Connect with us

यहाँ मिले 50 से अधिक मरे हुए चमगादड़, देखिए कोरोना के कारण मौत पर क्या बोले वन अधिकारी

Published

on

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक हैरतअंगेज खबर सामने आई है, दरअसल गोरखपुर के बेलघाट में 52 चमगादड़ मरे हुए मिले हैं। डिविजनल फारेस्ट अफसर अवनीश कुमार ने बताया कि बेलघाट में जो 52 चमगादड़ मृत पाए गए हैं, उनमे से तीन चमगादड़ों की बॉडी पोस्टमार्टम के लिए IVRI बरैली भेजी जाएगी। अवनीश ने बताया कि अभी इन चमगादड़ों की मौत को कोरोनावायरस महामारी से जोड़ना अभी ठीक नहीं है, इनकी मौत का कारण कीटनाशक दवाईयां या अन्य कुछ हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हमें पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार करना चाहिए, क्योंकि उसके बाद ही कुछ इनकी मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा। कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से निकला है, और ऐसा माना जाता है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों से ही हुई है।

भारत में अब तक कोरोनावायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा डेढ़ लाख के करीब पहुंच चुका है। देशभर में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है, सिर्फ गोरखपुर की बात करें तो आज 6 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक व्यक्ति ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

House Vastu Tips: : घर पर इन चीजों का छाया पड़ते ही होगी बड़ी परेशानी,ना करें इग्नोर…वरना होगी बूरी प्रभाव

Published

on

House Vastu Tips: कुछ चीजों से घर में केवल नकारात्मकता ही आती है. इनसे घर में अशांति, वाद-विवाद, मनमुटाव ही बढ़ता है. कुछ चीजों की छाया काफी खराब होती है. इन चीजों की छाया यदि आप पर या आपके घर पर पड़े तो वह अशुभ माना जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन्हें खुद से और अपने घर से दूर ही रखें. कुछ चीजें हमारे लिए और हमारे घर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. इनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और सभी कार्य अच्छे से होते हैं. लेकिन कुछ चीजों से घर में केवल नकारात्मकता ही आती है. इनसे घर में अशांति, वाद-विवाद, मनमुटाव ही बढ़ता है. कुछ चीजों की छाया काफी खराब होती है. इन चीजों की छाया यदि आप पर या आपके घर पर पड़े तो वह अशुभ माना जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन्हें खुद से और अपने घर से दूर ही रखें. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में

– बहुत से लोग मंदिर के आसपास घर बनवाने को काफी शुभ मानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मंदिर के नजदीक घर बनवाना शुभ नहीं होता है. कभी भी दुर्गा या फ‍िर चंडी देवी मंद‍िर के आसपास घर नहीं बनवाना चाहिए.

– घर के मुख्‍य द्वार के सामने कभी भी सूर्य, ब्रह्मा, व‍िष्‍णु या फ‍िर श‍िवजी का मंद‍िर नहीं होना चाह‍िए. अगर आपका घर इन मंदिरों के आस पास है तो इस बात का ख्याल रखें कि इन मंदिरों की छाया आपके घर पर ना पड़े.

– आपके घर के आसपास पूर्व, उत्‍तर और ईशान कोण में बड़ी चट्टान, बड़ा पत्‍थर या खंबा नहीं होना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है.

– घर के आसपास की जगह हमेशा साफ होनी चाहिए वहां कीचड़ ादि नहीं होना चाहिए. इसके अलावा घर के मुख्‍य द्वार के सामने पेड़, दीवार, कोना, खाई, कुआं और मंद‍िर की छाया दोनों नहीं पड़नी चाह‍िए.

Continue Reading

जॉब

चिकित्सा सहायक सर्जन पदों पर आई बड़ी भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

Published

on

CGPSC ने पशु चिकित्सा सहायक सर्जन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 25 मई 2022 से शुरू होगी.छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, CGPSC ने पशु चिकित्सा सहायक सर्जन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं.जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 25 मई 2022 से शुरू होगी. जिसके बाद पदों के लिए पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2022 रहेगी.ध्यान दें कि पदों के लिए केवल ऑनलाइन मोड में ही आवेदन जमा किए जा सकते हैं. भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राज्य में पशु चिकित्सा सहायक सर्जन के कुल 74 पद भरे जाएंगे.

शैक्षिक योग्यता
पदों के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान में ग्रेजुएशन पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं.

