Connect with us

इस साल देवउठनी एकादशी 8 नवंबर, शुक्रवार को है, जानिए शुभ मुहूर्त और पौराणिक कहानी

Published

on


कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों में लिखा है कि इस दिन भगवान विष्णु चार महीने (जिनको चातुर्मास कहा जाता है) की योगनिद्रा के बाद शयन से जागृत होते हैं। इस साल देवउठनी एकादशी 8 नवंबर, शुक्रवार को है। इसलिए इस एकादशी को देवउठनी या देवोत्थान एकादशी के नाम से जाना जाता है और श्रीहरी की इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है।

देवउठनी एकादशी का प्रारंभ: पौराणिक मान्यता है कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्रीहरी ने शंखासुर नाम के दैत्य का वध किया था। दोनों के बीच युद्ध काफी लंबे समय तक चला था। शंखासुर के वध के बाद जैसे ही युद्ध समाप्त हुआ भगवान विष्णु बहुत ज्यादा थक गए। इसलिए युद्ध समाप्त होते ही वह सोने के लिए प्रस्थान कर गए। भगवान इस दिन क्षीरसागर में जाकर सो गए और इसके बाद वह कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को जागे।

देवउठनी एकादशी को मनती है देव दिपावली: देवशयनी एकादशी को सभी शुभ कार्य बंद हो जाते हैं और देवउठनी एकादशी के साथ फिर से सभी शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं। इसलिए कार्तिक अमावस्या पर दीपावली के अवसर पर देवी लक्ष्मी की आराधना बगैर श्रीहरी के की जाती है, क्योंकि श्रीहरी उस वक्त योगनिद्रा में रहते हैं। देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु के जागने पर देवी-देवता श्रीहरी और देवी लक्ष्मी की एक साथ पूजा कर देव दीपावली मनाते हैं। इसके साथ ही इस दिन से परिणय संस्कार यानी मांगलिक प्रसंगों का प्रारंभ भी हो जाता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

KISAN VIKAS PATRA: इस योजना के निवेश से जल्द पैसे होंगे डबल, जाने क्या है इस योजना के प्रोसेस…

Published

on

 

Kisan Vikas Patra : आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना है। इस योजना को खासतौर पर किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें आप महज कुछ सालों के लिए निवेश करके अपने पैसों को डबल कर सकते हैं। ये एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस स्कीम में आपके द्वारा किए गए निवेश पर बाजार जोखिमों का खतरा नहीं रहता है। अगर आप अपने भविष्य को देखते हुए किसी सुरक्षित निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में किसान विकास पत्र योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। इसे सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है। किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है। देश में बड़े पैमाने पर लोग इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार से -अगर आप भी किसान विकास पत्र स्कीम में पैसों को निवेश करके डबल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस स्कीम में करीब 10 साल 4 महीने तक निवेश करना है। आप इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं।

वहीं अधिकतम राशि की सीमा को अभी तक तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में आप 100 रुपये के गुणकों में भी निवेश कर सकते हैं। वहीं आप किसान विकास पत्र स्कीम में 1000, 5000, 10,000 और 50,000 हजार रुपये का सर्टिफिकेट भी खरीद सकते हैं। इसके सर्टिफिकेट की अधिकतम सीमा को तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में कोई भी व्यस्क आसानी से अपना खाता खुलवा सकता है। किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड कुल 124 महीनों का है।

अगर आप इस स्कीम में 124 महीनों के लिए कुल 2 लाख रुपये का निवेश करते है। इस स्थिति में परिपक्वता के समय आपको लगभग 4 लाख रुपये की राशि मिलेगी।किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केवीपी आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट प्रमुख हैं।

Continue Reading

Lifestyle

HEALTH TIPS: थायराइड कर रखा है आपको भी परेशन, तो आजमाये ये छोटा सा उपाये…

Published

on

 

Thyroid Control : आज के वक्त में हर कोई किसी ना किसी बीमारी का शिकार है। इसी सबसे बड़ी वजह है हमारा रहन-सहन और खाना-पीना। ऐसी ही एक बीमारी है थायराइड की। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय ऐसे हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। थायराइड से वजन बढ़ने की समस्या अधिक सुनने में आती है। कुछ उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

