Connect with us

देश - दुनिया

EPFO NEWS: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, खत्म हुआ इंतजार.. इसी महीने आ सकता है ब्याज का पैसा…

Published

on

 

नई दिल्‍ली: कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) अपने करोड़ों कर्मचारियों को जल्‍द खुशखबरी दे सकता है. संगठन ने वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए ब्‍याज दरें पहले ही निर्धारित कर दी हैं और अब जल्‍द ही खातों में ब्‍याज का पैसा आना शुरू हो जाएगा.

मनीकंट्रोल के मुताबिक, ईपीएफओ ने पिछले वित्‍तवर्ष के लिए पीएफ पर 8.10 फीसदी का ब्‍याज निर्धारित किया है, जो इसी महीने कर्मचारियों के खातों में ट्रांसफर होने शुरू हो जाएंगे. हालांकि, इस बारे में ईपीएफओ या सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है लेकिन पहले भी कयास लगाए जा चुके हैं कि इस बार पीएफ के ब्‍याज का पैसा जल्‍दी ट्रांसफर होगा. अगर पिछले साल की बात करें तो दिवाली के आसपास ब्‍याज का पैसा आना शुरू हुआ था.इस महीने के आखिर तक आ सकता है पैसा कर्मचारियों ने ब्‍याज दरें तय होने के बाद से ही पैसा खाते में आने की उम्‍मीद बांध रखी है. मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो ईपीएफओ 30 जून तक पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर देगा. हालांकि, अभी ब्‍याज दरें तय करने पर वित्‍त मंत्रालय की मुहर लगना बाकी है. लेकिन, माना जा रहा है कि वित्‍त मंत्रायल ईपीएफओ की ओर से की गई 8.10 फीसदी ब्‍याज दर की सिफारिश को मान लेगा

चार दशक में सबसे कम ब्‍याज दर
ईपीएफओ ने बीते वित्‍तवर्ष के लिए कर्मचारियों को 8.10 फीसदी ब्‍याज देने का फैसला किया है, जो चार दशक यानी 40 साल में सबसे कम ब्‍याज है. इससे पहले 2020-21 में पीएफ पर कर्मचारियों को 8.5 फीसदी का ब्‍याज मिला था. अब करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को संशोधित ब्‍याज मिलने का इंतजार है. ईपीएफओ 2018-19 में पीएफ पर 8.65 फीसदी ब्‍याज दे रहा था. एक साल बाद 2019-20 में इसे घटाकर 8.5 फीसदी किया गया जो 2020-21 में भी जारी रहा.

इसलिए जल्‍दी ब्‍याज आने की उम्‍मीद
एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस बार ईपीएफओ इसलिए जल्‍दी ब्‍याज खाते में डालने की तैयारी कर रहा है, क्‍योंकि दरें काफी कम हैं. साथ ही अभी अपने पीएफ का सेटलमेंट करने वाले कर्मचारियों को पुरानी ब्‍याज दर पर ही भुगतान करना पड़ रहा है, क्‍योंकि फिलहाल वही दर पीएफ खाते पर लागू है. ऐसे में ईपीएफओ को 0.40 फीसदी का ज्‍यादा ब्‍याज देना पड़ रहा है. एक बार नई दरें लागू हो गईं और इस रेट पर ब्‍याज का भुगतान कर दिया गया तो आगे से पीएफ का सेटलमेंट 8.10 फीसदी पर करना पड़ेगा और सरकार के काफी पैसे बच जाएंगे.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: DA और DR में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

Published

on

 

7th Pay Commission: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों की पेंशन एकबार फिर बढ़ने वाली है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई में कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में फिर बंपर बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।1 जुलाई 2022 से कर्मचारियों के डीए (DR) और पेंशनर्स के डीआर (DR) में 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है जो जुलाई में बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।बताया जा रहा है कि सरकार ऑल इंड‍िया कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स के आधार पर जुलाई में डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। AICP Index के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी महीने में यह आंकड़ा 125.1 पर था वहीं, फरवरी में यह 125 पर था।

जबकि मार्च में यह इस महीने बढ़कर 126 पर पहुंच गया। वहीं अप्रैल में इसमें और बड़ा उछाल देखने को मिला है। अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर रहा है। इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4 फसदी की दर से बढ़ेगा। लेकिन, अभी मई और जून के आंकड़े आने हैं। अगर ये इंडेक्स 129 के पार निकलता है तो महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ सकता है।

