Connect with us

व्यापर

Kisan Vikas Patra : इस योजना में करें निवेश जल्द हो जायेगा पैसा डबल,ये रही स्कीम की प्रोसेस

Published

on

Kisan Vikas Patra: आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना है। इस योजना को खासतौर पर किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें आप महज कुछ सालों के लिए निवेश करके अपने पैसों को डबल कर सकते हैं। ये एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस स्कीम में आपके द्वारा किए गए निवेश पर बाजार जोखिमों का खतरा नहीं रहता है। अगर आप अपने भविष्य को देखते हुए किसी सुरक्षित निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में किसान विकास पत्र योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। इसे सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है। किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है। देश में बड़े पैमाने पर लोग इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार से -अगर आप भी किसान विकास पत्र स्कीम में पैसों को निवेश करके डबल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस स्कीम में करीब 10 साल 4 महीने तक निवेश करना है। आप इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं।

वहीं अधिकतम राशि की सीमा को अभी तक तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में आप 100 रुपये के गुणकों में भी निवेश कर सकते हैं। वहीं आप किसान विकास पत्र स्कीम में 1000, 5000, 10,000 और 50,000 हजार रुपये का सर्टिफिकेट भी खरीद सकते हैं। इसके सर्टिफिकेट की अधिकतम सीमा को तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में कोई भी व्यस्क आसानी से अपना खाता खुलवा सकता है। किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड कुल 124 महीनों का है।

अगर आप इस स्कीम में 124 महीनों के लिए कुल 2 लाख रुपये का निवेश करते है। इस स्थिति में परिपक्वता के समय आपको लगभग 4 लाख रुपये की राशि मिलेगी।किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केवीपी आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट प्रमुख हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Home

सरकार चला रही है कृषि ड्रोन योजना,मिलेगा 100 प्रतिशत सब्सिडी…ऐसे उठाये लाभ 

Published

on

                     

                                          “सरकार चला रही है कृषि ड्रोन योजना,मिलेगा 100 प्रतिशत सब्सिडी”

ड्रोन योजना का लाभ उठाने से पहले देख लें देश का टॉप कृषि ड्रोन, जानें खरीद पर कीतनी मिलेगी सरकार की ओर से सब्सिडीभारत की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है. अधिकांश ग्रामीण परिवारों के लिए, कृषि उनकी आय का प्राथमिक स्रोत बनी हुई है. कृषि उत्पाद जो भारत के निर्यात का एक बड़ा हिस्सा है, देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है. भारत में कृषि के क्षेत्र में तकनीक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृषि ड्रोन योजना चला रही है, जिसकी खरीद पर किसानों को सब्सिडी भी दी जा रही है।

यदि आप भी इस योजना से वंचित हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो जानें कौन से कृषि ड्रोन है जो आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे.सरकार कृषि ड्रोन की खरीद पर अनुसूचित जाति-जनजाति, लघु और सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन लागत की 50 प्रतिशत या अधिकतम 5 लाख रुपए की सहायता राशि दे रही है. अन्य किसानों को 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम 4 लाख रु. की सहायता राशि के तौर पर दी जा रही है. तो वहीं कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों, आईसीएआर (ICAR) संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन की खरीद पर 100 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान सरकार पहले ही कर चुकी है.मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन इस कृषि ड्रोन के मॉडल का नाम केसीआई हेक्साकॉप्टर है, इसमें 10 लीटर तक तरल पदार्थ का भार उठाने की क्षमता है. इसमें एनालॉग कैमरे की तकनीक है, भारत में इसकी कीमत 3.6 लाख रूपए है.S550 स्पीकर ड्रोन इसकी क्षमता 10 लिटर कृषि छिड़काव करने की है, इसकी कीमत 4.5 लाख रूपये है।

