Connect with us

देश - दुनिया

जरूरत की खबर: 31 जुलाई से पहले जरुर निपटा ले ये जरूरी काम, वरना हो सकती है बड़ी परेशनी…

Published

on

 

 

31st July Deadline: अगस्त महीना कई बदलावों को लेकर आने वाला है। ऐसे में जुलाई महीना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। आपको कुछ जरूरी कामों को इस महीने के अंत तक जल्द से जल्द निपटा लेना चाहिए। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी कराने से लेकर आपको आईटीआर फाइलिंग से जुड़े कुछ कामों को महीने के अंत तक जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। अगर आप इन कामों को 31 जुलाई से पहले नहीं करते ऐसे में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन तीन जरूरी कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको 31 जुलाई 2022 से पहले पहले निपटा लेना चाहिए। इसमें आपको अपने आईटीआर की फाइलिंग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी और फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कराना है।

आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी
आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी 31 जुलाई 2022 से पहले करा लेना चाहिए। सरकार ने पीएम किसान योजना में ईकेवाईसी की अंतिम तारीख 31 जुलाई तय की है। ऐसे में आपको इस काम को 31 जुलाई से पहले जल्द से जल्द करा लेना चाहिए। आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपनी ईकेवाईसी करा सकते हैं।

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख
इंडीविजुअल और सैलरीड एम्पलाई जिनको अकाउंट ऑडिट की जरूरत नहीं है। उनको फाइनेंशियल ईयर 2021-22 या फिर असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 तय की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आप भी फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में आपको ये काम तय की गई डेडलाइन से पहले कर लेना चाहिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर विजिट करके इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप नजदीकी बैंक शाखा, सहकारी बैंक समिती, जनसेवा केंद्र में जाकर भी फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

एयरलाइन की 26 नई घरेलू उड़ानें 22 जुलाई से शुरू,देखें लिस्ट

Published

on

एयरलाइन कंपनी दिल्ली, हैदराबाद से जम्मू, मुंबई से गुवाहाटी, झारसुगुडा और मदुरै, वाराणसी से अहमदाबाद और कोलकाता से जबलपुर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू करेंगी।अगर आप ट्रैवल करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है।

      “दरअसल, एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) 22 जुलाई से 26 नई घरेलू उड़ानें शुरू करने जा रही है। कंपनी ने आज शुक्रवार को इसका ऐलान किया है। एयरलाइन कंपनी दिल्ली, हैदराबाद से जम्मू, मुंबई से गुवाहाटी, झारसुगुडा और मदुरै, वाराणसी से अहमदाबाद और कोलकाता से जबलपुर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू करेंगी”

इसके अलावा स्पाइसजेट अहमदाबाद-जयपुर, दिल्ली-हैदराबाद, दिल्ली-धर्मशाला और अमृतसर-अहमदाबाद रूट्स पर अपनी उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी भी करने जा रही है। एयरलाइन ने कहा कि इन सभी उड़ानों के लिए वह बोइंग-737 और क्यू400 विमानों का इस्तेमाल करेगी।बता दें कि इन दिनों स्पाइसजेट विमान में आए दिन तकनीकी खराबी के कारण विवादों में है।

एयरलाइन के इस तरह की कई घटनाओं की सूचना दी है। नागरिक उड्डयन नियामक महानिदेशालय (DGCA) ने छह जुलाई को ऐसी आठ घटनाओं के बाद स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इन सभी घटनाओं की फिलहाल डीजीसीए जांच कर रही है।

Continue Reading

देश - दुनिया

सरकार इन महिलाओ को दे रही है 5 हजार रूपये, देखे ये रही पूरी जानकारी…

Published

on

 

मौजूदा मोदी सरकार अलग अलग श्रेणी के लोगों के लिए ढेर सारी योजनाएं लाई है। बल्कि यह कहा जा सकता है कि यह कई वर्गों के लिए योजनाएं पेश कर चुकी है। इसके पीछे का उद्देश अलग-अलग वर्ग के लोगों को फायदा पहुंचाना होता है ताकि वे आर्थिक रूप से मजबूत हों। इन वर्गों में किसान, मजदूर और महिलाएं आदि शामिल हैं। अब महिलाओं को यह एक और सुविधा देने जा रही है। सरकार के इस कदम से ग्रामिण इलाकों की महिलाओं को फायदा मिलेगा। सरकार ने ग्रामीण महिला महिलाओं के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा पेश की है। आगे जानते हैं इस स्कीम की डिटेल।

पहले जानिए क्या है ओवरड्राफ्ट ओवरड्राफ्ट किसी बैंक द्वारा प्रदान किया गया एक लोन होता है जो ग्राहक को बिल और अन्य खर्चों का भुगतान करने की सुविधा देता है। ये पैसा उन्हें तब मिलता है, जब उनके खाते में शून्य बैलेंस होता है। ये एक तरह का लोन है और बैंक इस पर चार्ज लेता है, जो पहले से तय होता है। बैंक अपर्याप्त खाता बैलेंस होने की स्थिति में ग्राहक को ये लोन प्रदान करता है। 5000 रु की ओवरड्राफ्ट सुविधा

