Connect with us

देश

आरपीएन सिंह कांग्रेस से इस्तीफा,आरपीएन सिंह बीजेपी के टिकट पर पडरौना सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ चुनाव लड़ सकते

Published

on

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राहुल गांधी के करीबी आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने ट्विटर बायो से कांग्रेस हटा दिया है. सूत्रों के मुताबिक, आरपीएन सिंह बीजेपी के टिकट पर पडरौना सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं. आरपीएन सिंह आज दोपहर ढाई बजे बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करेंगे. कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है।
कुशीनगर में पडरौना राजघराने से आने वाले आरपीएन सिंह आज ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। आरपीएन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजने के साथ ट्विटर पर यह भी ऐलान कर दिया है कि वह नए सफर की शुरुआत करने जा रहे हैं। बीजेपी ने भी यह कहकर संकेत दे दिया है कि आज दोपहर 2:30 बजे एक प्रमुख शख्सियत पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं।
ऐसे में जब पार्टी के स्टार प्रचारक ही पार्टी छोड़कर जा रहे हैं तो पार्टी के मतदाताओं के बीच बेहद नकारात्मक संदेश जाएगा। आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना के रहने वाले हैं। वह 1996 से 2009 तक पडरौना से कांग्रेस के विधायक रहे हैं। 2009 में वह कुशीनगर (तत्कालीन पडरौना लोकसभा सीट से लोकसभा सांसद चुने गए।
आरपीएन सिंह ने ट्वीट किया,आज, जब पूरा राष्ट्र गणतंत्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनैतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं। सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे में आरपीएन सिंह ने लिखा है कि वह कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने राष्ट्र और लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए सोनिया गांधी को धन्यवाद भी दिया है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने की पुष्टि की है।बीजेपी में आरपीएन सिंह की भूमिका को लेकर दो तरह की खबरें सूत्रों के हवाले से आ रही है। कुछ सूत्रों का कहना है कि आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भाजपा की ओर से राज्यसभा भेजा जा सकता है।
उनके दो करीबी नेताओं को विधानसभा चुनाव में भाजपा का टिकट दिया जाएगा।ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद जैसे कई बड़े और युवा नेताओं को जोड़कर रख पाने में असफल रही कांग्रेस पार्टी के लिए यह असहज करने वाली स्थिति इसलिए भी है क्योंकि एक दिन पहले ही पार्टी ने आरपीएन सिंह को यूपी के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया था।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

देश में बीते 24 घंटे कोरोना के 306,064 नए केस, 439 मरीजों की मौत

Published

on

By

देश में बीते दिन कोरोना के 306,064 नए केस मिले और 439 मरीजों की मौत हुई। पिछले 24 घंटे में 2,43,495 मरीज रिकवर हुए। कोरोना को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 3,68,04,145 हो गई है। फिलहाल रिकवरी रेट 93.07% है। वहीं, एक्टिव केस में 73,840 की बढ़ोतरी हुई, जिससे इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 22,49,335 हो गई। संक्रिय मामलों की दर 5.69% है। फिलहाल डेली पॉजिटिविटी रेट 20.75% है। वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट 17.03% है।पूरे देश में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन जारी है। अब तक 162.26 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं।
देश में अब तक 71.69 से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 162.73 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक मुहैया कराई जा चुकी है। इनके पास अभी भी 13.83 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल होना बाकी है।कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड टेस्टिंग भी जोर-शोर से जारी है। रविवार को 14,74,753 टेस्ट किए गए। देश में अब तक 71.69 से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके हैं। गौरतलब है कि भारत में कोरोना का कहर जारी है और इसका नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंच गया है।
तेजी से मामले सामने आने की संभावना
कई महानगरों में इसका असर बढ़ता जा रहा है।कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर ओमिक्रॉन वैरिएंटस्वास्थ्य मंत्रालय की संस्था INSACOG की स्टडी के मुताबिक, कम्युनिटी ट्रांसमिशन कई महानगरों में प्रभावी हो गया है और कई शहरों में संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही अब यह भी बताया गया है कि ओमिक्रॉन का संक्रामक सब-वेरिएंट BA2 भी देश में मिला है। रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है और यहां पर तेजी से मामले सामने आने की संभावना है।
Continue Reading

देश

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 3 लाख 33 हजार 533 नए मामले,525 लोगों की मौत

Published

on

By

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या आज कल की तुलना में कम है. देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मरीजों की संख्या में कमी आई है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 3 लाख 33 हजार 533 नए मामले सामने आए हैं और 525 लोगों की मौत हुई है. देश की दैनिक विकास दर 17.78 प्रतिशत है। गौरतलब है कि देश में कल के मुकाबले 4,171 मरीज कम हैं। बीते दिन कोरोना के तीन लाख 37 हजार 704 मरीज मिले। देश में कोरोना की ताजा स्थिति जानें। इस दौरान 2.59 लाख लोग ठीक हुए, जबकि 525 लोगों की मौत हुई है।

पिछले दिन के मुकाबले नए संक्रमितों में करीब 4 हजार की कमी आई: –

पिछले दिन के मुकाबले नए संक्रमितों में करीब 4 हजार की कमी आई है। शुक्रवार को 3.37 लाख संक्रमित मिले थे और 488 लोगों की मौत हुई थी। इससे एक दिन पहले गुरुवार को 3.47 लाख लोग संक्रमित मिले थे और 703 लोगों की मौत हुई थी।फिलहाल देश में 21.87 लाख एक्टिव केस हैं। शुक्रवार को एक्टिव केस की संख्या 21.13 लाख थी।

