Connect with us

Cgnews

किरनमयी नायक समेत पांच लोगों को मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा

Published

on

किरनमयी नायक समेत पांच लोगों को मिला कैबिनेट मंत्री का दर्जा, राज्य शासन ने जारी किए आदेश
छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने एक आदेश जारी किया है जिसमें छत्तीसगढ राज्य के 5 आयोग के अध्यक्षों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है। इनमें राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरनमयी नायक और राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत राम सुंदर दास के नाम शामिल है।इनके अलावा राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र सिंह छाबड़ा, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरूप्रीत सिंह बाबरा को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है।
“राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरनमयी नायक जी ने मुख्यमंत्री समेत संगठन का जताया आभार कहा सरकार और संगठन ने समझी योग्यता
महिला आयोग की प्राथमिकता के प्रश्न पर बताया जन जागृति की आवश्यकता कि कोविड खत्म होते ही आयोग महिला अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए केम्पेन चलाएगी साथ ही महिला कानूनों का दुरूपयोग ना हो यह भी देखेंगी”
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Cgnews

राशि परिवर्तन: कल शनि इस राशि पर करेगा प्रवेश, इन राशि के जातको पर पड़ेगा सीधा असर…  

Published

on

By

 

 

महान ग्रह शनि देव 29 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 52 मिनट पर मकर राशि की यात्रा समाप्त करके कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। अपनी इस यात्रा के मध्य ये 4 जून को रात्रि 3 बजकर 12 मिनट पर वक्री होंगे और 12 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 52 मिनट पर पुनः मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसी के साथ धनु राशि की साढ़ेसाती कुछ दिनों के लिए समाप्त हो जाएगी और मीन राशि के लिए साढ़ेसाती का आरंभ हो जाएगा। अपनी ही राशि में गोचर करते हुए शनि देव बहुत ज्यादा दुष्प्रभावी नहीं रहेंगे किंतु यदि आपके कर्म अच्छे नहीं है तो फिर ये छोड़ेंगे भी नहीं। इनके राशि परिवर्तन का अन्य सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि
राशि से एकादश लाभ भाव में गोचर करते हुए महान ग्रह शनिदेव आपके लिए बेहतरीन सफलता दिलाएंगे। आय के साधन तो बढ़ेंगे ही नए कार्य व्यापार भी आरंभ होंगे। सोची-समझी सभी रणनीतियां कारगर सिद्ध होगी। अपनी ऊर्जाशक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों अथवा बड़े भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें। इन सबके बावजूद संतान संबंधी चिंता परेशान कर सकती है। प्रेम संबंधी मामलों में भी उदासीनता रहेगी।

वृषभ राशि
राशि से दशम कर्मभाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित परिणामों का सामना करवाएगा। नौकरी में पदोन्नति तथा मान-सम्मान की वृद्धि होगी। सामाजिक पद प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। राजनीतिज्ञों से भी मेलजोल बढ़ेगा। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। शासनसत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। किसी भी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी शनि का प्रभाव अनुकूल रहेगा। योजनाएं गोपनीय रखते हुए आगे बढ़ें।

मिथुन राशि
राशि से नवम भाग्यभाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव मिलाजुला रहेगा यद्यपि भाग्य वृद्धि भी होगी,नए लोगों से मेलजोल भी बढ़ेगा किंतु कार्य पूर्ण होने में थोड़ी बाधाएं जरूर आएंगी फिर भी अंततः आप सफल रहेंगे। वैवाहिक वार्ता में थोड़ा और विलंब होगा। धर्म और अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे।

कर्क राशि
राशि से अष्टम आयु भाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जाएगा इसलिए स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। अपने द्वारा किए गए कर्मों और लिए गए निर्णयों की समीक्षा करते रहें। पैतृक संपत्ति से संबंधित मामलों का निपटारा होगा। परिवार में आपसी मतभेद गहरा सकता है इसे ग्रहयोग समझकर बढ़ने न दें। कार्यक्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। झगडे-विवाद तथा कोर्ट

सिंह राशि
राशि से सप्तम दांपत्य भाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव काफी मिलाजुला रहेगा। कार्य व्यापार की दृष्टि से तो फिर भी अच्छा रहेगा किंतु विवाह संबंधी वार्ता में थोड़ा और विलंब होगा। ससुराल पक्ष से रिश्ते बिगड़ने न दें। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। केंद्र व राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। किसी को भी अधिक कर्ज देने से पहले सोचें।

