Connect with us

जरा हटके खबर

UNIQUE NOTES: क्या आपके पास भी है इस प्रकार के NOTS, तो हो सकते है आप भी लखपति…

Published

on

 

 

Unique Notes: कई लोगों को पुराने नोट्स जमा करने का शौक होता है। अगर आपने भी पुराने नोट्स इकट्ठा किए हैं तो आपको ये नोट्स लखपति बना सकते हैं। हालांकि ये नोट्स यूनिक नंबर्स वाले होने चाहिए। देश में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो पुराने नोट्स खरीदती हैं तो उनकी नीलामी की जाती है। इन वेबसाइट्स पर जाकर आप भी अपने यूनिक नंबर्स वाले नोट्स बेचकर लखपति बन सकते हैं।

इस तरीके से अपने घर पर बैठे-बैठे ही खूब सारा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको कहीं जाने आवश्यरता नहीं है। अगर आपने शौक के तौर पर 1, 5, 10, 20, 50 या 100 या 2000 रुपये नोट्स इकट्ठा किए हैं और आपके नोट्स पर आखिर में 786 नंबर है तो आप लखपति बन सकते हैं। इन नोट्स की वैल्यू बाजार में काफी ज्यादा है। यूनिक नंबर्स वाले नोट्स को आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर पूरा प्रोसेस क्या है?

अगर आपने अपने पास पुराने व दुर्लभ सिक्के और नोट्स रखे हैं, तो आप नोट्स को आसानी से ऑनलाइन बेचकर मालामाल बन सकते हैं। 1, 5, 10, 20, 50 या 100 या 2000 के नोट्स पर आखिर में 786 अंक होना चाहिए। पुराने और दुर्लभ नोटों और सिक्कों को आसानी से ऑनलाइन बेचा जा सकता है।

जानिए कैसे बेचें नोट्स और सिक्के

देश में कई लोगों को अनोखे सिक्के और नोटों को इकट्ठा करने का शौक होता है। जब उन्हें पैसों की जरूरत होती है, तो उनके लिए ये जमा किए पैसे बड़े काम के साबित होते हैं और वह उनसे लाखों रुपये कमा सकते हैं। भारत में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिन पर आप सिक्के और नोट्स आसानी से बेच सकते हैं।

इन ऑनलाइन वेबसाइट्स पर पुराने और अनोखे नंबर वाले नोट्स लाखों रुपये में बिक रहे हैं। इस समय 786 नंबर वाले नोट्स की काफी मांग है। ऐसे नोट की मांग के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल इस्लामिक धर्म में 786 नंबर का बेहद महत्व होता है और इस संख्या को भाग्यशाली माना जाता है। इसीलिए लोग 786 नंबर वाले नोट्स को इकट्ठा करते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए जाने वाले ये नोट्स बेहद दुर्लभ होते हैं। अगर आपके पास भी ये नोट्स हैं तो लखपति बन सकते हैं। आपके पास भी यह नोट्स हैं, तो आप भी भाग्यशाली हैं। आप पुरानी नोटों को खरीदने वाली वेबसाइट्स पर जाकर पुराने नोटों को बेच सकते हैं और हजारों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जरा हटके खबर

दुनिया की एक ऐसी झील जहां दफन है करोडो साल पुराना खजाना, जिसे निकालने की कोशिश करने से हो जाती है मौत…

Published

on

 

 

आज तक आप सभी ने कई झीलों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको जिस झील के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल आज हम जिस झील के बारे में बताने जा रहे हैं उसमे लाखों-करोड़ों का नहीं बल्कि अरबों रुपये का खजाना छिपा हुआ है। सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल यह खजाना हिमाचल प्रदेश की एक झील में छिपा है। बताया जाता है ये झील मण्डी से करीब 60 किलोमीटर की दूर रोहांडा के घने जंगलों में स्थित है। जी हाँ और कमरुनाग के नाम से मशहूर इस झील में अरबों का खजाना छिपा हुआ है। केवल यही नहीं बल्कि इतना खजाना होने के बावजूद इस खजाने को किसी ने निकालने की हिम्मत नहीं की। अब आप पूछेंगे क्यों?

