Connect with us

देश - दुनिया

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी हुए बड़े हादसे के शिकार सर पर गिरी छत

Published

on

रामपुर में अपने 4 दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी गुरुवार को बड़े हादसे का शिकार हो गए. वे 16 अक्टूबर से होने वाले हुनर हाट की तैयारियों को देखने के लिए राज्यमंत्री बलदेव ओलख के साथ पहुंचे थे. तैयारियों का जायजा लेने के बाद जब वे पत्रकारों से बातचीत के लिए कॉन्फ्रेंस में पहुंचे तो वहां की छत गिर गई. इस दौरान नकवी, ओलख और डीएम रविंद्र कुमार उसके नीचे थे. गनीमत ये रही कि किसी के भी इस दौरान चोट नहीं लगी और सभी बाल बाल बच गए.

गौरतलब है कि हुनर हाट का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे, इस दौरान उनके साथ संसदीय कार्य और संस्कृति मंत्री अर्जुन राम वेदवाल भी मौजूद रहेंगे. ये हाटा 16 से 25 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें लगभग तीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के दस्तकार, शिल्पकार और कारीगर हिस्सा लेंगे.

पूरे देश का हुनर

नकवी ने कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस हाट में पूरे देश के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और हुनर के उस्तादों को मौका और बाजार एक ही जगगह पर मिलेगा. उन्होंने बताया कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी से कटक तक, कोलकाता से अवध तक, रामपुर से दिल्ली तक, आगरा से पंजाब, हरियाणा तक सभी शहरों के पकवान आपको यहां पर मिलेंगे.

विश्वकर्मा वाटिका जैसा

उन्होंने कहा कि ये हाट विश्वकर्मा वाटिका जैसा है. भगवान विश्वकर्मा ने जिस विरासत को देश को दिया वो कहीं लुप्त हो गई थी. वाटिका में लोहार, बढ़ई, स्वर्णकार और सभी कारीगर अपने हुनर को लोगों के लिए रखते थे. अब ये हाट भी वैसा ही होगा. उन्होंने कहा कि आज हुनर को एक मौका मिलेगा, ये हुनर का ही जमाना है और इसके साथ ही हमारी प्राचीन विरासत को भी हम यहां पर प्रमोट और प्रेजेंट करेंगे.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

CSK vs KKR Final, Dream 11 Team, इन 11 खिलाड़ियों पर आप लगा सकते हैं दांव

Published

on

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स  के बीच शुक्रवार को आईपीएल 2021 का फाइनल मैच खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार मुकाबला शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. चेन्नई की टीम पहले क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में पहुंची है. वहीं कोलकाता की टीम ने एलिमिनेटर ने आरसीबी और दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली को शिकस्त देकर फाइनल तक का सफर तय किया. इस सीजन में चेन्नई का पलड़ा कोलकाता पर भारी रहा. भारत में हुए पहले चरण में चेन्नई ने केकेआर को 18 रन से हराया था जबकि यूएई लेग में दो विकेट से शिकस्त दी थी.

रिकॉर्ड 9वीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई ने 3 बार इस आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाया है. दूसरी ओर केकेआर की टीम सात साल बाद आईपीएल फाइनल में पहुंची है. इससे पहले गौतम गंभीर की अगुवाई में केकेआर 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है. केकेआर ने अपना पहला खिताब साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को ही हराकर जीता था. इसके बाद साल 2014 में केकेआर ने पंजाब किंग्स को शिकस्त देकर दूसरी बार चैंपियन बनने का कारनामा किया था.

CSK vs KKR Dream 11
कप्‍तान: रुतुराज गायकवाड़
उपकप्‍तान: वेंकटेश अय्यर
विकेटकीपर: महेंद्र सिंह धोनी
बल्‍लेबाज: फाफ डु प्लेसी, शुभमन गिल,
ऑलराउंडर्स: सुनील नरेन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर
गेंदबाज: लॉकी फर्ग्यूसन, जोश हेजलवुड, वरुण चक्रवर्ती

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायडु, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, मोईन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत.