कन्या राशि
राशि से छठे शत्रु भाव में गोचर करते हुए शनिदेव बेहतरीन सफलता दिलाएंगे किंतु विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। गुप्त शत्रु परास्त होंगे कोर्ट कचहरी के मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत। कार्य व्यापार की दृष्टि से तो परिवर्तन अच्छा रहेगा किंतु प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। प्रेम विवाह में भी अड़चनें आएंगी। यात्रा सावधानीपूर्वक करें। सामान चोरी होने से बचाएं। वाहन दुर्घटना से बचें।

तुला राशि
राशि से पंचम विद्या भाव में गोचर करते हुए शनिदेव आपके लिए सफलताओं का सिलसिला जारी रखेंगे। कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो अथवा किसी नये अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवदंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से मतभेद बढ़ने न दें। रचनात्मक कार्यों में पूर्ण सफल रहेंगे। विदेशी कंपनियों में भी नौकरी के योग।

वृश्चिक राशि
राशि से चतुर्थ सुखभाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव अच्छा ही कहा जाएगा यद्यपि सफलताओं के बावजूद किसी न किसी कारण से पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का सामना करना ही पड़ेगा फिर भी ये समय आपका अच्छा ही रहेगा। मित्रों तथा संबंधियों से सुखद समाचार प्राप्ति के योग। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। कार्यक्षेत्र में भी अधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें। जमीन जायदाद अथवा मकान वाहन का क्रय करना चाह रहे हों तो भी ग्रह अनुकूल।

धनु राशि
राशि से तृतीय भाव में गोचर करते हुए शनिदेव आपकी सफलताओं के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं का शमन करेंगे। एक बार जो ठान लेंगे उसे पूरा करके ही छोड़ेंगे  । लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। अपनी ऊर्जा शक्ति को सही कार्यों में लगाएंगे तो अधिक सफल रहेंगे निर्णय लेने में विलंब न करें। छोटे भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें। धर्म एवं अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी।

मकर राशि
राशि से द्वितीय धनभाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव आर्थिक पक्ष मजबूत करेगा। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। जमीन जायदाद संबंधी मामलों का निपटारा होगा। पैतृक संपत्ति से संबंधित विवाद भी हल होंगे। स्वास्थ्य विशेष करके दाहिनी आंख से संबंधित समस्या से सावधान रहें। जो लोग नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे वही मदद के लिए आगे आएंगे फिर भी झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी।

कुंभ राशि
आपकी राशि में शनि देव का आगमन अच्छा ही रहेगा यद्यपि किसी न किसी कारण से आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं किंतु कार्य व्यापार की दृष्टि से समय उत्तम ही रहेगा। नौकरी में पदोन्नति तथा सम्मान में आ रही बाधाएं दूर होंगी। भागदौड़ में अधिक खर्च होगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास भी सफल रहेगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा और विलंब होगा।

मीन राशि
राशि से बारहवें व्यय भाव में गोचर करते हुए शनिदेव का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जाएगा। आय के साधन बढ़ेंगे किंतु उसी अनुपात में खर्च भी होगा। भागदौड़ की अधिकता के कारण आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है इसके लिए सावधान रहें। गुप्त शत्रु बढ़ेंगे और आपके खिलाफ षड्यंत्र करने का एक भी अवसर नहीं छोड़ेंगे  । झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले भी बाहर ही सुलझाएं। इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक कर्ज देने से बचें अन्यथा आर्थिक हानि की से इनकार नहीं किया जा सकता।

Continue Reading

Breaking

चर्चित मदनवाड़ा कांड न्‍यायिक जांच के लिए, मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में पेश की रिपोर्ट ,आईपीएस मुकेश गुप्ता पर उठाए गंभीर सवाल..

