना बाकी है।कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड टेस्टिंग भी जोर-शोर से जारी है। रविवार को 14,74,753 टेस्ट किए गए। देश में अब तक 71.69 से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके हैं। गौरतलब है कि भारत में कोरोना का कहर जारी है और इसका नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंच गया है।
तेजी से मामले सामने आने की संभावना
कई महानगरों में इसका असर बढ़ता जा रहा है।कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर ओमिक्रॉन वैरिएंटस्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था INSACOG की स्टडी के मुताबिक, कम्युनिटी ट्रांसमिशन कई महानगरों में प्रभावी हो गया है और कई शहरों में संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही अब यह भी बताया गया है कि ओमिक्रॉन का संक्रामक सब-वेरिएंट BA2 भी देश में मिला है। रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है और यहां पर तेजी से मामले सामने आने की संभावना है।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

बजट अगले महीने की पहली तारीख एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी;बजट से जुड़ी अहम परंपरा नहीं होगी हलवा सेरेमनी

Published

on

By

अगले वित्त वर्ष यानी 2022-23 का बजट अगले महीने की पहली तारीख यानी एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. बजट में वित्त वर्ष के दौरान सरकार की कमाई और खर्च के ब्यौरे के साथ अर्थव्यस्था को सहारा देने वाली घोषणाएं होती हैं. इसमें वित्तीय घाटा, विनिवेश और बैलेंस ऑफ पेमेंट जैसे शब्दों का इस्तेमाल होता है. ऐसे में बजट को समझने के लिए जरूरी है कि इसमें इस्तेमाल होने वाले शब्दों का अर्थ समझ ले. नीचे बजट की पूरी शब्दावली के बारे में आसान भाषा में जानकारी दी जा रही है.
 
सरकारी काम-काज वित्त वर्ष के हिसाब से होते हैं
आमतौर पर हम सभी जनवरी से दिसंबर तक एक वर्ष मानते हैं लेकिन सरकारी काम-काज वित्त वर्ष के हिसाब से होते हैं. भारत में वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से होती है, जो अगले साल 31 मार्च को खत्म होता है. यानी सरकार, बैंकों, कंपनियों इत्यादि का नया खाता 1 अप्रैल से खुलता है, जिसमें अगले साल 31 मार्च तक एंट्री होती है.
प्रमुख आंकड़ों वाले नीले रंग के सीक्रेट शीट को ब्लू शीट कहते
बजट डॉक्यूमेंट के सैकड़ों पेज और प्रमुख आंकड़ों वाले नीले रंग के सीक्रेट शीट को ब्लू शीट कहते हैं. यह बजट प्रक्रिया का बैकबोन है और इसे गुप्त रखा जाता है, यहां तक कि वित्त मंत्री से भी.
अर्थव्यवस्था की पूरी तस्वीर पेश की जाती
आमतौर पर बजट से ठीक एक दिन पहले सरकार संसद में इकनॉमिक सर्वे पेश करती है. इसमें अर्थव्यवस्था की पूरी तस्वीर पेश की जाती है और देश की आर्थिक सेहत का पूरा लेखा-जोखा होता है. इसके जरिए सरकार देश को अर्थव्यवस्था की हालत के बारे में बताती है. इसमें साल भर में विकास का क्या ट्रेंड रहा, किस क्षेत्र में कितनी पूंजी आई, विभिन्न योजनाएं किस तरह लागू हुईं इत्यादि इन सभी बातों की जानकारी होती है. इसमें सरकारी नीतियों की जानकारी होती है. आर्थिक सर्वे को बजट का मुख्य आधार माना जाता है. हालांकि इसकी सिफारिशें सरकार लागू ही करे, ऐसा जरूरी नहीं होता है
 
साल बजट से जुड़ी अहम परंपरा ‘हलवा सेरेमनी’ भी नहीं होगी
इस साल बजट से जुड़ी अहम परंपरा ‘हलवा सेरेमनी’ भी नहीं होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों और सेफ्टी प्रोटोकॉल के कारण इस बार मिठाई बांट कर बजट की फाइनल प्रक्रिया शुरू की गई है। केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने के लिए, मौजूदा महामारी की स्थिति और आवश्यकता को देखते हुए हलवा समारोह के बजाय कोर कर्मचारियों को उनके कार्यस्थलों पर मिठाई बांटी गई।हर साल बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी वित्त मंत्रालय के स्टॉफ मेंबर्स और अधिकारियों की कोशिशों और मेहनत को मान्यता देने के लिए हलवा सेरेमनी रखी जाती है। इसमें एक बड़ी कढ़ाई में हलवा तैयार किया जाता है और फिर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को परोसा जाता है। इस सेरेमनी में वित्तमंत्री भी मौजूद होते हैं।
Continue Reading

