Connect with us

Home

Weather Update : इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दिल्ली में किये येलो अलर्ट जारी…

Published

on

देश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश ने तापमान को कम कर दिया, जिससे लोगों को बहुत राहत मिली। भारत के मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमिमयण पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर तीव्र वर्षा का मौजूदा दौर जारी रहने और उसके बाद घटने की संभावना है।मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब में भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की।इसके अतिरिक्त, मेट ऑफिस ने यह भी बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले तीन दिनों के दौरान, विदर्भ, आंध्र प्रदेश और पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के शेष भागों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी
बारिश के कारण, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान (SAFAR) की प्रणाली के अनुसार, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) PM10 के लिए 96 और PM2.5 के लिए 30 था। दिल्ली में 36 निगरानी स्टेशन हैं, जो दोनों पार्टिकुलेट मामलों के स्तर को सही ढंग से रिकॉर्ड करते हैं।

बारिश के बाद अधिकतम तापमान दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर चार से पांच डिग्री सेल्सियस से कम हो गया। आईएमडी ने शनिवार से शुरू होने वाले चार दिनों के लिए एक येलो अलर्ट, थंडरशॉवर्स या हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। पारा को शनिवार को 35 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की भविष्यवाणी की जाती है।

भारी बारिश की भविष्यवाणी : मध्य महाराष्ट्र 
सक्रिय मानसून की स्थिति के मद्देनजर, कोंकण पर वर्षा की गतिविधि और मध्य (मध्य) के घाट क्षेत्रों के आसपास के घाट क्षेत्रों में महाराष्ट्र धीरे-धीरे 18 जून से बढ़ने की उम्मीद है। अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि की उम्मीद है। मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण -पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात, पूरे मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

राजस्थान में बारिश
जयपुर के मौसम संबंधी केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा डिवीजनों के जिलों में पूर्व-मानसून गतिविधियां जारी रहेंगी। एक मौसम विज्ञान (MET) विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि राजस्थान के निवासियों ने कल हल्की बारिश से हल्की बारिश देखी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Home

अमरनाथ यात्रा मौसम खराब के कारण,स्थगित ! श्रद्धालुओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

Published

on

Amarnath Yatra: जम्मू से अमरनाथ यात्रा खराब मौसम की वजह से स्थगित कर दी गई है और किसी भी नए जत्थे को यहां से दक्षिण कश्मीर स्थित गुफा मंदिर के आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई. यह 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है.खराब मौसम के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है और किसी भी नए जत्थे को यहां से दक्षिण कश्मीर स्थित गुफा मंदिर के आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमरनाथ गुफा के निकट शुक्रवार को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि लगभग 40 लोग लापता हैं.एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘खराब मौसम के कारण जम्मू से कश्मीर में दो आधार शिविरों के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है. किसी भी नए जत्थे को अमरनाथ की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है.’’ यह 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है.अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर में पूजा की है. यह यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होने वाली है. गत 29 जून से अब तक जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 10 जत्थों में कुल 69,535 तीर्थयात्री घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं.

बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ 

बता दें कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ में कई लोग बह गए. मलबे में दबने से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 यात्री लापता हैं. इस हादसे में 65 लोग घायल हुए हैं. हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि यह घटना बादल फटने की वजह से नहीं हुई है.इस घटना में प्रभावित श्रद्धालुओं के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर- एनडीआरएफ- 011-23438252 011-23438253, कश्मीर संभागीय हेल्पलाइन- 0194-2496240 श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन- 0194-2313149 जारी किए गए हैं.  वहीं जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अधिकारियों के साथ बैठक करके राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने और श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए जाने के लिए निर्देश दिए ।

Continue Reading

Home

Weather update : कई राज्यों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने और गरज की संभावना,अलर्ट जारी

Published

on

Weather update : मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।मूसलाधार मानसून की शुरुआत के साथ मौसम विभाग ने एक वेदर पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की। जिसमें अगले चार दिनों के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी का गई है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना है। जिसमें तीन दिनों में गरज के साथ बौछारें और बिजली गिरेगी।

बिजली गिरने और आंधी की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने के साथ गरज और बौछारें पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने मध्यप्रदेश के आठ जिलों में बिजली गिरने और आंधी की चेतावनी जारी की है। मुंबई में जहां पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हो रही थी। शहर और उपनगरों में मध्य बारिश हुई। आईएमडी ने कहा, ‘अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। साथ ही 40-50 किमी/घंटा कर तेज हवाएं चल सकती है।’

