Connect with us

छत्तीसगढ़

रायपुर एम्स हॉस्टल में नर्सिंग छात्रा ने किया सुसाइड, पंखे से लटका मिला शव

Published

on

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नर्सिंग की एक छात्रा ने अपने छात्रावास के कमरे में फांसी लगाकर कथित रूप से जान दे दी. रायपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि शहर के आमानाका थाना क्षेत्र में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की छात्रा साक्षी दुबे (21 ) ने शुक्रवार को फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली है. पुलिस अधिकारियों ने बताया,‘‘ पुलिस को जानकारी मिली है कि एम्स में शुक्रवार को बीएससी नर्सिंग की परीक्षा देकर साक्षी छात्रावास के अपने कमरे में चली गई थी. जब वह रात के भोजन के दौरान नहीं पहुंची तब अन्य छात्राएं उसे बुलाने के लिए गई. लेकिन कमरे का दरवाजा नहीं खुला. बाद में जब छात्राओं ने खिड़की से भीतर झांका तब उन्होंने देखा कि साक्षी ने पंखे के सहारे फांसी लगा ली है. बाद में छात्रावास के अधिकारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी.’’

उन्होंने बताया कि पुलिस को जब घटना की जानकारी मिली तब घटनास्थल के लिए पुलिस दल रवाना किया गया तथा शव बरामद किया गया. पुलिस ने कमरे से एक पत्र बरामद किया है, जिससे पता चलता है कि छात्रा अवसाद में थी. पुलिस ने छात्रा का मोबाइल फोन भी बरामद किया है जिसकी जांच की जाएगी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि छात्रा साक्षी बिलासपुर जिले की निवासी थी. उसके परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

पुलिस को घटना की सूचना दी गई थी

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में राजधानी रायपुर में मेडिकल के एक छात्र ने खुदकुशी कर ली थी. देवेंद्र नगर इलाके में यह घटना हुई थी जहां मेडिकल छात्र रह रहा था. उसने अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. सुबह आस- पड़ोस के लोगों ने देखा की मेडिकल छात्र की लाश फांसी के फंदे पर झूल रही है. इसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी गई थी.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस, कुल रिकवरी रेट 98.74% एवं 18,604 एक्टिव केस..

Published

on

By

Covid-19: देश में कोरोना विस्फोट! 1 दिन में 131968 मामले और 780 मौत, करीब 9.8 लाख एक्टिव केस | The Financial Express

 

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस सामने आए हैं। ये गुरुवार के मुकाबले 0.5 फीसदी ज्यादा हैं। वहीं 11 मरीजों की मौत हुई, जबकि 3,295 मरीज कोरोना रिकवर हुए। जिसके बाद भारत में कुल रिकवरी रेट 98.74% पर पहुंच गया। देश में इस वक्त 18,604 एक्टिव केस हैं।.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, डेली पॉजिटिविटी रेट 0.58 % हो गया है। देश में ठीक होने वालों की संख्या 4 करोड़ 25 लाख से ज्यादा पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 5,24,190 हो चुकी है।

दिल्ली में रोज आ रहे सबसे ज्यादा मामले

हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को 899 नए केस मिले हैं। इसके बाद पॉजिटिविटी रेट घटकर 3.34% हो गई। दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 26,912 टेस्ट किए गए थे। गुरुवार को राज्य में 1032 केस मिले थे और पॉजिटिविटी रेट 3.64% थी।

केरल और हरियाणा कोरोना अपडेट

केरल में शुक्रवार को कोरोना के 419 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद कुल केस 65 लाख से ज्यादा हो गए हैं। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 69,355 हो चुकी है। पॉजिटिविटी रेट प्रति 100 टेस्ट के हिसाब से 3.03% है। राज्य में कोरोना के 13,840 टेस्ट किए गए।

वहीं हरियाणा में 439 नए मामले मिले हैं, जबकि एक भी मौत नहीं हुई है। राज्य में कोरोना एक्टिव केस 1912 हैं और कुल मामले 99 लाख से ज्यादा हो गए हैं। राज्य में शुक्रवार को 15,317 टेस्ट किए गए।

 

महाराष्ट्र में मिले 231 नए केस

महाराष्ट्र में 28,541टेस्ट किए गए, जिसमें 263 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 0.92% रहा है। कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्या 240 रही है। राज्य में कोरोना से आज 2 व्यक्ति की मौत हुई है, जिसके बाद कुल मरने वालों की संख्या 1,47,853 हो गई है। महाराष्ट्र में ठीक होने वालों की संख्या 77 लाख से ज्यादा पहुंच गई है।

 

देश में 190 करोड़ से ज्यादा हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

देश में कोरोना टीकाकरण कवरेज 191.14 करोड़ (1,91,14,04,078) से अधिक हो गया है। 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए COVID-19 टीकाकरण 16 मार्च से शुरू किया गया था। अब तक 4.32 करोड़ (4,32,23,489) से अधिक किशोरों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है।

 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हुईं कोरोना पॉजिटिव

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सरकार की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि PM जेसिंडा अर्डर्न में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। जेसिंडा अब सात दिनों तक होम आइसोलेशन में रहेंगी। सोमवार को सरकार की तरफ से वार्षिक बजट पेश किया जाना है, लेकिन इस बजट में अब प्रधानमंत्री जेसिंडा की जगह उप प्रधानमंत्री ग्रांट रॉबर्टसन मीडिया को संबोधित करेंगे।

 

कोविड से 47 लाख मौतों के दावे का WHO में विरोध करेगा भारत

WHO की ओर से हाल में भारत में कोरोना से 47 लाख मौतों के दावे का केंद्र सरकार ने विरोध करने का निर्णय किया है। WHO की विश्व स्वास्थ्य सभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इसका आधिकारिक रूप से विरोध दर्ज करेगा। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से पांच लाख 24 हजार ही मौतें हुई हैं।

महामारी के 2 साल बाद नॉर्थ कोरिया में मिला कोरोना मरीज

कोरोना महामारी को आए हुए 2 साल से ज्यादा हो गए हैं। नार्थ कोरिया में महामारी आने के 2 साल बाद पहली बार कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। यहां पर कोविड से 1 की मौत भी हो चुकी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि के बाद किम जोंग उन ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था। इसके बाद एक बैठक में किम मास्क में भी देखे गए।

सरकारी मीडिया के मुताबिक फिलहाल नॉर्थ कोरिया में 1,87,000 लोगों को बुखार के लक्षण आ रहे हैं, जिस कारण उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

Published

on

By

 

छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीएम भूपेश बघेल ने ऐलान किया है कि रोजगार सहायकों के मानदेय 5000 से 6000 रुपये को कलेक्टर दर 9540 रुपये किया जाएगा। रोजगार सहायकों की सेवा शर्तों से संबंधित मांगों पर निर्णय राज्य स्तरीय गठित समिति के प्रतिवेदन मिलने पर लिया जाएगा। सीएम के इस आदेश के बाद 15 हजार से ज्यादा रोजगार सहायकों को फायदा मिलेगा।

बता दें कि प्रदेशभर में मनरेगा कर्मचारी नियमितीकरण एवं रोजगार सहायकों का वेतनमान निर्धारण करने तथा मनरेगा कर्मियों पर सिविल सेवा नियम 1966 के साथ पंचायत कर्मी नियमावली लागू करने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। मनरेगा कर्मियों ने दंतेवाड़ा से एक दांडी मार्च भी निकाला था, जिसे तिरंगा यात्रा का नाम दिया गया था। तिरंगा यात्रा में करीब 5 हजार रोजगार सहायक शामिल हुए थे। रोजगार सहायक ने दावा किया था कि यह छत्तीसगढ़ का पहला आंदोलन है, जिसमें कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर 400 किलोमीटर तक लंबी दांडी यात्रा निकाली है।

सीएमओ कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी 
सीएमओ कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि सीएम भूपेश बघेल ने मनरेगा के रोजगार सहायकों के मानदेय में वृद्धि की घोषणा की। अब कलेक्टर दर पर मानदेय मिलेगा। सेवा शर्तों की मांग पर राज्य स्तरीय समिति से प्रतिवेदन मिलने के बाद फैसला लिया जाएगा। रोजगार सहायकों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बात रखी थी, जिसके बाद यह घोषणा की गई है। रोजगार सहायक अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर 4 अप्रैल से हड़ताल कर रहे हैं। आंदोलन में छत्तीसगढ़ के 15 हजार रोजगार कर्मचारी शामिल हैं। आंदोलन के जरिए रोजगार सहायक सरकार पर दबाव बना रहे थे।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG बोर्ड का Result जारी होते ही शिक्षा मंत्री ने परिणाम किया घोषित कहा- 10वीं में सुमन और सोनाली, 12वीं में कुंति साव ने किया टॉप… 

