Connect with us

Lifestyle

थायरॉइड जैसी बीमारी को न ले हल्के में, यहां जानें वो घरेलू उपचार, जिससे आपको आराम मिल सके..

Published

on

थायराइड को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय | Swami Ramdev - YouTube

 

आज के समय में लोगों को सबसे ज्यादा चिंता रहती है कि वो कैसे स्वस्थ रहें, क्योंकि हमारे आसपास कई ऐसी बीमारियां हैं जो हमें पलक झपकते ही अपना शिकार बना लेती हैं। वहीं, इस दौड़ती-भागती जिंदगी में लोग अपने खानपान का भी विशेष ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण भी वो बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जैसे- थायरॉइड की समस्या। वैसे तो इस बीमारी का शिकार पुरुष काफी संख्या में होते हैं, लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इसकी ज्यादा शिकार होती हैं। दरअसल, गले में थायरॉइड ग्रंथि के बढ़ने के कारण ये बीमारी होती है। ऐसे में लंबे इलाज और कई तरह की दवाओं का सेवन इस दौरान करना पड़ता है जो कि जरूरी भी है। वहीं, आप इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों को सहारा भी ले सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

 

थायरॉइड बीमारी क्या है?
  • इसके घरेलू उपचारों को जानने से पहले थायरॉइड के बारे में जानना जरूरी है। इसमें थायरॉइड ग्रंथि टी-3 और टी-4 थायरॉक्सिन हार्मोन का निर्माण करती है और फिर ये पाचन, हृदय, शरीर के तापमान और सांस लेने में सीधा असर करता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल और मांसपेशियों को भी नियंत्रित करते हैं। मनुष्य के शरीर में जब भी हार्मोंस असंतुलित होते हैं, तो फिर वजन बढ़ने या फिर कम होने की परेशानी होने लगती है, जिसे थायरॉइड की समस्या कहते हैं।
लक्षण भी जान लीजिए:-
  • हांथों का कांपना
  • बालों का पतला होना और झड़ना
  • घबराहट होना
  • चिड़चिड़ापन होना
  • नींद नहीं आना या परेशानी होना आदि।

ये घरेलू उपाय आ सकते हैं काम:-

अलसी का चूर्ण कर सकता है मदद

  • अलसी का चूर्ण आपकी काफी मदद कर सकता है। आपको नियमित रूप से एक चम्मच इस चूर्ण को खाना है, जो आपको थायरॉइड में आराम देने में मदद कर सकता है।
नारियल का तेल और दूध
  • आप एक-दो चम्मच नारियल के तेल को गुनगुने दूध के साथ खाली पेट भी ले सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलता है। इसके अलावा आपको रातभर धनिए को भिगोकर सुबह मसलकर पानी में उबाल लेना है और फिर रोजाना सुबह इस पानी को पीना है। इससे भी आपको लाभ मिल सकता है।
दही भी है सही
  • दही में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा थायरॉइड वाले लोगों की थकान मिटाने में मुलेठी भी काफी मददगार होती है।

नोट: यह लेख प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य आचार्य मनीष के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है। आचार्य मनीष, शुद्धी आयुर्वेद के संस्थापक हैं।अस्वीकरण: अमर उजाला के  हेल्थ एंड फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर और विशेषज्ञों,व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं. लेख में उल्लेखित तथ्यों और सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा परखा व जांचा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठकों की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और ना ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 

 

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

सुबह उठते ही रोजाना करें ये काम, उर्जा और खुशहाली से भरा रहेगा आपका पूरा दिन….

Published

on

 

Astro Tips To Earn Money: हर व्यक्ति की चाहत होती हैं कि वह धनवान होने के साथ खुशहाल जीवन जिएं। लेकिन, कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी जातक को उसके अनुसार तरक्की नहीं मिल पाती है। कई बार कमाता तो खूब है लेकिन बचत के नाम पर उसके पास कुछ भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति निराशा की ओर बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति के अनेकों उपाय बताए गए हैं । इन सरल और सटीक उपायों को करके व्यक्ति पैसों की तंगी से छुटकारा पा सकता है। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के घर में सुख-शांति खुशहाली का वास होता है। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सुबह उठते ही कौन से कार्य करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं।

सुबह के समय करें ये काम
सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखते हुए भगवान का स्मरण करें और इस मंत्र ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले स्थ‍ितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्।।’को एक बार बोलने के बाद हाथों को चेहरे में फेरा लें। माना जाता है कि व्यक्ति के हाथों में ब्रह्मा, सरस्वती के साथ-साथ मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा करने से दिन अच्छा जाएगा और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।
सुबह के समय उठते बेड से पैर नीचे रखने से पहले धरती मां के पैर जरूर छुएं। शास्त्रों के अनुसार, धरती मां भी माता के समान होती है।

शास्त्रों के मुताबिक, सूर्योदय से पहले उठना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही स्नान आदि करने के साथ भगवान सूर्य को तांबे के लोटे से जल का अर्घ्य देना चाहिए। क्योंकि भगवान सूर्य को मान-सम्मान. नौकरी, बिजनेस, सत्ता का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए रोजाना अर्घ्य देने से सूर्य ग्रह मजबूत होगा, जिससे हर काम में सफलता प्राप्त होगी।

शास्त्रों में तुलसी की महत्ता का काफी वर्णन किया गया है। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा करना चाहिए। इसके साथ ही हर काम सिद्ध करने के लिए तुलसी के पौधे से थोड़ी सी मिट्टी लेकर रोजाना तिलक जरूर लगाएं।
रोजाना लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, जिससे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती हैशिवपुराण के अनुसार, हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए। इससे भगवान की कृपा हमेशा उस व्यक्ति के ऊपर बनी रहती हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि प्रतिदिन शिवलिंग में जलाभिषेक या फिर दूध से अभिषेक करना चाहिए। इससे जातक को अवश्य लाभ मिलता है।

