Connect with us

UP में बारिश की वजह से छह और लोगों की मौत, बिहार में मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हुई

Published

on

बिहार में पिछले तीन दिन से जारी मूसलाधार बारिश के कारण बुधवार को भी जीवन अस्त-व्यस्त रहा. प्रदेश में भारी वर्षा के कारण मरने वालों की संख्या बढकर 55 हो गयी जबकि 9 अन्य घायल हुए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वर्षा और वर्षा जनित कारणों तथ बाढ़ में डूबने के कारण 55 लोगों के मरने और नौ लोगों के घायल होने की सूचना मिली है. 27 सितम्बर से 30 सितम्बर तक राज्य में अप्रत्याशित वर्षा होने एवं नदियों के जल स्तर में वृद्धि होने से पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालन्दा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद अरवल एवं दरभंगा जिले मुख्य रूप से बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

वहीं उत्तर प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में छह और लोगों की मौत हो जाने से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 117 हो गई है. इसके साथ ही 2,300 से अधिक कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है. मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि कुंडा (प्रतापगढ) में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश हुई. मंझानपुर (कौशाम्बी) में दस, बांदा में छह, डलमउ, बिन्दकी, फतेहपुर और कर्वी में पांच-पांच सेंटीमीटर, महोबा में 11, झांसी में सात और उरई में छह सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई.

बिहार में बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ 45 राहत शिविर एवं 324 सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है. कुल 1,124 सरकारी एवं निजी नावों का संचालन किया जा रहा है. इन जिलों में बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीमों के सहयोग से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. आबादी निष्क्रमन तथा राहत एवं बचाव कार्यों के निमित्त एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 23 टीमों को लगाया गया है. इसमें जिसमें गुवाहाटी से बुलाये गये एनडीआरएफ के अतिरिक्त 4 टीमें शामिल हैं. पटना शहर के जल-जमाव वाले क्षत्रों में स्थिति से निपटने के लिये एनडीआरएफ की 6 टीमों एवं एसडीआरएफ की 2 टीमों को 60 मोटरबोट के साथ लगाया गया है. जल-जमाव के कारण अपने घरों में फंसे हुए लागों को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमों के सहयोग से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.

बता दें, अब तक कुल 69,752 आबादी को निष्क्रमित किया गया है. 361 मरीजों एवं 31 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित निकालकर अस्पताल पहुँचाया गया है. पटना शहर के जल-जमाव वालं क्षेत्रों में प्रभावितों के बीच वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर से फूड पैकेट्स गिराये जाने का सिलसिला आज भी जारी रहा. फूड पैकेट में चुड़ा, गुड़, मोमबत्ती, दीया-सलाई, पानी का बोतल एवं आलू शामिल हैं. लगभग 7,500 फूड पैकेट गिराया गया है. इसके अलावा पटना जिला प्रशासन के द्वारा पेयजल, फूड पैकेट एवं दुग्ध का वितरण भी कराया जा रहा है तथा 02 स्थानों पर निःशुल्क सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है. पटना जिला प्रशासन द्वारा अब तक 13,450 पानी का बोतल, 15,000 दूध का पैकेट एवं 13,520 फूड पैकेट का वितरण किया जा चुका है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल-जमाव वाले क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्था के लिए 20 चिकित्सा दलों को एम्बुलेंस एवं जीवन रक्षक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्त किया गया है

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेल रहे विराट कोहली,टीम इंडिया को तगड़ा झटका

Published

on

By

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरे टेस्ट जोहान्सबर्ग के वांडरर्स सोमवार से शुरू हुआ। भारत पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत यदि दूसरे टेस्ट जीत जाता है तो यह पहली बार होगा जब टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत मिलेगी। बहरहाल, टेस्ट मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली चोट के कारण ऐनवक्त पर बाहर हो गए।

उनके स्थान पर हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली है। वहीं कप्तान केएल राहुल कर रहे हैं।भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग के वांडरर्स में दूसरे टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। केएल राहुल उनकी जगह भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं। टीम इंडिया की नजर रेनबो नेशन में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर है, जिसने पिछले हफ्ते सेंचुरियन में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद कहा, “दुर्भाग्य से विराट की पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन है और उम्मीद है कि वह अगले टेस्ट के लिए ठीक हो जाएंगे।”यह पहली बार है जब केएल राहुल खेल के किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। रोहित शर्मा जब हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने में विफल रहे तो टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के बाद एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने के लिए भी नियुक्त किया गया।
Continue Reading

देश

दिल्ली : कोरोना की रफ्तार डराने वाली, दावा- 15 जनवरी से रोजाना 20 से 25 हजार मामले होंगे रिपोर्ट

Published

on

By

सूत्रों की मानें तो दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे. वहीं 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा था कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है.कोरोना के मामलों की रफ्तार को देखते हुए ऐसी आशंका है कि राजधानी दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे.

सूत्रों की मानें तो 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. ब्रिटेन में अब कोरोना से मौत के मामले भी बढ़ने लगे हैं तो इस नई लहर या ओमिक्रॉन को लोग हलके में न लें. देश में फिलहाल डेल्टा वेरिएंट भी है और ओमिक्रोन भी. एम्स में हॉस्पिटलाइजेशन अब बढ़ने लगा है, जो चिंता पैदा कर रहा है. अगर कोरोना के मामले बढ़ेंगे तो अस्पताल में दाखिल होने वालों की तादाद भी बढ़ेगी. बीते दो से तीन दिनों में कोरोना के 50 से ज़्यादा मरीज़ एम्स में भर्ती हुए हैं.

बता दें कि सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 4099 नये मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46 फ़ीसदी हो गया है. सोमवार को एक मौत भी हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.

दिल्ली के सीएम हुए कोरोना संक्रमित

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर के यह जानकारी दी है. घर में सीएम केजरीवाल आइसोलेट हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा, मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं. मुझे हल्के लक्षण हैं और घर पर ही आइसोलेट हो गया हूं. जो भी लोग मेरे बीते कुछ दिन में मेरे संपर्क में आए हैं, वह खुस को आइसोलेट कर लें और टेस्ट करवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन से संक्रमित किसी भी मरीज को दिल्ली के अस्पतालों में अब तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.

डॉक्टर्स भी होने लगे संक्रमित

तिहाड़ डीजी के मुताबिक, तिहाड़ की अलग अलग जेलों में 2 कैदियों के अलावा, 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसके अलावा, दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में 6 डाक्टर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव मिली हैं. यहाँ कुल मिलाकर अब तक 23 डॉक्टर्स संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी 15 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं.

Continue Reading

क्राइम

बेटे ने 7 लाख की सुपारी देकर कराई पिता की हत्या, इस बात से था नाराज

Published

on

By

मोहित ने खुलासा किया है कि उसका और उसके पिता का पैसों के लेन-देन के चलते विवाद चल रहा था जिसके चलते उसने अपने पिता की सुपारी देकर हत्या करवाई है. मोहित ने बाप की हत्या के लिए सचिन और मंदीप को एडवासं में तीन लाख रुपए दिए थे. दोनों ने इससे पुरानी होंडा सिटी कार खरीदी थी.हरियाणा के सोनीपत जिले से एक और सनसनीखेज वारदात सामने आई है. जिले के गांव माछरी के रहने वाले मोहित नाम के एक शख्स ने पारिवारिक कलह और पैसों के लेनदेन के चलते अपने पिता की हत्या करवा दी.

उसने दो दोस्तों को अपने पिता राजेंद्र की 7 लाख रुपए में सुपारी देकर हत्या करवा दी. आरोपी बेटे ने अपने पिता की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी लिखवा दी.पुलिस पूछताछ में मोहित ने पुलिस के सामने अपने गुनाह तो कबूल लिया. पुलिस ने उसके दो अन्य साथियों गांव जाजी के रहने वाले सचिन व गूमड़ के रहने वाले मंदीप को भी गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है.

बता दें कि हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव माछरी के रहने वाले राजेंद्र नाम के शख्स की गुमशुदगी की रिपोर्ट 2 दिसंबर को उसके बेटे मोहित ने थाना मोहाना में लिखवाई थी. जिसके बाद सोनीपत पुलिस इस पूरे मामले की गहनता से जांच में जुटी तो उसने परत दर परत इस मामले का खुलासा किया. जांच में सामने आया कि राजेंद्र के बेटे मोहित ने अपने पिता की सुपारी गांव जाजी के रहने वाले सचिन व गुमड के रहने वाले मंदीप को 7 लाख में दी थी. जिसके बाद सचिन और मंदीप ने राजेंद्र की गला हत्या की और बाद में उसके शव को गंग नहर उत्तर प्रदेश में फेंक दिया था ताकि उसके शव की बरामदगी ना हो सके.

इस वारदात के पीछे जो कारण निकल कर सामने आया वह आपको चौंका देने वाला. बता दें कि मोहित ने पुलिस के सामने खुलासा किया कि राजेंदर मोहित को पैसे नहीं देता था जिसके चलते उसके परिवार में कलह हो रहा था. इसलिए उसने इस वारदात को अंजाम दिया.इस मामले की जानकारी देते हुए सोनीपत एडिशनल एसपी उपासना ने बताया कि 2 दिसंबर को थाना मोहाना में माछरी के रहने वाले मोहित नाम के शख्स ने अपने पिता राजेंद्र की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी, जिसके बाद सोनीपत पुलिस ने इस पूरे मामले में जनता से जांच की तो मोहित के दो दोस्त सचिन और मंदीप को पूछताछ के लिए राउंडअप किया गया.

उन्होंने खुलासा किया कि मोहित ने ही अपने पिता की हत्या 7 लाख में सुपारी देकर करवाई थी. जिसमें से 3 लाख रुपये एडवांस दे दिए गए थे. जिसमें से उन्होंने एक होंडा सिटी कार खरीदी थी और राजेंद्र की हत्या कर उन्होंने उसके शव को गंग नहर में फेंक दिया था. अब सोनीपत पुलिस ने मोहित को भी गिरफ्तार कर लिया है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • जॉब4 days ago

    इंडियन कोस्ट गार्ड में 322 पदों पर भर्ती, जानें योग्यता समेत खास बातें