कोलकाता नाइट राइडर्स: ऑयन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, लॉकी फर्ग्युसन, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शिवम मावी, टिम साउदी, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव.

Continue Reading

देश - दुनिया

आर्यन खान जेल में कैदी नंबर 956 हैं, शाहरुख ने मनी ऑर्डर से भेजे 4500 रुपये

Published

on

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को अभी जमानत नहीं मिलने के कारण वह मुंबई की आर्थर रोड जेल में ही रहेंगे। दरअसल, मुंबई सेशन कोर्ट ने आर्यन खान की जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित कर लिया है और 20 अक्टूबर को फैसला सुनाएगी। जेल के अंदर हर कैदी को एक नंबर दिया जाता है। आर्यन खान को 956 नंबर  दिया गया है यानी आर्यन खान को कैदी नंबर 956 बुलाया जाएगा।

जेल में कैदी नंबर को बंदी नंबर भी कहा जाता है। जेल में किसी भी कैदी को उसके नंबर से ही बुलाया जाता है। इस तरह से आर्यन खान को बुलाने के लिए 956 नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। जब तक आर्यन खान जेल में रहेंगे तब तक उन्हें इसी नंबर से बुलाया जाएगा।

आर्यन खान को जेल के अंदर बीती 11 अक्टूबर को 4500 रुपये का मनी ऑर्डर आया था। आर्यन खान को ये मनी ऑर्डर उनके पिता शाहरुख खान ने भिजवाया था। आर्यन खान ने इस मनी ऑर्डर का इस्तेमाल अपने कैंटीन खर्चे के लिए किया है। जेल के नियम के मुताबिक, एक कैदी को एक महीने में सिर्फ 4500 रुपये के मनी ऑर्डर की अनुमति है।

गौरतलब है कि बीते 2 अक्टूबर की रात को मुंबई में क्रूज पर हो रही ड्रग्स पार्टी पर एनसीबी की छापेमारी में आर्यन खान को पकड़ गया था। आर्यन खान के साथ और लोग भी पकड़े गए थे। इसके बाद आर्यन खान सहित सभी आरोपी को एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया था। कोर्ट ने बाद में सभी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। फिलहाल, आर्यन खान मुंबई की आर्थर रोड जेल में कैद हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

शेख हसीना ने दुर्गा पंडाल पर हमले के बीच भारत को दी ये ‘नसीहत

Published

on

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में दुर्गापूजा के दौरान हिंदू मंदिरों में की गई तोड़फोड़ से वहां दंगे भड़क गए हैं। इस बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को कहा कि, भारत को सुनिश्चित करना चाहिए कि, धर्म के आधार पर फूट ना पड़े। क्योंकि भारत में होनी वाली इस तरह की घटनाओं का असर बांग्लादेश पर पड़ता है और हिंदुओं पर हमले होते हैं।

माना जा रहा है कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमलों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश के बाद शेख हसीना ने भारत में होने वाली घटनाओं का जिक्र करके संतुलन बनाने की कोशिश की है। हालांकि हिंदू मंदिरों और पूजा पंडालों पर हुए हमलों को उन्होंने भारत की किसी विशेष घटना से नहीं जोड़ा।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि घटना के जिम्मेदार लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कमीला में मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमला करने में शामिल दोषियों को सजा दिलवाने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, हमला करने वाले किस धर्म से हैं, उन्हें सजा मिलेगी।

शेख हसीना ने कहा कि, “जो लोग हमारे देश में 1975 के बाद सत्ता में आए, उन्होंने लोगों को विभाजित करने के लिए धर्म का इस्तेमाल किया। दुनिया में फैले आतंकवाद का हमारे देश पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है।” उन्होंने कहा कि, “इसका मुकाबला करना सिर्फ हमारी जिम्मेदारी ही नहीं है, बल्कि भारत जैसे पड़ोसी देशों को भी इसके लिए सतर्क रहना चाहिए।” उन्होंने कहा कि, “भारत ने 1971 के मुक्ति संग्राम में हमारी मदद की और हम उस समर्थन के लिए हमेशा आभारी रहेंगे।”