Continue Reading

Lifestyle

वास्तु टिप्स : वास्तु के अनुसार गिले बालो में नही लगाना चाहिए सिंदूर, नही तो हो सकती बड़ी परेशानी…

Published

on

 

 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की बनावट, साज-सज्जा से लेकर रहन-सहन को लेकर काफी कुछ लिखा हुआ है। अगर वास्तु के हिसाब से काम किया जाए तो कई अशुभ घटनाओं को होने से हम टाल सकते हैं, वहीं वास्तु से जुड़ी गलतियां हमें भारी पड़ जाती हैं और बुरे नतीजे देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसे मानकर अपने जीवन को बेहतर कर सकते हैं।

सुहागनि औरतें नहाने के बाद सबसे पहला जो काम करती हैं, वो है सिंदूर लगाना, बिंदी लगाना और अपना श्रृंगार करना, यूं तो नहाने के बाद सिंदूर लगाना अच्छी बात है, मगर अगर आपने बाल धुला है तो गीले बालों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से बुरा असर पड़ता है और मन में बुरे विचार और ख्यालात आ सकते हैं। घर की शांति भी भंग होती है और घर में लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि बालों को सुखा लें और जब सूख जाएं तब सिंदूर लगाएं। घर के बाथरूम में कभी खाली बाल्टी नहीं रखना चाहिए, या तो बाल्टी में थोड़ा पानी भरकर रखें, अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो बाल्टी को उल्टा करके रखें, ऐसा करने से आप नुकसान से बच जाएंगे। अक्सर लोग बाथरूम में कपड़े धोने के बाद गंदा पानी बाल्टी में छोड़ देते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें। बाथरूम में गंदा पानी रखने से हमारे जीवन पर बुरा और निगेटिव असर पड़ता है। घर में कलह होने की संभावना भी होती है। नहाने के तुरंत बाद किसी तेज धार वाले उपकरण जैसे कि नेलकटर, रेजर या ब्लेड का इस्तेमाल न करें। आप नहाने से पहले ये उपकरण यूज कर सकते हैं। नहाने के बाद बाथरूम का पानी वाइपर से साफ कर दें। बाथरूम गीला रहने से घर में आर्थिक तंगी होती है। बाथरूम का सारा सामान सही जगह पर रखें।

Continue Reading

Lifestyle

अगर आप भी खाते है किशमिश तो, जानें इसके फायदे..मिलेगी कई बीमारियों से छूट…

Published

on

Raisins: किशमिश खाने से बॉडी को तमाम तरह के फायदे मिलते हैं. ऐसे में आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं कि इसको खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.सभी जानते हैं कि किशमिश ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसके सेवन से कई बीमरियां आपसे दूर रहती हैं. यह आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है.

खास बात यह है कि इसके एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं. आसानी से मार्केट में मिल जाने वाली किशमिश कई प्रकार की होती हैं. बता दें कि सूखे हुए अंगूर को किशमिश कहा जाता है, जो काफी मीठी होती है. दरअसल, इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.किशमिश, अंगूरों को ड्राई करके बनाया जाता है, इस प्रक्रिया में करीब 3-4 हफ्ते लगते है. भारत में इसे कई नामों से बुलाया जाता है, जैसे किशमिश, एंडुद्राक्षा, राइसिन, ऊलर धराक्षी आदि. भारत में इसका उत्पादन नासिक,सांगली,जालना, सोलापुर, सातारा, कर्नाटक में होता है. तो आइए जानते है किशमीश के 4 बड़े फायदे.

1. पाचन के लिए बेस्ट है किशमिश
फास्ट फूड्स और समय पर न खाने के कारण लोगों का पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, जिससे उन्हें काफी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में किशमिश ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. कब्ज में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

2. वजन कंट्रोल रहेगा
बाहर के खाने में फैट की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में वजन बढ़ना आम बात है, किशमिश के कारण यह कंट्रोल में रहता है. इसमें पाया जाने वाला नेचुरल शुगर बॉडी में एनर्जी देता है,और हमे आलसी महसूस नहीं होने देता है. साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

3. खून बढ़ाने में मदद करती है किशमिश

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर लोगों को खून के कमी की शिकायत होती है, जिसे एनीमिया कहा जाता है, अगर आप किशमिश का सेवन रोजाना करेंगे तो आपकी बॉडी में खून की कमी नहीं होगी.

4. हड्डियां होंगी मजबूत
अधिकतर लोग दूध का सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में आप किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इससे भी आपकी बॉडी में बेहतर मात्रा में कैल्शियम मिलता है. तो कोशिश करें आप रोज 4-5 किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़9 hours ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़12 hours ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

छत्तीसगढ़1 day ago

महंगाई से मिलेगी राहत, खाद्य तेलों के आयात से खाद्य पदार्थों में छूट..

Palm Oil Import इंडोनेशिया से पाम आयल का आयात फिर से शुरू होने से खाद्य तेल के साथ साबुन शैंपू...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG Monsoon Update: बस्तर में गरज-चमक के साथ बारिश, जगदलपुर दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों मे तेज आंधी चलने की संभावना…

  छत्तीसगढ़ के बस्तर में बुधवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला। जगदलपुर, दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों में...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    ONGC में 3614 पदों पर भर्ती,अंतिम तिथि 22 मई…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब6 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब7 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती,जल्द ज़ारी होगी नोटिफिकेशन,ये रही पूरी डिटेल…

  • जॉब5 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…