इस पर जीपीएस आधारित प्रणाली है तथा ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन है, इसकी वॉटर प्रूफ बॉडी होने की वजह से इसे बारिश में भी चलाया जा सकता है और इसका सेंसर बाधा आने से पहले ही अलर्ट कर देता है.केटी-डॉन ड्रोन दिखने में काफी बड़ा है, जिसमें 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक भार झेलने की क्षमता है, इसमें क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट है, जिसे मैप प्लानिंग फंक्शन और हैंडहेल्ड स्टेशन के साथ डिजाइन किया गया है. इसकी मदद से स्टेशन द्वारा कई ड्रोन को नियंत्रित किया जा सकता है. बाजार में इसकी कीमत 3 लाख रूपए से शुरू है.आईजी ड्रोन एग्री के छिड़काव की क्षमता 5 लीटर से 20 लीटर तक है।

इसकी कीमत 4 लाख रूपए है. इसके लचीलेपन की वजह से यह तेज गति में घूमने और नियत स्थानों पर पैंतरेबाज़ी करता है. ड्रोन की यह क्षमता फसलों को पोषित करने और उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों का छिड़काव करने में मदद मिलती है.उद्योग के बढ़ते महत्व में अब कृषि तकनीक विकास भी आगे बढ़ रहा है. ड्रोन की मदद से किसानों को काफी सहायता मिलेगी और सरकार की तरफ से दी जा रही सब्सिडी से किसानों को इन ड्रोनों की खरीद पर बेहद ही कम कीमत अदा करनी होगी ।

Continue Reading

व्यापर

पेट्रोल-डीजल के नए भाव जारी,जानें आज की ताजा कीमत

Published

on

आज यानी शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के नए भाव जारी किये जा चुके हैं। जी हाँ और बीते कई शनिवार की तरह यह शनिवार भी राहतभरा है। हालाँकि, 100 डॉलर प्रत‍ि बैरल के नीचे पहुंचने वाले क्रूड के दाम में मामूली तेजी देखी गई। जी दरअसल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड का भाव 102.5 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया। वहीं ब्रेंट क्रूड 104.4 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया। इसके अलावा हम आपको यह भी जानकारी दे दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 48वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस समय सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। इसी के साथ इस समय दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर मिल रहा है। कंपनियों ने 6 अप्रैल के बाद से इसकी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है, जबकि क्रूड के भाव एक समय 140 डॉलर प्रति बैरल तक चले गए थे।

मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड का भाव 113.8 डॉलर प्रति बैरल रहा, जो पिछले सप्‍ताह 119 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था। आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। जी दरअसल इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। वहीं बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

इसके अलावा आर्थिक गतिविधियां तेज होने, गर्मियों की छुट्टियों में लोगों के यात्राएं करने तथा फसल बुवाई शुरू हो जाने से जून में भारत में पेट्रोल और डीजल की बिक्री बढ़ गई है। इसी के साथ उद्योग के शुरुआती आंकड़ों में बताया है कि बुवाई का मौसम शुरू होने से डीजल की मांग दो अंक में बढ़ी है। वहीं डीजल की बिक्री सालाना आधार पर 35.2 प्रतिशत बढ़कर जून में 73.8 लाख टन पर पहुंच गई। जी दरअसल यह जून, 2019 की तुलना में 10.5 प्रतिशत और जून, 2020 के मुकाबले 33.3 फीसदी अधिक है।

Continue Reading

व्यापर

महगाई की मार झेल रहे आम जनता के लिए राहत भरी खबर : केंद्र सरकार का आदेश जारी,खाने के तेल की कीमत में होगी कटौती…

Published

on

Edible Oils Price Cut Update : आम जनता के लिए बड़ी राहत वाली खबर है. केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख खाद्य तेल निर्माताओं को खाने के तेल में 15 रुपये तक की कमी करने का आदेश दिया है.बढ़ती महंगाई से आम जनता को राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने अब नया आदेश जारी किया है।

सरकार ने खाने के तेल की कीमत कम करने का आदेश दिया है. इसके बाद खाने के तेल के दामों में कमी आने की उम्मीद और बढ़ गई है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने एडिल ऑयल एसोसिएशन को तुरंत 15 रुपये प्रति लीटर खाने के तेल के दामों में कमी करने का आदेश जारी किया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़5 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़6 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़7 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement

Trending

  • 7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto4 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • जॉब7 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto7 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन5 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब7 days ago

    सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी व अन्य शिक्षकों के पदों पर निकली वैकेंसी, जाने आवेदन प्रकिया, आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई..