Connect with us

Lifestyle

वजन बढ़ाने के उपाये: आप भी है परेशान अपने दुबले पतले शरीर से तो आज ही छोड़े अपने ये 2 बुरी आदते…

Published

on

Weight Gain Tips For Male: लोग खुद को फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं! और क्यों न हो, क्योंकि यह समय की जरूरत है! इस गतिहीन जीवन शैली और तेजी से भागती जिंदगी में, लोग (विशेषकर पुरुष) विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट लेते हैं ताकि वे अपने दुबले और कमजोर शरीर को फिट बना सकें. कमजोर और दुर्बल लोग वजन बढ़ाने के तरीके भी तलाशते रहते हैं. कमजोर शरीर से पुरुषों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. दुपनेपन के कारण कई हैं लेकिन आपकी कुछ आदतें आपके शरीर पर असर डालती है. तेजी से वजन बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ आपको अपनी उन आदतों को आज ही छोड़ने की जरूरत है. ये आदतें न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि आंतरिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसी आदतों के कारण ज्यादातर युवाओं का शरीर कमजोर और दुबला रहता है. अगर आप भी उनमें से हैं जो बहुत खाते हैं लेकिन वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको यहां बताई गई इन दो गलतियों को आज ही छोड़ना चाहिए.

1. भूख लगने पर भोजन छोड़ना

लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनमें से ज्यादातर काम के दबाव के कारण सही समय पर भोजन नहीं कर पा रहे हैं. यह आमतौर पर तब होता है जब हम ऑफिश में काम करते हैं और काम के दबाव के कारण हम भूख लगने पर भोजन छोड़ देते हैं. अगर हम नियमित रूप से ऐसा करते रहे तो हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है और हम अक्सर भूख लगना बंद कर देते हैं. सही समय पर भोजन नहीं करने से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, कई लोग खाना खाते समय चाय पीते हैं जिससे भूख गायब हो जाती है. भोजन के साथ चाय से गैस और एसिडिटी की समस्या होती है, जो खराब स्वास्थ्य का सबसे बड़ा कारण है.

2. जिम में एक्सरसाइज को रिपीट न करें

जिम कइयों के लिए बॉडी बनाना और फिट रहना एक आसान विकल्प है. लोग दुबलेपन और तेजी से वजन बढ़ाने के चक्कर में आकर दवाएं और सप्लीमेंट लेते हैं, जिससे उन्हें मांसपेशियों को बनाने में मदद मिल सकती है लेकिन इसके दुष्प्रभाव बाद में सामने आते हैं. बहुत से लोग जिम जाते हैं और हर दिन एक ही तरह का व्यायाम करते हैं, जिससे शरीर के अंग कमजोर हो जाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक ही व्यायाम पर ध्यान देते हैं, तो सतर्क रहें क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

महिलाये पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को नहीं कर पाती है बैलेंस तो अपनाये ये टिप्स

Published

on

महिलाएं मल्टी टास्किंग होती हैं. इस बात को मानते हुए लोग इसे नॉर्मल मानने लगते हैं और यहीं से शुरू होती है महिलाओं की मानसिक और शारीरिक समस्याएं. सब कुछ मैनेज करने की कोशिश में वे खुद कहीं पीछे छूट जाती हैं. आइए जानते हैं पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस से जुड़ी ज़रूरी बातें.

महिलाएं मल्टी टास्क करती हैं. खुद का करियर बनाने की बात हो या फिर घर की ज़िम्मेदारियों को संभालना, उनकी कोशिश रहती है कि वे हमेशा अपना बेस्ट दें. शायद यही वजह है कि लोगों को उनका महिलाओं का बेहिसाब काम करना नॉर्मल लगता हो. वहीं महिलाओं की बात करें, तो उन्हें भी प्रोफेशन और पर्सनल लाइफ में भी पिछड़ने का डर होता है. शायद यही वजह है कि खुद की थकान और परेशानी को नज़रअंदाज़ करते हुए महिलाएं अपनी ज़िम्मेदारियां निभाती चली आ रही हैं.

इस लगातार के बिज़ी शिड्यूल से महिलाओं को शारीरिक थकान तो होती ही है, साथ ही साथ उन्हें मानसिक थकान से भी जूझना पड़ता है. यह उन्हें कमज़ोर और बीमार बनाता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि वर्किंग वुमन होते हुए आप कैसे अपनी पर्सनल लाइफ को बेहतर बनाते हुए खुश रह सकती हैं. आइए जानते हैं आपको अपनी लाइफ में किन बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है.