देश

देश के इन 16 राज्यों में मिली कोरोना हालात में सुधार,मरीजों की वृदि्ध दर में लगातार गिरावट;24 घंटे में करीब चार फीसदी दैनिक संक्रमण दर में कमी आई

Published

on

By

देश के 16 राज्यों में कोरोना को लेकर हालात सुधरते दिख रहे हैं। इनमें यूपी और पंजाब जैसे चुनावी राज्य भी शामिल हैं, जहां सक्रिय मरीजों की वृदि्ध दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि, राष्ट्रीय स्तर पर दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है।पिछले 24 घंटे में करीब चार फीसदी दैनिक संक्रमण दर में कमी आई है, पर संक्रमण से मौतें भी अधिक हैं। बीते एक दिन में 2,51,209 संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 627 लोगों की मौत भी हो गई। साथ ही 3,47,443 मरीज स्वस्थ हुए। जबकि, 15.88% सैंपल कोरोना संक्रमित मिले हैं।

नेजल टीके के परीक्षण की मंजूरी
देश में जल्द बूस्टर खुराक के लिए नाक से दिए जाने वाले टीके (नैजल वैक्सीन) का तीसरा परीक्षण शुरू होगा। सरकार ने भारत बायोटेक को इसकी अनुमति दे दी।

एक दिन में देश में 34,757 संक्रमित कम मिले
देश में 21,05,611 सक्रिय मरीज हैं। 27 जनवरी तक 22 लाख लोग संक्रमित थे। एक दिन में देश में 34,757 संक्रमित कम मिले।

16 राज्यों में में सक्रिय मरीजों की वृदि्ध दर में कमी
उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, गोवा, हरियाणा, झारखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल समेत 16 राज्यों में में सक्रिय मरीजों की वृदि्ध दर में कमी दर्ज की जा रही है।

महाराष्ट्र में एक दिन में 103 मरीजों की मौत हुई है, जो कि अक्तूबर के बाद सबसे ज्यादा है। यहां 24,948 नए संक्रमित मिले हैं। केरल में 54,537 नए मामले दर्ज हुए हैं और 352 की मौत हुई है।

3 जनवरी के बाद पहली बार सबसे कम आज मिले 
राजधानी में 3 जनवरी के बाद पहली बार सबसे कम 4,044 संक्रमित मिले। इस दौरान 8,042 मरीज स्वस्थ हुए। वहीं, 25 ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया। कोरोना महामारी के बीच द. अफ्रीका में अब एक और खतरनाक वायरस ‘नियोकोव’ मिला है। यह बेहद संक्रामक बताया जा रहा है। मृत्युदर भी काफी ज्यादा (प्रति तीन में से एक) है।

Continue Reading

देश

देश में बीते 24 घंटे में 2 लाख 35 हजार कोरोना के नये मरीज़,871 लोगों की मौत

Published

on

By

देश में कोरोना महामारी का संकट थमने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार को मृतकों की संख्या में भारी इजाफा ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी शनिवार (29 जनवरी) के आंकड़े के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 2 लाख 35 हजार 532 (2,35,532) नए मामले सामने आए हैं।

वहीं बीते 24 घंटे में 871 लोगों की कोरोना से मौत हुई है जो कि चिंताजनक है। हालांकि राहत की बात यह है कि देश में अब सक्रिय मरीजों की संख्या में कमी आने लगी है और स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में अब 20.04  लाख सक्रिय मामले (20,04,333) बचे हैं।

वहीं स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या आज 3.35 लाख हो गई। रोजाना संक्रमण दर घटकर 13.39 फीसदी हो गई है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़1 week ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    यहाँ निकली खाद्य निरीक्षक की बंम्फर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई ;अंतिम तिथि 30 जनवरी

  • जॉब6 days ago

    युवाओँ के लिए BSF में नौकरी नौक़री पाने का सुनहरा मौक़ा : सीमा सुरक्षा बल में 2788 पदों पर निकली बंपर भर्ती,जल्द करे अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती , 27 जनवरी तक करें आवेदन

  • जॉब6 days ago

    बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी ख़बर : यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • जॉब3 days ago

    वित्त मंत्रालय में असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर 590 पदों पर निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    SEBI में निकली A-ग्रेड ऑफिसरों की निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए अच्छी खबर: रक्षा मंत्रालय में निकली 41 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन 29 जनवरी तक

  • देश - दुनिया6 days ago

    प्यार में मिला ऐसा धोखा की सुनकर रह जायेंगे दंग : गर्लफ्रेंड की मां को एक किडनी दान दे दी, लड़की ने दूसरे से शादी रचा ली

  • जॉब3 days ago

    रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला : एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर मचे विवाद,रेलवे की दोनों परीक्षाओं पर रोक