बढ़ेगी सैलरी

– अगर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर देखें तो 39 फीसदी के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 7020 रुपए में होगा। मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 900 रुपए हर महीने बढ़ेंगे। कुल मिलाकर 18000 रुपए बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 84240 रुपए महंगाई भत्ता का भुगतान होगा।- वहीं, अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए पर देखें तो सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 22191 रुपए होगा। मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 1233 रुपए हर महीने बढ़ेंगे।

DA का रिविजन

दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में दो बार रिविजन होता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई के महीने में दिया जाता है। सरकार ने 30 मार्च को डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद यह बढ़कर 31 से 34 फीसदी हो गया था।

बेहतर रहन-सहन के लिए मिलता है DA

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।

Continue Reading

देश - दुनिया

PETROL-DIESEL PRICE: पेट्रोल के दाम पहुँचे 100 के पार, जाने अपने शहरो के पेट्रोल-डीजल के दाम…

Published

on

तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। आज कंपनियों ने तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। इसके बाद पेट्रोल के दामों में अधिकतम नौ रुपये और डीजल के दामों में सात रुपये की कमी आई ह
आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।
जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 89.62 96.72
मुंबई 97.28 111.35
कोलकाता 92.76 106.03
चेन्नई 94.24 102.63
(की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।)
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।
Continue Reading

देश - दुनिया

पत्नी को अपने ही पति से हुआ जान का खतरा, अश्लील वीडियो को इंटरनेट पर डालने की दी धमकी…

Published

on

By

राजस्थान: धौलपुर में 15 साल की लड़की से गैंगरेप, रास्ते में ट्रक ड्राइवर ने भी की हैवानियत - Rajasthan dholpur 15 year old girl minor asked water truck driver also did cruelty lcla ...

 

जयपुर में लव-मैरिज के बाद एक पत्नी को अपने ही पति से जान का खतरा बना हुआ है। पीहर में रह रही पत्नी के घर पर पथराव करने और परिवार को कॉल कर जान से मारने की धमकियां तक दे रहा है। पत्नी के अश्लील वीडियो को इंटरनेट पर डालने की धमकी देता है। कहता है कि तुम्हें जो करना हो कर लेना तुम मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। किसी भी प्रकार की अनहोनी की आशंका जताते हुए पीड़िता ने मानसरोवर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।पुलिस ने बताया कि गुर्जर की थड़ी निवासी 30 साल की युवती ने मामला दर्ज कराया है। रिपोर्ट में बताया कि सांगानेर निवासी युवक से उसकी मुलाकात हुई थी। बातचीत के दौरान आरोपी ने उसको प्यार में फांस लिया। प्यार का फांसकर शारीरिक संबंध बनाकर अश्लील वीडियो बना लिए। अश्लील वीडियो से ब्लैकमेल कर शारीरिक शोषण किया। मई 2019 में आर्य समाज मेरठ ले जाकर डरा-धमकाकर शादी कर ली। इसके कुछ महीनों बाद हिम्मत कर घरवालों को आर्य समाज में शादी की बताई।

दोनों के घरवालों ने एक प्रोग्राम कर उनकी शादी को मान लिया। इसके बाद आए दिन गाली-गलौज और जान से मारने की धमकियां देने लगा। जिसके बाद वह पीहर आकर रहने लगी। आरोप है कि पति उसके घरवालों और उसे कॉल कर जान से मारने की धमकियां देता है। उसकी अश्लील वीडियो को इंटरनेट पर डालने और बदनाम करने की भी धमकियां दी।

बोला- मैं आ रहा हूं तो तुम्हें जो करना हो कर लेना। तुम मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। मैं तुम्हारे मोहल्ले में आकर तुम्हारी बदनामी करूंगा। शनिवार रात करीब पौने दो बजे उसके घर पर पत्थर फेंके। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि मुझे और मेरे घरवालों का पति से जान का खतरा बना हुआ है। हमारे साथ कोई भी अनहोनी हो सकती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़9 hours ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

छत्तीसगढ़1 day ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

छत्तीसगढ़4 days ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    प्रोफेसर बनने का शानदार मौक़ा,निकली भर्ती;जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि …

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी,वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • जॉब6 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…

  • जॉब6 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब6 days ago

    यहां 12वी पास के लिए ITBP में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..