Connect with us

व्यापर

7 दिन के अंदर आपको नहीं मिला आयकर रिफंड तो इन गलतियों से…

Published

on

आयकर रिफंड 7 दिन के अंदर आपको नहीं मिला तो इन गलतियों से...

सीबीडीटी ने बुधवार को ट्वीट किया कि उसने 1 अप्रैल 2020 से 11 जनवरी 2021 के 1.57 करोड़ करदाताओं को 1,73,139 करोड़ रुपये रिफंड जारी किए। इसके बावजूद बहुत सारे करदाता सोशल मीडिया के जरिये शिकायत कर रहे हैं कि उनको उनका रिफंड नहीं मिला जबकि उन्होंने चार-पांच महीने पहले अपना आयकर रिटर्न भरा था। अगर, आप भी उन करादाताओं में शामिल हैं जो अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं तो हम उन कारणों को बता रहे हैं।

फॉर्म में बैंक खाते का गलत विवरण

आयकर विभाग अब सिर्फ बैंक खाते में ही टैक्स रिफंड को भेजता है। ऐसे में अगर आपने फॉर्म भरते हुए अपने खाते का गलत विवरण भरा है तो आपका रिफंड अटक सकता है। इसको आप आयकर विभाग के जरिये सुधार सकते हैं।आप ऑनलाइन अपने फॉर्म में खाते का विवरण को सही कर सकते हैं। इसके साथ यह जरूरी है कि आप जिस बैंक खाते का विवरण अपने आयकर रिटर्न फॉर्म में दे रहे हैं वह पैन से जुड़ा हो।

खाता पूर्व सत्यापित नहीं होना

समय पर रिफंड नहीं आने का दूसरा सबसे बड़ा कारण होता है बैंक खाता का पूर्व सत्यापित नहीं होना। जिस खाते में आयकर विभाग से टैक्स रिफंड आना होता है उस बैंक खाते को अगर करदाता पहले से सत्यापित नहीं करता हैं तो आईटी रिफंड अटक जाता है। इसलिए करदाता को चाहिए कि वह आयकर विभाग से जुड़े बैंक खाते को समय से सत्यापित करें। टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद आपका जो भी रिटर्न बनेगा वह आयकर विभाग के सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेंटर के जरिए इसी अकाउंट में भेजेगा।

रिटर्न समय पर वेरीफाई नहीं करना

आयकर रिटर्न भरने के बाद उसे वेरीफाई (सत्यापित) करना होता है। कई बार ऐसा होता है कि करदाता समय पर आयकर रिटर्न भर देता है लेकिन वह अपने रिटर्न को वेरीफाई नहीं करता। जब तक आप इसे वेरीफाई नहीं करेंगे आपका रिटर्न प्रोसेस नहीं होता है। इसलिए आप चाहते हैं कि आपका रिटर्न जल्द मिले तो इसे वेरीफाई करना नहीं भूलें।

रिफंड की स्थिति को जांचे

अगर आपका रिफंड नहीं आता है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिये स्टेटस चेक कर सकते हैं। आप यह काम अपने पैन और लॉगइन आईडी औैर पासवर्ड के जरिये आसानी से कर सकते हैं।

क्या होता है रिफंड

आयकर दाता का इनकम टैक्स किसी वित्त वर्ष में उसके अनुमानित निवेश दस्तावेज के आधार पर पहले काट लिया जाता है। वहीं, जब वित्त वर्ष के अंत तक वह फाइनल कागजात जमा करता है, तब अगर हिसाब करने पर उसे यह मिलता है कि उसका टैक्स ज्यादा कट गया है और उसे आयकर विभाग से पैसे वापस लेने हैं, तो वह इसके लिए आईटीआर दाखिल कर रिफंड के लिए आवेदन करता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

सोने-चांदी के भावों में आई गिरावट,जानें 10 ग्राम सोने का भाव…

Published

on

Gold price today, 27 May 2022: पिछले दो दिनों से सोने-चांदी के भावों में गिरावट देखी जा रही थी. सोने के भावों में गिरावट ऊपरी स्तरों से बिकवाली की वजह से देखी गई. जबकि आज सोने-चांदी के भावों में निचले स्तरों से सुधार देखा जा रहा है. कीमती धातुओं में सुधार वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की वजह से आई है।

