Connect with us

panjab

पंजाब में मतदान की तारीख 14 फरवरी बदली , 20 फरवरी को होगी मतदान

Published

on

निर्वाचन आयोग ने पंजाब में मतदान की तारीख 14 फरवरी से बदलकर 20 फरवरी कर दी है। पंजाब के सियासी दलों ने तारीख बदलने की मांग की थी जिसमें उन्होंने गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को प्रस्तावित मतदान को टालने का अनुरोध किया।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने निर्वाचन आयोग से रविदास जयंती के मद्देनजर मतदान को छह दिन के लिए टालने का अनुरोध किया। एक चरण में प्रस्तावित मतदान को टालने के लिए इसी तरह का अनुरोध भाजपा और बसपा सहित अन्य पार्टियों ने भी किया है।

उल्लेखनीय है कि लाखों श्रद्धालु रविदास जयंती मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी जाते हैं और राजनीतिक पार्टियों का मानना है कि वे (श्रद्धालु) इसकी वजह से मतदान नहीं कर पाएंगे।

इस साल गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को पड़ रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग इस मांग पर सोमवार को चर्चा करेगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

panjab

पंजाब की मंत्री डॉ. बलजीत कौर द्वारा’ पंजाब की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को 1000 रु का लाभ..

Published

on

punjab cabinet minister dr baljit kaur: Punjab Cabinet: Meet with Dr Baljit Kaur, Only woman Minister in Bhagwant Mann cabinet: भगवंत मान कैबिनेट की इकलौती महिला मंत्री , जानिए कौन हैं डॉ.

 

 

पंजाब की महिलाओंको दी गई गारंटी को आम आदमी पार्टी की सरकार जल्द पूरा करने वाली है। जिसमें 18 साल से बड़ी उम्र की हर महिला को एक-एक हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए मान सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि सरकार इस स्कीम पर काम कर रही है। सरकार का बजट भी आना बाकी है। 1-2 महीने में इस स्कीम को लागू कर दिया जाएगा।

1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाभ
आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले महिलाओं से यह वादा किया था। इसके दायरे में पंजाब की एक करोड़ से अधिक महिलाएं आती हैं। पंजाब विधानसभा चुनाव में भी एक करोड़ से ज्यादा महिला वोटर थी। आप ने इसके लिए महिलाओं से फार्म भी भरवाए थे।

बिजली की गारंटी 1 जुलाई से होगी लागू
आप सरकार ने हाल ही में पंजाब के हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा किया था। पंजाब में बिलिंग साइकल 2 महीने का है, इसलिए हर घर को दो महीने में 600 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। हालांकि यह गारंटी एक जुलाई से लागू होगी। इसमें सरकार ने शर्त रखी है कि सिर्फ एक किलोवाट तक लोड के कनेक्शन वाले हर घर को यह राहत मिलेगी। इससे ज्यादा लोड और इन्कम टैक्स भरने वालों को 600 से एक भी यूनिट ज्यादा होने पर पूरा बिल देना होगा।

खबरें और भी हैं…

Continue Reading

panjab

सीजेएम कोर्ट में अधिवक्ता ने दायर कराया परिवाद

Published

on

By

 

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर बेतिया कोर्ट में एक अधिवक्ता परिवाद दायर किया है। इस याचिका को अधिवक्ता मुराद अली ने दायर किया है। उन्होंने बताया कि पंजाब के सीएम द्वारा लोगों के बीच कटुता फैलाने और राष्ट्रीय अखंडता को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा। जिसके विरोध में मैंने बेतिया सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर किया है।वहीं, मामले को लेकर उन्होंने कहा कि राजद्रोह,देश की अखंडता और लोगों को भड़काने के मामले में कोर्ट में कंप्लेन हुआ है। पंजाब के सीएम पर राजद्रोह सहित दो राज्य के लोगों के बीच कटुता फैलाने और राष्ट्रीय अखंडता को तोड़ने का प्रयास को लेकर मुकदमा दर्ज हुआ है। जिसकी सुनवाई के बाद कोर्ट ने इस मामले को स्वीकार कर लिया है। सीजेएम ने आईपीसी की धारा-124,153 153,181 के तहत दायर परिवाद को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है।

Continue Reading

panjab

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब की 22 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान,कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद अपनी परंपरागत पटियाला शहरी विधानसभा सीट से ही चुनाव मैदान में उतरे हैं

Published

on

By

पंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब की 22 सीटों पर अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद अपनी परंपरागत पटियाला शहरी विधानसभा सीट से ही चुनाव मैदान में उतरे हैं।

