Connect with us

देश - दुनिया

Weather Update: दिल्‍ली-में गर्मी ने मचाया हाहाकार, लोगो के छुटने लगे पसीने, पारा पहुँचा 45 के पार…

Published

on

 

नई दिल्‍ली : प्री-मॉनसून गतिविधियों के चलते पिछले कुछ दिनों से दिल्‍ली एनसीआर में हीटवेव की स्थिति में आई नरमी समाप्‍त हो गई है. अब राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों को फिर से हीटवेव यानि लू के हालातों का सामना करना पड़ेगा. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में गर्मी की लहर तेज होगी और गंभीर गर्मी की लहरें चलेंगी. इस सप्‍ताहांत तक पारा 45 डिग्री और उसके भी पार पहुंचने की संभावना है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में मार्च और अप्रैल में अत्यधिक गर्मी देखी गई. दरअसल, दिल्ली में रिकॉर्ड संख्या में लू  वाले दिन देखे गए हैं. कुछ हिस्सों में 15 दिन से भी ज्यादा समय तक लू की स्थिति देखी गई है. सफदरजंग वेधशाला ने तो अप्रैल में 10 दिनों तक लू को दर्ज किया.

एजेंसी का कहना है कि इस महीने की शुरुआत गर्मजोशी के साथ हुई, लेकिन प्री-मॉनसून गतिविधियों को देखते हुए हीटवेव की स्थिति अस्थायी रूप से समाप्त हो गई. अब कम से कम एक सप्ताह तक कोई गतिविधि न होने की स्थिति में अब आज से तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है.

आमतौर पर मई के पहले सप्ताह के आसपास तापमान 39 डिग्री के आसपास होता है, जोकि मई के अंत तक सामान्य 40 डिग्री तक पहुंच जाता है. अब तापमान सामान्य से कम से कम 4-5 डिग्री ऊपर रहेगा. इसके परिणामस्वरूप अगले कुछ दिनों में गर्मी की लहर और यहां तक कि गंभीर गर्मी की लहरें भी पैदा हो सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि कल तापमान 40 डिग्री के आसपास रह सकता है. इसके बाद करीब 15 या 16 मई को अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री तक भी पहुंच सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बढ़ा महगाई का कहर, श्रीलंका मे नाइट कर्फ्यू का एलान, रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक..

Published

on

By

महाराष्ट्र में 28 से नाइट कर्फ्यू का ऐलान, उद्धव बोले- सख्ती से लागू हो कोराना के नियम - Maharashtra Night curfew from Sunday night due to increasing number of corona cases CM

गंभीर आर्थिक और सियासी संकट से जूझ रहे श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया। यह सोमवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 5 बजे तक, यानी 9 घंटे लागू रहेगा। इस दौरान सब कुछ बंद रहेगा। ये फैसला तब लिया गया है, जब देश आर्थिक संकट के साथ मौसम की मार भी झेल रहा है। आपदा प्रबंधन केंद्र (DMC) ने बताया कि रविवार को देश में भारी बारिश की वजह से 600 से ज्यादा परिवार लैंडस्लाइड और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति को हटाने की मांग का किया समर्थन
श्रीलंका में हर दिन कुछ न कुछ नया हो रहा है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को हटाकर राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने रानिल विक्रमसिंघे को नया प्रधानमंत्री बनाया गया था। अब नए PM विक्रमसिंघे उन आंदोलनकारियों के समर्थन में उतर गए हैं, जो श्रीलंका के आर्थिक संकट के लिए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को जिम्मेदार मानकर उनका इस्तीफा मांग रहे हैं।

श्रीलंका पुलिस ने 9 मई को हुई हिंसा के मामले में 200 से ज्यादा संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मीडिया प्रवक्ता ने बताया कि 230 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में वाहन और संपत्ति के नुकसान के लगभग 707 मामले दर्ज किए गए।

श्रीलंका पर फिर से लिट्‌टे का खतरा
श्रीलंका पर लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम यानी लिट्‌टे (LTTE) के हमले का खतरा मंडरा रहा है। हाल ही में भारतीय खुफिया एजेंसियों ने श्रीलंका के रक्षा मंत्रालय को इसे लेकर इनपुट दिए हैं। भारतीय इनपुट के मुताबिक, 18 मई को लिट्‌टे किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकता है।

