Connect with us

Lifestyle

चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से हो सकती है ये बीमारी, पढ़ें पूरी खबर

Published

on

महिलाएं हो या लड़कियां वो अपने चेहरे को लेकर काफी सतर्कता बरतती हैं। चेहरे से ही उनकी सुंदरता दमकती है, लेकिन अगर चेहरे पर पिंपल्स आ जाएं तो अक्सर लड़कियां अपना चेहरा छुपाने लगती हैं। मुंहासे अक्सर लड़कियों का चेहरा बिगाड़ देता है। गंदे वातावरण को लेकर चेहरे पर धूल जम जाती है जिससे चेहरे पर मुंहासे आ जाते हैं।

1. चेहरा को रखें साफ़- 

स्किन ऑयली होने से तेल छोडऩे लगता है जिससे स्किन के पोर्स ब्लॉक होने लगते हैं। ऐसे में मुंहासे आपके चेहरे पर जन्म लेने लगते हैं। ऐसे स्थिति में अपने चेहरे को बार-बार पानी से साफ़ करें। ताकि आपका चेहरा खिला-खिला रहे।

2. बार-बार हाथ न लगाएं –

मुंहासे में प्रॉपेनो बेक्टर एक्ने बैक्टीरिया मौजूद होता है। अगर आप चाहते हैं कि आप के चेहरे पर मुंहासे ज्यादा न आएं तो आप चेहरे पर बार-बार हाथ न लगाएं। दरअसल यदि आपके चेहरे पर मुंहासे जन्म ले रहे हैं, तो बार-बार हाथ लगाने से पूरे चेहरे पर मुंहासे फैलने का डर रहता है।

3. जंकफूड व मसालेदार चीज़ों से बचें –

जंकफूड ज्यादा खाने से चेहरे में तेल बनता है जो कि चेहरे के लिए नुकसानदायक होता है। जंकफूड के साथ तेल-घी व मसाले वाले खान-पान का प्रयोग भी कम करें ताकि त्वचा में निखार बना रहे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

क्या आप भी मोटापे से परेशान है तो, शामिल करे अपने डाइट मे ये 4 तरह के ब्रेड्स..

Published

on

By

कुछ ब्रेड के सेवन से ना सिर्फ शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि वजन कम करने में भी कारगर साबित होते हैं. यहां जानें कुछ ऐसे ब्रेड्स के बारे में जो वजन घटाने के लिए होते हैं बेस्ट.

Best Breads For Weight Loss: नाश्ते में आप प्रत्येक दिन व्हाइट ब्रेड खाते होंगे, लेकिन व्हाइट ब्रेड सेहत के लिए उतना हेल्दी नहीं होता. खासकर, जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें ब्रेड खाने में खास सावधानी बरतनी चाहिए. हालांकि, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो ये सोचते हैं कि ब्रेड खाने से वजन बढ़ सकता है. उन्हें लगता है कि ब्रेड में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन, ऐसा नहीं है. कुछ ब्रेड ऐसे भी होते हैं, जो ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि वजन भी घटाते हैं. इनका सेवन नाश्ते में आप जरूर करें. हम आपको बता रहे हैं, ऐसे तीन तरह के ब्रेड के बारे में जो हेल्दी, टेस्टी होने के साथ ही तेजी से वजन कम करने में भी मदद करते हैं.

