Connect with us

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी चंदन यादव का दौरा

Published

on

रायपुर/06 नवंबर 2019। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी चंदन यादव दिनांक 7 नवबंर 2019 बुधवार को इंडिगो के नियमित विमान सेवा द्वारा दोपहर 2.20 बजे माना विमानतल पहुंचकर राजीव भवन के लिये रवाना होगे। दोपहर 3 बजे राजीव भवन में आंदोलन से संबंधित रणनीति पर चर्चा करेंगे। 

दिनांक 8 नवंबर 2019 गुरूवार को सुबह 11 बजे रायपुर से आरंग के लिये रवाना होंगे। दोपहर 12 बजे आरंग में आयोजित ब्लाक जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन आंदोलन में भाग लेंगे। शाम 4 बजे भीमखोज में आयोजित ब्लाक जिलास्तरीय धरना प्रदर्शन आंदोलन में भाग लेंगे। रात्रि 6 बजे भीमखोज से रायपुर के लिये रवाना होंगे।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

CHANAKYA NITI: चाणक्य के अनुसार मनुष्य को ऐसे लोगो से नही करना चाहिये झगडा, वरना जिंदगीभर हो सकती है परेशनी…

Published

on

 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के ज्ञाता कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिन्हें यदि जीवन में उतार लिया जाए तो आप कभी धोखा नहीं खा सकते हैं और आपको आगे बढ़ने से भी कोई नहीं रोक सकता है। चाणक्य ने अपनी नीति में यह भी बताया है कि गुस्सा आने पर कुछ लोगों से कभी भी झगड़ा नहीं करना चाहिए। उनका कहना है कि गुस्सा हमारी सोचने-समझने की शक्ति को खत्म कर देता है। ये न केवल आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है बल्कि दुश्मनों का कारण भी बन जाता है। इसलिए चाणक्य जी कहते हैं कि जब हम गुस्सा होते हैं तो कई ऐसे लोगों से लड़ाई मोल ले लेते हैं जिसके बाद हमें पछतावा होता है। ऐसे में आइए जानते हैं किन लोगों से आपको कभी झगड़ा नहीं करना चाहिए।

श्लोक

मतिमत्सु मूर्ख मित्र गुरुवल्लभेषु विवादो न कर्तव्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन के अनुसार, बुद्धिमान व्यक्ति को मूर्ख, मित्र, गुरु और अपने प्रियजनों से कभी विवाद नहीं करना चाहिए।

परिजनों से न करें झगड़ा

चाणक्य नीति के अनुसार, परिजन और रिश्तेदार  हमे अच्छे और बुरे की समझ करवाते हैं। वो हर परिस्थिति में हमारे साथ रहते हैं। ऐसे में अपने परिजन से विवाद करने से आपको ही बाद में पछतावा हो सकता है और  वो आपसे दूर भी हो सकते हैं।

मूर्ख व्यक्ति

चाणक्य जी कहते हैं कि मूर्ख व्यक्ति से लड़ाई करना भैंस के आगे बीन बजाने के बराबर है।  ऐसे लोगों से झगड़ा करके आप अपना कीमती समय तो बरबाद करेंगे ही साथ ही आपका मूड भी खराब हो सकता है। इसलिए मूर्ख लोगों से झगड़ा न करें।

दोस्तों से न करें लड़ाई

दोस्ती का रिश्ता जिंदगी के सबसे खास रिश्तों में शामिल हैं। हंसी-मजाक करने से लेकर सीक्रेट्स शेयर करने तक दोस्ती हर कदम पर आपका साथ देती है।  ऐसे में अगर आप दोस्तों से झगड़ा करते हैं तो भविष्य में मुश्किल आने पर आपको अपने किए पर पछतावा हो सकता है।

गुरु से न करें लड़ाई

हमें अंधकार से प्रकाश की ओर और अज्ञान से ज्ञान की ओर ले जाने वाला गुरु ही होता है। हालांकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अक्सर गुस्से में आकर गुरु को भी बुरा-भला कह देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करके आप न सिर्फ गुरु बल्कि ज्ञान से भी दूरी बना लेते हैं।

Continue Reading

जॉब

DRDO मे नौकरी पाने का शानदार मौका : निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई अंतिम तिथि 15 जुलाई

Published

on

Sarkari Naukri : उम्मीदवार दिए गए इन तमाम महत्वपूर्ण बातों को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें. साथ ही जो भी उम्मीदवार DRDO में नौकरी करना चाहते हैं, वे इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्लाई कर सकते हैं.डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन ने डिफेंस बायोइंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रोमेडिकल लेबोरेटरी के तहत JRF को पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे DRDO की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए 1 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंकdrdo.gov.in/labs-and-establishments/defence-bio-engineering-electro-medical-laboratory-debel पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक DRDO DEBEL Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 7 पदों को भरा जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 1 जुलाई
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 15 जुलाई

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 7

योग्यता मानदंड

उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक होना चाहिए और नेट/गेट योग्यता के साथ प्रथम श्रेणी होना चाहिए।

आयुसीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए.