Published

on

By

छत्‍तीसगढ़ के चर्चित मदनवाड़ा कांड में न्‍यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट सरकार आज बुधवार विधानसभा में पेश की गई। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने रिपोर्ट पर सरकार की तरफ से की गई कार्यवाही से सदन को अवगत कराया। आयोग की जांच रिपोर्ट में निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता की भूमिका पर गंभीर सवाल उठाए गए हैं।आयोग रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएस मुकेश गुप्ता घटना के दौरान अगर बुद्धिमता दिखाई होती तो शायद ही नतीजा कुछ और ही होता। इतना ही नहीं आयोग ने जांच रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया है कि आईपीएस मुकेश गुप्ता ने नक्सलियों से मुकाबला के लिए एसपी विनोद चौबे को आगे भेज दिया और खुद अपनी बुलेटप्रूफ कार में बैठा रहा। उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया जैसा कि उसके पुरस्कार के उद्धरण में लिखा गया है।बता दें कि कांग्रेस ने सत्‍ता में आने के बाद करीब दो वर्ष पहले इस मामले की न्‍यायिक जांच के आदेश दिए थे। जांच की जिम्‍मेदारी इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति शंभूनाथ श्रीवास्तव को सौंपी गई थी।

एसपी वीके चौबे सहित 29 जवान 2009 में नक्‍सली मुठभेड़ में बलिदान हुए 

राजनांदगांव जिले के मदनवाड़ा में तत्‍कालीन एसपी वीके चौबे सहित 29 जवान 2009 में नक्‍सली मुठभेड़ में बलिदान हो गए थे।मदनवाड़ा कांड की न्‍यायिक जांच रिपोर्ट विधानसभा में पेश, आयोग ने आईपीएस मुकेश गुप्ता की भूमिका पर उठाए सवालचर्चित मदनवाड़ा कांड में न्‍यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट सरकार विधानसभा में पेश।

निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता की भूमिका पर उठाए गए गंभीर सवाल।मदनवाड़ा कांड की न्‍यायिक जांच रिपोर्ट विधानसभा में पेश, आयोग ने आईपीएस मुकेश गुप्ता की भूमिका पर उठाए सवाल रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के चर्चित मदनवाड़ा कांड में न्‍यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट सरकार आज बुधवार विधानसभा में पेश की गई।

कार्यवाही से सदन को अवगत कराया : मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने रिपोर्ट पर सरकार की तरफ से की गई कार्यवाही से सदन को अवगत कराया। आयोग की जांच रिपोर्ट में निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता की भूमिका पर गंभीर सवाल उठाए गए हैं।आयोग रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएस मुकेश गुप्ता घटना के दौरान अगर बुद्धिमता दिखाई होती तो शायद ही नतीजा कुछ और ही होता। इ ना ही नहीं आयोग ने जांच रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया है कि आईपीएस मुकेश गुप्ता ने नक्सलियों से मुकाबला के लिए एसपी विनोद चौबे को आगे भेज दिया और खुद अपनी बुलेटप्रूफ कार में बैठा रहा।उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया जैसा कि उसके पुरस्कार के उद्धरण में लिखा गया है।बता दें कि कांग्रेस ने सत्‍ता में आने के बाद करीब दो वर्ष पहले इस मामले की न्‍यायिक जांच के आदेश दिए थे।

घटना को लेकर हुआ था काफी विवाद 

जांच की जिम्‍मेदारी इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति शंभूनाथ श्रीवास्तव को सौंपी गई थी।राजनांदगांव जिले के मदनवाड़ा में तत्‍कालीन एसपी वीके चौबे सहित 29 जवान 2009 में नक्‍सली मुठभेड़ में बलिदान हो गए थे।जांच आयोग ने पिछले महीने फरवरी 2022 में ही अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी है। अब इसे विधानसभा में पेश किया जा रहा है।

नक्‍सलियों ने घात लगाकर पूरी टीम पर हमला कर दिया

बता दें कि राजनांदगांव के नक्‍सल प्रभावित मदनवाड़ा स्थित पुलिस के कैंप के दो जवानों की नक्‍सलियों ने गोली मार कर हत्‍या कर दी थी। घटना 12 जुलाई 2009 की है।इस घटना के बाद तत्‍कालीन एसपी वीके चौबे फोर्स के साथ घटनास्‍थल के लिए रवाना हुए तो नक्‍सलियों ने घात लगाकर पूरी टीम पर हमला कर दिया। इस घटना में एएपी सहित करीब 29 जवान बलिदान हो गए थे। इस घटना को लेकर काफी विवाद हुआ।