तीसरी लहर में कुल एक्टिव केस का आंकड़ा पहली बार 21 लाख के पार

तीसरी लहर में कुल एक्टिव केस का आंकड़ा पहली बार 21 लाख के पार पहुंचा है। कुल एक्टिव केस ने 31 दिसंबर को 1 लाख का आंकड़ा छुआ था। इस लिहाज से महज 22 दिन में कुल एक्टिव केस 21 गुना हो गए हैं। देश में डेली पॉजिटिविटी रेट 17.78% है। वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट 16.87% है।दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 45 मौतें दर्ज की गई हैं। यह आंकड़ा एक दिन में तीसरी लहर में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 5 जून को एक दिन में 60 लोगों की जान गई थी। यहां 11,486 नए केस मिले हैं, जो कि एक दिन पहले मिले केस के मुकाबले 7% ज्यादा है।

देश में कोरोना पर एक नजर
कुल एक्टिव : 2187205
कुल रिकवरी: 36560650
कुल मौतें: 48940
 
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 46,393 केस सामने आए
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 46,393 केस सामने आए हैं, जो शुक्रवार के मुकाबले 1877 कम हैं। शनिवार को 30,795 मरीज ठीक हुए और 48 लोगों की मौत हुई। राज्य में अब कुल एक्टिव केस 2,79,930 हो गए हैं। यहां कुल 74.66 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 70.40 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1,42,071 लोगों की मौत हो गई। पॉजिटिविटी रेट 20.77% है, इससे 1 दिन पहले शुक्रवार को पॉजिटिविटी रेट 23.44% था। वहीं मुंबई में पिछले 24 घंटों में 3,568 नए केस सामने आए, 231 रिकवरी और 10 मौतें दर्ज की गई। एक्टिव केस 17,497 हैं।
Continue Reading

देश

सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए इन 5 बदलावों, जाने क्या है बदलाव

Published

on

By

बेटियां पृथ्वी पर ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार हैं। बेटियां चाहें तो आसमान छू सकती हैं। बेटियों को ऐसे गुणों का विकास करना चाहिए, जिससे पूरी दुनिया में उनका नाम हो।मध्य प्रदेश में बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा न आए, इसलिए जो भी सरकार रही हो वह एक के बाद एक नए फैसले लेती हुई आई है। बता दें कि मप्र में 26.30 लाख बेटियां हैं। इन बेटियों के लिए ही कुछ सालों पहले सुकन्या समृद्धि योजना, एसएसवाई शुरू की गई थी। जानिए क्या है ये योजना.1. अकाउंट डिफॉल्‍ट होने के बावजूद नहीं बदलेगी ब्‍याज दर
स्‍कीम के नियमों के अनुसार, स्‍कीम में हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है।
अगर यह रकम भी जमा नहीं की जाती है तो उसे डिफॉल्‍ट अकाउंट माना जाएगा. नए नियमों के अनुसार, अगर खाते को दोबारा एक्टिव नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक डिफॉल्‍ट अकाउंट पर स्‍कीम के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा.सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है. जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं।
फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।इस स्‍कीम में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की उम्र 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी. इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा. बता दें, इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्‍याज मिलता है।
 
हालांकि, अगर आप इस स्‍कीम में मंथली मैक्सिमम निवेश 12,500 रुपये (सालाना 1.50 लाख रुपये) निवेश करते हैं. इस तरह आपका कुल निवेश करीब 22.50 लाख रुपये का होगा और 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये होगी. इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम होगी. मंथली और सालाना निवेश करने में निवेश तो एक समान रहेगा, लेकिन ब्‍याज की रकम में बदलाव हो सकता है।
 
जानिए कितने रुपए में खुलेगा अकाउंट
 
बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं। SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है। इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा।डॉक्यूमेंट के तौर पर आपके पास बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है। साथ ही पैरेंट्स को भी आई पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।यह खाताधारकों के लिए अच्‍छी खबर है. पुराने नियमों के अनुसार, ऐसे डिफॉल्‍ट खातों पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज मिलता था. सुकन्‍या समृद्धि खाते के मुकाबले डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर बहुत कम है. जहां अभी डाकघर बचत खातों की ब्‍याज दर 4 फीसदी है. वहीं, सुकन्‍या समृद्धि पर 7.6 फीसदी ब्‍याज मिलता है.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़3 days ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती,आवेदन 5 फरवरी तक ; मिलेगी अच्छी सैलरी

  • जॉब6 days ago

    नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर : 1925 पदों पर नवोदय विद्यालय ने बंपर भर्ति

  • यूपी6 days ago

    मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भाजपा में शामिल

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल रेलवे में नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के 2422 पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी

  • जॉब5 days ago

    सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : लोक सेवा आयोग में निकली 547 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में 134 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब4 days ago

    629 पदों के लिए 29 जनवरी को फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन , जानें गाइडलाइन

  • जॉब4 days ago

    नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में मार्केटिंग डिवीजन के तहत 570 पदों भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी

  • जॉब4 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती,आवेदन 5 फरवरी तक ; मिलेगी 40 हजार सैलरी

  • देश4 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए इन 5 बदलावों, जाने क्या है बदलाव