Connect with us

व्यापर

भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की,जानिये कितने ब्याज दरों में हुईं बढ़ोतरी

Published

on

भारतीय स्टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा एसबीआई की एसबीआई ने दरों में बदलाव 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट पर किया है। FD पर बैंक की बढ़ी हुई दरें 15 जनवरी 2022 यानी आज से ही लागू कर दी गई है।
वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने चुनिंदा अवधि के लिए ब्याज दरों में 10 बेसिस प्‍वाइंट तक की इजाफा किया है। अब एफडी पर 2.90 से लेकर 5.40% तक का ब्याज मिलेगा। वहीं, सीनियर सिटीजंस को 5.5% की बजाय अब 5.6% ज्यादा मिलेगा। जानिए HDFC बैंक की लेटेस्ट एफडी रेट्सप्राइवेट सेक्‍टर के एचडीएफसी बैंक ने चुनिंदा अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। HDFC Bank ने दरों में बदलाव 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट पर किया है।
FD पर बैंक की बढ़ी हुई दरें 12 जनवरी 2022 से लागू हैं। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब 2 साल 1 दिन और 3 साल के बीच की FD पर 5.2% ब्याज मिलेगा। 3 साल 1 दिन और 5 साल पर 5.4% और 5 साल 1 दिन और 10 साल की FD पर 5.6% मिलेगा। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक 7 से 29 दिनों की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर 2.50 फीसदी और 30 से 90 दिनों की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 3 फीसदी की ब्याज देगा।
91 दिनों से 6 महीने की मैच्योरिटी वाली FD के लिए 3.5 प्रतिशत ब्याज और 6 महीने 1 दिन से लेकर एक वर्ष से कम अवधि वाली FD के लिए 4.4 प्रतिशत ब्याज देगा। वहीं बैंक एक साल की एफडी पर बैंक 4.9 फीसदी की पेशकश कर रहा है। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक एफडी की दरें 7 दिनों से 10 साल के बीच की अवधि के लिए 2.5-5.5% के बीच हैं।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

Gold Price Today : सोने चाँदी के कीमत में आई उछाल,जानें 10 ग्राम सोने का दाम

Published

on

Gold Price Today : 16 जून शादियों का सीजन जहां पर जुलाई तक बरकरार रहने वाला है वहीं पर आज खरीददारी कर रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जहां पर सोने-चांदी के आभूषणों को खरीदने के लिए उन्हें आज ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।

जानें क्या है सोने-चांदी के दाम

आज 16 जून के सोने और चांदी के दामों में आज तेज उछाल आया है जिसमें सोना बड़ी बढ़त के साथ एक बार फिर 51 हजार बढ़ा है तो वहीं पर चांदी 61 हजार के ऊपर बिक रही। यहां पर मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 204 रुपये चढ़कर 50,642 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर से हुई थी। इसके अलावा चांदी का भाव सुबह एमसीएक्‍स पर वायदा भाव 363 रुपये चढ़कर 61,060 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 61,233 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से हुई थी, लेकिन मांग में कमजोरी आने से वायदा भाव कुछ नीचे आ गया।

इस वजह से बढ़े दाम

आपको बताते चलें कि, अमेरिकी फेड रिजर्व अपनी ब्‍याज दरों में 28 साल की सबसे बड़ी बढ़ोतरी की है जिसका असर सोने-चांदी की कीमतों पर भी पड़ा है। जहां पर अमेरिकी बांड यील्‍ड घटने से अब निवेशकों को ज्‍यादा ब्‍याज मिलने की उम्‍मीद जगी है और वे सेफ हैवन माने जा रहे गोल्‍ड में निवेश घटा रहे हैं ट्रेडिंग कर रही है। आज सोने की मांग कम रही जिससे इसकी कीमतों में भी गिरावट दिखी है।

Continue Reading

व्यापर

मार्केट में आते ही MINI PORTABLE WASHING MACHINE मचा रही खलबली,जानें कीमत…

Published

on

Cheapest Mini Portable Washing Machine: तकनीक के विकास ने आज कई महंगी चीजों को काफी सस्ता कर दिया है। पहले जहां वॉशिंग मशीन, कूलर, फ्रिज आदि कई जरूरी चीजें काफी महंगी आती थीं। वहीं निरंतर हो रही तकनीक के क्षेत्र में खोजें और नई इजाद के कारण इनकी कीमत में एक बड़ी गिरावट आई है। ऐसे में एक समय जहां इन्हें महंगे एप्लायंसेस के रूप में जाना जाता था। वहीं अब इन तकनीकों के कई नए वर्जन बाजार में आ गए हैं, जो की काफी सस्ते हैं। इस कारण आम लोग भी इन्हें खरीद रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरह की वॉशिंग मशीन के बारे में बताने जा रहे हैं। बाल्टी जैसे आकार की दिखने वाली ये वॉशिंग मशीन काफी काम की है। कीमत सस्ती होने के कारण देश भर में कई लोग इसको खरीद रहे हैं। इसका आकार एक बाल्टी जैसा है। ऐसे में ये काफी पोर्टेबल भी है। इसमें आप एक साथ 5 से 6 कपड़े धो सकते हैं।