पंजाब के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके कैप्टन अमरिंदर सिंह ने टिकट वितरण में सोशल इंजीनियरिंग का पूरा ख्याल रखा है। उन्होंने जटसिख समाज को 9, SC को 4, OBC को 3, हिंदू (पंडित) को 3, हिंदू (अग्रवाल) को 2 और मुस्लिम समुदाय को एक टिकट दिया है। कैप्टन ने रविवार को जो 22 टिकट घोषित किए, उनमें 21 पुरुष और 1 महिला उम्मीदवार शामिल है।

कैप्टन की पार्टी पंजाब विधानसभा की 117 में से 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस पार्टी छोड़ चुके कैप्टन इस बार भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनावी मैदान में उतरे हैं।

जानिए कैप्टन की पार्टी से टिकट पाने वालों को

  • फतेहगढ़ चूड़ियां सीट से उम्मीदवार बनाए गए तेजिंदर सिंह रंधावा गुरदासपुर जिला कांग्रेस कमेटी के वाइस प्रेसीडेंट रहे चुके हैं।
  • अमृतसर साउथ से पूर्व एमएलए और फोरेस्ट कॉरपोरेशन के एक्स चेयरमैन हरजिंदर सिंह ठेकेदार को टिकट मिली है। हरजिंदर सिंह उन नेताओं में से हैं जिन्होंने सबसे पहले कांग्रेस छोड़कर कैप्टन की पार्टी जॉइन की थी।
  • मालेरकोटला से अकाली दल की पूर्व MLA और पंजाब के पूर्व DGP स्व. इजहाल आलम खान की पत्नी फरजाना आलम खान को टिकट दिया है।
  • कैप्टन ने पटियाला रूरल सीट से अपने करीबी संजीव शर्मा को मैदान में उतारा है। संजीव शर्मा इस समय पटियाला नगर निगम के मेयर हैं। पिछले दिनों संजीव शर्मा को मेयर की कुर्सी से हटाने के लिए कैप्टन खेमे और पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के गुट के बीच खासी खींचतान देखने को मिली थी।
  • नकोदर से टिकट पाने वाले अजीतपाल सिंह वर्ष 1975 में वर्ल्ड कप जीतने वाली इंडियन हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं।
  • नवांशहर सीट से सतवीर सिंह पाली झिक्की को टिकट मिला है जो नवांशहर डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन रह चुके हैं।
  • अर्बन सीटों में आने वाली लुधियाना ईस्ट से कैप्टन ने पुराने कांग्रेसी और लुधियाना डिस्ट्रिक्ट कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे जगमोहन शर्मा को मैदान में उतारा है।
  • लुधियाना साउथ से सतिंदरपाल सिंह तेजपुरी को टिकट मिला है जिन्होंने हाल ही में जेनको के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया।
  • मानसा के पूर्व अकाली विधायक और लुधियाना नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर रह चुके प्रेम मित्तल को कैप्टन ने लुधियाना की आत्मनगर सीट से मैदान में उतारा है।
  • बठिंडा अर्बन सीट से कैप्टन ने शहर के बड़े बिजनेसमैन और हिंदू समाज के प्रमुख चेहरे राज नंबरदार को टिकट दिया है।
  • बठिंडा रूरल सीट से पूर्व विधायक स्वर्गीय मक्खन सिंह के बेटे और पंजाब वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट कारपोरेशन के वाइस चेयरमैन सवेरा सिंह उम्मीदवार बनाए गए हैं।
  • भुलत्थ से पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता अमनदीप सिंह उर्फ गोरा गिल को प्रत्याशी बनाया गया है।
  • खरड़ सीट से पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव कमलदीप सैनी को मैदान में उतारा गया है।
  • निहालसिंह वाला से रिटायर्ड पीपीएस अफसर और दलित समुदाय से आने वाले मुख्तयार सिंह को टिकट दिया गया है।
  • बुडलाढा से एक्स सर्विसमैन सूबेदार भोला सिंह हसनपुर और भदौड़ से तीन बार के पार्षद व बरनाला इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के सदस्य रह चुके धर्म सिंह फौजी को मैदान में उतारा है।

यह सीटें भी कैप्टन की पार्टी के पास

  • अमृतसर : राजासांसी, जंडियाला, अजनाला
  • मानसा : मानसा
  • तरनतारन : खडूर साहिब, पट्‌टी
  • पटियाला : शुतराणा,
  • बरनाला : महलकलां
  • मालेरकोटला : अमरगढ़
  • जालंधर : आदमपुर
  • फिरोजपुर : फिरोजपुर रूरल, जीरा
  • फरीदकोट : कोटकपूरा
  • फतेहगढ़ साहिब : बस्सी पठाना
  • ​​​​​​​मुक्तसर : गिद्दड़बाहा, मलोट

BJP 35 और ढींडसा 14 टिकटें कर चुके घोषित
पंजाब में इस बार BJP, कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी और सुखदेव सिंह ढींडसाल की अगुवाई वाला शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। BJP अब तक 35 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है वहीं ढींडसा भी 14 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़3 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending