Connect with us

जरा हटके खबर

अजब गज़ब: मिलिये ऐसे रहस्यमयी पक्षी से जो कभी नही रखता धरती पर कदम… 

Published

on

 

 

 

Knowledge News: दुनियाभर में कई ऐसे जीव-जन्तु हैं, जिनकी अपनी खास विशेषताएं हैं. आज हम आपको एक ऐसे रहस्यमयी पक्षी के बारे में बताएंगे. जिसके बारे में कहते हैं कि वह अपने पूरे जीवन में कभी जमीन पर पैर नहीं रखता है. यह सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन बात बिल्कुल सच है. अब आप सोच रहे होंगे कि क्या यह पक्षी कभी धरती पर उतरता ही नहीं है. तो इसका जवाब है.. हां, यह पक्षी धरती पर उतरता है, लेकिन अपने पैरों में लकड़ी का टुकड़ा लेकर.

भारत में पाया जाता है हरियल

माना जाता है कि यह पक्षी उसी लकड़ी के टुकड़े पर बैठता है. सबसे खास बात है कि यह पक्षी भारत में बहुतायत में पाया जाता है.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह पक्षी भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी है. इस पक्षी का नाम हरियल है. 29 सेंटीमीटर से लेकर 33 सेंटीमीटर तक के आकार वाले इस पक्षी का वजन सिर्फ 225 ग्राम होता है. सबसे खास बात यह है कि हरियल एक सामाजिक प्राणी है, जो हमेशा झुंड में रहना पसंद करता है. हरियल के पंखों का फैलाव 17 से 19 सेंटीमीटर होता है. हल्के पीला और हरे रंग का हरियल ओलिव के फल से बिल्कुल मिलता-जुलता है. हरियल के सिर के ऊपर हल्के नीले-भूरे रंग के बाल उगते हैं. हरियल को ऊंचाई वाले पेड़ पसंद हैं. यह ज्यादातर जंगलों में ही रहता है. हरियल पीपल और बरगद के पेड़ों पर अपना घोंसला बनाना पसंद करते हैं और भोजन की तलाश में शहरों के पार्क में भी देखे जाते हैं.

मादा को रिझाने के लिए करते हैं डांस

हरियल बहुत ही कम जमीन पर उतरते हैं. यह हमेशा पेड़ों और ऊंचे स्थानों पर ही बैठना पसंद करते हैं. इनकी एक खास बात यह होती है कि ये पूर्णतया शाकाहारी होते हैं. ये फल और अनाज के दाने खाकर अपना पेट भरते हैं. इसके अलावा कई बार फूलों की कलियां, छोटे पौधों के अंकुर तथा बीज भी खाना पसंद करते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह अपनी मादा को रिझाने के लिए डांस करता है. इसका वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जरा हटके खबर

रहस्यमयी: असानी तूफान के साथ बहता हुआ आया यह सोने का रथ देख हैरान हुए लोग, देखे वायरल VIDEO

Published

on

By

 

देश में असनी तूफान को लेकर चर्चा हो रही होइ और इस दौरान के कई वीडियो सुर्खियों में बने हुए हैं। इन सभी के बीच एक बेहद ही रहस्यमय घटना ने सबका ध्यान अपनी तरफ कर लिया है। जी दरअसल आप सभी को यह जानने के बाद हैरानी होगी कि एक रहस्यमयी सोने का रथ नजर आया है। जी हाँ, एक बहुत ही खूबसूरत सोने के रंग का रथ मंगलवार शाम आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में सुन्नपल्ली सी हार्बर में देखा गया। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है और जो इसे देख रहा है वह हैरानी जता रहा है। अब तक इस वीडियो को लाखों को लोगों ने देखा और आगे शेयर किया है। जी हाँ और इस वीडियो के अंदर कुछ लोग उफनते पानी में से इस सोने के रथ को खींचते हुए किनारे पर लेट दिखाई दे रहे हैं। हालाँकि सोने के रंग का यह रहस्यमयी रथ कहां से बहता हुआ आया है यह नहीं पता चला?

आप सभी को बता दें कि यह वायरल वीडियो मौके पर मौजूद लोगों ने ही बनाया है, और इस पूरी घटना पर नौपाड़ा के एसआई ने कहा कि “हो सकता है कि यह रथ बहते हुए किसी दूसरे देश से आया हो। हमने इंटेलिजेंस और उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है।” कहा जा रहा है सोने की परत वाला यह सुंदर रथ म्यांमार, मलेशिया या थाईलैंड से बहता हुआ आंध्र प्रदेश तक आ सकता है। हालांकि, संथाबोम्मली तहसीलदार जे चलमैय्या ने कहा कि ‘यह किसी अन्य देश से नहीं आया होगा, बल्कि रथ का उपयोग भारतीय तट पर कहीं फिल्म की शूटिंग के लिए किया जा रहा होगा, लेकिन बहुत तेज बहाव के कारण यह रथ बहता हुआ श्रीकाकुलम तट पर आ पहुंचा।’ हालाँकि अब तक इस बात का पुख्ता जवाब नहीं मिल पाया है कि यह रथ आखिर आया कहां से है? अब अगर बात करें चक्रवाती तूफान आसानी के आतंक की तो आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और रायलसीमा क्षेत्रों में बुधवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। हालाँकि बंगाल की खाड़ी में यह तूफान कमजोर पड़ गया है।