मामले की न्‍यायिक जांच कराने का फैसला

पुलिस के ही आला अफसरों पर आरोप लगे, लेकिन मामला शांत हो गया, लेकिन 2018 में सत्‍ता में आने के बाद कांग्रेस ने इस मामले की न्‍यायिक जांच कराने का फैसला किया।इस घटना के बाद तत्‍कालीन एसपी वीके चौबे फोर्स के साथ घटनास्‍थल के लिए रवाना हुए तो नक्‍सलियों ने घात लगाकर पूरी टीम पर हमला कर दिया। इस घटना में एएपी सहित करीब 29 जवान बलिदान हो गए थे। इस घटना को लेकर काफी विवाद हुआ। पुलिस के ही आला अफसरों पर आरोप लगे, लेकिन मामला शांत हो गया, लेकिन 2018 में सत्‍ता में आने के बाद कांग्रेस ने इस मामले की न्‍यायिक जांच कराने का फैसला किया।

Continue Reading

Cgnews

यातायात नियमों की उल्लंघन करने पर अब डाक से पहुची चालान,जानिए कैसे…

Published

on

By

रायपुर। यातायात नियमों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ई-चालान किया जा रहा है। वाहन चालकों को आनलाइन और आफलाइन चालान भुगतान करने की सुविधा रहेगी। रायपुर शहर में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा चौक-चौराहों पर लगे सिग्नल में कैमरे लगाए गए हैं।

जिसके माध्यम से वर्ष 2019 से लगातार चौक-चौराहों में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का ई-चालान बनाकर वाहन चालक के घर नोटिस भेजी जाती थी। इसके अतिरिक्त वाट्सएप, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी नोटिस दी जाती थी।

जिसको और सख्त बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा डाक विभाग से नोटिस भेजे जाने के आदेश के बाद बजट की प्रतीक्षा की जा रही थी। बजट मिलने पर प्रशांत अग्रवाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर के निर्देशन पर डाक विभाग के अधिकारियों के साथ ई-चालान भेजने के संबंध में बैठक की गई। जिस पर डाक विभाग के अधिकारियों द्वारा सहमति दी गई।

यातायात नियमों को उल्लंघन किए तो खैर नहीं : यातायात नियमों जैसे- स्टाप लाइन एवं रेड लाइट जंप करना, दोपहिया में तीन सवारी, तेज रफ्तार वाहन चलाना, गलत दिशा में लापरवाही पूर्वक वाहन चलाना, बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना आदि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाहन चालकों को ई-चालान जारी किया जाएगा। डाकघर के माध्यम से रजिस्टर्ड डाक से किया जाएगा।

वाहन चालक आनलाइन और आफलाइन भुगतान करने की सुविधा होगी। रेड लाइट जंप करने वाले वाहन चालकों का मोटर यान अधिनियम में ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन का प्रविधान है। जिसके तहत यातायात पुलिस रायपुर द्वारा यदि कोई वाहन चालक रेड लाइट जंप करते हैं तो उन पर ई-चालान कार्यवाही के साथ-साथ उनका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन के लिए संबंधित परिवहन विभाग को भेजा जाएगा।

वर्तमान में रायपुर शहर के लगभग सभी सिग्नल लगे चौक-चौराहों पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर एवं नगर पालिक निगम रायपुर के द्वारा स्टाप लाइन, जेब्रा क्रासिंग और अन्य रोड मार्किंग को नए सिरे से बनाया गया है।

तीन साल में तीन करोड़ का ई-चालान : यातायात पुलिस रायपुर द्वारा मार्च-2019 से ई-चालान की कार्यवाही शुरू की गई। वर्ष-2019 से वर्ष-2022 फरवरी महीने तक लगभग तीन वर्षों में कुल 47354 वाहन चालकों पर दो करोड़ 81 लाख 49 हजार 200 रुपये के ई-चालान की कार्रवाई की गई।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Knowledge3 weeks ago

विधि विभाग छात्रों द्वारा ग्राम वासियों 181 सखी वन स्टॉप सेंटर संबधित विधि जागरूकता …..

शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर (विधि विभाग ) LLB 3 semester के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्राम बाराडेरा ग्राम पंचायत तुलसी...

छत्तीसगढ़4 months ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़4 months ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़4 months ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 months ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

November 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 1 day ago

    Професія Project-manager онлайн навчання професії фахівця з Project-manager