Connect with us

जॉब

बंपर भर्ती: बिना इंटरव्यू होगा सेलेक्शन, जानिए लेखपाल बनने के लिए परीक्षा पैटर्न

Published

on

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल के 8085 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है इस भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 28 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आयोग ने अभी तक परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है .उम्मीद की जा रही है कि शायद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लेखपाल परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी अगर आप भी इस बार यह परीक्षा देने वाले है.

तो जानिए इसका एग्जाम पैटर्न और सिलेबसउत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. UPSSSC की PET परीक्षा दे चुके 12वीं पास युवा भी लेखपाल के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसका सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जान लेना बहुत जरूरी है. इनके आधार पर पढ़ाई करने से आपकी तैयारी बेहतर तरीके से होती है. अगर आप साल 2022 की लेखपाल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो जानिए इस परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न. फिर उसी हिसाब से अपने लिए एक रणनीति तैयार कर लीजिए.

लेखपाल परीक्षा सिलेबस
लेखपाल भर्ती परीक्षा में सामान्य हिन्दी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान, ग्राम समाज एवं विकास और ग्राम विकास के लिए केंद्र सरकार की कुछ खास योजनाओं जैसे टॉपिक्स से सवाल पूछे जाएंगे. आपको इनकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

साल 2022 में लेखपाल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है.अब इस भर्ती से इंटरव्‍यू प्रोसेस को हटा दिया गया है. लिखित परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो सभी चार खंडों से 25 प्रश्नों के तौर पर बांटे जाएंगे. सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम्य समाज एवं विकास के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा की कुल समय अवधि 2 घंटे यानी 120 मिनट की होगी. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और हर गलत उत्तर पर 1/4 मार्क काटा जाएगा.

जॉब

इस विश्वविद्यालय में निकली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती,जानें अंतिम तिथि

Published

on

By

Sarkari Naukri: उम्मीदवार दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से अवश्य पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत Delhi University में नौकरी (Govt Jobs) पा सकते हैं.सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन कररना चाहते हैं, वे St. Stephens College की आधिकारिक वेबसाइट ststephens.edu पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.ststephens.edu/vacancy-advt-asst-prof-2022/ पर क्लिक करके भी इन पदों  के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक DU Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 17 पदों को भरा जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 19 अगस्त

 रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 17

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित / प्रासंगिक / संबद्ध विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को UGC, CSIR द्वारा आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट या UGC द्वारा मान्यता प्राप्त एक समान परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

अन्य जानकारी 

स्क्रीनिंग कमेटी सभी उम्मीदवारों की एक लिस्ट तैयार करेगी, जिसमें उनके द्वारा प्राप्त अंकों को अवरोही क्रम में दर्शाया जाएगा. 50 से कम अंक प्राप्त करने वाले आवेदक को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची में शामिल नहीं किया जाएगा.

इसे भी पढ़े

जिला बाल संरक्षण अधिकारी, संरक्षण अधिकारी, कानूनी-सह परिवीक्षा अधिकारी,सहित कई पदों पर निकली भर्ती,19 अगस्त तक करें आवेदन

Continue Reading

जॉब

जिला बाल संरक्षण अधिकारी, संरक्षण अधिकारी, कानूनी-सह परिवीक्षा अधिकारी,सहित कई पदों पर निकली भर्ती,19 अगस्त तक करें आवेदन

Published

on

By

Government jobs 2022: अभ्यर्थियों को महिला एवं बाल विकास, महाराष्ट्र में जिला बाल संरक्षण अधिकारी, संरक्षण अधिकारी, कानूनी-सह परिवीक्षा अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य पदों पर नियुक्त किया जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने के पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें.सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों के लिए महिला एवं बाल विकास में आवेदन करने का सुनहरा मौका है. कुल पदों की संख्या 195 है. इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जारी है. इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट @maharashtra.gov.in पर विजिट करके नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. आवेदन करने और फीस जमा करने की लास्ट डेट 19 अगस्त 2022 है.

बता दें कि अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को महिला एवं बाल विकास, महाराष्ट्र में जिला बाल संरक्षण अधिकारी, संरक्षण अधिकारी, कानूनी-सह परिवीक्षा अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य पदों पर नियुक्त किया जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने के पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें.

इस तारीख तक करें आवेदन
आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत – 02 अगस्त 2022
आवेदन करने की आखिरी तारीख – 19 अगस्त 2022

योग्यता
अभ्यर्थियों को बता दें कि प्रत्येक पद के लिए योग्यता अलग-अलग है. हालांकि अभ्यर्थियों के पास 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, एलएलबी, कंप्यूटर (बीसीए) की योग्यता होनी चाहिए. योग्यता के लिए नोटिफिकेशन देखा जा सकता है.

आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 43 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है ।

इसे भी पढ़े 

यहाँ निकली फोटोग्राफर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

Continue Reading

जॉब

यहाँ निकली फोटोग्राफर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

Published

on

By

Sarkari Naukri 2022: OSSC ने वरिष्ठ कैमरामैन, फोटोग्राफर अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू होगी एवं उम्मीदवार 9 सितंबर तक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे.अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और आपने सिनेमेटोग्राफी अथवा फोटोग्राफी में डिप्लोमा किया है तो आपके लिए सरकारी नौकरी का अवसर है. ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग, OSSC ने वरिष्ठ कैमरामैन, फोटोग्राफर अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू होगी एवं उम्मीदवार 9 सितंबर तक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ossc.gov.in पर विजिट करना होगा।कुल 9 पदों पर भर्ती निकाली गई है. जिसमें सीनियर कैमरामैन के 2, फोटोग्राफर के 2, इंडेक्सर के 2 एवं असिस्टेंट ऑपरेटर के 3 पद शामिल हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 10 अगस्त
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि – 9 सितंबर 2022

योग्यता
10वीं पास के साथ फोटोग्राफी अथवा सिनेमेटोग्राफी में डिप्लोमा डिग्री धारक उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सैलरी
सीनियर कैमरामैन एवं फोटोग्राफर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को शुरुवात में ₹25300 प्रतिमाह मासिक सैलरी दी जाएगी. वहीं इंडेक्स एवं असिस्टेंट ऑपरेटर पदों के लिए 12,600 रुपए स्टाइपेंड मिलेगा.

आयु सीमा
सभी पदों के लिए न्यूनतम 18 एवं अधिकतम 38 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िये :-

ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ आया ये वॉशिंग मशीन,कपड़े धोने के बाद सिकुड़ेंगे नहीं,जानें इसकी क़ीमत

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement
Advertisement

Trending