Connect with us

व्यापर

मंथली इतने पैसा निवेश करके 30 साल में करें 5 करोड़ रुपये,ये रही निवेश मंत्र

Published

on

वित्तीय लक्ष्य पूरा करने के लिए जीवन की शुरुआत में ही योजना बनानी चाहिए. इससे रिटायर्डमेंट की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते आप अच्छी रकम जमा कर सकते और उस पर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.मेरी उम्र 30 साल है और मैं हर महीने 90,000 रुपये कमाता हूं. मैं हाउसिंग हाउसिंग लोन के लिए 20,000 और व्हीकल लोन के लिए 10,000 रुपये की ईएमआई जमा करता हूं. मैं फिलहाल राष्ट्रीय पेंशन स्कीम (NPS) में 16,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं.

निवेश की इस रकम में 10 फीसदी वार्षिक वृद्धि भी करता हूं.मैंने हाल ही में 5,000 रुपये का SIP भी शुरू किया है. मुझे 30 साल में 5 करोड़ रुपए पाने के लिए SIP में और कितना निवेश करना चाहिए? मैं एनपीएस में 6 साल से निवेश कर रहा हूं. मेरी 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर इसकी परिपक्वता वैल्यू क्या होगी?अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जीवन की शुरुआत में ही योजना बनाना अच्छी बात है.

यदि आप 30 साल की आयु में बचत करना शुरू करते हैं, तो आपको अगले 30 साल के लिए प्रति महीने 22,000 रुपये का निवेश होगा. इससे मूलधन के रूप में 79.2 लाख रुपये जमा हो जाएगा. यदि इस पर 10 फीसदी रिटर्न मानकर चलें, तो आप 5 करोड़ रुपए का लक्ष्य पा सकते हैं. इसमें समय के साथ निवेश की रकम में और वृद्धि पर विचार नहीं किया गया है.एनपीएस मामले में यदि एनुअल इंक्रीमेंट जैसी स्थिति के बावजूद यदि निवेश की रकम नहीं बढ़ाई जाती है, तो भी 30 साल में प्रति महीने 16,000 रुपये जमा करने पर मूलधन 57.6 लाख रुपए जमा होगा.

अर्निंग इंटरेस्ट 10 फीसदी मिलने की स्थिति में 30 साल में इसका कुल वैल्यु 3.6 करोड़ रुपए हो जाएगी. इसी प्रकार एनुअल सेविंग के लिए 10 फीसदी की बचत दर के साथ मूल राशि 3.15 करोड़ रुपये हो जाती है.

30 साल के के अंत में 10 फीसदी एनुअल अर्निंग के साथ कुल रकम 9 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी.मैंने पब्लिक प्रोविडेट फंड अकाउंट खुलवाया है. क्या मुझे इंप्लाई प्रोविडेंट फंड (EPF) में भी योगदान देना चाहिए?आप ईपीएफ और पीपीएफ दोनों अकाउंट रख सकते हैं.

ईपीएफ अकाउंट सुविधा केवल कर्मचारियों के लिए है, जबकि पीपीएफ अकाउंट कोई भी खुलवा सकता है. पीपीएफ के जरिये स्वरोजगार करने वाले भी दीर्घकालीन लक्ष्य हासिल करने के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें भी रिटर्न अच्छा मिलता है. दोनों खातों में निवेश कर टैक्स भी बचाया जा सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

दिनों दिन महंगाई आसमान छू रही है : पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद,आटा-चावल सहित कई चीजों की बढ़ी दाम.. 

Published

on

देश में इन दिनों महंगाई आसमान छू रही है.कई दिनों से बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद अब घर की रसोई का भी खर्च बढ़ गया है. अब आम आदमी को आटा-चावल के लिए भी जेब ढीली करनी पड़ेगी. देश के कई राज्यों में आटा, चावल, रिफाइंड और मसाले समेत कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ ही बढ़ गई महंगाई रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से ही लगातार महंगाई बढ़ रही है. युद्ध शुरू होने के साथ ही खाद्य तेल खासतौर पर सूरजमुखी का तेल के दाम आसमान छूने लगे. इसके बाद आटा, जौ, चावल, धनिया, जीरा और हल्दी की कीमतों ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया.

इन मसालों की कीमतें सातवें आसमान पर रोजमर्रा के इस्तेमाल में प्रयोग होने वाले मसालों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. बाजार में हल्दी के दाम में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

तो दूसरी और धनिए के दाम 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं. इसके अलावा जीरा का भाव तो पेट्रोल के भाव से भी ज्यादा तेज है. थोक बाजार में जीरा का रेट 230-235 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है. नींबू के भाव ने तोड़े रिकॉर्ड मसालों के अलावा सब्जियों की कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है.

खासतौर पर गर्मियों में बढ़ते तापमान के बीच नींबू की डिमांड भी काफी बढ़ गई है, जिस कारण नींबू कहीं जगहों पर 300-400 रुपये प्रति किलो के पार हो गया है. हाल ये है कि कई जगहों पर 10-15 रुपये में सिर्फ एक नींबू ही मिल रहा है. इसमें सबसे बड़ा कारण डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को माना जा रहा है. ट्रांसपोर्ट खर्च बढ़ने के कारण तथा मंडियों में आवक घटने के कारण नींबू के भावों में बढ़ोतरी हो रही है.

Continue Reading

व्यापर

RBI Monetary Policy : रिवर्स रेपो रेट में हुई बदलाव,बढ़ती महंगाई के बीच RBI का बड़ा फैसला..

