Connect with us

खेल

ICC बेस्ट मेंस टी20 टीम घोषणा,पाकिस्तान के बाबर आजम बनें कप्तान ;किसी भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिल पाई जगह

Published

on

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2021 के लिए बेस्ट वनडे खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने इससे पहले, आईसीसी बेस्ट मेंस टी20 टीम की भी घोषणा की थी, जिसमें कोई भी भारतीय खिलाड़ी जगह नहीं बना पाए थे। और अब ICC Men’s ODI Team of the Year में भी किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिल पाई है। आईसीसी ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को वनडे टीम का भी कप्तान नियुक्त किया है। बाबर आईसीसी बेस्ट मेंस टी20 टीम के भी कप्तान चुने गए हैं। वनडे टीम में भारत के अलावा मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड, टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के भी किसी खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है। 
टी20 टीम के कप्तान बनाए गए पाकिस्तानी धुरंधर बाबर आजम को ही वनडे टीम की भी कमान सौंपी गई है. बाबर ने पिछले साल ही पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को हटाकर वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था.भारतीय टीम ने पिछले साल सिर्फ 6 वनडे मैच खेले थे, जिसमें भी विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियो ने 3 से ज्यादा मुकाबले नहीं खेले थे. संभवतः इसी वजह से किसी भी भारतीय खिलाड़ी को इस इलेवन में जगह नहीं मिली है.
वनडे टीम ऑफ द इयर की शुरुआत आईसीसी ने 2004 में की थी और उसके बाद से ये पहला मौका है, जब किसी भी भारतीय खिलाड़ी को इसमें जगह नहीं मिली है.इस इलेवन में बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम और तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को शामिल किया गया है. वहीं पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम के अलावा धाकड़ बल्लेबाज फखर जमां भी इसका हिस्सा हैं. श्रीलंका के लिए स्पिन ऑलराउंडर वानिंदु हसारंगा और तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा को शामिल किया गया है, जबकि आयरलैंड की ओर से ओपनर पॉल स्टर्लिंग और ऑलराउंडर सिमी सिंह हैं।
भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में शानदार शतक जमाने वाले साउथ अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज रासी वैन डर डुसैं को भी इस टीम में जगह मिली है. उन्होंने पिछले साल 8 मैचों में 57 की औसत से 342 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका के ही यानमन मलान भी इस टीम में शामिल किए गए हैंपॉल स्टर्लिंग, यानमन मलान, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमां, रासी वैन डर डुसैं, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), वानिंदु हसारंगा, मुस्तफिजुर रहमान, सिमी सिंह और दुष्मंता चमीरा।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

गौतम गंभीर पॉजिटिव,ट्वीट कर दी जानकारी ;संपर्क में आये लोगों को जांच कराने की अपील

Published

on

By

गौतम गंभीर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. आईपीएल 2022 लिए उन्हें अहम जिम्मेदारी मिली है. उनकी कप्तानी में केकेआर की टीम 2 बार चैंपियन ब गंभीर ने सोशल मीडिया के द्वारा नी. मौजूदा सीजन के लिए वे लखनऊ के मेंटॉर बनाए गए हैं. एक दिन पहले ही टीम ने नाम की घोषणा की गई है.खुद के पॉजिटिव होने की जानकारी दी.वे सांसद भी हैं. अगले महीने 12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन होना है. बेंगलुरु में होने वाली नीलामी में गंभीर के भी शामिल होने की संभावना है.गौतम गंभीर ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘कोरोना के हल्के लक्षण महसूस होने के बाद जांच में मेरी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है.
मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से कोरोना की जांच कराने की अपील करता हूं.’ लखनऊ की टीम का मालिकाना हक आरपीएसजी समूह के पास है. टीम ने मेगा ऑक्शन से पहले 3 खिलाड़ी भी टीम में शामिल कर लिए हैं. केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर मार्कस स्टोइनिस को भी टीम में जगह दी गई है।
33 खिलाड़ी हुए हैं रिटेनआईपीएल 2022 की बात की जाए तो 10 टीमों ने कुल 33 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. टी20 लीग की दूसरी नई टीम अहमदाबाद ने हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया है. इस बार लीग में 74 मुकाबले खेले जाने हैं. मार्च के अंतिम सप्ताह से लीग के शुरू होने की संभावना है. हालांकि अब तक कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है. कोरोना के कारण देश के बाहर भी इसका आयोजन किया जा सकता है।
Continue Reading

खेल

100वें टी20 मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा शतक, सिर्फ चौके-छक्के से बनाए 112 रन

