Connect with us

Tech & Auto

RBI के नियमों के बाद Google ने बदला नियम, ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की बढ़ सकती है दिक्‍कत!

Published

on

गूगल के ज़रिये डिजिटल वॉलेट से ऑनलाइन लेनदेन करने वालों के लिए जरूरी खबर है। नए साल में भुगतान का तरीका बदलने वाला है। गूगल ने यूजर्स को जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2022 से वह मौजूदा फॉर्मेट में कस्टमर कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट सेव नहीं कर पाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google को पेमेंट एग्रीगेटर्स (PA) और पेमेंट गेटवे (PG) के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों का पालन करना पड़ता है।

यह बदलाव महत्वपूर्ण है क्योंकि मेंबरशिप आधारित सेवाओं के लिए मासिक भुगतान करने के लिए कई यूजर्स के पास उनके Google अकाउंट या Google Play अकाउंट में एक कार्ड नंबर सहेजा गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए कार्ड स्टोरेज नियमों के कारण यह बदलाव आया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिया है कि कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा किसी भी संस्था या व्यापारी को 1 जनवरी, 2022 से कार्ड डिटेल – या कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) को स्टोर नहीं करना चाहिए।

RBI ने यह कहा था : RBI ने एक परिपत्र में कहा था, 1 जनवरी, 2022 से, कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा, कार्ड लेनदेन या पेमेंट सीरीज में किसी भी संस्था को वास्तविक कार्ड डेटा स्‍टोर नहीं करना चाहिए। पहले से स्‍टोर किए गए इस तरह के किसी भी डेटा को क्‍लीयर कर दिया जाएगा। नए नियमों का मतलब यह भी है कि कई ग्राहकों ने अपने मंथली पेमेंट को रिजेक्‍ट होते देखा है।

बढ़ सकती हैं मुश्किलें : जिन यूजर्स के पास Google One सदस्यता या उनके Google क्लाउड कार्य खातों का भुगतान करने के लिए उनके कार्ड की जानकारी सहेजी गई थी, उनके लिए यह नई समस्याएं पैदा कर सकता है। Google का कहना है कि 31 दिसंबर, 2021 के बाद भुगतान करने के लिए उसी वीज़ा या मास्टरकार्ड द्वारा जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग जारी रखने के लिए, उन्हें अपने कार्ड डिटेल को फिर से दर्ज करना होगा। अंत से पहले कम से कम एक खरीदारी या मैन्युअल भुगतान करना होगा।

31 दिसंबर के बाद स्‍टोर नहीं होगी जानकारी : कंपनी ने कहा, “यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका कार्ड आपके खाते में दिखाई नहीं देगा, और आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए अपने कार्ड डिटेल को फिर से दर्ज करना होगा। इस बीच, RuPay, American Express, Discover, या Diners कार्ड यूजर्स के लिए, कंपनी ने कहा, “हम 31 दिसंबर, 2021 के बाद आपके कार्ड की जानकारी स्‍टोर नहीं करेंगे, क्योंकि नए नियम के अनुसार कार्ड स्‍टोरेज इन कार्ड नेटवर्क के लिए सपोर्ट नहीं करता है। 1 जनवरी, 2022 तक, आपको हर बार मैन्युअल भुगतान करने पर कार्ड डिटेल शो करना होगा।

इस बदलाव का यह होगा फायदा : आरबीआई के नए नियम से ग्राहकों को लाभ भी होगा। यह कार्ड नंबर और सीवीवी जैसे कार्ड डिटेल शेयर करने से होने वाली धोखाधड़ी को कम करता है। टोकन का उपयोग पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों और कोड भुगतान पर कार्ड लेनदेन करने के लिए किया जाता है। कुछ हफ्ते पहले, PhonePe ने, RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अपने SafeCard को लॉन्च करने की घोषणा की थी।

यह ऑनलाइन डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए एक टोकन है। PhonePe का SafeCard भुगतान प्रदाताओं को टोकन का उपयोग करके कार्ड सहेजने की अनुमति देकर पेमेंट को सुविधाजनक और सुरक्षित बना देगा। यह समाधान मास्टरकार्ड, रुपे और वीज़ा जैसे सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क का समर्थन करता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

6000 एमएएच की बैटरी वाली टेक्नो पॉप 5 Pro भारत में लॉन्च ,जानें टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत

Published

on

By

Tecno Pop 5 Pro ने भारत में एंट्री ले ली है। इसके आने से अब सैमसंग, वीवो, रियलमी और शाओमी को डिवाइस को कड़ी चुनौती मिलने वाली है। प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टेक्नो पॉप 5 प्रो में 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसके साथ ही फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा।

टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत
भारत में टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत सिंगल 3GB रैम और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज वैरिएंट के लिए 8,499 रुपए है। फोन को डीपसी लस्टर, आइस ब्लू और स्काई सियान कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। फोन को कंपनी की वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Tecno Pop 5 Pro के शानदार फीचर्स : टेक्नो पॉप 5 प्रो स्मार्टफोन में 6.52 इंच की एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,600 x 720 पिक्सल है। इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90 प्रतिशत और 480 निट्स ब्राइटनेस है। ये डिवाइस एंड्रॉइड 11 (गो एडिशन) पर काम करता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में MediaTek Helio A22 चिपसेट, 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

Continue Reading

Tech & Auto

इस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक,चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज

Published

on

By

कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।कोमाकी इलेक्ट्रिक कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के शुरूआत के बाद अब इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की ओर कदम बढ़ा रही है। कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।
 
सबसे अधिक बैट्री पैक
कोमाकी रेंजर बाइक को अगले साल जनवरी में लॉन्‍च करने की योजना है। जिसे लेकर पहले से ही कंपनी बड़े दावे कर रही है। इस बाइक में अबतक के सबसे अधिक बैट्री पैक दिया जाएगा, जो कि 4 किलोवाट का हो सकता है। यह अभी त‍क के इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे अधिक वाट वाली बैट्री होगी।
दिल्ली से चंडीगढ़ आप सिंगल चार्ज में पहुंच सकते
दावा वाले रेंज की बात करें तो इस रेंज में दिल्ली से चंडीगढ़ आप सिंगल चार्ज में पहुंच सकते हैं। कोमाकी रेंजर में 5,000 वॉट की मोटर होगी, जो बाइक को ज्‍यादा ऊर्जा प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगा।
 
बाइक की कीम
इस बाइक की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉचिंग के बाद ही इस बारे में जानकारी हो सकती है। लेकिन कंपनी का कहना है कि इसे जनता तक पहुंचाने के लिए बजट में ही बाइक जारी की जाएगी। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा कि कुछ चीजें हैं जिन्हें अंतिम रूप देने की आवश्यकता है लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि वे आम जनता तक इस इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को पहुंचाना चाहते है। बता दें कि कोमाकी लगभग 30,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच एक्स-शोरूम कीमत के साथ कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक देता है।
Continue Reading

Tech & Auto

Jio 200 रूपए से कम क़ीमत में मिलेगा 14GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग और SMS वाला ये प्लान;खुशी से झूम उठेंगे

Published

on

By

रिलायंस जियो के अनलिमिटेड रीचार्ज प्लान्स के लिए टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा के कुछ दिनों बाद जियोफोन के रीचार्ज प्लान्स में भी बदलाव किये हैं. जियो ने तीन मौजूदा जियोफोन प्लान्स में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.कंपनी ने 200 रुपये से कम कीमत वाला एक नया प्लान भी अपनी इस श्रेणी में शामिल किया है. जियोफोन अब यूजर्स को अलग से डेटा वाउचर नहीं देगा. इसके अलावा आपको बता दें कि जियोफोन प्लान केवल जियोफोन में ही काम करते हैं, किसी भी अन्य रीचार्ज प्लान की तरह इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है
कीमत 152 रुपये,ऑल-इन-वन प्लान 
Jio ने एक नया ऑल-इन-वन प्लान भी पेश किया है, जिसकी कीमत 152 रुपये है. यह 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 0.5GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ आता है. इसके अलावा, प्लान में 300 SMS फ्री हैं और Jio ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलेगा.
 
जियोफोन के तीन ऑल-इन-वन प्लान्स को रिवाइज किया गया है. 155 रुपये वाला जियोफोन ऑल-इन-वन प्लान अब 186 रुपये में मिलेगा. इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी, 1GB डेली डेटा, डेली 100 SMS, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और जियो ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलता है.
 
जियोफोन का अगला प्लान 186 रुपये का है, जिसकी कीमत बढ़ाकर अब 222 रुपये कर दी गई है. इस प्लान में 28 दिनों के लिए 2GB डेली डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 SMS और Jio ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलता है.
 
749 रुपये वाला जियोफोन ऑल-इन-वन प्लान अब 899 रुपये का हो गया है. यह एन्युअल प्लान प्रतिमाह 2GB डेटा के हिसाब से 336 दिनों के लिए 24GB डेटा का ऐक्सेस देगा. यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल, प्रतिदिन 50 SMS और Jio ऐप्स का ऐक्सेस भी फ्री में देता है.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़6 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़6 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending