Connect with us

आजीविका गतिविधि का नया केन्द्र बना गौठान

Published

on

  • रायपुर, 03 सितम्बर 2019
  • गौठान को एक आजीविका गतिविधि केन्द्र के रूप में देखना अपने आप में एक सुखद अनुभूति है। गांवों में यूं तो गौठान जीवनशैली का एक अहम हिस्सा रहा हैं लेकिन इसे एक आय जनित गतिविधि केन्द्र के रूप में देख पाना मुश्किल था। लेकिन आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के दूरगामी सोच ने इस सपने को हकीकत में बदल दिया। आज गांव-गांव में बने नये गौठान आजीविका गतिविधि केन्द्र के रूप में विकसित हो रहे हैं। गरियाबंद जिले के ग्राम पारागांव, सढ़ौली, फुलकर्रा और मालगांव में महिला समूहों द्वारा गौठान के एकत्र किये हुए गोबर और गौ-मूत्र से नये उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं और एक नये आय जनित गतिविधि का सृजन कर रहे हैं।
  • गौठान के गोबर से कंडे बनाने का प्रशिक्षण ले चुकी श्रीमती गंगा देवी और पार्वती ने बताया कि प्रशिक्षण से हमें एक नया अवसर मिला है। अब हम गोबर से नये वस्तुओं का निर्माण करेंगे और बाजार में बेचेंगे एवं इससे हमारी आय भी बढ़ेगी।जिले में नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी कार्यक्रम अंतर्गत बिहान द्वारा गौठान ग्राम पंचायतों में गौठान से प्राप्त गोबर व गौमूत्र के द्वारा विभिन्न प्रकार की जैविक खाद व दवाईया निर्माण करने का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। यह जैविक खेती को बढ़ावा देने एवं आजीविका संवर्धन के लिए उपयुक्त होगा। प्रशिक्षण में जैविक खाद नाडेप खाद, वर्मी कम्पोस्ट, घनाजीवामृत, द्रव जीवामृत, गोबरखाद, पंचगब्य खाद बनाने की विधि बताया जायेगा। जिसमें गौठान से प्राप्त गोबर, गौमूत्र एवं सूखा पत्ता, हरा पत्ता, दीमक मिट्टी, गुड़, बेशन, दुध, घी, केला पका हुआ, नारियल पानी, दही, महुआ दारू, सल्फी का उपयोग किया जायेगा।
  • साथ ही गांव में उपलब्ध निमास्त्र, ब्रम्हास्त्र, अग्नास्त्र, बेशरम पत्ती की दवाई, खट्टा मट्ठा, बेलपत्ती की दवाई, हरी मिर्च लहसून की दवाई, हण्डी की दवाई, नीगुर पत्ती की दवाई, अण्डा नीबू की दवाई, दूध सोठ की दवाई, तुलसी पत्ती की जैविक दवाई बनाया जाएगा। जिसमें स्थानीय स्तर पर प्राप्त गौमूत्र, गोबर, नीम पत्ता, सीता पत्ता, धतुरा पत्ता, करंज पत्ता, बेल पत्ता, जाम पत्ता, नीगुर पत्ता, बेशरम पत्ता, फुडहड़ पत्ता, तम्बाकू, लहसून, हरी मिर्च, तुलसी पत्ता, मही, मिट्टी तेल, कच्चा दूध, सोंठ, सूखा मिर्च का उपयोग किया जावेगा। प्रशिक्षण में गरियाबंद के 11 गौठान क्षेत्र के समूह की महिलाओं का चयन किया गया है। जिला पंचायत के सीईओ श्री आर.के. खुटे ने बताया कि बिहान अंतर्गत यह प्रशिक्षण गरियाबंद जिले के फिंगेश्वर व छुरा विकासखण्ड के समस्त गौठानों में भी प्रदाय किया जा रहा है।
  • अगले चरण में विकासखण्ड मैनपुर एवं देवभोग में भी यह प्रशिक्षण प्रदाय किया जावेगा। इस परिप्रेक्ष्य में प्रथम चरण में जनपद पंचायत गरियाबंद के ग्राम पंचायत पारागॉव, मालगॉव एवं फुलकर्रा में जैविक खाद जैसे-नाडेप खाद,वर्मी कम्पोस्ट, घनाजीवामृत,द्रव जीवामृत, गोबरखाद, पंचगब्य खाद बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है।जिलें में स्व-सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे जैविक खाद निर्माण से मृदा की उर्वरा शक्ति, लाभदायक सुक्ष्मजीव की संख्या में वृद्धि, मुख्य एवं सुक्ष्म पोषक तत्व की पूर्ति होगी। जैविक खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ आजीविका का एक सशक्त माध्यम बनेगा। गोबर एवं गौमूत्र के उपयोग से ही प्रत्येक गौठानों में 4-5 व्यक्तियों को वर्ष भर आजीविका प्राप्त होगा।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