खाना धीरे खाने की आदत बनाएं

यदि आप उन लोगों की गिनती में आते हैं जो अपना खाना बेहद जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो आपको बता दें कि, ऐसा करने से आपकी सेहत कभी ठीक नहीं रह सकती। क्योंकि ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियो को निमंत्रण देते हैं। ऐसे में थायराइड में भी जल्दी-जल्दी खाना सही नहीं होता।

अपने भोजन में हरी सब्जियां शामिल करें

आपने हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। आपको अपने भोजन में साग, लौकी और मेथी ऐसी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है। इससे आपको खुद फायदा मिलेना शुरू जाएगा।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए करें योग

खाने-पीने के साथ-साथ खुद को सेहतमंद रखने के लिए योग करना भी बेहद जरूरी है। कहते हैं योग हर मर्ज़ की दवा है। योग से कई लोगों को दोबारा जीवन मिला है। यदि आप योग का हाथ थामते हैं तो आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा।

Continue Reading

Tech & Auto

जियो के 395 रुपये का इस रिचार्ज प्लान में मिल रहा है ये सुविधाए….

Published

on

By

 

Jio Value Recharge ans: अगर आप जियो की टेलीकॉम सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको जियो के वैल्यू रिचार्ज प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं। हम में से ऐसे कई लोग हैं, जो ज्यादातर इंटरनेट का उपयोग ब्रॉडबैंड के जरिए करते हैं। अगर आप भी ज्यादातर इंटरनेट का उपयोग वाईफाई ब्रॉडबैंड से करते हैं और अपने स्मार्टफोन के लिए किसी ऐसे प्लान की तलाश कर रहे हैं, जिसमें आपको लॉन्ग वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग का मजा मिले। ऐसे में आज हम आपको जियो के बेस्ट वैल्यू रिचार्ज प्लान्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन प्लान्स में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ इंटरनेट का मजा भी मिलेगा। इन रिचार्ज प्लान्स की कीमत काफी सस्ती है। ऐसे में जियो के ये बेस्ट वैल्यू रिचार्ज प्लान्स आपके लिए एक अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं जियो के इन वैल्यू रिचार्ज प्लान्स के बारे में –

जियो का 395 रुपये का रिचार्ज प्लान
जियो के इस रिचार्ज प्लान में आपको कुल 84 दिनों की वैधता मिल रही है। इस प्लान में आपको इंटरनेट उपयोग के लिए कुल 6 GB डाटा मिलता है। प्लान में कुल 1000 SMS की सुविधा भी मिल रही है। इसके अलावा प्लान को रिचार्ज कराकर आप अनलिमिटेड कॉलिंग का भी लुत्फ उठा सकेंगे

जियो का 1559 रुपये का रिचार्ज प्लान
जियो के इस रिचार्ज प्लान में आपको कुल 336 दिनों की वैलिडिटी मिल रही है। इसमें आपको इंटरनेट उपयोग के लिए कुल 24 GB डाटा मिलता है। प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ कुल 3600 SMS की सुविधा भी मिल रही है।

इस रिचार्ज प्लान में आपको जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो सिक्योरिटी और जियो क्लाउड का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। अगर आप लंबे समय के लिए जियो के किसी वैल्यू प्लान को अपने मोबाइल में रिचार्ज कराने की सोच रहे हैं, तो ये प्लान आपके लिए एक बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है।

जियो का 155 रुपये का रिचार्ज प्लान

जियो के इस वैल्यू रिचार्ज प्लान की वैधता कुल 28 दिनों की है। इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ कुल 300 SMS की सुविधा मिलती है। इस प्लान में आपको इंटरनेट उपयोग के लिए कुल 2 GB डाटा मिलता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़3 days ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़5 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़6 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto3 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • ज्योतिष5 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष3 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश4 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष4 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली बंफर भर्ती,7 जुलाई तक करें अप्लाई

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया5 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…