इसके अलावा निचले स्तरों पर लिवाली बढ़ी है. एमसीएक्स सोना 0.09 फीसदी यानी 44 रुपये की तेजी के साथ 50,916 रुपये पर कारोबार करता हुआ देखा गया है. वहीं, चांदी जुलाई वायदा 0.50 फीसदी यानी 306 रुपये की तेजी के साथ 62,099 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करता हुआ देखा गया हैबता दें, गुरुवार को सोना जून वायदा 50,871 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी जुलाई वायदा 61,793 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था.नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने के रेट 47,640 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव 61,800 रुपये प्रति किलो पर हैं।

मुंबई में 22 कैरेट सोने के रेट 47,640 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के रेट 61,800 रुपये प्रति किलो पर हैं. कोलकाता में 22 कैरेट सोने के रेट 47,640 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के रेट 61,800 रुपये प्रति किलो पर हैं. चेन्नई में 22 कैरेट सोने के रेट 47,640 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के रेट 65,800 रुपये प्रति किलो पर हैं।

Continue Reading

व्यापर

खाद्य तेल सहित इन चीजों की क़ीमत में होगी गिरावट…मिलेगी राहत

Published

on

इंडोनेशिया द्वारा कमोडिटी पर निर्यात प्रतिबंध हटाने के बाद सोमवार को भेजी गई खेप इस सप्ताह के अंत तक भारत पहुंच जाएगी और 15 जून तक खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

सरकार की ओर से खाद्य तेल की कीमतों पर अंकुश की तैयारी के बीच इंडोनेशिया से बड़ी मात्रा में पॉम तेल आने से जल्द ही इनकी कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है। तेल व्यापारियों का कहना है कि देश में खाद्य तेलों की उपलब्धता में सुधार होगा और आने वाले हफ्तों में उनकी कीमतों में कमी आ सकती है क्योंकि इंडोनेशिया ने भारत को दो लाख टन कच्चा पाम तेल भेज दिया है।उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि इंडोनेशिया द्वारा कमोडिटी पर निर्यात प्रतिबंध हटाने के बाद सोमवार को भेजी गई खेप इस सप्ताह के अंत तक भारत पहुंच जाएगी और 15 जून तक खुदरा बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

ऐसे में कीमतों में गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं को 15 जून के बाद मिलना शुरू हो जाएगा। घरेलू खाना पकाने के तेल की कीमतों में वृद्धि से चिंतित, इंडोनेशिया ने 28 अप्रैल को पॉम के तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

बाद इंडोनेशिया ने प्रतिबंध 23 मई को समाप्त कर दिया। हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि हाल के हफ्तों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सभी प्रकार के खाद्य तेलों की कीमतों में नरमी आई है, लेकिन जब से भारतीय रुपये में गिरावट आई है, उपभोक्ताओं को कीमतों में नरमी का लाभ नहीं मिल पाया है। उद्योग का उम्मीद है कि आपूर्ति बढ़ने से 2022-23 की दूसरी छमाही में पाम तेल की कीमतों में क्रमिक रूप से कमी आने लगेगी। भारत लगभग 1.3 टन खाद्य तेलों का आयात करता है, जिनमें से लगभग 85 लाख टन पाम तेल है। इसमें से लगभग 45 फीसदी पाम तेल इंडोनेशिया से और बाकी मलेशिया से आता है।

साबुन-शैंपू के दाम घटेंगे

पॉम ऑयल का इस्तेमाल खाने के साथ साबुन और शैंपू जैसे सौंदर्य प्रसाधनों में भी बड़ी मात्रा में होता है। ऐसे में यदि पॉम ऑयल की कीमत में गिरावट आती है तो इन उत्पादों के दाम घटने में तय हैं। हाल के दिनों में कई एफएमसीजी कंपनियों ने लागत बढ़ने की वजह से कीमतों में इजाफा किया था।