क्या रोज आप भी नाश्ते में लेते हैं ब्रेड? जान लें इसके ये बड़े नुकसान

वजन कम करने वाले ब्रेड

होल व्हीट ब्रेड करे वेट लॉस में मदद
टीओआईमें छपी एक खबर के अनुसार, इसे होल व्हीट ब्रेड या फिर ब्राउन ब्रेड भी कहा जाता है. इस ब्रेड को गेहूं से तैयार किया जाता है, जो मैदे वाली सफेद ब्रेड की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है. मैदे वाले ब्रेड में पोषक तत्व की मात्रा होल व्हीट ब्रेड की तुलना में काफी कम होती है. साथ ही यह वजन कम करने की बजाय बढ़ाता है. होल व्हीट ब्रेड दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. टाइप-2 डायबिटीज के होने के जोखिम को कम करता है. चूंकि, इस ब्रेड में चोकर, जर्म सभी मौजूद होते हैं, इसलिए ये सफेद या मैदे से बने ब्रेड से काफी हेल्दी होता है. होल व्हीट ब्रेड में फाइबर भी अधिक होता है, जो पेट को देर तक भरे होने का अहसास कराता है, इस तरह से आप जल्दी-जल्दी खाने से बच जाते हैं. इसमें विटामिन और मिनरल्स भी अधिक होते हैं.

होल ग्रेन ब्रेड से घटाएं वजन
होल ग्रेन ब्रेड पूरी तरह से साबुत अनाज से बनी होती है, जिससे यह और भी अधिक पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो जाता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स से पता चलता है कि भोजन करने के बाद ब्लड शुगर कितनी तेजी से बढ़ता है. साबुत अनाज की ब्रेड में राई, जौ, जई, क्विनोआ, अमरंथ, बाजरा आदि शामिल होते हैं. इन अनाजों से बनी ब्रेड ना सिर्फ स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, बल्कि विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स आदि से भरपूर होते हैं. यदि आप सफेद ब्रेड खाते हैं, तो इसे खाना छोड़ दें और होल ग्रेन ब्रेड का सेवन करें, क्योंकि ये वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प है. इस तरह के ब्रेड में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आंतों को भी स्वस्थ रखती है. कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के होने के रिस्क को भी कम करती है. इसे खरीदते समय पैकेट पर सामग्री के बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें कि इसमें साबुत अनाज का 100 प्रतिशत इस्तेमाल हुआ है या नहीं.

: लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन घटाए, यूं करें हर दिन सेवन

खमीरी ब्रेड खाएं वजन करें कम
इस ब्रेड को पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है. इसे पानी और आटे को धीरे-धीरे फर्मेंट करके बनाई जाती है. फर्मेंटेशन प्रक्रिया आटे में मौजूद कुछ स्टार्च को तोड़ देती है, जिससे ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है. साथ ही नेचुरल प्रोबायोटिक्स भी इसमें बढ़ जाता है. इस तरह के ब्रेड के सेवन से आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. सूजन और एलर्जी होने की संभावनाओं को कम करते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यदि आप वजन कम करने के लिए खमीरी ब्रेड का सेवन करेंगे, तो असर जल्दी होगा.

स्प्राउटेड ब्रेड खाकर करें वेट लॉस
इस तरह के ब्रेड में मैदा नहीं होता है. दरअसल, ये कई तरह के अनाज, बींस, बीजों को पानी में अंकुरित किए जाने के बाद बनाई जाती है. फिर इन्हें आटे में मिलाते हैं और फिर ब्रेड की तरह सेंका जाता है. इससे ब्रेड में मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाता है. इससे अन्य अनाज से तैयार किए जाने वाले प्रोडक्ट्स की तुलना में स्प्राउटेड ब्रेड ब्लड शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढ़ने देती है. सही मात्रा में आप इन सभी ब्रेड का सेवन नियमित रूप से करें, तो वजन कम करने के साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल में रख सकते हैं.

Continue Reading

Lifestyle

यदि आप भी कब्ज से हैं परेशान तो,अपनाये…ये घरेलू नूस्खे…

Published

on

Constipation: कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पेट संबंधित दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिनकी मदद से कब्ज की शिकायत को दूर किया जा सकता है.बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती है. इसमें पेट संबंधित परेशानी भी शामिल है. खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोग बाहर का खाना खाने पर मजबूर होते हैं, जिसके चलते उन्हें गैस की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में आइए जानने का प्रयास करते हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल करने से इस प्रकार की परेशानी में आराम मिल सकता है.

रोज पिएं पानी
सभी जानते हैं कि पानी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए दिनभर में 7-8 गिलास पानी आपको जरूर पीना चाहिए. इसके सेवन से कब्ज की शिकायत भी दूर होती है. बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी पानी काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों के मौसम में तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहना चाहिए.

