Connect with us

Tech & Auto

क्या आप 5G स्मार्टफोन खोज रहे हैं? ये रही सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन्स की लिस्ट!

Published

on

देशभर में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग चल रही है. ऐसे में लोग जब नए स्मार्टफोन के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले 5G फीचर के बारे में सोचते हैं. अब जबकि 5G नेटवर्क जल्द ही आने वाला है तो फोन भी 5 जी नेटवर्क को सपोर्ट करने वाला ही खरीदना बेहतर रहेगा. इस समय बाजार में कई 5G स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, लेकिन हम आपको आज की तारीख में मौजूद सबसे सस्ते 5जी स्मार्टफोन्स के बारे में बताने वाले हैं. हमारी इस लिस्ट में रेडमी, रियलमी और ओप्पो जैसी बड़ी कंपनियों के अच्छे फोन शामिल हैं.

रियलमी नार्जो 30 5G (64 GB) – कीमत 14,999 रुपये
रियलमी का Narzo 30 भारत में लॉन्च होने वाले कुछ शुरुआती 5G स्मार्टफोन्स में से एक है. इसे आप 4GB रैम और 64GB स्टोरेज में केवल ₹14,999 में खरीद सकते हैं. स्टोरेज हालांकि कम है लेकिन एसडी कार्ड की मदद से इसे 1 टेराबाइट तक बढ़ाया जा सकता है. कंपनी ने 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्पले दिया है. रियल में 3 कैमरा का सेटअप दिया है जिसमें पहला कैमरा 48 मेगापिक्सल, दूसरा 2 मेगापिक्सल और तीसरा भी 2 मेगापिक्सल का कैमरा है. फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का दिया गया है. 5000 एमएएच बैटरी के साथ यह फोन प्रोसेसर पर काम करता है.

रियलमी 8 5G (64 GB) – कीमत 15,499 रुपये
यदि आप रियलमी 8 5G के फीचर जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए Realme Narzo 30 5G के फीचर देख लीजिए. दोनों में ज़रा भी फर्क नहीं है. ये स्मार्टफोन आपको 15,499 रुपये में मिल रहा है. नार्जो से 500 रुपये ज्यादा में.

ओप्पो A53S 5G – कीमत 15,990 रुपये
उपरोक्त दोनों फोन 4GB रैम के साथ हैं. यदि आप 6GB रैम और 128GB स्टोरेज देख रहे हैं तो आपको ओप्पो के इस स्मार्टफोन के बारे में सोचना चाहिए. इसमें कंपनी ने 6.52 इंच का एचडी प्लस डिस्पले दिया है. रियर कैमरा में 13MP + 2MP + 2MP है तो फ्रंट कैमरा 8MP का है. बैटरी 5000 mAh है तो प्रोसेसर MediaTek Dimensity 700 का इस्तेमाल किया गया है. इस फोन की खासियत ये है कि इसमें दोनों सिम 5G मोड में काम कर सकती है. कंपनी इसके डिस्प्ले को लेकर दावा करती है कि ये अल्ट्रा क्लीयर आई केयर डिस्प्ले है. फिंगरप्रिंट सेंसर साइड में दिया गया है.

पोको M3 प्रो  – कीमत 14,449
इस समय भारत में बिक रहे सस्ते 5G स्मार्टफोन्स में एक नाम पोको M3 प्रो का भी है. इसके दो वेरिएंट हैं. 4GB + 64 GB वाले वेरिएंट की कीमत 14,449 रुपये है तो 6GB + 128GB वाले वेरिएंट के लिए आपके 2 हजार रुपये अतिरिक्त देने होंगे, मतलब 16,449 रुपये. इस फोन में MediaTek Dimensity 700 SoC प्रोसेसर है और डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 90Hz का है. बैक कैमरा की बात करें तो 48MP + 2MP + 2MP और फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है.