बिस्कुट और चॉकलेट सस्ते होंगे

बिस्कुट और चॉकलेट के साथ चिप्स और अन्य पैकेटबंद खाद्य पदार्थों में भी पॉम ऑयल का इस्तेमाल होता है। इन उत्पादों के दाम पिछले एक साल में 25 से 30 फीसदी तक बढ़े हैं। कई कंपनियां फिर से सात से 10 फीसदी दाम बढ़ाने की तैयारी कर रहीं थीं। लेकिन पॉम ऑयल सस्ते होने से उन्हें उत्पादों के दाम कम करने पड़ेंगे।

घर की पेंटिंग की लागत घटेगी

पिछले दिनों उद्योग जगत ने पॉम ऑयल का पेंट निर्माण में इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई थी। पॉम तेल का पेंट उद्योग में 23 फीसदी इस्तेमाल होता है। कीमतों पर अंकुश के लिए पेंट क्षेत्र में इसका इस्तेमाल घटाने की मांग हो रही थी। हालांकि, अब आयात शुल्क घटने और इंडोनेशिया से सस्ते पॉम तेल के आयात से पेंट उद्योग की लागत भी घटेगी। इससे पेंट की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है।

 

Continue Reading

व्यापर

सोने-चांदी के कीमत आई भारी गिरावट,यहाँ जानें 10 ग्राम सोने का भाव…

Published

on

Gold Price Today 26th May 2022:  सर्राफा बाजारों में आज यानी गुरुवार को सोने-चांदी के भाव में बदलाव देखने को मिल रहा है।  सोना अपने उच्चतम रेट से आज 5137 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी 14661 रुपये सस्ती। आज 24 कैरेट सोना 3 फीसद GST के साथ 52518 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ रहा है। वहीं, GST जोड़ने के बाद चांदी की कीमत 63189 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आ सर्राफा बाजारों में चांदी बुधवार के बंद भाव के मुकाबले महज 109 रुपये सस्ती होकर 61339 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली तो वहीं, 24 कैरेट शुद्ध सोना 183 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50989 रुपये के रेट से खुला।आज 24 कैरेट सोना 3 फीसद GST के साथ 52518 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ रहा है। वहीं, GST जोड़ने के बाद चांदी की कीमत 63189 रुपये प्रति किलो हो गई है।

इसमें ज्वैलर का 10 से 15 फीसद मुनाफा अलग से है। यानी 10 ग्राम प्योर गोल्ड आपको 10 फीसद मुनाफा लेकर ज्वैलर करीब 57770 रुपये में देगा।सोने से बने जेवरों में सबसे अधिक उपयोग होने वाले 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 38242 रुपये प्रति 10 ग्राम है। यह 3 फीसद GST के साथ 39389 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा।

ज्वैलर का 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़कर यह 43328 रुपये का पड़ेगा।वहीं, अब 14 कैरेट सोने का भाव 29829 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। GST के साथ यह 30723 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ेगा। इस पर 10 पर्सेंट मुनाफा जोड़ लें तो यह 33796 रुपये का पड़ेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

तापमान में मिली राहत, एवं जम्मू कश्मीर मे 28 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना..

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 28 से 30 मई तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो...

छत्तीसगढ़12 hours ago

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में दिन का तापमान कम होते ही मौसम में बना नमी, पारा 27.3 डिग्री रहा, उमस ने लोगो की बड़ाई परेशानी…

  मानसूनी गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। इसी की वजह से वातावरण में नमी की मात्रा में इजाफा हो रहा...

छत्तीसगढ़1 day ago

दुल्हन पिया का पोस्टर हुआ लांच, फिल्म साफ सुथरी व सभी के मनोरंजन का खासतौर पर ध्यान रखकर बनाया गया है

  भिलाई: छत्तीसगढ़ी फीचर फिल्म दुल्हन पिया की का आज न्यू सिविक सेंटर के एबीएस फांउडेशन में पोस्टर लांचिग किया...

छत्तीसगढ़1 day ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    SBI में निकली 641 पदों पर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष5 days ago

    VASTU TIPS: वास्तु के अनुसार भूलकर भी न करे झाड़ू से जुडी ये गलतियां, नही तो आ सकती है  बड़ी मुसीबते जाने इसे सुधारने के उपाये…