Connect with us

Knowledge

आयुष्मान कार्ड के नाम पर हो रहा है लाखो लोगो के साथ धोखाधड़ी, कही इसमें आप भी शामिल तो नही जाने…

Published

on

Ayushman Card Fraud: केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वाकांक्षी स्कीम चलाई जाती है, जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है, ताकि इन्हें बीमारी के दौरान आर्थिक तंगी न हो। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। साल 2018 में शुरू हुई इस योजना में आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और फिर कार्डधारकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसमें आप 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। लेकिन कार्डधारकों को कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए, वरना आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप आयुष्मान कार्डधारक हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

दरअसल, आजकल जालसाज लोगों को आयुष्मान कार्ड की आड़ में भी लूट रहे हैं। कई लोग डॉक्टर्स के साथ मिलकर तो कोई अन्य तरीकों से बीमा के पैसे निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल ने पांच ऐसे डॉक्टर्स को पकड़ा, जो कार्डधारकों की झूठी मेडिकल रिपोर्ट बनाकर उनके आयुष्मान कार्ड से इलाज की मोटी रााशि निकाल लिया करते थे। सभी को निलंबित कर दिया गया है। ऐसे में आपके लिए भी जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान दें, ताकि आप दिक्कत में न पड़ें।

भूलकर भी न करें ये गलतियां:-

किसी को भी न दें कार्ड
अगर आप आयुष्मान योजना के कार्डधारक हैं, तो आपको भूलकर भी किसी के साथ अपने इस कार्ड को शेयर नहीं करना चाहिए। आपके इस कार्ड का गलत इस्तेमाल करके कोई भी इससे उपचार के बहाने पैसे निकाल सकता है।

जानकारी छुपाकर रखें
आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि आपको अपने कार्ड की जानकारी भी किसी को नहीं बतानी है। कोशिश करें कि कार्ड को अपने पास ही रखें, और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को ही इसे दें। अन्यथा आपकी कार्ड की जानकारी लेकर कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

बैंकिंग जानकारी न दें
अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं, और आपको कस्टमर केयर बनकर कोई कॉल करता है और फिर आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी अपडेट करने के लिए मांगता है। तो आपको ऐसे कॉल्स से सावधान रहना है, क्योंकि ये जालसाज के कॉल्स होते हैं और ये आपको ठग सकते हैं।

फ्रॉड केवाईसी से सावधान
जालसाज लोगों को केवाईसी करवाने के नाम पर भी ठग रहे हैं। इसलिए आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना है, जो आपको केवाईसी करवाने के लिए फ्रॉड कॉल करते हैं। ये लोग आपको मैसेज, व्हाट्सएप या ईमेल पर फर्जी लिंक भेजकर भी चपत लगा सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Knowledge

gmail यूजर्स के लिए अच्छी खबर, gmail यूजर्स बिना इन्टरनेट सुविधा के कर पायंगे मैसेज चेक, देखे…

Published

on

By

जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस करने योग्य बनाने के लिए Google क्रोम में दिए लिंक को बुकमार्क करने की ज़रूरत होगी।

Gmail के यूजर्स के लिए एक अच्‍छी खबर है। अब आपके पास एक नई सुविधा होगी जिसमें आप बिना इंटरनेट के ही मैसेजेस चेक कर सकेंगे। इस नई सुविधा को Google सपोर्ट कहा जाता है। इसके साथ ही अब आप mail.google.com पर जाकर अपने जीमेल संदेशों को पढ़ सकते हैं, उनका जवाब दे सकते हैं और खोज सकते हैं, भले ही आप इंटरनेट से कनेक्ट न हों। जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस करने योग्य बनाने के लिए Google क्रोम में दिए लिंक को बुकमार्क करने की ज़रूरत होगी।

यदि आप अपने ऑफिस अकाउंट के साथ Gmail का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने एडमिन से अपनी सेटिंग बदलने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है। खाने-पीने की चीजें ऑर्डर करने से लेकर कपड़े, ऑनलाइन उपकरण खरीदने तक, हर चीज के लिए इंटरनेट एक जरूरी जरूरत बन गया है। आज के युग में लोग डिजिटल रूप से मनी मैनेजमेंट, काम करने या यहां तक ​​कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदेश भेजने के लिए इंटरनेट पर बहुत अधिक निर्भर हैं। हालांकि जीमेल मैसेजेस के लिए अब ऐसा नहीं होगा।

जो लोग जीमेल का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि जीमेल एक नई सुविधा लेकर आया है जो संदेशों तक पहुँचने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। इस नई सुविधा के साथ, अब आप इंटरनेट के बिना भी अपने जीमेल संदेशों को पढ़ सकते हैं, उनका जवाब दे सकते हैं और खोज सकते हैं।

यहां जानिये कैसे चेक करें

– सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम डाउनलोड करें।

इसके बाद जीमेल की ऑफलाइन सेटिंग में जाएं।

– ‘ऑफ़लाइन मेल इनेबल करें’ ऑप्‍शन को चेक करें।

– आप अपनी सेटिंग में चुन सकते हैं कि आप कितने दिनों के संदेशों को सिंक करना चाहते हैं।