हर काम को अपनी ज़िम्मेदारी न समझें – पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दो अलग-अलग दुनिया हैं. इनमें बैलेंस बनाने के लिए ज़रूरी है कि आप दोनों के बीच प्रायोरिटी सेट करें. घर के कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें हम ज़बरदस्ती कर रहे होते हैं. ऐसे में उन ज़िम्मेदारियों को किसी और को सौंपे. इससे आप कुछ हद तक खुद के लिए टाइम निकाल सकेंगे और ऑफिस में काम करते हुए घर की चिंता करने से बचेंगे.

मी टाइम को अनदेखा न करें – ग्रेटिस्ट के मुताबिक पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में आप तभी अच्छा मैनेजमेंट बना सकेंगी, जब मी टाइम निकालेंगी. इस दौरान आप सिर्फ खुद की फ़िक्र करें और खुद को खुश रखने की कसर न छोड़ें. अगर आप मेंटली खुश और स्टेबल महसूस करेंगी, तो दोनों लाइफ के बीच कोर्डिनेशन बेहतर बनेगा.

अपनी पसंद का काम करें – अगर आप करियर में आगे बढ़ना चाहती हैं, तो अपनी पसंद का काम ढूंढें. इससे आप काम को बोझ कम और उसकी खुशी ज़्यादा महसूस कर पाएंगी. इसके साथ-साथ आपका काम लगातार आसान बनता चला जाएगा और  दोनों लाइफ के बीच बैलेंस बनाने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: महिलाएं लाइफ में फॉलो करें ये 10 बातें, नहीं होगी मोटिवेशन की कमी

बॉउंड्री सेट करना है ज़रूरी – अगर आप काम और पर्सनल लाइफ के बीच खुश रहना चाहती हैं, तो दोनों के बॉउंड्री सेट करें। ऑफिस ऑवर के बाद दफ्तर के काम न करें, न ही काम करते हुए घर की चिंताओं में डूबें. ये आदतें हमारा मेंटल पीस खत्म करती हैं.

ज़रूरत पड़ने पर मदद मांगें – अगर आपको कभी भी दोनों लाइफ के बीच कोर्डिनेशन में समस्या आ रही हो, तो को-वर्कर या घर सदस्यों से मदद मांगने में संकोच न करें. मदद लेकर आप अपने शरीर और दिमाग को आराम दे सकेंगी, जो बेहतर वर्क और पर्सनल लाइफ बैलेंस के लिए ज़रूरी है.

Continue Reading

Lifestyle

सांस लेने में होती है दिक्कत, तो कही इस बीमारी के शिकार तो नहीं हो रहे आप जाने

Published

on

 

सांस लेने में दिक्कत महसूस करना या कठिन प्रयास के बाद सांस ले पाना गंभीर समस्या भी हो सकती है। जो लोग कुछ समय पहले कोरोना के शिकार होकर स्वस्थ हुए हैं, उनमें भी यह समस्या आम है। लेकिन इसके अलावा और भी कई स्थितियां हैं जो आपकी सांसों की लय को बिगाड़ सकती हैं। सांसों की लय का सही बना रहना स्वस्थ रहने की सबसे बड़ी निशानी है। इसलिए अगर चलने, उठने-बैठने या थोड़ा भी काम करते समय सांस लेने में दिक्कत आये तो हो  सकता है आपके शरीर में कोई बड़ी उथल-पुथल चल रही हो। ऐसे में तुरंत सतर्क होकर डॉक्टर से परामर्श लें।
हमारा पूरा शरीर ऑक्सीजन की लय पर चलता है। ऑक्सीजन का पर्याप्त मात्रा में शरीर के भीतर पहुंचना पूरे शरीर से लेकर दिमाग तक के कार्य संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह ऑक्सीजन ही है जो आपके दिल और दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखती है। इसलिए ही डॉक्टर्स भी आपको डीप ब्रीद करने की सलाह देते हैं। जहाँ सांस लेने में दिक्कत आई, शरीर में ऑक्सीजन का पहुंचना भी चुनौती बनने लगता है और यहीं से शुरू होती है मुसीबत।