सेमी ऑटोमेटिक टॉप लोडिंग मिनी वॉशिंग मशीन काफी फायदेमंद है। पोर्टेबल होने कारण आप इस वॉशिंग मशीन को घर में किसी भी जगह पर ले जा सकते हैं। बाल्टी जैसी दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन की क्षमता 3 किलोग्राम है।

छोटे आकार की दिखने वाली इस वॉशिंग मशीन में कई खासियत हैं। इसमें कपड़े धोने के अलावा उसको सुखाने के लिए स्पिनर अटैचमेंट की सुविधा भी मिलती है। ये वॉशिंग मशीन पोर्टेबल होने के साथ काफी हल्की भी है। ऐसे में आप इसे उठाकर इधर-उधर कहीं भी रख सकते हैं।

यही नहीं इस मिनी वॉशिंग मशीन में आपको ऑटोमेटिक पावर ऑफ का ऑप्शन भी मिलता है। ऐसे में इसका उपयोग करने पर बिजली की खपत काफी कम होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आपको ये मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन आसानी से 4,590 रुपये से लेकर 5,999 रुपये में मिल जाएगी।

कीमत सस्ती होने की वजह से देश भर में कई लोग इस खास मिनी पोर्टेबल वॉशिंग मशीन को खरीद रहे हैं। ये मिनी वॉशिंग मशीन मिनटों में आपके कपड़ों को धोकर सुखा सकती

है।

 

Continue Reading

व्यापर

सोने-चाँदी की कीमत में भारी गिरावट,सोने मे 5500 तक की गिरावट,जानें चाँदी का दाम..

Published

on

Gold Price Today: अगर आप भी सोना या फिर चांदी के ज्वेलरी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी और जरूरी खबर है। शादी-ब्याह के सीजन में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट का दौर बदस्तूर जारी है। लिहाजा लगन के समय में लोगों में इसकी खरीदारी को लेकर लोगों खासा उत्साह देखा जा रहा है और सर्राफा बाजार में पीली धातु की मांग में लगातार तेजी बनी हुई है।

MCX पर सोने-चांदी के रेट

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन (IBJA) की तरह आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सोने के साथ-साथ चांदी नरमी के साथ कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर आज सोना 111 रुपये की दर से सस्ता होकर 50553 रुपये के स्तर पर है। जबकि चांदी 206 रुपये की गिरावट के साथ 60105 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही है

मिल रहा है सस्ता

फिलहाल सोना अपने ऑलटाइम हाई से करीब 5475 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिक रहा है। सोने ने अपना ऑलटाइम हाई अगस्त 2020 में बनाया था। उस वक्त सोना 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 19816 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था। चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है। ऐसे में जो लोग सोना या फिर चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं, उनके लिए खरीदारी का यह अच्छा मौका साबित हो सकता है।

Gold Price

इस तरह आज 24 कैरेट सोना का ताजा भाव 50725 रुपये प्रति 10 ग्राम, 23 कैरेट वाला सोना 50522 रुपये प्रति 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 46464 रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट वाला सोना 38044 रुपये प्रति 10 ग्राम और 14 कैरेट वाला सोना लगभग 29674 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के हाल

भारतीय सर्राफा बाजार से उलट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज सोना तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। अमेरिका में सोने का कारोबार 7.93 डॉलर की तेजी के साथ 1,828.39 डॉलर प्रति औंस के रेट पर ट्रेड हो रहा है। वहीं चांदी का कारोबार 0.16 डॉलर की तेजी के साथ 21.28 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड हो रहा है।

इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को एकबार फिर सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई। आज सोना 710 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से सस्ता हुआ है जबकि चांदी की कीमत में 748 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के बाद एकबार फिर सोना 51000 और चांदी 61000 रुपये के नीचे पहुंच गया है।। वहीं सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 5400 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 19800 रुपये प्रति किलो की दर से भी सस्ता मिल रही है।

IBJA पर सोना और चांदी का हाल

– इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोशिएशन की बेवसाइट के अनुसार इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को सोना 710 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से सस्ता होकर 50725 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला। जबकि पिछले कारोबारी दिन सोमवार को 500 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 51435 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

– वहीं आज चांदी  748 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता होकर 60164 रुपये के स्तर पर खुली। जबकि पिछले कारोबारी दिन चांदी 925 रुपये महंगा होकर 60881 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़2 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़4 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़5 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    FCI में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया6 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब3 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब6 days ago

    पशुधन विकास बोर्ड में निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा आज…

  • जॉब3 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto1 day ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • जॉब7 days ago

    इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • Tech & Auto1 day ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…