Published

on

By

 

CG बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए। 10वीं में रायगढ़ की सुमन पटेल, कांकेर की सोनाली और 12वीं में रायगढ़ की कुंति साव ने टॉप किया है। छत्तीसगढ़ के स्टूडेंट्स के लिए शनिवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आ गए। हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षा के ये परीक्षा परिणाम दोपहर 12 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने रिजल्ट जारी किया। दसवीं की परीक्षा में 74.23% स्टूडेंट्स पास हुए, जिनमें लड़कियों का प्रतिशत 78.84 और लड़कों का प्रतिशत 69.7 रहा। 12वीं की परीक्षा में 79.30% स्टूडेंट पास हुए। इसमें लड़कियों का प्रतिशत 81.15 और लड़कों का प्रतिशत 77.0 3 रहा।

10वीं की परीक्षा में कुल 15, 983 स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री आए हैं। वहीं 294 परीक्षार्थी ऐसे हैं, जिनके परिणाम रोक दिए गए हैं। इनके अलावा 115 स्टूडेंट्स के रिजल्ट नकल प्रकरण के चलते रोक दिए गए हैं। 28 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके परिणाम बाद में जारी किए जाएंगे।

दसवीं की परीक्षा में 3,63,301 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिसमें 2,69,478 स्टूडेंट पास हुए। हाई स्कूल 12वीं की परीक्षा में 2,87,673 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसमें से 2,27,991 स्टूडेंट पास हुए। स्टूडेंट्स रिजल्ट मण्डल की वेबसाइट https://www.cgbse.nic.in और https://www.results.cg.nic.in पर देख सकेंगे।

10वीं के रिजल्ट में सुधार

10वीं पिछले साल कुल 3 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उस दौरान 73.62% स्टूडेंट पास हुए थे। मगर इस बार यह आंकड़ा बढ़ा है। इस बार कुल 74.23% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। मतलब की इस बार परिणाम में 0.61 प्रतिशत की बढोतरी हुई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया था

इससे पहले शुक्रवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने एग्जाम से जुड़े कंफ्यूजन दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। इसमें विद्यार्थी, शिक्षक और पैरेंट्स सुबह 10.30 बजे शाम 5 बजे तक बात कर सकेंगे। टोल फ्री नम्बर 18002334363 जारी किया गया है। इस नंबर पर मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर स्टूडेंट्स को रिजल्ट के बाद किसी भी तरह की परेशानी पर बात करेंगे। अगली क्लास में विषयों के चयन के संबंध में बात कर सकेंगे।

दो साल बाद स्कूल में हुई है ऑफलाइन परीक्षाा
पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से दसवीं की परीक्षा नहीं हुई थी। असाइनमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किए गए थे। बारहवीं की परीक्षा भी छात्रों ने घर से दी थी। तब जहां छात्र पढ़ते थे, उन्हीं स्कूलों से परीक्षा के लिए आंसरशीट और प्रश्नपत्र का वितरण किया गया था। आंसर लिखने के बाद छात्रों ने संबंधित स्कूलों में ही कापियां जमा की। इस बार छात्रों को संबंधित सेंटर में जाकर पेपर लिखना था, जैसा परीक्षा का आम पैटर्न हुआ करता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस, कुल रिकवरी रेट 98.74% एवं 18,604 एक्टिव केस..

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए केस सामने आए हैं। ये गुरुवार के मुकाबले 0.5...

छत्तीसगढ़11 hours ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य...

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG बोर्ड का Result जारी होते ही शिक्षा मंत्री ने परिणाम किया घोषित कहा- 10वीं में सुमन और सोनाली, 12वीं में कुंति साव ने किया टॉप… 

  CG बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए। 10वीं में रायगढ़ की सुमन पटेल, कांकेर की सोनाली और 12वीं में...

छत्तीसगढ़12 hours ago

नई बीमारी ने दी दस्तक, टोमैटो फ्लू जाने इसके लक्षण, व कारण..

    कोरोना महामारी के बीच एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है। इसे टोमैटो फीवर या टोमैटो फ्लू...

छत्तीसगढ़13 hours ago

देश में बढ़ा गर्मी का कहर, कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना..

  देश में गर्मी का कहर जारी है। पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    NTPC में निकली बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में 150 पदों पर निकली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…

  • जॉब4 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर की निकली भर्ती, 22 मई तक करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब5 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता… जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती,8 जून तक करें अप्लाई…