Connect with us

देश - दुनिया

कुएं में गिरी बारातियों से भरी गाड़ी, 6 लोगों की मौत, कई लापता

Published

on

उत्तर प्रदेश के महोबा जनपद में उस वक्त एक दर्दनाक हादसा हो गया जब बारातियों से भरी बोलेरे कार एक कुएं में जा गिरी. इस हादसे में चालक समेत 6 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य अभी भी लापता है. हादसा मध्यप्रदेश के दीवान जी पुरवा गांव में हुआ. महोबा के स्वासा गांव से मध्यप्रदेश के दीवान जी पुरवा गांव गई थी.

सभी मृतक चरखारी कोतवाली क्षेत्र के स्वासा गांव के रहने वाले हैं. हादसे के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मचा है.

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ी खबर: कोरोना का प्रकोप कम नही हुआ की.. इस वायरस ने दी दस्तक, WHO फौरन आयी हरकत में…

Published

on

 

 

विश्व अभी भी कोरोना महामारी से लड़ रहा है। आज भी कोविड का खतरा टला नही है ऐसे में मंकीपॉक्स का वायरस डराने लगा है। मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले को देखते हुए डब्लूएओ भी हरकत में आ गया है। पिछले कुछ दिनों से यूनाइटेड किंगडम और यूरोप के कई हिस्सों में मंकीपॉक्रस वायरस ख़तरनाक तरीके से पार पसार रहा है। यहां तक की नॉर्थ अमेरिका में भी इस वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है।

सी को देखते हुए भारत से कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स और पोर्ट पर निगरानी बढ़ाने के लिए आदेश दिया है साथ ही वायरस के जांच को लेकर NCDC और ICMR सहित NIV पुणे को भी अलर्ट रहने का आदेश दिया है। स्वस्थ्य मंत्रालय ने ये आदेश दिया है की आगर कोई भी व्यक्ति सिम्पटम्स के साथ पाया जाये उसको तुरंत आईसोलेट करें और सैंपल NIV  पुणे भेज दें। वहीं तेज़ी से बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने भी इमरजेंसी मीटिंग बुलायी है।

बताया जा रहा है कि इस व्यक्ति ने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी। इस साल अमेरिका में मंकीपॉक्स का यह पहला मामला है। इससे पहले यूके में 6 मई को मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज किया था और तब से वहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या नौ हो गई है। पुर्तगाल और स्पेन में भी मंकीपॉक्स के अन्य मामलों का पता चला है। अब तक मंकीपॉक्स अफ्रीका के बाहर केवल चार देशों में पाया गया था। जिसमें इटली, जर्मनी, स्पेन, पुर्तगाल शामिल है।

चलिए जानते हैं कि मंकीपॉक्स क्या है, इसके लक्षण क्या हैं, यह कैसे फैलता है और कितना गंभीर हैं?

मंकीपॉक्स एक जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है, जिसमें स्मॉल पॉक्स जैसे लक्षणों होते हैं। हालांकि यह इलाज की दृष्टि से कम गंभीर है। 1980 में चेचक के उन्मूलन और बाद में स्मॉल पॉक्स के टीकाकरण की समाप्ति के साथ मंकीपॉक्स (Monkeypox) सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बेहद गंभीर समस्या बनकर उभरा है।

कई जानवरों की प्रजातियों को मंकीपॉक्स वायरस के लिए जिम्मेदार माना गया है। इन जानवरों में रस्सी गिलहरी, पेड़ गिलहरी, गैम्बिया पाउच वाले चूहे, डर्मिस, गैर-मानव प्राइमेट और अन्य प्रजातियां शामिल हैं। मंकीपॉक्स वायरस के प्राकृतिक इतिहास पर अनिश्चितता बनी हुई है और इनके प्रकृति में बने रहने के कारणों की पहचान करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है

मंकीपॉक्स के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और एनर्जी की कमी जैसे लक्षण इसकी विशेषता हैं जो पहले स्मॉल पॉक्स की तरह ही नजर आते हैं। इसके साथ ही त्वचा का फटना आमतौर पर बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाता है। दाने गले के बजाय चेहरे और हाथ-पांव पर ज्यादा केंद्रित होते हैं। यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित करता है।

यदि मंकीपॉक्स का शक है, तो स्वास्थ्य कर्मियों को एक उपयुक्त नमूना इकट्ठा करना चाहिए और इसे उचित क्षमता के साथ एक प्रयोगशाला में सुरक्षित रूप से पहुंचना चाहिए। मंकीपॉक्स की पुष्टि नमूने के प्रकार और गुणवत्ता और प्रयोगशाला परीक्षण के प्रकार पर निर्भर करती है। कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को उन उपायों के बारे में शिक्षित करना मंकीपॉक्स की मुख्य रोकथाम की रणनीति है। मंकीपॉक्स की रोकथाम और नियंत्रण के लिए टीकाकरण का आकलन करने के लिए अब स्टडी चल रही है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर : एक बार फिर से हुई CNG की कीमत में बढ़ोत्तरी, जाने कितने रूपये महंगी हुई CNG… 

Published

on

 

 

CNG Price Hike: दिल्ली-एनसीआर के लोगों पर आज सुबह-सुबह महंगाई की मार पड़ी है। दिल्ली-एनसीआप में एक बार फिर CNG के दाम बढ़ गए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने  दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में सीएनजी की कीमत 2 रुपये किलो महंगी कर दी है। बीते 6 दिनों में लगातार दूसरी बार सीएनजी की कीमतों में यह बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले 15 मई को CNG के 2 रुपये दाम बढ़ाए गए थे.