रेडमी नोट 10 टी  – कीमत 14,999 रुपये
रेडमी का यह स्मार्टफोन भी दो वेरिएंट में खरीदा जा सकता है. 4GB और 64GB वेरिएंट की कीमत ₹14,999 है तो 6GB और 128GB वाले वेरिएंट की कीमत ₹16,999 है. पोको M3 प्रो की तरह ही इसमें भी MediaTek Dimensity 700 SoC प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है. रियर कैमरा की बात करें तो सिंगल टोन फ्लैश के साथ 3 कैमरा (48MP + 2MP + 2MP) दिए गए हैं. इसका भी फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. 18 वाट फास्ट चार्जिंग के साथ 5,000 mAh बैटरी दी गई है.

लावा अग्नि 5जी – कीमत 19,999 रुपये
लावा ने हाल ही में अपना नया स्मार्टफोन अग्नि-5 जी के नाम से लांच किया है. जब हम ये खबर लिख रहे हैं (12 नवम्बर 2021) को, तब तक ये फोन बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. इसकी सेल 18 नवम्बर से शुरू होने वाली है. ये फोन 19,999 रुपये में मिल रहा है. ऊपर बताए गए स्मार्टफोन्स में से सबसे महंगा. परंतुु इसकी प्री-बुकिंग कराने पर यह 2000 रुपये सस्ता मतलब 17,999 रुपये का पड़ेगा. इसमें आपको 8GB रैम मिलेगी, जोकि उपरोक्त बताए गए किसी भी फोन में नहीं है. इसमें 128 GB का स्टोरेज मिलेगा, जिसे कि SD कार्ड के जरिए 256 GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसका डिस्प्ले साइज 6.78 ईंच है, जोकि फुल एचडी + है. रियर कैमरा 64 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल है तो सेल्फी के लिए 16MP फ्रंट कैमरा दिया गया है. बैटरी भी 5,000 mAh है. इसका प्रोसेसर भी ऊपर बताए गए सभी फोन्स से तगड़ा है.

Tech & Auto

Jio ने तोड़ा फैन्स का दिल! बंद किए अपने तीन धमाकेदार प्रीपेड प्लान्स

Published

on

By

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने कुछ दिनों पहले अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत को बढ़ाया था जिसे 1 दिसंबर से लागू भी कर दिया है. आपको बता दें कि अपने इस फैसले के साथ जियो ने तीन ऐसे प्रीपेड प्लान्स को भी बंद कर दिया है जो लोगों को काफी पसंद थे और कई सारे बेनिफिट्स के साथ आते थे. आइए जानते हैं कि वो कौन से प्रीपेड प्लान्स हैं जिन्हें जियो ने बंद कर दिया है.

जियो ने बंद किए अपने तीन प्रीपेड प्लान्स :रिलायंस जियो ने जहां एक तरफ अपने कई सारे प्रीपेड प्लान्स की कीमत को बढ़ाया है वहीं दूसरी ओर तीन प्लान्स को बंद भी कर दिया है. अगर आप जियो की वेबसाइट पर जाकर देखेंगे तो आपको जियो के 499 रुपये, 666 रुपये और 888 रुपये वाले प्लान नहीं दिखाई देंगे. आपको बता दें कि कंपनी ने इन प्लान्स को बंद करने पर कोई अलग ऐलान नहीं किया है. आइए देखते हैं ये प्लान्स क्या बेनिफिट्स ऑफर करते थे.

जियो का 499 रुपये वाला प्रीपेड प्लान :499 रुपये की कीमत वाला जियो का यह प्रीपेड प्लान 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता था और उसमें आपको रोज 3GB डेटा, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और हर दिन के लिए 100 एसएमएस की सुविधा मिलती थी. इस प्लान में यूजर को सभी जियो ऐप्स का भी सब्सक्रिप्शन दिया जाता था.