– फिर ‘सेव चेंजेस’ पर क्लिक करें।

जी-मेल को बुकमार्क ऐसे करें

पोर्टल को ऑफलाइन उपयोग करने के लिए जीमेल को बुकमार्क करने के लिए, आपको लिंक खोलना होगा और एड्रेस बार के दाईं ओर एक स्टार साइन होगा। बस स्टार साइन पर क्लिक करें और फिर आपसे उस लिंक को बुकमार्क करने के लिए कहा जाएगा और आपको ‘Done’ पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद, आप सीधे क्रोम के माध्यम से जीमेल इनबॉक्स लिंक को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Continue Reading

Knowledge

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन भरते समय न करे भूल से भी ये काम हो सकता है भारी नुकसान…

Published

on

By

हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो, लेकिन इस महंगाई भरे दौर में खुद का घर बनाना किसी सपने के पूरे होने जैसा है। जो लोग किराए के मकान में रहते हैं, वो हर बार घर लेने की सोचते जरूर हैं लेकिन हर बार ये सपने पूरे नहीं हो पाते हैं। ऐसे ही नाजाने कितने परिवार हैं जो अपने घर लेने की सोचते हैं। इन लोगों के सपने को साकार करने के लिए ही केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई जाती है, जिसका उद्धेश्य लोगों को घर लेने के लिए आर्थिक मदद की जाती है। दरअसल, इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवदेन करना होता है, लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है वरना आप दिक्कत में भी पड़ सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

भूलकर न करें ये गलतियां:-

आधार कार्ड शेयर न करें
अगर आप इस पीएम आवास योजना के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं, तो भूलकर भी किसी को भी अपना असली आधार कार्ड न दें। फोटोकॉपी जमा करवाएं और आधार कार्ड को अपने पास ही रखें, नहीं तो इसका गलत इस्तेमाल तक हो सकता है।

बैंक खाता जानकारी न दें
आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी किसी को शेयर नहीं करनी चाहिए। अपने बैंक खाते की संख्या और अन्य गोपनीय जानकारियां यहां शेयर न करें।

पैसे किसी को न दें
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के नाम पर लोगों से ठगी भी की जा रही है। आपको ध्यान देना है कि आपको किसी को भी पैसे नहीं देने हैं। अगर आपसे योजना के नाम और घर दिलाने के नाम पर कोई पैसे मांगता है, तो ऐसे लोगों से दूर रहें और इनकी शिकायत करें।

गोपनीय जानकारी देने से बचें
आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अपनी कोई भी गोपनीय जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें। आवेदन के समय अगर आपसे एटीएम कार्ड नंबर और इसका पिन आदि पूछा जाता है, तो ऐसी जगह से आवेदन न करवाएं और न ही जानकारी शेयर करें।

Continue Reading

Knowledge

आधारकार्ड में करवाना है मोबाइल नंबर लिंक तो अपनाये ये तरीके…

Published

on

By

 

आधार कार्ड लगभग हर एक भारतीय नगारिक के पास होता है। ये एक पहचान पत्र है, जिसे लगभग सभी कामों से जोड़ा गया है। भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा इसे जारी किया जाता है, और इसमें 12 अंकों का एक यूनिक आधार नंबर होता है। बैंक में खाता खुलवाना हो, पैन कार्ड बनवाना हो, राशन कार्ड बनवाना हो, सिम कार्ड खरीदना हो आदि कामों के लिए आधार कार्ड का पास में होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर ये पास में न हो तो आपके कई काम तक अटक सकते हैं। ठीक ऐसे ही आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है, वरना आपके कई काम रूक सकते हैं। इसलिए अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं करवाया है और साथ ही आप अपने आधार की फोटो को बदलना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको इसका सरल तरीका बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

पहले जानें क्यों हैं ये जरूरी?
सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करवाना क्यों जरूरी है। दरअसल, बैंक से जुड़े काम, सरकारी योजनाओं में आवेदन के समय, पीएफ से जुड़ा काम आदि के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है क्योंकि इस पर ओटीपी आता है।
ऐसे अपडेट करवा सकते हैं मोबाइल नंबर और फोटो:-

स्टेप 1
अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना है। साथ में आधार कार्ड लेकर जाएं या नंबर याद रखें।
स्टेप 2
आधार केंद्र पर जाकर आपको वहां के अधिकारी से मिलना है, और उनको बताना है कि आप अपना मोबाइल नंबर और फोटो अपडेट करवाना चाहते हैं।

स्टेप 3
अब केंद्र पर मिले फॉर्म को भरें, और इसमें अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर (वो जिसे आपको अपडेट करवाना है) आदि जानकारियां भरनी हैं।

स्टेप 4
फॉर्म देकर अधिकारी आपका नंबर अपडेट कर देंगे, और आप साथ ही अपना फोटो भी अपडेट करवा सकते हैं। इस दौरान आपका बायोमैट्रिक भी होगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़3 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़4 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़5 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • देश6 days ago

    पेंशनर्स कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,नियमों में किया बदलाव;जानिये

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • व्यापर1 day ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : नवोदय विद्यालय में निकली शिक्षक के पदों भर्ती,जल्द करें आवेदन…