इस बढ़तोरी के बाद दिल्ली में सीएनजी 75.61 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। जबकि नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 78.17 रुपये प्रति किलो हो गई है। अगर गुरुग्राम की बात करें तो वहां पर CNG के दाम 83.94 रुपये किलो हो गई है।

वैसे देश के दूसरे हिस्सों में भी सीएनजी दामों में इजाफा देखने को मिल गया है। रेवाड़ी में सीएनजी के दाम अब 84.27 रुपये प्रति किलो से बढ़ाकर 86.07 रुपये प्रति किलो कर दिए गए हैं। करनाल और कैथल में सीएनजी की कीमत 82.27 रुपये प्रति किलो से बढ़कर अब 84.27 रुपये प्रति किलो हो गई है। मुजफ्फरनगर में सीएनजी की कीमत 80.84 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 82.84 रुपये और कानपुर में 85.40 रुपये से बढ़ाकर 87.40 रुपये प्रति किलो कर दी गई है

इस बीच देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक महीने से अधिक समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) 105.41 रुपये प्रति लीटर पर, जबकि डीजल (Diesel) 96.67 रुपये प्रति लीटर बिका। नोएडा की बात करें, तो यहां शनिवार को एक लीटर पेट्रोल 105.47 रुपये और डीजल 97.03 रुपये प्रति लीटर में बिका है।

इसी तरह आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये और डीजल 104.77 रुपये है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 115.12 रुपये और डीजल 99.83 रुपये में बिक रहा है। वहीं, चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल 100.94 रुपये पर बनी हुई है।

Continue Reading

देश - दुनिया

3 राज्यों में बाढ़ और बारिश ने मचाया कोहराम, बिहार में आंधी तूफान और बिजली गिरने से 16 जिलों में 33 लोगों की हुई मौत…

Published

on

 

हीटवेव, कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहे हैं, वहीं कुछ जगह भारी बारिश से तबाह हैं। बिहार में शुक्रवार को आंधी तूफान और बिजली गिरने से 16 जिलों में 33 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, असम के चार जिलों- नागांव, होजई, कछार और दरांग में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। अब तक यहां बाढ़ और बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं 15 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। करीब 500 लोग रेलवे ट्रैक पर रहने को मजबूर हैं। पूरी खबर पढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में शामिल होकर अपनी राय जरूर दें..

असम: 29 जिलों के 7.12 लोग बेघर
असम राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक, राज्य के 29 जिलों में करीब 7.12 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। जमुनामुख जिले के दो गांवों के 500 से ज्यादा परिवारों ने रेलवे ट्रैक पर अपना अस्थायी आशियाना बना रखा है। अकेले नागांव जिले में 3.36 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं, जबकि कछार जिले में 1.66 लाख, होजई में 1.11 लाख और दरांग जिले में 52709 लोग प्रभावित हुए हैं।

बिहार: 16 जिलों में 33 की मौत
बिहार में शुक्रवार को आंधी तूफान और बिजली गिरने से 16 जिलों में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई। सीएम नीतीश कुमार ने घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपए की मदद देने का ऐलान किया। राज्य मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार और रविवार को कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसकी वजह है कि यहां प्री-मानसून गतिविधियां अब सक्रिय हो गई हैं।

कर्नाटक: 9 की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद
कर्नाटक में प्री-मानसून की दस्तक से हालात बदतर हैं। जलभराव से हुए हादसों के कारण नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हैं। एहतियातन सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF की चार टीमें तैनात की गई हैं। बारिश के कारण 23 घर क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिली है। राजस्व मंत्री आर. अशोक ने बताया कि चिकमंगलूर, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, शिवमोग्गा, दावणगेरे, हसन और उत्तर कन्नड़ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस बोम्मई ने बेंगलुरु के बारिश प्रभावित कई इलाकों का दौरा किया।

भूस्खलन का खतरा बढ़ा
कर्नाटक में जारी भारी बारिश के कारण राज्य के तटीय जिलों में भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है। मौसम विभाग ने राज्य में दो और दिनों के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने उत्तर कन्नड़ जिले में भूस्खलन की चेतावनी दी है। बारिश के कारण 204 हेक्टेयर कृषि और 431 हेक्टेयर बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचा। आने वाले दिनों में भी बारिश का अलर्ट होने के कारण खेतों में खड़ी फसलों को और नुकसान पहुंचने का खतरा है।

जम्मू-कश्मीर टनल हादसा: 9 मजदूरों की तलाश अभी भी जारी
जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में टनल हादसे को आज तीन दिन हो गए है। अभी भी 9 मजदूर टनल के मलबे में फंसे हुए हैं। उन्हें बचाने लिए शनिवार सुबह फिर रेस्क्यू का काम शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मलबे को जल्द से जल्द हटाने के लिए मशीनरी और तकनीकी कर्मियों की संख्या बढ़ाई गई है

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़18 hours ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़21 hours ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

छत्तीसगढ़2 days ago

महंगाई से मिलेगी राहत, खाद्य तेलों के आयात से खाद्य पदार्थों में छूट..

Palm Oil Import इंडोनेशिया से पाम आयल का आयात फिर से शुरू होने से खाद्य तेल के साथ साबुन शैंपू...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG Monsoon Update: बस्तर में गरज-चमक के साथ बारिश, जगदलपुर दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों मे तेज आंधी चलने की संभावना…

  छत्तीसगढ़ के बस्तर में बुधवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला। जगदलपुर, दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों में...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    ONGC में 3614 पदों पर भर्ती,अंतिम तिथि 22 मई…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब7 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती,जल्द ज़ारी होगी नोटिफिकेशन,ये रही पूरी डिटेल…

  • जॉब6 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…