भारत की तरफ से इंटेलिजेंस इनपुट मिलने के बाद श्रीलंका ने भी अपनी सुरक्षा कड़ी कर दी है। श्रीलंका का कहना है कि वो भी इस मामले में जांच करेगा। यहां पढ़ें डिटेल खबर…

विपक्ष बोला- देश की मौजूदा स्थिति 1991 के भारत जैसी
श्रीलंका में विपक्ष के सांसद हर्षा डी सिल्वा ने देश की मौजूदा स्थिति को भारत में 1991 में छाए आर्थिक संकट के समान बताया है। उन्होंने कहा कि श्रीलंका इस संकट से बाहर निकल पाएगा और ऐसा तभी होगा जब यहां के राजनीतिक दल एक साथ खड़े हों।

उन्होंने कहा- उस समय भारतीय राजनीतिक दल एकजुट थे, जिसकी वजह से वे संकट से बाहर आ गए। श्रीलंका में भी ऐसा तब ही होगा, जब यहां के राजनीतिक दल एक साथ खड़े होंगे।अगर पार्टियां अलग हो जाती हैं तो योजना विफल हो जाती है। यहां के राष्ट्रपति को राजनीतिक दलों को एक साथ आने के लिए तैयार करना होगा। यहां पढ़ें डिटेल खबर…

Continue Reading

देश - दुनिया

कॉमेडियन भारती सिह को दाढ़ी-मूंछ को लेकर मजाक उड़ना पड़ा महंगा.. देखे विडियो…

Published

on

 

 

भारती सिंह के एक पुराने वीडियो पर लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। इस क्लिप में भारती दाढ़ी-मूंछ को लेकर मजाक करती दिख रही हैं। लोग इसे समुदाय विशेष से जोड़कर भारती को खरी-खोटी सुना रहे हैं। इसका जवाब भारती ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके दिया है। भारती का कहना है कि उन्होंने बहुत बार देखा पर इसमें कुछ गलत नहीं दिखा। वह एक जनरल बात कर रही थी किसी का मजाक नहीं उड़ाया। इतना ही नहीं उन्होंने इस वीडियो के लिए माफी भी मांगी है। बता दें कि यह वीडियो पुराना है। इसमें उनके साथ जैस्मिन भसीन भी हैं।

बोलीं- माफ कर देना बहन समझकर

भारती सिंह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लोगों से माफी मांगी है। वजह यह है कि उनको एक पुराने वीडियो को लेकर ट्रोल किया जा रहा था। भारती ने कैप्शन में लिखा है, मैं कॉमेडी करती हूं लोगों को खुश करने के लिए न कि किसी का दिल दुखाने के लिए। अगर मेरी किसी बात से कोई हर्ट हुआ है तो माफ कर देना अपनी बहन समझ के।

किसी धरम-कास्ट के बारे में नहीं कहा

नमस्कार सतश्री अकाल। एक-दो दिन से एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। मुझे भेजा भी गया है, मुझे मैसेज भी किया है कि आपने दाढ़ी-मूंछ के बारे में मजाक उड़ाया है। मैं वीडियो 2 दिन से बार-बार वीडियो देख रही हूं। आप से भी रिक्वेस्ट करूंगी कि आपलोग लोग भी देखो। और मैंने कहीं भी किसी धरम या कास्ट के बारे में नहीं बोला कि इस धरम के लोग दाढ़ी रखते हैं और ये प्रॉब्लम्स होती हैं। आप वीडियो देख लो, मैंने किसी पंजाबी के बारे में नहीं बोला कि पंजाबी लोग दाढ़ी रखते हैं या दाढ़ी मूंछ से ये प्रॉब्लम होती है। मैं सिर्फ नॉर्मल बात कर रही थी अपनी दोस्त से। दाढ़ी तो आजकल सब ही रखते हैं। मेरी अगर इस बात से किसी धरम-जात के लोग हर्ट हुए हैं तो मैं माफी मांगती हूं। मैं खुद पंजाबी हूं, अमृतसर में पैदा हुई तो मैं पंजाब का मान हमेशा रखूंगी। मुझे प्राउड है कि मैं पंजाबी हूं।

 

 

 

 

https://www.instagram.com/tv/Cdm8YIfoMXq/?utm_source=ig_web_copy_link

 

 

 

 