तो हम आपको बता दें कि इस झील के किनारे एक प्रसिद्ध मंदिर भी है। जी हाँ और इसी मंदिर के पास स्थित है कमरुनाग झील। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि जो भी भक्त मंदिर में दर्शन करने आते हैं, वो इस झील में सोने-चांदी के गहने और रुपये-पैसे डालता है। इस झील में सोने-चांदी के गहनों और रुपये पैसे डालने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। जी हाँ और इसी परंपरा के आधार पर यह माना जाता है कि इस झील में अरबों का खजाना छिपा हुआ है। ऐसा भी कहा जाता है कि इस झील में पड़ा खजाना देवताओं का है। जी हाँ और इसी मान्यता के मुताबिक इस झील की सुरक्षा में एक नाग लगा हुआ है। जो किसी को झील से खजाना नहीं निकालने देता।

कहते है कि जो भी इस खजाने को निकालने की कोशिश करता है नाग उसे पलभर में खत्म कर देता है। जी हाँ और इसी वजह से आज तक इस झील से किसी ने खजाना निकालने की कोशिश नहीं की। आपको बता दें कि इस झील में छिपे खजाने के बारे में ऐसा मान्यता है कि यह झील सीधे पाताल तक जाती है और इसीलिए कोई भी उस झील में उतरने की हिम्मत नहीं करता। कहा जाता है कि लोग यहां आकर मन्नत मांगते हैं और भगवान जब उनकी सभी इच्छाएं पूरी कर देते हैं तो वो दोबारा आकर यहां सोने-चांदी के आभूषण चढ़ाते हैं।

Continue Reading

जरा हटके खबर

OMG डॉक्टरो ने इस लड़की का कान निकालकर लगाया 3D कान, देख आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

 

अमेरिका में मेडिकल साइंस ने एक नया कारनामा कर दिखाया है। जहां एक लड़की को 3D प्रिंटिंग के जरिए डॉक्टरों ने नया कान दिया है। लड़की का दाहिना कान टेढ़ा-मेढ़ा था। डॉक्टरों ने उसे निकालकर नया कान लगा दिया है। 3D प्रिंटिंग से कान प्रिंट कर लगाने का यह दुनिया का पहला मामला है।

डॉक्टरों ने यह सर्जरी मार्च में की थी। अब लड़की का कान उसके शरीर के साथ काम करने लगा है। जिसके बाद इस चमत्कार की घोषणा की गई है।

लड़की के सेल से कान प्रिंट कर उसी को लगाया

दुनिया भर में इससे पहले भी आर्टिफिशियल या किसी और के कान किसी दूसरे में लगाए जाते रहे हैं। लेकिन कान की 3D प्रिंटिंग का यह पहला मामला है। खास बात यह है कि कान के लिए सेल लड़की की बॉडी से ही लिए गए थे। ऐसे में शरीर के लिए कान को स्वीकार कर पाना ज्यादा आसान होता है। क्योंकि कई बार डोनर के कान को शरीर अपना नहीं पाता है।

बचपन से ही खराब था, अब मिला जादुई कान

अमेरिका की रहने वाली 20 साल की लड़की का कान बचपन से ही टेढ़ा-मेढ़ा था। कान से उसे कुछ सुनाई भी नहीं देता था। ऐसे में लड़की के घरवालों ने डॉक्टर से सम्पर्क किया।

न्यूयार्क की 3डीबायो थेराप्यूटिक्स नाम की कंपनी ने यह सफल ऑपरेशन किया है। लड़की का नया कान अभी सामान्य के मुकाबले थोड़ा छोटा है। लेकिन यह धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है और शरीर के साथ सामंजस्य बिठा रहा है।

यह है 3D बॉडी पार्ट का कॉन्सेप्ट

3D प्रिंटिंग अब एक सामान्य हो चुकी तकनीक है। जिसके सहारे किसी भी चीज की हूबहू नकल तैयार कर ली जाती है। ठीक वैसे जैसे 2D में पेज की प्रिंटिंग होती है। अब तक 3D प्रिंटिंग से मेटल और प्लास्टिक की चीजें ही तैयार की जाती रही हैं। लेकिन अब डॉक्टरों ने इससे मानव अंग प्रिंट करना शुरू कर दिया है। अगर यह तकनीक सफल रहती है तो आने वाले समय में दिव्यांगों को इससे काफी फायदा होगा। इस तकनीक में शरीर से कोशिका लेकर नया अंग बनाया जाता है।