कर्नाटक में येलो अलर्ट जारी

कर्नाटक में शनिवार को भी भारी बारिश जारी रही। जिससे कई जगहों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तटीय और पहाड़ी जिलों के साथ उत्तरी कर्नाटक के जिले भी वर्षा की मार झेल रहे हैं। इधर बेंगलुरू की सुबह ठंडी हवा और बूंदाबांदी के साथ सुहावनी रही। बेलगावी और बीदर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रभाव में भारी बारिश जारी

आंध्र प्रदेश में भी सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रभाव में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी और कृष्णा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। गुंटूर और प्रकाशम जिलों में भी बरसात हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि गोवा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के साथ पांच दिनों तक लगातार अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, गुजरात, कर्नाटक और केरल में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

Continue Reading

Home

किसानों के लिए खुशखबरी : सरकार चला रही है कृषि ड्रोन योजना,मिलेगा 100 प्रतिशत सब्सिडी…ऐसे उठाये लाभ 

Published

on

                                              “सरकार चला रही है कृषि ड्रोन योजना,मिलेगा 100 प्रतिशत सब्सिडी”

ड्रोन योजना का लाभ उठाने से पहले देख लें देश का टॉप कृषि ड्रोन, जानें खरीद पर कीतनी मिलेगी सरकार की ओर से सब्सिडीभारत की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है. अधिकांश ग्रामीण परिवारों के लिए, कृषि उनकी आय का प्राथमिक स्रोत बनी हुई है. कृषि उत्पाद जो भारत के निर्यात का एक बड़ा हिस्सा है, देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है. भारत में कृषि के क्षेत्र में तकनीक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृषि ड्रोन योजना चला रही है, जिसकी खरीद पर किसानों को सब्सिडी भी दी जा रही है।

यदि आप भी इस योजना से वंचित हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो जानें कौन से कृषि ड्रोन है जो आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे.सरकार कृषि ड्रोन की खरीद पर अनुसूचित जाति-जनजाति, लघु और सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन लागत की 50 प्रतिशत या अधिकतम 5 लाख रुपए की सहायता राशि दे रही है. अन्य किसानों को 40 प्रतिशत अथवा अधिकतम 4 लाख रु. की सहायता राशि के तौर पर दी जा रही है. तो वहीं कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों, आईसीएआर (ICAR) संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन की खरीद पर 100 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान सरकार पहले ही कर चुकी है.मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन इस कृषि ड्रोन के मॉडल का नाम केसीआई हेक्साकॉप्टर है, इसमें 10 लीटर तक तरल पदार्थ का भार उठाने की क्षमता है. इसमें एनालॉग कैमरे की तकनीक है, भारत में इसकी कीमत 3.6 लाख रूपए है.S550 स्पीकर ड्रोन इसकी क्षमता 10 लिटर कृषि छिड़काव करने की है, इसकी कीमत 4.5 लाख रूपये है।

इस पर जीपीएस आधारित प्रणाली है तथा ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन है, इसकी वॉटर प्रूफ बॉडी होने की वजह से इसे बारिश में भी चलाया जा सकता है और इसका सेंसर बाधा आने से पहले ही अलर्ट कर देता है.केटी-डॉन ड्रोन दिखने में काफी बड़ा है, जिसमें 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक भार झेलने की क्षमता है, इसमें क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट है, जिसे मैप प्लानिंग फंक्शन और हैंडहेल्ड स्टेशन के साथ डिजाइन किया गया है. इसकी मदद से स्टेशन द्वारा कई ड्रोन को नियंत्रित किया जा सकता है. बाजार में इसकी कीमत 3 लाख रूपए से शुरू है.आईजी ड्रोन एग्री के छिड़काव की क्षमता 5 लीटर से 20 लीटर तक है।

इसकी कीमत 4 लाख रूपए है. इसके लचीलेपन की वजह से यह तेज गति में घूमने और नियत स्थानों पर पैंतरेबाज़ी करता है. ड्रोन की यह क्षमता फसलों को पोषित करने और उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों का छिड़काव करने में मदद मिलती है.उद्योग के बढ़ते महत्व में अब कृषि तकनीक विकास भी आगे बढ़ रहा है. ड्रोन की मदद से किसानों को काफी सहायता मिलेगी और सरकार की तरफ से दी जा रही सब्सिडी से किसानों को इन ड्रोनों की खरीद पर बेहद ही कम कीमत अदा करनी होगी ।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़3 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर7 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब3 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब3 days ago

    DRDO में आई विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा बंफर सैलरी

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब3 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…