Connect with us

देश - दुनिया

B.Ed. के बाद के बेहतरीन करियर विकल्प

Published

on

B.Ed. के बाद के बेहतरीन करियर विकल्प

शिक्षण का कार्य समाज में काफी उत्कृष्ट कार्य माना जाता है। एक शिक्षक को सबसे ज्यादा मान-सम्मान प्राप्त होता है। साथ ही आज के समय में उन्हें काफी अच्छी सैलरी भी मिल रही है। अगर आप भी एक शिक्षक बनना चाहते हैं तो बीएड एक बेहतरीन करियर विकल्प है। यह खासतौर पर शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए डिजाइन किया गया है। हाई स्कूल, जूनियर हाई स्कूल व प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ाने के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य है। शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए यह डिग्री प्रवेश द्वारा के समान है। आज हम जानेंगे यह पढ़ाई करने के बाद एक युवा के पास कौन से करियर विकल्प होते हैं।

बीएड के बाद खुलते हैं ये करियर के लिए ये रास्ते – बीएड करने के बाद एक युवा सरकारी व प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में करियर बना सकता है। इसी वजह से यह सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कोर्सों में से एक है। हर साल लाखों छात्र इस कोर्स में एडमिशन लेते हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह रोजगार के ढेरों अवसर होना भी है। हर साल शिक्षकों की भारी भर्ती हो रही है। साथ ही निकट भविष्य में और भी शिक्षकों की भर्ती होने की घोषणा केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा की भी जा चुकी है।
बीएड के बाद उपलब्ध सरकारी नौकरियां – सरकारी नौकरियों की बात करें तो बीएड के बाद ढेरों नौकरियां उपलब्ध हैं, व आने वाले कुछ समय में और भी भर्तियां की जाने वाली हैं। आप केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि में शिक्षक बन सकते हैं। इसके अलावा आप राज्य सरकार के प्राइमरी स्कूलों में भी शिक्षक बन सकते हैं। साथ ही स्कूल असिस्टेंट, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर आदि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
बीएड के बाद उपलब्ध प्राइवेट नौकरियां – सरकारी क्षेत्रों के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी बीएड के बाद ढेरों नौकरियां उपलब्ध हैं। आप प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक तो बन ही सकते हैं, साथ ही आप काउंसलर भी बन सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में एजूकेशनल ऐडमिन्स्ट्रेटर भी बन सकते हैं।
उच्च शिक्षा के भी उपलब्ध हैं ढेरों मौके – बीएड के बाद आपके पास उच्च शिक्षा के लिए भी ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं। आप एमएड कर शिक्षण के क्षेत्र में आगे करियर बना सकते हैं। साथ ही आप एमफिल व पीएचडी भी कर सकते हैं। जिसके बाद आप बीएड के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।
Safalta.com 30 दिनों का खास CTET मैराथन प्रैक्टिस बैच भी ला रहा है। जिसके द्वारा आप अधिक से अधिक प्रैक्टिस कर CTET परीक्षा की पक्की तैयारी कर सकते हैं। इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभी भरें ये फॉर्म- https://forms.gle/p3EpGoATyM7y8mQh7 या विजिट करें – http://bit.ly/3aMDuXp

तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें safalta.com के CTET स्कोर बूस्टर कोर्स से और पूरा करें सरकारी शिक्षक बनने का सपना।
इसके अलावा अगर आप बीएड के बाद उपलब्ध करियर विकल्पों के बारे में जानना चाहते हैं तो safalta.com लेकर आ रहा है एक खास वेबिनार। इस वेबिनार से जुड़ कर आप एक्सपर्ट्स से बेहतरीन करियर विकल्पों के बारे में जान सकते हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें इस वेबिनार से और एक्सपर्ट्स से जानें बीएड के बाद के बेहतरीन करियर विकल्पों के बारे में। इस वेबिनार से जुड़ने के लिए अभी भरें ये फॉर्म- https://forms.gle/uVdMqT4iDSXuwCc89

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ी खबर: अब फोन पर नही सुनाई देगी covid-19 से जुड़ी कॉलर ट्यून, जाने क्यो? पढ़े पूरी खबर….