 

बीते बुधवार सुबह चक्रवाती तूफान मछलीपट्टनम से लगभग 50 किमी दक्षिण-पूर्व, काकीनाडा से 150 किमी दक्षिण-पश्चिम और विशाखापत्तनम से 290 किमी दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था। जी हाँ और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चक्रवाती तूफान दोपहर से शाम के दौरान नरसापुर, यनम, काकीनाडा, तुनी और विशाखापत्तनम तटों से होकर गुजरेगा। वहीँ इसके बाद तूफान के रात में उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना हैं।

Continue Reading

जरा हटके खबर

इस शख्स ने गलती से अपने घर ले लाया गुड़िया की श्रापित तस्वीर, फिर हुआ ये…

Published

on

By

 

भूत होते हैं या नहीं, इसे लेकर लंबे समय से बहस चलती आई है. कुछ का कहना है कि जिस तरह से भगवान होते हैं, उसी तरह से भूत-प्रेत भी होते हैं. वहीं एक वर्ग ऐसा है जो इनपर यकीन नहीं करता. जब तक इंसान के साथ खुद सुपरनेचुरल घटनाएं ना हो जाए, तब तक लोग इनपर यकीन नहीं करते. इन्हें काल्पनिक बताकर इग्नोर कर देते हैं. सोशल मीडिया पर ऐसी गतिविधियों से दो-चार हो चुके एक शख्स ने अपना एक्सपीरियंस शेयर किया. इस शख्स ने गलती से एक श्रापित पेंटिंग खरीद ली और उसे घर ले आया. लेकिन उसे क्या पता था कि इस पेंटिंग के साथ बुरी आत्माओं को भी घर में न्योता दे रहा है.

जानकारी एक मुताबिक, इस शख्स ने एक महिला से दो गुड़ियों वाला एक पेंटिंग खरीदा था. इस पेंटिंग में दो क्यूट सी गुड़िया बनी हुई थी. उसे पेंटिंग दिखने में काफी प्यारी लगी. इस वजह से उसने तुरंत पेंटिंग को खरीद लिया. लेकिन जिस महिला से उसने पेंटिंग ली, उसने देते हुए उसे सावधान रहने को कहा. महिला ने उसे आगाह किया कि वो झूठ बोल रही है. इसलिए उसने महिला की बातों को इग्नोर कर दिया. लेकिन यही उसकी सबसे बड़ी भूल साबित हुई.

घर में हुई आत्माओं की एंट्री
शख्स को ये पेंटिंग काफी अच्छी लगी थी. उसे देने वाली महिला ने उसे साफ़ चेताया था कि जैसे ही पेंटिंग उसके घर में जाएगी, घर के अंदर भूत-प्रेत एंट्री ले लेंगे. लेकिन शख्स को लगा कि महिला झूठ बोल रही है. उसने पेंटिंग खरीदी और उसे लेकर घर आ गया. इसी के साथ शख्स की परेशानियां शुरू हो गई. पहले कुछ दिन ठीक थे. लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे उसे घर में नेगेटिविटी दिखने लगी. उसके घर में अजीबोगरीब चीजें होने लगी. अचानक ही उसे अनिंद्रा की परेशानी हो गई. वहीं उसका पालतू पेट हैम्स्टर भी मारा गया.

अब बेचने के लिए परेशान
अचानक अपने घर पर मुसीबतों का पहाड़ टूटता देख शख्स को महिला की बात याद आई. उसने नोटिस किया कि जबसे पेंटिंग घर में आई है तभी से उसकी जिंदगी में परेशानियां बढ़ गई हैं. उसने तुरंत पेंटिंग से पीछा छुड़ाने का फैसला किया. शॉपिंग साइट ebay पर उसने पेंटिंग को बेचने का ऐड डाला. ऑनलाइन ये पेंटिंग 6 हजार में सेल पर लगाई गई है. साथ ही उसने साफ़ लिख दिया है कि ये पेंटिंग श्रापित है और इसे खरीदने वाले को सावधान रहना है.