AGNIPATH SCHEME PROTEST: अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर पूरा उत्तर प्रदेश धधक उठा, जाने किस जिलो में हुआ हंगामा, पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

 

Agnipath scheme Protest: मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश और बिहार में इसका असर देखा गया है। योजना पर भड़के छात्र उग्र हो गए और सड़कों पर तोड़-फोड़ मचा दिया। यूपी के बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। कई जगह रेलवे ट्रैक पर टायर जलाए गए। अग्निपथ योजना के एलान के बाद से ही पूरे देश में इसका विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। अग्निपथ योजना के विरोध में जानिए उत्तर प्रदेश में कहां-कहां बवाल मचा ?

बलिया में अग्निपथ के विरोध में फूंकी ट्रेन

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना का विरोध सबसे ज्यादा बलिया में देखा गया। यहां शुक्रवार की सुबह बलिया के रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने दो ट्रेनों में तोड़-फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने मेमू और पैसेंजर ट्रेन पर पथराव किया और उसके बाद वाशिंग पिट में खड़ी एक पैसेंजर ट्रेन की बोगी को जला दिया। युवकों ने शहर में खड़े स्कूल बसों पर भी पथराव कर खूब तोड़-फोड़ मचाया। वीर लोरिक स्टेडियम के बाहर खड़ी स्कूल बसों को लाठी-डंडों से तोड़ दिया। बलिया बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से खाली करवा दिया गया है। कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

अलीगढ़ में भी प्रदर्शन तेज

अलीगढ़ में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर तोड़-फोड़ मचाई। शहर के कई हिस्सों में आगजनी की भी खबरें सामने आई हैं। अलीगढ़ से सटे हाथरस जिले में भी प्रदर्शनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया।

यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों ने अपना कब्जा जमा लिया। रोडवेज की बसों में तोड़फोड़ की गई।

आगरा में कई प्रदर्शनकारी पुलिस हिरासत में 

आगरा में भी अग्निपथ योजना का जमकर विरोध हो रहा है। आगरा-ग्वालियर नेशनल हाईवे-3 पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कई छात्रों को अपने हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी।

बरेली में हाथ में तिरंगा लेकर किया प्रदर्शन

बरेली में युवाओं ने अग्निपथ योजना का जमकर विरोध किया। यहां पर युवाओं ने हाथ में तिरंगा लिए भारत माता की जय के नारे लगाएं। चार साल के लिए युवाओं की भर्ती पर नाराजगी जताई और अग्निपथ योजना की वापसी की मांग की। इसके बाद सड़कों को जाम कर वहीं बैठ गए। प्रदर्शन के बीच पुलिस और युवाओं में काफी नोंकझोंक भी हुई। इसे देखते हुए प्रशासन को भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा।

बुलंदशहर में छात्रों पर लाठीचार्ज कुछ हिरासत में 

यूपी के बुलंदशहर में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया। भुड़ चौराहा और खुर्जा में युवा सड़क पर उतर आए। इन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आठ से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया। छात्रों ने दिल्ली-बदायूं एनएच 91 को जाम कर दिया। वहीं भुड़ चौराहे पर ही बैठ गए। पुलिस ने किसी तरह नोकझोंक के बाद जाम खुलवाया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार फैसले को वापस नहीं लेती है तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