Published

on

By

 

अब नहीं सुनाई देगी कोविड-19 से जुड़ी कॉलर ट्यून ANI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से दी जानकारी हालात सामान्य होने की वजह से लिया गया फैसला

नई दिल्ली: कोरोना काल में जब भी लोग किसी को कॉल करते थे तो कोविड-19 की गाइडलाइंस से जुड़ी कॉलर ट्यून सुनाई देती थी। कई बार सोशल मीडिया पर लोगों ने इस बात पर आपत्ति भी जताई। लेकिन अब इस मामले में एक बड़ा अपडेट सामने आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है कि अब कॉल करने पर कोविड 19 से जुड़ी कॉलर ट्यून नहीं आएगी।

हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि कितनी तारीख से कोविड 19 की गाइडलाइंस वाली कॉलर ट्यून बंद होगी, लेकिन जल्द ही ऐसा होने की संभावना है। देश में कोरोना की वजह से जो हालात बिगड़े थे, वह अब सामान्य हो चले हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि बीते 2 सालों में इस कॉलर ट्यून ने जनता को काफी जागरुक किया है और अब हालात सामान्य होने पर इसकी जरूरत नहीं है।

बता दें कि देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1270 नए मामले सामने आए और 31 लोगों की मौत हुई। इस दौरान 1567 लोग कोरोना से ठीक भी हुए। इस समय देश में कोरोना के कुल मामले 4,30,20,723 हैं और सक्रिय मामले 15,859 हैं। इस दौरान कुल रिकवरी केस  4,24,83,829 हैं और कुल 5,21,035 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी तेज है और अब तक 1,83,26,35,673 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है।

वहीं इससे पहले रविवार को देश में कोरोना के 1421 नए मामले सामने आए थे और 149 लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 4,32,389 सैंपल टेस्ट किए गए।  वहीं कुल टेस्टिंग 78,73,55,354 हुई हैं। ये जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दी है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: 6वीं बार फिर से बढ़ा पट्रोल और डीजल के दाम, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी एक हफ्ते में 6वीं बार ईंधन की कीमत बढ़ी दिल्ली में पेट्रोल 99.41 रुपए और डीजल 90.77 रुपए पहुंचा

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। एक हफ्ते में 6वीं बार ईंधन की कीमत बढ़ी है। सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर 30 और 35 पैसे बढ़े हैं। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत आज 99.41 रुपए प्रति लीटर और 90.77 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 31 पैसे और 37 पैसे की वृद्धि हुई है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर 114.19 रुपए और 98.50 रुपए हो गई है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 28 पैसे और डीजल की कीमत में 33 पैसे बढ़े हैं, जिसके बाद चेन्नई में पेट्रोल 105.18 रुपए और डीजल 95.33 रुपए पहुंच गया है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 108.85 रुपए (32 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 93.92 रुपए (35 पैसे की वृद्धि) पहुंची है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में 22 मार्च से अब तक बढ़ोतरी जारी है। इस बीच केवल 24 मार्च को कीमतें नहीं बढ़ीं।

इससे पहले 27 मार्च को ईंधन की कीमतों में 50 पैसा और 55 पैसा की बढ़ोतरी हुई थी और 26 मार्च को 80 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे। 22 मार्च को भी कीमतों में 80 पैसे, 23 मार्च को 80 पैसे और 25 मार्च को 80 पैसे बढ़े।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान भी सामने आया है। ठाकुर ने कहा कि दुनिया के एक भाग में युद्ध चल रहा है, जिसकी वजह से उसका प्रभाव दुनिया के बहुत सारे सेक्टर पर पड़ रहा है। दुनियाभर में कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं और इसका असर भी दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ा है। भारत के बाहर की स्थिति के कारण तेल के दाम बढ़े हैं। अनुराग ने ये बयान दुबई में दिया है।