वेतन

फेलोशिप शुरू में दो साल की अवधि के लिए होगी, जिसमें मासिक परिलब्धियां (emoluments) ₹31,000 और नियमों के तहत स्वीकार्य मकान किराया भत्ता होगा।

चयन प्रक्रिया

चयन ऑनलाइन या ऑफलाइन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. आवेदनों की स्क्रीनिंग एक विधिवत गठित स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा की जाएगी और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार या तो इंटरनेट पर वेब-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से / ऑफलाइन किया जाएगा।

Continue Reading

देश - दुनिया

covid के बाद बढ़ा मंकीपॉक्स का कहर, यूरोप में मंकीपॉक्स के 3 गुना मामले बढ़े, 67 देशों में इसके 6,157 मरीज मिले..

Published

on

By

दुनियाभर में मंकीपॉक्स का कहर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान जारी करते हुए कहा कि 15 जून के बाद से यूरोप में मंकीपॉक्स के मामलों में 3 गुना इजाफा हुआ है। 6 मई को ब्रिटेन में इसका पहला केस मिलने के बाद पूरे यूरोप में अब तक लगभग 5,000 से ज्यादा लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

मंकीपॉक्स ने लिया महामारी का रूप

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ नेटवर्क ने मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया है, हालांकि WHO ने फिलहाल इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कहने से इनकार कर दिया है। Monkeypoxmeter.com के डेटा के मुताबिक, अब तक 67 देशों में इसके 6,157 कंफर्म व संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। मंकीपॉक्स से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं।

मंकीपॉक्स किसे बना रहा अपना शिकार?

WHO के लिए यूरोप के रीजनल डायरेक्टर डॉ. हांस क्लूग ने बताया कि मंकीपॉक्स वायरस इन तीन तरह के लोगों को अपना शिकार बना रहा है…

इस साल हुए आउटब्रेक के 99% मरीज पुरुष हैं।
ज्यादातर पुरुष वो हैं जो दूसरे पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं।
अधिकतर मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच है।

क्लूग ने बताया कि यूरोप में अब तक केवल एक मरीज को ही इंटेन्सिव केयर यूनिट (ICU) में भर्ती करने के जरूरत पड़ी। साथ ही इस इलाके में मंकीपॉक्स से एक भी इंसान की मौत दर्ज नहीं की गई है। ज्यादातर मरीजों में शरीर पर मवाद से भरे दानों को मुख्य लक्षण के तौर पर पाया गया।

वायरस के DNA में मिले 50 म्यूटेशंस

मंकीपॉक्स के मामलों में इजाफा होता देख पूरी दुनिया अलर्ट मोड पर है। वैज्ञानिक तरह-तरह की रिसर्च कर बीमारी के तेजी से फैलने की वजह का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में वायरस के 2018 के DNA और 2022 के DNA की तुलना की गई। वैज्ञानिकों ने पाया कि चार साल में DNA में 50 म्यूटेशंस हो चुके हैं। ये संभावित बदलाव से 6-12 गुना ज्यादा है।

बीमारी अब पहले जैसी नहीं रही

लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने लंदन में रहने वाले मंकीपॉक्स के 54 मरीजों की जांच की। ये सभी वे पुरुष हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं। इनमें से केवल 2 मरीजों को अंदाजा नहीं था कि वे किसी संक्रमित के संपर्क में आए हैं।

मरीजों में से एक चौथाई HIV पॉजिटिव और एक चौथाई किसी यौन रोग से संक्रमित थे। सभी मरीजों में मुख्य लक्षण मवाद से भरे दाने थे। 94% लोगों में यह दाने प्राइवेट पार्ट्स में थे। यानी, वायरस सेक्स के दौरान स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट से संक्रमण फैल रहा है। रिसर्चर्स के अनुसार इससे पहले अफ्रीका में हुए आउटब्रेक्स में यह दाने हमेशा हाथ पर होते थे, जिसका मतलब था कि मरीज ने संक्रमित व्यक्ति या जानवर को छुआ है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़1 day ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़3 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़5 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर6 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा,जानिए कैसे

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • जॉब6 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली भर्ती,मिलेगा 89000 तक सैलरी…ये रही डिटेल…

  • Tech & Auto4 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब6 days ago

    CGPSC में चपरासी पदों पर भर्ती,आवेदन की अंतिम तिथि 2 जुलाई

  • Tech & Auto5 days ago

    OLA ELECTRIC CAR: ओला की सबसे कम कीमत में आयी इलेक्ट्रिक कार, इसके डिजाइन देख हो जायेगे हैरान…