Published

on

RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया. MPC ने पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट (Repo Rate) 4 फीसदी पर बरकरार है. ये लगातार 10वीं बार है जब केंद्रीय बैंक  ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इससे पहले, रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को रेपो रेट में बदलाव किया था. रिवर्स रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, रिवर्स रेपो रेट में 0.40% की बढ़ोतरी की गई है. अब यह बढ़कर 3.75% हो गया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट और बैंक रेट 4.25 फीसदी रहेगा. पॉलिसी का रुख ‘अकोमोडेटिव’ रखा गया है. आगे चलकर अकोमोडेटिव रुख में बदलाव करेंगे

Continue Reading

व्यापर

कम समय में अधिक मुनाफा : 5 साल में मिलेगा 37% से अधिक रिटर्न,SBI सेविंग

Published

on

जब इन्वेस्टमेंट से कमाई की बात आती है। हर शख्स कम समय में अधिक मुनाफा कमाना चाहता है। शॉर्ट टर्म में अच्छे रिटर्न के लिए लोग म्यूचुअल फंड पर भरोसा करते हैं। जहां कम अवधि में अच्छा मुनाफा मिलता है। बाजार में कई तरह के म्यूचुअल फंड हैं। जहां कम अवधि में अच्छा रिटर्न मिल रहा है। हालांकि किसी भी फंड में निवेश करने से पहले, एक बार रिसर्च करना जरूरी है। अगर आप भी कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं। तब हम आज आपकी मदद करेंगे। ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां 5 साल में 37% से अधिक रिटर्न मिल रहा है। इस फंड का नाम एसबीआई सेविंग्स फंड-डायरेक्ट प्लान ग्रोथ है।

2004 में एसबीआई ने किया लॉन्च

स्टेट बैंक सेविंग्स फंड एक डेट मनी मार्केट फंड है। इसे बैंक ने 2004 में लॉन्च किया था। इस फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट 24756.98 करोड़ है। 30 मार्च 2022 को इसका एनएवी 35.5508 रुपए था। इस फंड ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है।

कितनी मिली है रेटिंग

एसबीआई सेविंग फंड को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल और वैल्यू रिसर्च ने 3 और 4 रेटिंग दी है। इस स्कीम में कम से कम 500 रुपए निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई लॉक इन पीरियड नहीं है। जो लोग कम समय में अच्छा रिटर्न चाहते हैं। वह जोखिम उठा सकते हैं। वे इस फंड में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

एक साल में एसबीआई सेविंग फंड ने 3.99 फीसद रिटर्न दिया है। दो साल में 9.88% जबकि वार्षिक आधार पर 4.82 फीसदी रिटर्न दिया है। तीन साल में 18.35 प्रतिशत और पांच साल में 37.05% रिटर्न दिया है। वहीं एसआईपी में एक वर्ष में 2.16, 2 साल में 4.37, 3 साल में 7.61 और 5 वर्ष में 15.85 प्रतिशत रिटर्न मिलता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

  कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में...

छत्तीसगढ़8 hours ago

CG News: बीजापुर में नक्सलियो ने जवानो को नुकसान पाहुचाने लगा रखा था IED बम, जवानो ने मौके मे किया डिफ्यूज…

  जिले में सुरक्षाबलों ने 6 किलो की प्रेशर IED बरामद की है। बताया जा रहा है कि जवानों को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी का मौसम आते ही नीबू की कीमत मे हुआ भारी इजाफा, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान…

  गर्मियों के दिनों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी खूब पसंद करते है. लेकिन इस वर्ष...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी की शुरुआत में ही प्रदेश में बढ़ी बिजली की मांग, पिछले 21-22 सालों में एक दिन में आई सबसे अधिक मांग…

छत्तीसगढ़ में गर्मी की शुरुआत में ही बिजली की खपत तेजी से बढ़ी है। बिजली कंपनी ने पांच अप्रैल को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: स्वच्छता को लेकर रायपुर नगर निगम ने शुरू की नई पहल, अब दुकनो में रखना  होगा डस्टबिन, नही तो लगेगा इतने रुपए का जुर्माना, पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर शहर की दुकानों में अब डस्टबिन रखना अनिवार्य है। नगर निगम ने इसका फरमान जारी कर दिया...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    मार्केट में खलबली मचा रही Yamaha MT 15 V2 जल्द करे बुकिग… जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    मार्केट मे खलबली मचा रही xiaomi फोल्डेबल स्मार्टफोन, 8-इंच डिस्प्ले और 1 प्लस प्रोसेसर, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    WhatsApp का ये धमाकेदार ट्रिक मचाया धमाल, मैसेज भेजना हुआ आसान;जानें ये बेहतरीन ट्रिक

  • Lifestyle4 days ago

    हार्ट अटैक आने से पहले दिखाई देती है ये 6 संकेत,न करें कभी नज़र अंदाज 

  • Tech & Auto3 days ago

    खुशखबरी: अब पेट्रोल के टेंशन से हो जाइए फ्री.. Hero के इस बाइक मे हुआ नया बदलाव…

  • Tech & Auto6 days ago

    Highest Mileage Bikes : 51 हजार की सस्ती बजट में,मिल रही सबसे ज्यादा माइलेज वाली टॉप 3 बाइक

  • देश - दुनिया4 days ago

    income Tex के 10 ऐसे नियम जो 1 अप्रैल से हो गए है लागू, जिसे हर व्यक्ति को है जानना जरूरी…

  • देश5 days ago

    स्‍कीम : सुकन्‍या समृद्धि योजना में खुलवाएं खाता,मिलेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज

  • देश - दुनिया6 days ago

    खुशखबरी : डीआर में डीए हुआ इतने % इजाफा,मिलेगी 30 प्रतिशत का एरियर

  • देश - दुनिया2 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…