केंद्र सरकार कुछ महिलाओं को मुफ्त में 5000 रु की ओवरड्राफ्ट देने जा रही है। बता दें कि इस ओवरड्राफ्ट सुविधा को पिछले साल दिसंबर में शुरू किया गया था। लेकिन अकसर ऐसी योजनाओं की जानकारी लोगों को नहीं हो पाती और वे इसका फायदा नहीं ले पाते। कुछ ऐसा ही इस योजना के मामले में हुआ है। इस योजना के तहत मिल रही सुविधा ओवरड्राफ्ट की सुविधा दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत सत्यापित महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों दी जाएगी। ये वे ग्रुप होते हैं, जिनसे जुड़ी महिलाएं मिल कर कोई छोटा कारोबार करती हैं। उनकी छोटी-मोटी वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए 5 हजार रु तक ओवरड्राफ्ट लिया जा सकता है। जो महिलाएं ऐसे ग्रुप से जुड़ी हुई हैं, उन्हें ये पैसा मिल सकता है।

कैसे मिलेगा पैसा ध्यान रहे कि ये पैसा महिलाओं को निर्धारित समय के अंदर चुकाना होगा। इस पर बेहद कम ब्याज दर होती है। महिलाएं किसी भी बैंक से इस सुविधा का लाभ उठा सकती हैं। उन्हें बैंक जाकर बैंक कर्मियों से संपर्क करना होगा। ये पैसा सीधा खाते में आता है। जनधन योजना के तहत ओवरड्राफ्ट प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत भी ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट मिलता है। इस योजना के तहत 10000 रु तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। केंद्र सरकार की ये योजना जनधन खाताधारकों को शॉर्ट टर्म लोन के रूप में 10,000 रु तक की धनराशि निकालने की सुविधा देती है। यह सीमा पहले 5,000 रु थी, लेकिन सरकार ने 2020 में इस राशि को दोगुना कर दिया। पीएमजेडीवाई खाते का मालिक जो ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाना चाहता है, उसे कम से कम पिछले छह महीने से ढंग से खाते का संचालन करना चाहिए। साथ ही, किसी परिवार का केवल एक सदस्य ही ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकता है। आमतौर पर इसके लिए महिला सदस्यों का पक्ष लिया जाता है। यानी महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

SUKANYA SMARIDDHI YOJANA : बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में जल्द खुलवाये खाता, ये रहा पूरा प्रोसेस…

Published

on

 

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार बेटियों के लिए कई योजनाएं लाती है। इसमें से सुकन्या समृद्धि योजना काफी पॉपुलर है। इस योजना के तहत बेहद कम बचत के साथ शानदार रिटर्न मिलता है। जिससे आप अपनी बेटी के भविष्य को एक नया दिशा दे सकते हैं। इस योजना के तहत रोजाना महज 1 रूपये बचाना होगा और मैच्योरिटी के समय एक बड़ी रकम दिए जाएंगे। इसमें मात्र 250 रूपये के साथ खोल सकते हैं। ऐसे में यदि आप डेली के 1 रूपये बचाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथी इसमें निवेश की अधिकतम राशि तय की गई है। यानी कोई भी डेढ़ लाख से ऊपर निवेश नहीं कर सकता है।

इनकम टैक्स छूट के साथ 9.2 फीसदी तक ब्याज सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 7.6 फीसदी दर से ब्याज मिलता है। जिसमें इनकम टैक्स छूट के साथ 9.2 फीसदी तक ब्याज मिला है। इस योजना की खास बात यह है बेटी की 8 साल की उम्र होने पर उसकी पढ़ाई के लिए योजना से 50 फीसदी तक रुपया निकाला जा सकता है। जिससे बच्ची को उच्च शिक्षा में आर्थिक दिक्कत न हो। यह योजना आपकी बेटी के लिए एक बेहतर विकल्प है। योजना के तहत इस प्रकार खोले खाता इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के 10 साल के उम्र के भीतर खाता खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के बाद बालिका को 21 साल की होने तक या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़10 hours ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गोबर के बाद अब गौ मूत्र खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली तिहार के दिन से होगी शुरवात 

      मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर राज्य के गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी की तैयारी शुरू...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: पिकनिक मनाने गए जतमाई वाटरफॉल में 4 दोस्त में 1 की गई जान, काफी मशक्कत के बाद मिला शव

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद स्थित जतमाई वाटरफॉल में 17 साल के एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। काफी...

छत्तीसगढ़1 day ago

बिजली बिल से है परेशान तो,आज ही कराए बिजली बिल हाप,ये रहा आसान सा ट्रिक

अगर आप भी अपने ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • Tech & Auto3 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर

  • Tech & Auto5 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto3 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • जॉब3 days ago

    10वीं पास के लिए निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto4 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • जॉब2 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • Tech & Auto4 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर