Connect with us

डोनाल्ड ट्रम्प ताजमहल में जिस गेट से प्रवेश करेंगे, वहां है बंदरों के झुंड

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा दौरे से पहले योगी सरकार ने तमाम तैयारियां की हैं. ट्रम्प के स्वागत को ऐतिहासिक बनाने के लिए ताजनगरी का पूरी तरह से कायाकल्प किया जा चुका है. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों का जायजा ले चुके हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि संदेश स्वागत का ही जाना चाहिए, लेकिन जिला प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती बंदरों का आतंक और छुट्टा जानवर हैं.

24 फ़रवरी को अमेरकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आगरा पहुंच रहे हैं, लेकिन इस बीच ताजमहल के पूर्वी गेट से जो तस्वीर सामने आई है वह जिला प्रशासन को चौंकाने वाली है. ताजमहल के पूर्वी गेट पर पर बंदरों का का कब्जा है. बंदरों के झुंड की तस्वीर कैमरे में क़ैद हुई है. ताजमहल के पूर्वी गेट से ही राष्ट्रपति ट्रम्प की ताजमहल में एंट्री होनी है. ऐसे में बंदरों की दखल से सुरक्षा व्यवथा में सेंध लग सकती है.

आवारा जानवरों से जूझ रहा है आगरा

पिछले कुछ महीनों में बंदरों और आवारा पशुओं के आतंक से शहरवासी के साथ ही विदेशी सैलानी भी परेशान हुए हैं. आगरा शहर बंदरों के आतंक से जूझ रहा है यह बात किसी से छिपी नहीं है. इनके हमले से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं, छुट्टा जानवर भी शहरवासियों के लिए आतंक का पर्याय बन चुके हैं. उत्तर प्रदेश के आगरा में ताजमहल के आसपास बेलगाम आवारा जानवरों और बंदरों का आतंक कम होने के नाम नहीं ले रहा है. आए दिन देशी विदेशी पर्यटक इस आतंक का शिकार हो रहे हैं. इसी माह के 2 फ़रवरी को डेनमार्क के पर्यटक को वहां घूम रहे एक सांड ने पटक दिया. विदेशी सैलानी के सिर में चोट लगी. इससे पहले पिछले साल ताजमहल के अन्दर ही विदेशी सैलैनियों पर बंदरों ने हमला कर दिया था.

गौरतलब है कि आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल की 15 किमी की दूरी ट्रम्प 12 मिनट में पूरी करेंगे. इस दौरान जिस रास्ते उनका काफिला गुजरेगा, वहां कर्फ्यू जैसा माहौल होगा. किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. इतना ही नहीं कोई भी मोबाइल फ़ोन का प्रयोग नहीं कर पायेगा. यह व्यवस्था तो इंसानों के लिए है, लेकिन जानवरों के लिए क्या? यह सवाल इसलिए भी अहम है, क्योंकि आगरा निवासी इस समस्या से प्रतिदिन दोचार होते रहते हैं.

जिला प्रशासन के हाथ-पैर फुलेअमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की सुरक्षा को लेकर पुलिस, पीएसी, आईटीबीपी के साथ ही सीआरपीएफ़ की तैनाती की गई है. बड़ी से बड़ी सुरक्षा को भेदकर बंदर ताजमहल के पूर्वी गेट पर क़ब्ज़ा जमाए हुए हैं. बंदरों की गुलाटी और उनकी घुड़की पर्यटकों को डराती रही है. बंदरों की उछलकूद रोकने के इंतज़ाम को लेकर आगरा के आईजी सतीश गणेश कहते हैं कि वन विभाग को पत्र लिखा गया है. पत्र में बंदर और मधुमक्खी का ज़िक्र है. अब देखना होगा की ट्रम्प के ताजमहल आगमन के वक़्त आख़िर बंदरों के झुंड को कैसे रोका जाएगा. बंदरों के साथ-साथ ताज के इर्दगिर्द घूमते जानवरों के आतंक से जिला प्रशासन के हाथ पांव फूले नज़र आ रहे हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Shastra : बदलनी है किस्मत का पिटारा तो, घर में लगाएं इन तस्वीर को…

Published

on

By

यदि घर का वास्तु ठीक न हो तो व्यक्ति का सुख-चैन सब छीन जाता है। हर दिन नई-नई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घर में चारों ओर नेगेटिवए एनर्जी रहती है। कई बार तो व्यक्ति को अपने साथ हो रही परेशानियों का कारण भी नहीं समझ में आता। आपकी परेशानियों का कारण घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र में घर में तोता पालने से यहां उसकी प्रतिमा लगाने से नेगेटिव एनर्जी खत्म होती है। यह तस्वीर कई तरह की परेशानियों से आपका पीछा छुड़वा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसे लगाने की सही दिशा के बारे में…

समस्याओं से मिलेगी राहत
अगर आपके घर में कोई व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहा है तो आप तोतो की मूर्ति या फिर चित्र घर में जरुर लगाएं। घर में यह चित्र लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

कमरे में हरे रंग के तोते की तस्वीर जरुर लगाएं
बच्चे पढ़ने में अगर आनाकानी करते हैं तो आप उनके कमरे में हरे रंग के तोते की तस्वीर जरुर लगाएं। आप इस बात का भी ध्यान रखें कि पढ़ते समय बच्चे का मुंह उत्तर-दिशा की ओर हो। बेडरुम में लगाएं तोते की तस्वीर अगर आपके आपसी रिश्ते अच्छे नहीं हैं तो अपने कमरे में तोते की तस्वीर जरुर लगाएं। इससे आपका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत होगा।

व्यापार में होगी काफी वृद्धि
व्यापार में यदि उन्नति नहीं हो रही, आपको समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आप उत्तर-दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगाएं।

ड्राइंग रुम को रखे ऐसे 
अगर आपके घर में दुख भरा माहौल रहता है। दरिद्रता और निराशा हर समय आपके घर में रहती है तो आप ड्राइंग रुम के उत्तर दिशा में तोते की मूर्ति या तस्वीर जरुर लगाएं।

ऐसे रंग-बिरंगे पंखों वाला तोता रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, आप अपने घर में रंग-बिरंगे पंखों वाले तोते की तस्वीर भी जरुर लगाएं। इससे घर में पांच तत्वों में संतुलन स्थापित करने में सहायता मिलेगी।

इसे भी पढ़िये :-

आयुष्मान भारत योजना : सरकार गरीबो को दे रही 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर, ऐसे उठाये इसका लाभ, ये रहा पूरा प्रोसेस…

Bank Holiday In August : अगस्त में बंद रहने वाले है बैंक, जाने कब-कब बंद रहेगी देखे पूरी लिस्ट…

इस सप्ताह इन राशि जातकों का चमकेगा किस्मत,जानें अपने का हाल

Continue Reading

आयुष्मान भारत योजना : सरकार गरीबो को दे रही 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर, ऐसे उठाये इसका लाभ, ये रहा पूरा प्रोसेस…

Published

on

 

 

Ayushman Bharat Yojana: देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो आज भी गरीबी के कारण मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की  इस समस्या को देखते हुए सरकार ने एक खास योजना को शुरू किया है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है। स्कीम के अंतर्गत लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिल रहा है, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आयुष्मान भारत कार्ड मिलता है। इस कार्ड की मदद से अस्पतालों में आप अपना पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। देश में बड़े पैमाने पर लोग आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करके अपना आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –

आयुष्मान भारत योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी पात्रता की पहले जांच करनी होगी। अपनी पात्रता की जांच करने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। उसके बाद स्क्रीन पर आपको Am I Eligible लिखा मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रोसेस को करने के बाद आपको लॉगिन करके मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ वेरीफाई करना होगा। नेक्स्ट स्टेप पर अपने राज्य के विकल्प का चयन करें। इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी, उसे दर्ज करके आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं या नहीं? इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर विजिट करके भी इस बारे में पता करके योजना में आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।

 

जरा इसमें भी ध्यान दे:-


CG Weathr Update : मौमस विभाग ने किया अलर्ट जारी,

अजीबो-गरीब परंपरा : लाश के साथ नाच-गाना मरने पर अंगुली काटना,

Bank Holiday In August : अगस्त में बंद रहने वाले है बैंक

 

 

 

Continue Reading

Bank Holiday In August : अगस्त में बंद रहने वाले है बैंक, जाने कब-कब बंद रहेगी देखे पूरी लिस्ट… 

Published

on

 

अगस्त महीने में अगर आपको बैंक में कोई काम है तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने बैंक में कितने दिन काम-काज होगा। अगस्त में अलग-अलग जगहों पर बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। 11 अगस्त को रक्षाबंधन के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त की बैंक हॉलिडे लिस्ट

तारीख बंद रहने का कारण कहां बंद रहेंगे
1 द्रुपका शे-जी त्योहार सिक्किम
7 रविवार सभी जगह
8 मुहर्रम जम्मू और श्रीनगर
9 मुहर्रम ज्यादातर जगह बैंक बंद
11 रक्षाबंधन अहमदाबाद, भोपाल, जयपुर और शिमला
12 रक्षाबंधन कानपुर और लखनऊ
13 दूसरा शनिवार सभी जगह
14 रविवार सभी जगह
15 स्वतंत्रता दिवस सभी जगह
16 पारसी नववर्ष मुंबई और नागपुर
18 जन्माष्टमी भुबनेश्वर, चेन्नई, कानपुर और लखनऊ
19 जन्माष्टटमी (श्रावण वाद-8)/ कृष्ण जयंती अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटनास रायपुर, रांची, शिलांग, शिमलाट और श्रीनगर
20 श्री कृष्ण अष्टमी हैदराबाद
21 रविवार सभी जगह
27 चौथा शनिवार सभी जगह
28 रविवार सभी जगह
29 श्रीमंत शंकरदेव की तिथि गुवाहाटी
31 गणेश चतुर्थी अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलूरू, भुबनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी

13 से 15 अगस्त तक बैंक बंद
13 से 15 अगस्त तक लगातार 3 दिन कामकाज नहीं होगा। 13 को दूसरा शनिवार, 14 रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को यहां परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़5 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto3 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 4 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • देश2 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 2 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया4 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • व्यापर7 days ago

    तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट,जानिए कितना रुपये हुआ सस्ता

  • व्यापर6 days ago

    PM KISAN YOJANA : किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…जानिए

  • 4 days ago

    Fish Farming: मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने पर सरकार दे रही है 60 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे उठाये लाभ…