आयु सीमा
आवेदक की उम्र 1 जनवरी 2022 को 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. फिलहाल लिखित परीक्षा की डेट से जारी नहीं की गई हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि- 25 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की लास्ट डेट- 23 जून 2022

 

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी धुप से आने के बाद ठन्डे पानी का सेवन करते है, तो जान लीजिये इनसे होने वाले नुकसान..

Published

on

By

 

Cold Water Effects : गर्मियों के मौसम में अधिक तापमान में ठंडा पानी पीना लोगों को गर्मी से राहत दिलाता है। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए लोग लिक्विड ड्रिंक का सेवन करते हैं, जिसमें साधारण पानी के साथ ही लोग लस्सी, जूस और नारियल पानी समेत तरह तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, हाइड्रेटेड रहने के लिए कम से कम आठ से 10 गिलास पानी पीना बेहद जरूरी होता है। लेकिन पानी पीते समय उसके सही तापमान का होना भी जरूरी है। पानी के तापमान का असर स्वास्थ्य पर होता है।

गर्मियों में लोग ठंडा पानी पीने के इच्छा से फ्रिज का पानी पीते हैं। प्यास बुझाने और थकावट दूर करने के लिए लोग कभी भी ठंडा पानी पी लेते हैं, इससे भले ही कुछ देर के लिए गर्मी से राहत मिल जाती है लेकिन इसका नुकसान भी बहुत होता है। आयुर्वेद में ठंडे पानी को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया गया है। खासकर फ्रिज का चिल्ड वाटर बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। धूप से आकर, एक्सरसाइज के बाद या खाने के बाद ठंडा पानी पीने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी गर्मियों में गलत समय और गलत तरीके से ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो जान लें इससे सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में।

पाचन पर प्रभाव

शरीर किसी भी पदार्थ को अपने तापमान पर लाता है, जिसे वह आगे पाचन के लिए भेजता है लेकिन बहुत कम तापमान की चीजों का सेवन करने से शरीर उसे अपने तापमान के मुताबिक करने लगता है, जिससे डाइजेशन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और अपच की समस्या हो जाती है। पेट में ठंडा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है। रिसर्च के मुताबिक, ठंडा पानी ब्लड वेसल्स को सिकोड़ देता है, जिससे पाचन की समस्या हो जाती है।

गले में खराश

अक्सर गला खराब होने या आवाज बदलने पर बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि जरूर ठंडा पानी पी लिया होगा। यह सही भी है, ठंडा पानी पीने से गले में खराश हो जाती है। फ्रिज में निकालकर ठंडा पानी पीने से ऐसी समस्या होना आम बात है। वहीं अगर आप भोजन के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो बलगम बनने लगता है और सांस लेने के रास्ते ब्लॉक हो जाते है। जिससे गले में खराश, बलगम, जुकाम और गले में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हार्ट रेट पर असर

ठंडे पानी का सेवन आपके शरीर का हार्ट रेट भी कम कर सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी पीने से दसवीं कपाल तंत्रिका (वेगस नर्व) स्टिम्युलेट हो जाती है। शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करने का काम नर्व ही करती है। कम तापमान के पानी का असर सीधे वेगस नर्व पर होता है, जिससे हार्ट रेट कम हो जाती है।

सिरदर्द की समस्या

धूप से आने के तुरंत बाद अगर आप बहुत ठंडा पानी या बर्फ का पानी पी लेते हैं तो ब्रेन फ्रीज हो सकता है। ठंडे पानी का सेवन आपकी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जिसका असर मस्तिष्क पर होता है और सिर दर्द होने लगता है। साइनस की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए यह स्थिति मुसीबत बढ़ा सकती है।

वेट लाॅस में दिक्कत

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ठंडे पानी के कारण शरीर में मौजूद फैट को बर्न करना मुश्किल हो जाता है। फ्रिज के पानी से शरीर का फैट सख्त हो जाता है, जिसकी वजह से वसा को कम करने में समस्या आती है और वजन कम नहीं होता।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़2 days ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: जूते में फन फैलाये बैठा नाग, युवक के जूते पहनते ही हुआ ये…

    कोरबा में भीषण गर्मी के चलते अब जीव-जंतुओं की भी परेशानी बढ़ने लगी है। यही कारण है कि...

छत्तीसगढ़3 days ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब4 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..