जियो का 666 रुपये वाला प्लान :जियो का यह प्लान यूजर को 56 दिनों के लिए हर दिन 2GB डेटा, 100 एसएमएस प्रति दिन और किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के बेनेफिट्स देता था. इस प्लान में भी जियो क्लाउड जैसे सभी जियो ऐप्स का एक्सेस भी दिया जाता था. इस प्लान की कीमत 666 रुपये थी लेकिन अब इस प्लान को बंद किया जा चुका है.

जियो का 888 रुपये वाला प्लान : इस प्लान में कंपनी की तरफ से यूजर को 888 रुपये के बदले में हर दिन 2GB डेटा, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन की सुविधा मिलती थी. इस प्लान में जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा और जियो क्लाउड जैसे सभी जियो ऐप्स का भी सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा था. आपको बता दें कि इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिनों की थी.ये वो तीन प्लान्स हैं जिन्हें जियो ने बंद कर दिया है लेकिन अलग से इसकी सूचना नहीं दी है.अगर आप जियो का कोई रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप जियो की वेबसाइट पर जाकर प्लान्स के ऑप्शन्स चेक कर सकते हैं।

Continue Reading

Tech & Auto

RBI के नियमों के बाद Google ने बदला नियम, ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की बढ़ सकती है दिक्‍कत!

Published

on

By

गूगल के ज़रिये डिजिटल वॉलेट से ऑनलाइन लेनदेन करने वालों के लिए जरूरी खबर है। नए साल में भुगतान का तरीका बदलने वाला है। गूगल ने यूजर्स को जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2022 से वह मौजूदा फॉर्मेट में कस्टमर कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट सेव नहीं कर पाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google को पेमेंट एग्रीगेटर्स (PA) और पेमेंट गेटवे (PG) के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों का पालन करना पड़ता है।

यह बदलाव महत्वपूर्ण है क्योंकि मेंबरशिप आधारित सेवाओं के लिए मासिक भुगतान करने के लिए कई यूजर्स के पास उनके Google अकाउंट या Google Play अकाउंट में एक कार्ड नंबर सहेजा गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए कार्ड स्टोरेज नियमों के कारण यह बदलाव आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिया है कि कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा किसी भी संस्था या व्यापारी को 1 जनवरी, 2022 से कार्ड डिटेल – या कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) को स्टोर नहीं करना चाहिए।

RBI ने यह कहा था : RBI ने एक परिपत्र में कहा था, 1 जनवरी, 2022 से, कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा, कार्ड लेनदेन या पेमेंट सीरीज में किसी भी संस्था को वास्तविक कार्ड डेटा स्‍टोर नहीं करना चाहिए। पहले से स्‍टोर किए गए इस तरह के किसी भी डेटा को क्‍लीयर कर दिया जाएगा। नए नियमों का मतलब यह भी है कि कई ग्राहकों ने अपने मंथली पेमेंट को रिजेक्‍ट होते देखा है।

बढ़ सकती हैं मुश्किलें : जिन यूजर्स के पास Google One सदस्यता या उनके Google क्लाउड कार्य खातों का भुगतान करने के लिए उनके कार्ड की जानकारी सहेजी गई थी, उनके लिए यह नई समस्याएं पैदा कर सकता है। Google का कहना है कि 31 दिसंबर, 2021 के बाद भुगतान करने के लिए उसी वीज़ा या मास्टरकार्ड द्वारा जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग जारी रखने के लिए, उन्हें अपने कार्ड डिटेल को फिर से दर्ज करना होगा। अंत से पहले कम से कम एक खरीदारी या मैन्युअल भुगतान करना होगा।