देवरिया और गोरखपुर में भर्ती दो या अर्थी दो के नारे लगाएं

गोरखपुर और देवरिया में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल काटा। यहां पर युवाओं ने भर्ती दो या अर्थी दो का स्लोगन तख्तियों पर लिख हाथों में लेकर प्रदर्शन किया। बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की। वहीं गोरखपुर शहर के कई हिस्सों में छात्रों ने सड़क जाम कर दिया।

जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव

यूपी के जौनपुर में भी अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने किया पुलिस पर पथराव भी किया और घंटों तक सड़कों को जाम किए रखा। लखनऊ वाराणसी मार्ग पर वाजिदपुर तिराहा के पास जाम लगा कर इस योजना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Continue Reading

देश - दुनिया

अजब गजब दुनिया, पति सजता था पत्नी तरह, बिंदी लगाता था, जाने क्यों..

Published

on

By

इंदौर में एक महिला ने अपने पति पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पत्नी ने कहा कि उसका पति औरतों की तरह सजता-संवरता है। लिपस्टिक-बिंदी लगाता है। रात को दूसरे कमरे में सोता है। इस मामले में कोर्ट ने पत्नी को प्रतिमाह 30 हजार रुपये देने के आदेश दिए हैं।

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक महिला ने अपने पति पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उसने पति के खिलाफ कोर्ट में अजीब शिकायत की है। महिला का आरोप है कि उसका पति महिलाओं की तरह सजता-संवरता है। यह भी कहा कि पति युवकों के साथ रहता है। उनके ग्रुप के सभी लोग लड़कियों की तरह रहते हैं।

जिला कोर्ट में एडवोकेट कृष्ण कुमार कुन्हारे और ईश्वर कुमार प्रजापति ने बताया कि लसूड़िया के महालक्ष्मी नगर निवासी 26 साल की पीड़िता की शादी 29 अप्रैल 2018 को इंदौर के ही 32 साल के इंजीनियर दिलेश्वर निवासी महालक्ष्मी नगर से हुई थी। शादी के कुछ समय बाद ही पीड़िता को पति सहित सास, ननद ताने मारते थे। पीड़िता ने पति, सास और ननद पर महिला थाने में केस दर्ज करवा दिया। पति को जेल भी जाना पड़ा था। पति के बर्ताव को लेकर पत्नी ने कोर्ट में याचिका दायर की। पति पर रात में औरतों जैसा शृंगार करने का आरोप लगाया है। बताया कि वह संबंध न बनाते हुए अलग कमरे में सो जाता है। पति के खिलाफ सबूत भी दिए। कोर्ट ने गुरुवार को मामले में फैसला सुना दिया। कोर्ट ने पति को निर्देश दिए कि वह अपनी पत्नी को 30 हजार रुपये प्रतिमाह भुगतान करें। कोर्ट ने यह आदेश 5 मार्च 2021 से देने के संबंध में जारी किया है।

दो साल चला अफेयर, फिर की शादी
महिला ने बताया कि शादी से पहले दो साल तक दोनों के बीच अफेयर था। अलग-अलग जाति के थे, इस कारण शुरुआत में परिवारों ने विरोध किया। बाद में शादी करवा दी। शादी के बाद मैं पति के साथ पुणे चली गई। वहां जाने पर पता चला कि पति कुछ युवकों के साथ रहता है। इस ग्रुप के सभी लोग महिलाओं की तरह रहते हैं। पति रोज शाम ढलते ही माथे पर बिंदिया, हेयर बैंड, कान में बाली पहनने के साथ होठों पर लिपस्टिक लगाकर सजता-संवरता है। मुझे छोड़कर दूसरे कमरे में जाकर अकेला सो जाता है। यह बात परिवार को बताई, तो परिजनों ने इंदौर आने को कहा। पति पुणे में ही रहने की जिद करता रहा। एक दिन शृंगार करने के बाद वे मेरे पास आए और गुप्तांग में चोट पहुंचा दी। पति पुणे में छोटी-मोटी जरूरतों के लिए रुपये की मांग करने लगा। उसने पति-पत्नी की तरह संबंध ही नहीं बनाए। 2020 में वह अपनी पत्नी को बहन की तबीयत खराब होने का हवाला देकर इंदौर छोड़ गया। पत्नी ने वकीलों के माध्यम से कुछ सबूत भी कोर्ट के सामने पेश किए। इसकी जांच महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कराई गई। यह जांच रिपोर्ट भी कोर्ट में पेश की गई।