शामिल करें फाइबर वाली चीजें
जिन लोगों के पेट में हमेशा गैस बनी रहती है और कब्ज जैसा महसूस होता है, उन्हें अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करना होगा. ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन आपको करना चाहिए. इसमें दलिया, जौ, मटर, सेम, मसूर, नींबू और सेब शामिल है.

बेरीज भी जरूर खाएं
इसके अलावा गैस बनने की शिकायत को बादाम से दूर किया जा सकता है. इसके अलावा बेरीज भी काफी फायदेमंद है. दरअसल, इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से भी पेट संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत को दूर किया जा सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

डायबिटीज के मरीज करे भिन्डी का सेवन, होगी सेहत के लिए फायेदेमंद..

Published

on

By

भारतीय भोजन में कई प्रकार की पौष्टिक हरी सब्जियों का जिक्र मिलता है, भिंडी भी उन्हीं में से एक है। स्वाद के साथ-साथ भिंडी में मौजूद गुण, इसे सेहत के लिए भी कई प्रकार से लाभकारी बनाते हैं। शोध में पता चलता है कि भिंडी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसकी शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं भिंडी में विटामिन सी, के और ई सहित नियासिन, फोलेट, फास्फोरस, मैग्नीशियम,आयरन, मैंगनीज और कैल्शियम भी पाया जाता है, जो इसे स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभप्रद बनाती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि भिंडी का सेवन कई प्रकार के रोगों से बचाने में भी काफी लाभदायक हो सकता है। विशेषकर डायबिटीज रोगियों को भिंडी के सेवन की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद गुण शुगर लेवल को आसानी से नियंत्रित करने में सहायक माने जाते हैं।

जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है, भिंडी का सेवन करना उनके लिए भी विशेष फायदेमंद माना जाता है। आइए आगे विस्तार से समझते हैं कि भिंडी की सब्जी किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है?

क्या डायबिटीज में फायदेमंद है भिंडी?

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, भिंडी में फाइबर, विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छा मात्रा पाई जाती है। रक्त शर्करा को कम करने के लिए यह एक सुपरफूड है। इसमें  फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो पाचन को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में सहायक है।

इसके अलावा भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) भी कम होता है, जिससे भिंडी खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं और शुगर बढ़ने नहीं पाता। कुछ शोध बताते हैं कि भिंडी गर्भकालीन मधुमेह के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

तनाव को कंट्रोल करने वाली सब्जी

चूहों पर किए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि भिंडी के बीज के अर्क में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तनाव के स्तर को प्रबंधित करना मधुमेह को कंट्रोल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लंबे समय तक, तनाव का स्तर बढ़े रहने से रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ सकता है। मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भिंडी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को हृदय रोगों के प्रमुख कारक के तौर पर देखा जाता है। प्रयोगशाला में चूहों पर किए गए अध्ययन में भिंडी को मधुमेह के साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी कारगर पाया गया है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों वाले खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में विशेष भूमिका निभा सकते हैं। भिंडी का सेवन करना इसमें आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

भिंडी के इन फायदों के बारे में भी जानिए

कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को कंट्रोल करने के साथ, भिंडी का सेवन शरीर के लिए कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद माना जाता है।

भिंडी में मौजूद विटामिन-सी इम्युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।
विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिंडी अच्छी होती है।
इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम कम होता है।
भिंडी में मौजूद विटामिन-के, हड्डियों को स्वस्थ रखने और इससे संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़20 hours ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: जूते में फन फैलाये बैठा नाग, युवक के जूते पहनते ही हुआ ये…

    कोरबा में भीषण गर्मी के चलते अब जीव-जंतुओं की भी परेशानी बढ़ने लगी है। यही कारण है कि...

छत्तीसगढ़2 days ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़2 days ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब7 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्तिया, जाने आयु सीमा अंतिम तिथि एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • देश7 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब7 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्ती,जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि,शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब4 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…