गौरतलब है कि, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान कुछ अज्ञात मुस्लिम उपद्रवियों ने हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की। इससे बने हालात को देखते हुए हसीना सरकार को 22 जिलों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती करनी पड़ी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को संघर्ष में चार लोगों की मौत हो गई और कई घायल भी हैं।

वहीं इन हमलों को लेकर हिंदू धार्मिक नेताओं का कहना है कि, यह सब साजिश के तौर पर किया गया है। उपद्रवियों की मंशा दुर्गा पूजा समारोह में बाधा पहुंचाने की है। हिंदू नेताओं द्वारा हिंदू मंदिरों की सुरक्षा की मांग की गई है।

वहीं इस मामले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची गुरुवार को कहा कि, “हमें बांग्लादेश में धार्मिक आयोजनों के दौरान हमले की रिपोर्ट मिली है। हम बांग्लादेश सरकार के साथ संपर्क में हैं।” उन्होंने कहा, “बांग्लादेश सरकार ने पुलिस और दूसरी सुरक्षा व्यवस्थाएं की हैं। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा आयोजन चल रहे हैं, इसमें बांग्लादेश सरकार और जनता का काफी सहयोग रहा है।”

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की लापरवाही, तीन साल की बच्ची की जान जाते-जाते बची

दुर्ग जिले की एक आंगनबाड़ी केंद्र में एक मासूम दो घंटे तक कमरे में बंद पड़ी रह गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता...

छत्तीसगढ़21 hours ago

त्योहारी के सीजन में सादी वर्दी में महिला-पुरुष जवानों की तैनाती की गई

त्योहारी सीजन में लोकल बदमाशों के गिरोह के साथ बाहरी गिरोह भी सक्रिय हो जाता है।10 दिनों में चोरी, लूट...

छत्तीसगढ़22 hours ago

रायपुर : संशोधित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कलेक्टर्स कान्फ्रेंस अब 21 अक्टूबर को

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में इस माह आयोजित होने वाली कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस तथा पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों...

छत्तीसगढ़22 hours ago

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व की दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों...

छत्तीसगढ़2 days ago

17 साल बाद युवक का अजीबोगरीब कबूलनामा, हां! मैंने कत्ल किया है’

जिले के मर्डर मिस्ट्री का एक अनोखा मामला सामने आया है. अपने दोस्त को मौत के घाट उतार कर उसे...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना सकती है ये 3 आदतें

  • देश - दुनिया6 days ago

    LIC का ये खास प्लान?, 1 बार प्रीमियम देने पर जिंदगीभर हर महीने मिलेंगे 12000 रुपये

  • जॉब7 days ago

    फूड सेफ्टी विभाग में 254 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन की आखिरी तारीख 7 नवंबर

  • देश - दुनिया7 days ago

    पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम,1500 रुपये महीना करें जमा, मिलेंगे 35 लाख रुपये

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    छत्तीसगढ़ पुलिस ने 975 पदों पर निकाली भर्ती, जानिए कैसे करे आवेदन

  • देश - दुनिया4 days ago

    राज्य सरकार ने 11 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, दीपावली से कर्मचारियों के लिए Good News

  • देश - दुनिया6 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारी संग महिला ने होटल में बनाया Sex Video, मांगे 20 लाख रुपये

  • जॉब7 days ago

    बिना परीक्षा के रेलवे में 2226 पदों पर भर्ती, जानिए कैसे ?

  • देश - दुनिया3 days ago

    दीपावली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा

  • देश - दुनिया3 days ago

    दशहरा कब क्यों और कैसे मनाया जाता है ?