वीडियो में भारती जैस्मिन से बोलती दिख रही हैं, दाढ़ी- क्यों नहीं चाहिए? दूध पियो, ऐसे दाढ़ी मुंह में डालो, सेवइयों का टेस्ट आता है। मेरी काफी फ्रेंड्स लोगों की शादी हुई जिनकी इतनी-इतनी दाढ़ी है। सारा दिन दाढ़ी में से जुएं निकालती रहती हैं। एक यूजर ने लिखा है, भारती सिंह तुमको शरम आनी चाहिए सिख लोगों को अपनी दाढ़ी पर गर्व होता है और तुम इनको सेवइयां बता रही हो।

Continue Reading

देश - दुनिया

चंद्रग्रहण: साल का पहला चंद्रग्रहण आज, गर्भवती महिलाएं इन महत्वपूर्ण बातो का जरुर रखे ध्यान…

Published

on

 

 

First Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई तरह के कार्यों की मनाही होती है। ऐसी मान्यता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान कुछ विशेष सावधानी बरतनी चाहिए

Chandra Grahan 2022: 16 मई को साल का पहला चंद्रग्रहण लगेगा। 15 दिन के अंतराल में यह इस साल का दूसरा ग्रहण होगा। इससे पहले साल का पहला सूर्यग्रहण 30 अप्रैल को लगा था। धार्मिक दृष्टि से ग्रहण की घटना बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई तरह के कार्यों की मनाही होती है। ऐसी मान्यता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान कुछ विशेष सावधानी बरतनी चाहिए-

साल का पहला चंद्रग्रहण 2022-

16 मई को लगने वाला चंद्रग्रहण एक पूर्ण ग्रहण होगा। भारतीयनुसार, यह चंद्रग्रहण 16 मई को सुबह 08 बजकर 59 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो सुबह 10 बजकर 23 मिनट चलेगा। यह चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।

ग्रहण काल में गर्भवती महिलाएं रखें ये सावधानियां –

– ग्रहणकाल में प्रकृति में कई तरह की अशुद्ध और हानिकारक किरणों का प्रभाव रहता है। इसलिए कई ऐसे कार्य हैं जिन्हें ग्रहण काल के दौरान नहीं किया जाता है।
– ग्रहणकाल में अन्न, जल ग्रहण नहीं करना चाहिए।
– ग्रहणकाल में सहवास नहीं करना चाहिए।
– ग्रहणकाल में कैंसी, सूई, चाकू या धारदार चीजों का इस्तेमाल न करें।
– ग्रहणकाल में स्नान न करें। ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करें।
– ग्रहण को खुली आंखों से न देखें। हालांकि सूर्यग्रहण देखने से आंखों पर कोई बुरा असर नहीं होता।
– ग्रहणकाल के दौरान गुरु प्रदत्त मंत्र का जाप करते रहना चाहिए।
-सूर्यग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। मान्यता है कि ग्रहण के समय उन्हें बाहर नहीं निकलना चाहिए। मान्यता है कि इस समय की हानिकारण किरणें सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

बढ़ा महगाई का कहर, बिजली एवं इधन के दामो मे हुई बढ़ोतरी, 8 साल के पीक पर रिटेल महंगाई..

    बढ़ती महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। खाने-पीने के सामान, ईंधन और बिजली के दाम...

छत्तीसगढ़21 hours ago

today corona update: देश मे कोरोना के 15,057 केस, दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.37% तक पहुंचा..

    पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,221 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक मरीज की...

छत्तीसगढ़2 days ago

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जाॅब कार्ड श्रमिकों को रोजगार दिलाने के दिये, निर्देश…

मुंगेली: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज मुंगेली विकासखंड के ग्राम धरमपुरा पहुंचकर ग्राम पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, हेल्थ...

छत्तीसगढ़2 days ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  गारंटी योजना के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने का निर्णय लिया...

छत्तीसगढ़2 days ago

Today corona update : देश में एक्टिव केस 17,692, पॉजिटिविटी रेट 0.59%, एवं रिकवरी रेट 98.74%..

    देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,487 नए केस सामने आए हैं, जबकि 13 लोगों की...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    यहां भारतीय खाद्य निगम में निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट पास उम्मीदवार जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • जॉब7 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता… जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब6 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती,जाने..आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली बंपर भर्ती,जल्द करे आवेदन,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 410 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया7 days ago

    Today Gold Price: सोने-चाँदी की कीमत में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का ताजा रेट…

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली विभिन्न भर्तीया, जल्द ही करे आवेदन, 10 वी पास उमीदवार करे अप्लाई..