कंपनी ने गुप्त रखी है तकनीक

3D प्रिंटेड कान लगाने वाली कंपनी ने अभी अपनी तकनीक को सार्वजनिक नहीं किया है। हालांकि कंपनी की ओर से यह भी बताया गया है कि उसने सभी मानदंडों का पालन किया है।

Continue Reading

जरा हटके खबर

अजब गजब: दुनिया का एक ऐसा शहर जहां इलेक्ट्रोनिक समान जैसे-टीवी, मोबाईल, स्मार्टफ़ोन, यहाँ तक की खिलौने पर है बैन, जाने क्यों ? पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

 

आज का समय डिजिटल हो चुका है. हर एक काम के लिए लोग डिजिटल मीडिया पर निर्भर करने लगे हैं. टीवी रेडियो तो छोड़िये, आज के समय में इंसान के लिए सबसे जरुरी हो गया है स्मार्टफोन. इसके बिना एक मिनट भी काटना मुश्किल सा लगता है. ऐसे में अगर हम आपको बताएं कि दुनिया में एक ऐसा शहर है, जहां आप ना टीवी देख सकते हैं ना मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं तो? आपको लगेगा कि ये पक्का नॉर्थ कोरिया होगा, जहां के तानाशाह ने ऐसा फरमान सुनाया होगा. लेकिन आपको बता दें कि आप गलत हैं.

जिस शहर की हम बात कर रहे हैं, वो अमेरिका में मौजूद है.जी हां, अमेरिका के इस शहर में मोबाइल, टीवी और रेडियो तक बैन है. यहां इनका प्रयोग कोई नहीं कर सकता. अगर ऐसा करता कोई पकड़ा जाता है, तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है. लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आखिर अमेरिका के इस शर में ऐसा क्यों हैं? जिस शहर की हम बात कर रहे हैं, वो है ग्रीन बैंक. अमेरिका के पश्चिम वर्जीनिया के पोकाहॉन्ट्स में ये शहर पड़ता है. यहां करीब 150 लोग रहते हैं. लेकिन किसी के पास टीवी और मोबाइल नहीं है. इसका ख़ास कारण है.एक टेलिस्कोप बना वजह

ग्रीन बैंक सिटी में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान रखना मना है. दरअसल, इस शहर में दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलिस्कोप मौजूद है. इसे ग्रीन बैंक टेलिस्कोप के नाम से भी जाना जाता है. ये टेलिस्कोप काफी बड़ा है और परिवहन योग्य है. यानी इसे एक से दूसरे जगह तक ले जाया जा सकता है. जिस टेलिस्कोप की हम बात कर रहे हैं, वो इतना बड़ा है कि उसकी डिश में एक बड़ा सा फुटबॉल मैदान समा जाए. ये टेलिस्कोप 485 फ़ीट लंबा और 76 सौ मीट्रिक टन का है.इसलिए लगा है बैन

इस विशाल टेलिस्कोप को जहां लगाया गया है, वहां अमेरिका के राष्ट्रीय रेडियो खगोल विज्ञान की वेधशाला है. इसकी स्थापना 1958 में की गई थी. यहां से वैज्ञानिक उन तरंगों को स्टडी करते हैं जो अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आती है. वैसे इस एरिया में कई टेलिस्कोप हैं जो ग्रेविटी से लेकर ब्लैक होल्स को स्टडी करते हैं. विशाल टेलिस्कोप के बारे में एक जरुरी फैक्ट ये है कि ये इतना बड़ा है कि अंतरिक्ष में 13 अरब लाइट ईयर दूर के सिग्नल को भी कैच कर लेता है. यहां इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर बैन है. यहां टीवी, रेडियो, मोबाइल से लेकर आईपैड, वायरलेस हेडफोन, रिमोट कंट्रोल खिलौने और माइक्रोवेव भी बैन है. इसकी ख़ास वजह है. दरअसल, इन इलेक्टॉनिक उपकरणों से निकलने वाले वेव्स से अंतरिक्ष से आती तरंगों पर प्रभाव पड़ेगा और वैज्ञानिक इसे सटीकता से नहीं पकड़ पाएंगे. इसकी वजह से दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स यहां बैन हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़4 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़6 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    मैनेजर पदों पर निकाली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    बस हादसा, बस और ट्रक की भीषण टक्कर से 7 लोगों की हुई मौत, एवं 9 लोगों की हालत गंभीर…

  • जॉब5 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…