Published

on

By

मेलबर्न. ग्लेन मैक्सवेल ने बुधवार को टी20 क्रिकेट में अपनी एक और बेहतरीन पारी खेली. बिग बैश लीग के एक मुकाबले में उन्होंने मेलबर्न स्टार्स की ओर से खेलते हुए होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ शानदार शतक लगाया. यह उनका बिग बैश लीग का 100वां मैच था. वे आईपीएल 2022  में विराट कोहली के साथ आरसीबी की ओर से खेलते दिखेंगे. उन्हें टीम ने रिटेन किया है. वे आईपीएल 2021 में भी आरसीबी का हिस्सा थे.
मैक्सवेल का यह बिग बैश लीग का दूसरा शतक है. उन्होंने मैच में सिर्फ चौके और छक्के से 112 रन बना डाले.ग्लेन मैक्सेवल ने 41 गेंद पर शतक पूरा किया. यह बिग बैश लीग के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक है. सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रेग सिमंस के नाम है. उन्होंने 2014 में पर्थ स्कॉचर्स की ओर से खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 39 गेंद पर शतक जड़ा था. मैक्सवेल ने पहले 100 रन में 14 चौके और 3 छक्के लगाए. यानी 74 रन तो उन्हाेंने बाउंड्री से ही बना डाले.
मैच में कप्तान ग्लेन मैक्सवेल बतौर ओपनर उतरे और अंत तक आउट नहीं हुए.ग्लेन मैक्सवेल ने पारी के 18वें ओवर में लेग स्पिनर संदीप लमिछाने की पहली 5 गेंद पर लगातार 5 चौके जड़े. छठी गेंद पर उन्होंने 2 रन लिया. वे 64 गेंद पर 154 रन बनाकर नाबाद रहे. 22 चौके और 4 छक्के लगाए. यह उनके टी 20 करियर का बेस्ट स्कोर है. इससे पहले नाबाद 145 रन उनकी सबसे बड़ी पारी थी. मैच में टीम ने 2 विकेट पर 273 रन बनाए. यह लीग के इतिहास का किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर भी है. इससे पहले पिछले साल सिडनी थंडर ने सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ सबसे अधिक 232 रन बनाए थे.
Continue Reading

खेल

विराट कोहली अचानक टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का फैसला,रोहित ने कैप्शन में लिखा, हैरान हूं

Published

on

By

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गवांने के बाद इंडियन टीम के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली ने शनिवार को अचानक ही टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर दिया। जिसके बाद पूरा क्रिकेट जगत कोहली के इस फैसले से काफी हैरान नज़र आया है। अब इसी लिस्ट में इंडियन क्रिकेट टीम के नए वॉइट बॉल कैप्टन रोहित शर्मा का नाम भी जोड़ गया है, क्योंकि उन्होंने भी कोहली के इस फैसले पर हैरानी जताई है।

अब इसी कड़ी में भारत के सीमित ओवर्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है.रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर कोहली के साथ तस्वीर शेयर की और अपने पोस्ट में जो कैप्शन लिखा उसमें उन्होंने पहला शब्द हैरानी का इस्तेमाल किया है. रोहित ने कैप्शन में लिखा, हैरान हूं लेकिन भारतीय कप्तान के तौर पर एक सफल कार्यकाल के लिए बधाई आगे के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं। 

इंडियन टीम के हिट मैन रोहित शर्मा ने रविवार 16 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से विराट के संग अपना एक फोटो शेयर किया है, जिसके जरिए उन्होंने विराट कोहली को उनके शानदार कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी, साथ ही उन्होंने विराट के फैसले पर हैरानी भी जताई है।बता दें कि सोशल मीडिया पर विराट फैंस और रोहित फैंस की आपस में बिल्कुल नहीं बनती। ऐसा माना जाता है कि इन दोनों ही खिलाड़ियों के आपसी रिश्ते ठीक नहीं है, लेकिन इन दोनों ही दिग्गजों ने ऐसी किसी भी बात को हमेशा ही सिरे से नकारा है और मैदान के अंदर बाहर अच्छे दोस्त की तरह नज़र आए हैं।
भारत की टेस्ट टीम के सबसे सफल कप्तान विराट कोहली ने देश के लिए सबसे ज्यादा 40 टेस्ट मैच जीते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से हारने के बाद उन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने पिछले साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से कप्तानी छोड़ी थी और दिसंबर में उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी। इसके बाद रोहित शर्मा को सीमित ओवरों की टीम का कप्तान बनाया गया था।
माना जा रहा है कि भारत की टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा भी चयनकर्ताओं की पहली पसंद होंगे। अगर टीम स्प्लिट कैप्टेंसी पर विचार करती है तो फिर केएल राहुल को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी की थी, लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़3 days ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती,आवेदन 5 फरवरी तक ; मिलेगी अच्छी सैलरी

  • जॉब6 days ago

    नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर : 1925 पदों पर नवोदय विद्यालय ने बंपर भर्ति

  • यूपी6 days ago

    मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भाजपा में शामिल

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल रेलवे में नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के 2422 पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी

  • जॉब5 days ago

    सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : लोक सेवा आयोग में निकली 547 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में 134 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब4 days ago

    नौक़री पाने का सुनहरा अवसर : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में मार्केटिंग डिवीजन के तहत 570 पदों भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी

  • जॉब4 days ago

    629 पदों के लिए 29 जनवरी को फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन , जानें गाइडलाइन

  • जॉब4 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : CISF में सिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्ती,आवेदन 5 फरवरी तक ; मिलेगी 40 हजार सैलरी

  • देश4 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए इन 5 बदलावों, जाने क्या है बदलाव