Continue Reading

ज्योतिष

Saturday Remedy : शनिवार के दिन करें ये उपाये,चमक जाएगी किस्मत, इन नामों का करें जप

Published

on

Shanivar Upay: जानिए इंदु प्रकाश से शुभ फल सुनिश्चित और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए?18 जून को आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और शनिवार का दिन है। पंचमी तिथि 18 जून रात 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। वैधृति योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए।

शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिये, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये, प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

  • अगर आपने किसी को उधार पर पैसा दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो इस दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंगल का मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:’। इस मंत्र का जाप करने से आपका उधार पर दिया हुआ पैसा आपको जल्द ही वापस मिलेगा।
  • अगर आपके करियर में कुछ दिक्कतें आ रही हैं या आपको कोई अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाकर शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आपके करियर में आ रही दिक्कते जल्द ही खत्म होंगी और आपको जल्द ही एक अच्छी जॉब भी मिलेगी।
  • अगर आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिये इस दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की खुशहाली में आ रही अड़चनें अपने आप दूर हो जायेंगी।
  • अगर आपका कोई विशेष काम सरकारी फाइलों के चक्कर में अटका हुआ है तो उस काम को बनाने के लिये इस दिन आपको शाम के समय दिन छिपने के बाद भगवान शिव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नमश्शिवाय।‘इस मंत्र का जाप करने से आपका अटका हुआ काम जल्द ही पूरा होगा।
  • अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो इस दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ‘ऊँ हं हनुमनते नमः’ इस मंत्र का 11 बार जाप करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनी रहेगी।
    आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको सुबह स्नान आदि के बाद शमी के वृक्ष के पास जाकर उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही इस दिन शमी के वृक्ष से संबंधित किसी भी चीज को क्षति न पहुंचाएं, इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको जीवन में शुभ ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
  • अगर आप अपने बच्चे के विवेक को जागृत रखना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मन्दिर जायें। वहां जाकर हनुमान जी के आगे दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। फिर भगवान के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं और घर वापस आ जाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे का विवेक हमेशा जागृत रहेगा।
  • अगर आप अपनी जिंदगी में नयापन लाना चाहते हैं, अपने जोश और होश को दुरुस्त करना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और वहां जाकर शिवलिंग पर दूध मिला हुआ जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में नयापन आयेगा। साथ ही आपका जोश और होश दुरुस्त रहेगा।
  • अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज का भय बना रहता है तो इस दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल कोमन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें। ये उपाय करने से आपको किसी चीज का भय नहीं रहेगा।
  • अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको सवा किलो चावल लेने चाहिए और शिव मन्दिर जाकर वो चावल भगवान शिव के चरणों में अर्पित करने चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।
  • अगर जीवन में खुशहाली पाना चाहते हैं या अपनी जिंदगी को ताजगी से भर देना चाहते हैं तो इस दिन शमी के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करें। साथ ही आज पूरा दिन में आपको जब भी मौका मिले तो ढोल या मृदंग पर बजाया गया संगीत जरूर सुनें। अगर आपको खुद बजाना आता है, तो आज जरूर बजायें। ऐसा करने से आपके चारों ओर खुशहाली होगी और आपकी जिंदगी ताजगी से भरी रहेगी।
  • अगर आप बल, बुद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इस दिन केसरिया सिंदूर लेकर उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। अब उस सिंदूर को हनुमान जी के मंदिर में जाकर किसी पुजारी को दे आयें। अगर उस मन्दिर में पुजारी आदि न हो तो स्वयं हनुमान जी को सिंदूर लगा दें। ऐसा करने से आपको बल, बुद्धि की प्राप्ति जरूर होगी।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़4 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़6 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़7 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब4 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब4 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • Tech & Auto3 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया4 days ago

    असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….

  • Knowledge4 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • जॉब7 days ago

    सड़क परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब3 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया3 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…