सामान्य कारण

ठीक तरह से सांस न ले पाने के पीछे कई बार बहुत सामान्य कारण भी हो सकते हैं। इनमें सामान्य सर्दी-जुकाम के कारण नाक के बंद हो जाने या भरा हुआ होने, बहुत रो लेने या किसी अचानक होने वाली स्थिति से हड़बड़ा जाने या अचानक तेज दौड़ने, एरोबिक्स या अन्य एक्सरसाइज करने से सांसों का असंतुलित होना आदि भी शामिल हो सकता है। ऐसे अधिकांश मामलों में सामान्य उपायों से सांस फिर सामान्य स्तर पर लौट आती है। कई बार तो कुछ देर में स्थिति सामान्य होते ही सांसें भी अपनी लय पर लौट आती हैं, लेकिन यदि बार-बार या लगातार सांस उखड़ने लगती है या  बहुत ही सामान्य स्थिति में भी साँसें अनियमित होने लगती हैं तो यह कुछ गंभीर समस्याओं की ओर इशारा हो सकता है। इससे शरीर को नुकसान पहुँच सकता है।

जब शरीर को नहीं मिलती ऑक्सीजन

सांस ठीक से न ले पाने की स्थिति में शरीर के भीतर ऑक्सीजन ठीक तरह से नहीं पहुँच पाती। इसकी वजह से शरीर कई स्तरों पर तकलीफ महसूस करने लगता है। कुछ लोगों को दम घुटने जैसा एहसास होता है, कुछ उलटी आने जैसी स्थिति महसूस करते हैं, कुछ के सीने या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द हो सकता है, कभी थकान महसूस हो सकती है, तो कुछ को चक्कर आ सकते हैं। असल में ऑक्सीजन का काम केवल सांस लेने तक ही सीमित नहीं होता। फेफड़ों तक पहुंचने के बाद यह पूरे शरीर में रक्त संचरण को सुचारू बनाने, इम्युनिटी बढ़ाने, भोजन को ऊर्जा में बदलने, दिमाग के कामों को सही तरीके से संचालित करने और कोशिकाओं के कार्यों को सुचारू रखने, जैसे हर काम में महत्वपूर्ण योगदान देती है। इसलिए जब ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में शरीर में नहीं पहुंचती, तो हर अंग पर इसका प्रभाव पड़ने लगता है।

ये समस्याएं हो सकती हैं

सांस लेने में दिक्कत से जुडी गंभीर समस्याएं भी विभिन्न अंगों से जुड़ी हो सकती हैं। इनमें मुख्यतः फेफड़े व ह्रदय शामिल हैं। इन समस्याओं में शामिल हो सकती हैं-

लंग्स या फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं:
अस्थमा
निमोनिया
क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़ (सीओपीडी)
पल्मोनरी एम्बोलिज्म
पल्मोनरी हायपरटेंशन
इपीग्लॉटिस, आदि

हार्ट से जुडी समस्याएं:
कोरोनरी आर्टरी डिसीज
कंजेनिटल हार्ट डिसीज़
अरिदमिया
कंजेस्टिव हार्ट फेलियर, आदि

Continue Reading

Lifestyle

हेल्थ टिप्स: ऑफिस की इन आदतों से बढ़ सकता है आपका वजन, बरते सावधानिया

Published

on

 

बढ़ते हुए वजन की समस्या, बच्चों से लेकर वयस्कों तक सभी उम्र के लोगों में देखी जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके लिए जीवनशैली की गड़बड़ी और खान-पान की आदतों को प्रमुख जोखिम कारक के तौर पर देखते हैं। विशेषकर यदि आप भी सेंडेंटरी लाइफस्टाइल में जीवन गुजार रहे हैं तो इसके जोखिम को लेकर सावधान हो जाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं पिछले कुछ वर्षों में बढ़ते वजन की समस्या उन लोगों में काफी तेजी से रिपोर्ट की जा रहा है जिनका ज्यादातर समय ऑफिस में बैठे-बैठे बीत जाता है। इसके अलावा ऑफिस के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां भी आपकी इस समस्या का कारण बन सकती हैं।

डॉक्टर्स कहते हैं, सिर्फ ऑफिस में बैठने की आपकी आदत ही मोटापे का कारण नहीं है, बल्कि ऑफिस में रोजाना हम जाने-अनजाने कई ऐसी गलतियां करते रहते हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। आमतौर पर इन आदतों को काफी सामान्य माना जाता है, जिसपर कोई खास ध्यान नहीं देता है। हालांकि इसके दुष्प्रभाव आपके लिए वजन बढ़ाने के साथ कई तरह की अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़5 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़6 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़7 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • 7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto3 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • जॉब7 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto6 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन5 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब7 days ago

    सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी व अन्य शिक्षकों के पदों पर निकली वैकेंसी, जाने आवेदन प्रकिया, आवेदन की अंतिम तिथि 22 जुलाई..