31 दिसंबर के बाद स्‍टोर नहीं होगी जानकारी : कंपनी ने कहा, “यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका कार्ड आपके खाते में दिखाई नहीं देगा, और आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए अपने कार्ड डिटेल को फिर से दर्ज करना होगा। इस बीच, RuPay, American Express, Discover, या Diners कार्ड यूजर्स के लिए, कंपनी ने कहा, “हम 31 दिसंबर, 2021 के बाद आपके कार्ड की जानकारी स्‍टोर नहीं करेंगे, क्योंकि नए नियम के अनुसार कार्ड स्‍टोरेज इन कार्ड नेटवर्क के लिए सपोर्ट नहीं करता है। 1 जनवरी, 2022 तक, आपको हर बार मैन्युअल भुगतान करने पर कार्ड डिटेल शो करना होगा।

इस बदलाव का यह होगा फायदा : आरबीआई के नए नियम से ग्राहकों को लाभ भी होगा। यह कार्ड नंबर और सीवीवी जैसे कार्ड डिटेल शेयर करने से होने वाली धोखाधड़ी को कम करता है। टोकन का उपयोग पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों और कोड भुगतान पर कार्ड लेनदेन करने के लिए किया जाता है। कुछ हफ्ते पहले, PhonePe ने, RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अपने SafeCard को लॉन्च करने की घोषणा की थी।

यह ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए एक टोकन है। PhonePe का SafeCard भुगतान प्रदाताओं को टोकन का उपयोग करके कार्ड सहेजने की अनुमति देकर पेमेंट को सुविधाजनक और सुरक्षित बना देगा। यह समाधान मास्टरकार्ड, रुपे और वीज़ा जैसे सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क का समर्थन करता है।

Continue Reading

Tech & Auto

44W फास्ट चार्जिंग के साथ लॉन्च हुआ Vivo Y76 5G फोन, मिलेगी 8GB RAM! जानें कितनी है कीमत

Published

on

By

वीवो Y76 5G लॉन्च हो गया है. ये एक फोन मिड-रेंज डिवाइस है, जो कि मीडियाटेक डायमेंसिटी 700 चिपसेट के साथ आता है. इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है, और ये फुल HD+ डिस्प्ले, 44W फास्ट चार्जिंग और एक्सटेंडेट रैम जैसे फीचर्स के साथ आता है.

न मिड-रेंज डिवाइस है, जो कि मीडियाटेक डायमेंसिटी 700 चिपसेट के साथ आता है. इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है, और ये फुल HD+ डिस्प्ले, 44W फास्ट चार्जिंग और एक्सटेंडेट रैम जैसे फीचर्स के साथ आता है. वीवो Y76 5G दो कलर वेरिएंट- Cosmic Aurora और Midnight Space के साथ आता है. इस फोन को मलेशिया में पेश किया गया है, जिसकी कीमत RM 1,299 रुपये (करीब 24,000 रुपये) है.

ये फोन सिंगर स्टोरेज 8GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ आता है. फिलहाल इस फोन की कोई जानकारी नहीं है कि इसे दूसरे बाज़ारों में कब लॉन्च किया जाएगा.

वीवो के इस नए स्मार्टफोन में 6.58 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2408 पिक्सल) LCD डिस्प्ले दिया गया है. स्पीड और मल्टी टास्किंग के लिए MediaTek Dimensity 700 SoC के साख 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है. माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को बढ़ाना संभव है.

पावर के लिए वीवो Y76 5G में 4100mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 44W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है. कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में यूएसबी टाइप-C पोर्ट, ब्लूटूथ वर्जन 5.1, एफएम रेडियो और डुअल-सिम स्लॉट सपोर्ट मिलेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी।...

छत्तीसगढ़5 days ago

उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जहां कई ट्रेनों का संचालन रद करने के साथ मार्ग परिवर्तित किया गया...

छत्तीसगढ़5 days ago

छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

अंडमान सागर और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि यह...

छत्तीसगढ़6 days ago

धान बेचने में मदद के लिए किसान सहयोग समिति का गठन,छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू, दतरेंगा में अभी तक 16 किसानों ने 384 क्विंटल धान बेचा

छत्‍तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो गई है। बुधवार को दतरेंगा धान खरीदी केंद्र में सुबह से खरीदी...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending