Connect with us

देश - दुनिया

बच्चों में गैजेट एडिक्शन, मोबाइल-लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल के चलते बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

Published

on

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए लॉकडाउन ने बच्चों को गैजेट्ए का एडिक्टेड बना दिया। देश में पहली बार लॉकडाउन लगाए जाने के साथ ही जो स्कूल बंद हुए तो डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी अब तक प्रॉपर खुल नहीं सके हैं, ऐसे में बच्चों की सारी पढ़ाई मोबाइल या लैपटॉप पर हो रही है। मोबाइल-लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल के चलते बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। अगर आपका बच्चा भी गैजेट्स का एडिक्टेड हो गया है, तो उसका ध्यान बांटे और दूसरी चीजों में उसे व्यस्त करें।

एमिटी यूनिवर्सिटी, राजस्थान के मनोविज्ञान विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.नेहर्षि श्रीवास्तव से जानिए कि गैजेट्स कैसे आपके बच्चे की सेहत खराब कर रहे हैं और कैसे बच्चों को गैजेट्स से दूर रखा जाए…

डॉ.नेहर्षि श्रीवास्तव बताती हैं कि गैजेट्स के साथ ज्यादा वक्त बिताने के चलते बच्चों की आंखों की रोशनी कम होना, मोटापा बढ़ना, तनाव में आना जैसी कई तमाम स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। वहीं दूसरी ओर उनका मा​नसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। पब्जी और ब्लू व्हेल जैसे गेम खेलकर बच्चों में उग्र कॉम्पटीशन की भावना बढ़ती जा रही है। गैजेट्स पर व्यस्त रहने के ​चलते उनका अपनी उम्र के अन्य बच्चों व परिवार के लोगों से इंट्रेक्शन कम हो रहा है, जिससे उनका मानसिक विकास बाधित हो रहा है। उन्हें बोलने में दिक्कत होती है। वे डिप्रेश हो रहे हैं, सुसाइड टेंडेंसी बढ़ रही है और इंट्रोवर्ट होते जा रहे हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज के लिए प्रोत्साहित करें
कोरोना के चलते बच्चे लंबे समय से घर में रहते-रहते उब गए हैं, इसलिए उनको ​शारीरिक गतिविधियों और आउटडोट गेम्स के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, स्वीमिंग और जुडो खेलने के लिए कहें ताकि वे गैजेट्स से दूर रह सकें।

गार्डनिंग के प्रति जगाएं प्यार
डॉ. नेहर्षि कहती है कि बच्चों को मोबाइल समेत अन्य गैजेट्स से दूर रखने के लिए आप घर पर पौधे लगाकर उनमें बच्चों की दिलचस्पी पैदा कर सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों का मन बहलेगा और प्राकृतिक चीजों से उनका लगाव भी बढ़ेगा।

पालतू जानवरों की देखभाल करने को कहें
बच्चों को घर के पालतू जानवर जैसे तोते, बिल्ली, चूहा, खरगोश और डॉग के साथ खेलने में बहुत मजा आता है। अगर आपका बच्चा हर वक्त मोबाइल में लगा रहता है, तो आप उसे पालतू जानवर की देखभाल करने जैसे खिलाने, नहलाने और बाहर घुमाने को कहें। इससे बच्चे का मन भी बहलेगा और वह गैजेट्स से दूर भी रहेगा।

दिखाएं किताबों की दुनिया
बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस हो रही हैं। फिर भी आप उसे घर में किताबे पढ़ने को जरूर कहें। कोर्स के इतर कुछ अच्छी किताबें पढ़ने को दें। किताबें पढ़ने से बच्चे की नॉलिज बढ़ेगी। साथ ही वो गैजेट्स से दूर रहेगा। अगर बच्चा बहुत छोटा है, तो उसकी दिलचस्पी ड्राइंग बुक्स और पिकचर बुक में जगाएं। उन्हें खाली वक्त में ड्राइंग करने की आदत डालें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

असम में बाढ़ कहर, 24 लोगो की हुई मौत…

Published

on

By

 

Assam flood: असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA)के अनुसार को असम में बाढ़ के कारण छह और लोगों की मौत हो गई, जिससे मृतकों का आंकड़ा 24 हो पहुंच गया है. वहीं 7.19 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.गुवाहाटी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के अनुसार सोमवार को असम में बाढ़ के कारण छह और लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई. छह नई मौतों में से चार नागांव से और एक-एक होजई और कछार जिलों में दर्ज की गई हैं. ASDMA के मुताबिक 24 मौतों में से 19 बाढ़ के कारण हुई हैं, जबकि पांच लोग अलग-अलग जिलों में भूस्खलन में मारे गए. इस बीच राज्य के 34 में से 22 जिलों में 7.19 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक ASDMA की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 22 जिलों के 2,095 गांवों के 1,41,050 बच्चों सहित कुल 7,19,425 लोग प्रभावित हुए हैं. इसने कहा कि आपदा प्रतिक्रिया बलों और स्वयंसेवकों की मदद से कुल 26,489 फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला गया है. साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में कुल 624 राहत शिविर और 729 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं. इनमें कुल 1,32,717 लोग रह रहे हैं. इतना ही नहीं बाढ़ के कारण 1,30,596.12 हेक्टेयर से अधिक फसल प्रभावित हुई है.

सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), भारतीय सेना, नागरिक सुरक्षा, अर्धसैनिक बल और भारतीय वायु सेना, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने में जिला प्रशासन की मदद कर रही हैं.

विज्ञप्ति के अनुसार अब तक दीमा हसाओ में भारतीय वायु सेना की मदद से 25 मीट्रिक टन आवश्यक वस्तुओं को एयरड्रॉप किया जा चुका है. साथ ही 20 नावों के साथ NDRF की चार टीमों को कछार, होजई, नगांव और दीमा-हास में तैनात किया गया है. इसके अला इसरो की एक टीम ड्रोन और सैटेलाइट डेटा का उपयोग करके दीमा हसाओ में हुए नुकसान का आकलन कर रही है.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: मोदी के जापान पहुँचते ही लगे जय श्री राम के नारे, टोक्यो के जनता ने PM मोदी का किया जोरदार स्वागत… 

Published

on

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे। मोदी यहां QUAD समिट में हिस्सा लेने आए हैं। मोदी के जापान पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार स्वागत किया और जय श्री राम के नारे लगाए। भारतीयों ने कहा- जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में मंगलवार शाम तक रुकेंगे। अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान PM अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे। यानी 40 घंटे में 1 राष्ट्रपति, 2 PM और 35 CEO से मिलेंगे।

PM मोदी ने जापान के बिजनेस लीडर्स और CEOs से भी मुलाकात की।

जापान के बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक
PM मोदी जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान ऐनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे। टोक्यो दौरे पर भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी।

टोक्यो में मोदी का स्वागत तस्वीरों में…

रूस- यूक्रेन मुद्दे पर बात करेंगे मोदी-बाइडेन

क्वॉड बैठक से इतर PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन मसले पर भी बात होगी।

पीएम मोदी के 23 मई के कार्यक्रम

PM मोदी जापान पहुंचेंगे
NEC कॉर्पोरेशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग
UNIQLO के चेयरमैन के साथ मीटिंग
सुजुकी मोटर्स के एडवाइजर के साथ मीटिंग
सॉफ्टबैंक ग्रुप के प्रेसिडेंट के साथ मीटिंग
इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक पार्टनरशिप लॉन्च
जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ गोलमेज बैठक
जापान में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत

PM मोदी के 24 मई के कार्यक्रम

QUAD शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे
जापान प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास जाएंगे
जापान के PM की ओर से आयोजित क्वाड लंच में शामिल होंगे
US राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ मीटिंग
जापान-इंडिया एसोसिएशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग
जापान के प्रधानमंत्री के साथ डिनर करेंगे

दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे

Continue Reading

देश - दुनिया

बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, युवा जल्द करे आवेदन…

Published

on

 

Sarkari Naukri 2022: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार MESCOM में नौकरी मिल सकती है.मैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड ने नेशनल अपरेंटिस ट्रेनिंग स्कीम के तहत अपरेंटिस के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं.

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे MESCOM की आधिकारिक वेबसाइट mescom.karnataka.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इन पदों  के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://mhrdnats.gov.in/announcements पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://portal.mhrdnats.gov.in/sites/default/files/file_upload/MESCOM.pdf के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 183 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 25 मई
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 10 जून

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 183

योग्यता मानदंड

ग्रेजुएट अपरेंटिस- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए.

तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़7 hours ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

छत्तीसगढ़24 hours ago

CG News: जूते में फन फैलाये बैठा नाग, युवक के जूते पहनते ही हुआ ये…

    कोरबा में भीषण गर्मी के चलते अब जीव-जंतुओं की भी परेशानी बढ़ने लगी है। यही कारण है कि...

छत्तीसगढ़1 day ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़1 day ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    आयूष मंत्रालय में निकली कंप्यूटर ऑपरेटरो की बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब6 days ago

    बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्तिया, जाने आयु सीमा अंतिम तिथि एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब4 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्ती,जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि,शैक्षणिक योग्यता..