Continue Reading

जरा हटके खबर

 रहस्य: वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा, कहा- इंसानों की मुलाकात अब जल्द हो सकती है एलियंस से…

Published

on

By

 

 

दुनिया में एलियंस को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं। आए दिन लोग धरती पर एलियंस और यूएफओ देखने का दावा करते हैं। कुछ लोगों का दावा है कि ब्रह्मांड में एलियंस हैं, जबकि कई लोग इन दावों को खारिज करते हैं। ब्रह्मांड में एलियन के अस्तित्व को लेकर दुनिया के किसी वैज्ञानिक के पास कोई ठोस सबूत नहीं है। हालांकि आए दिन एलियन और यूएफओ को लेकर चौंकाने वाले दावे किए जाते हैं।

सालों से वैज्ञानिक अंतरिक्ष में एलियन की तलाश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। अब इस बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पूर्व चीफ वैज्ञानिक ने हैरान करने वाला दावा किया है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा दूसरी दुनिया के इन जीवों की तलाश में जुटी है। नासा के पूर्व चीफ वैज्ञानिक जिम ग्रीन का कहना है कि कुछ सालों में इंसानों और एलियंस का आमना सामना होगा।

नासा के पूर्व चीफ वैज्ञानिक जिम ग्रीन ने बताया कि धरती से अलग ग्रह पर जीवन है और इंसान वास्तव में चौंकाने वाली खोज के करीब पहुंच चुका है। जिम ग्रीन ने अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा में 40 साल तक काम किया है। जिम के नाम पर एक उल्कापिंड का भी नाम रखा गया है।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उनका मानना है कि उनके जीवन काल में एलियन जीवन की खोज पूरी हो जाएगी। उनका कहना है कि हम तेजी से प्रगति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी गैलक्सी में ग्रह बहुत ज्यादा है, बल्कि सितारों की संख्या कम है।

उन्होंने कहा कि हमारी गैलेक्सी में कई हमारी धरती जैसे ग्रह हैं जहां पर सूरज की रोशनी पड़ती होगी। उनका कहना है कि वहां पर पानी भी हो सकता है। वह मानते हैं कि न सिर्फ तरल रूप में बल्कि जमी हुई या वाष्प के तौर पर भी वो चीजें अवश्य हैं जिनको जीवन के लिए जरूरी माना जाता है।

नासा के पूर्व चीफ वैज्ञानिक ने कहा कि हम ऐसे ग्रह की तलाश कर रहे हैं जहां पर जीवन के पनपने लायक स्थितियां हों। नासा के नए जेम्स वेब टेलीस्कोप ने भी दूर स्थित ग्रहों की तस्वीरें ली हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने उनकी जांच करने में वैज्ञानिकों की मदद की है जिससे वहां के वातावरण के बारे में जानकारी मिल पा रही है।जिम ग्रीन का कहना है कि अब अगले बड़े टेलीस्कोप से यह जानने की कोशिश करेंगे कि इन ग्रहों में कुछ अपने वातावरण में कैसे नजर आते हैं। हम जानने वाले वातावरण की उनसे तुलना करेंगे कि क्या वो शुक्र की तरह हैं, मंगल की तरह या धरती की तरह हैं?

उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ सालों में वास्तव में चौंकाने वाली खोज होने वाली है। जिम का कहना है कि नासा को अपने दो मिशन का जवाब मिलने वाला है। नासा को जल्द पता चलेगा कि क्या इंसान अकेले हैं और यहां तक कैसे पहुंचे हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी,हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर बुद्ध पूर्णिमा के अवसर सहित प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई...

छत्तीसगढ़9 hours ago

बंद हुआ गेहूं का सप्लाई, जाने आगे क्या होगी देश की स्थिति..

नई दिल्ली: रोटी, ब्रेड, पास्ता, पिज्जा, बर्गर… जैसी खाने की कई चीजें गेहूं से बनती है. गेहूं दुनिया के लोगों...

छत्तीसगढ़12 hours ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

    छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है।...

छत्तीसगढ़12 hours ago

CG News: बलोदाबज़ार में गैस का सिलेंडर फटने से आस-पास की करीब आधा दर्जन दुकान जलकर हुई खाक, मौके पर पहुँचकर दमकल की गाडियों ने बुझाया आग, इस हादसे में कांस्टेबल और 2 फायरकर्मी हुए घायल…

  छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में रविवार तड़के आधा दर्जन दुकानें आग में जलकर खाक हो गईं। इस दौरान सूचना मिलने...

छत्तीसगढ़12 hours ago

बिजली कटौती से हुए लोग परेशान, ग्राउंड का टावर डैमेज, 8 घंटे तक रहेगी बिजली बंद..

भिलाई  मे बिजली  विभाग मेंटेनेंस के चलते रविवार को ढांचा भवन फीडर से 8 घंटे तक बिजली सप्लाई नहीं देगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर की निकली भर्ती, 22 मई तक करे आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब6 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता… जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    यहां भारतीय खाद्य निगम में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में निकलीं 600 पदों भर्ती, आवेदन का अंतिम मौक़ा आज…

  • जॉब5 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…