Continue Reading

देश - दुनिया

Btech की छात्रा ने नौकरी न मिल पाने से परेशान होकर.. की आत्महत्या…

Published

on

By

घटनास्थल से एक सुसाइड नोट बरामद

उत्तर प्रदेश: नोएडा में नौकरी नहीं मिलने से परेशान एक छात्रा ने सेक्टर 56 में कथित रूप से आत्महत्या कर ली। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सेक्टर 62 में रहने वाली एक लड़की बी-टेक अंतिम वर्ष पढ़ाई कर रही थी। कॉलेज प्लेसमेंट में कई बार शामिल होने के बाद भी उसे नौकरी नहीं मिल पा रही थी। इससे परेशान होकर उसने सुसाइड कर लिया।

घटनास्थल से मिला सुसाइड नोट

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सेक्टर 58 थाने के तहत आने वाले घटनास्थल से एक सुसाइड नोट मिला है। इस नोट में छात्रा ने अपने परिजनों से क्षमा मांगी है। सुसाइड नोट में लिखा है-  ‘वह प्लेसमेंट नहीं होने के कारण परेशान है, और इस वजह से वह आत्महत्या कर रही है।’ पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। यह सनसनीखेज मामला सामने आने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। पुलिस का कहना है कि अभी खथित रूप से यह मामला सुसाइड है, पुलिस मामले की गंभीरता से जांच-पड़ताल कर रही है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

CG Weather Update : प्रदेश में गर्मी से परेशान हुये लोग.. और भी बढ़ सकती है गर्मी जाने क्या है मौसम का हाल…

  रायपुर। मार्च के आखिरी सप्ताह से ही गर्मी परेशान करने लगी है। राजधानी समेत कई शहरों में दोपहर के...

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: शराबी पिता ने अपने ही 5 साल के बेटे को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में एक शराबी बाप ने अपने 5 साल के बेटे को पीट-पीट कर मार डाला। उसे...

छत्तीसगढ़2 days ago

नक्सलियों ने की सरपंच की हत्या,घटना को अंजाम देने के बाद फेंके बैनर पोस्टर 

जिले के किरंदुल थाना इलाके में नक्सलियों ने सरपंच की हत्या कर दी है। घटना को अंजाम देने के बाद...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: तालाब में डूबने से 15 वर्ष के बच्चे की हुई मौत…

  बिलासपुर। न्यायधानी में 15 वर्षीय बच्चे की तालाब में डूबने से मौत होने की ख़बर सामने आई है। बताया जा...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: महुआ लेने गया युवक पर भालू ने किया हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में किया गया भर्ती…

गरियाबंद। जिले के गाहंदर गांव के जंगल मे आज सुबह महुआ बीनने गए व्यक्ति पर भालू ने हमला कर दिया...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश4 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA और DRD में 3% का हुआ इजाफा…

  • क्राइम न्यूज़6 days ago

    70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की निर्मम हत्या

  • देश6 days ago

    kitchen gas : इन पांच राज्यों में गैस सिलेंडर के दाम 1 हजार पार, ऐसे जानें अपने राज्य की क़ीमत 

  • जॉब5 days ago

    कर्मचारी राज्य बीमा निगम में ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश3 days ago

    मिली बड़ी तोहफ़ा,बढ़ी DA और डीआर में 3% का इजाफा

  • देश - दुनिया5 days ago

    खुशखबरी: किसान सम्मान निधि योजना, PM किसान की 11वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है तो ऐसे चेक करे स्टेटस…

  • छत्तीसगढ़4 days ago

    CG News : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी, कोरबा में मिल रहा सस्ता पेट्रोल-डीजल

  • जॉब4 days ago

    NMDC में बंपर पदो पर निकली भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि कल… जल्द करे आवेदन…