Connect with us

Lifestyle

इन योगासन से दूर हो सकती है बालो की सारी समस्या, जाने कैसे…

Published

on

 

बालों का झड़ना, गड़बड़ लाइफस्टाइल और आहार में पौष्टिकता की कमी के कारण तेजी से बढ़ती समस्याओं में से एक है। कुछ लोगों में पारिवारिक इतिहास (आनुवंशिकता), हार्मोनल परिवर्तन और चिकित्सकीय स्थिति, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, बहुत अधिक तनाव जैसी समस्याओं के कारण भी यह दिक्कत देखी जा रही है। कुछ वर्षों पहले तक बालों का झड़ना उम्र के साथ होने वाली समस्या मानी जाती  थी, हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कम उम्र के लोगों को भी इसका शिकार देखा जा रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बालों की पोषकता में आई कमी के कारण इस तरह की दिक्कत बढ़ी है।

योग को कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं के समाधान के तौर पर देखा जाता रहा है। योगगुरु बाबा रामदेव बताते हैं कि दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके आप बालों के झड़ने की समस्या को भी कम कर सकते हैं। योगासनों के अभ्यास की आदत बनाकर बालों को उचित पोषण देने के साथ उनके टूटने को प्रतिबंधित किया जा सकता है। योगासन रक्त संचार को भी बढ़ा देते हैं जिससे बालों के जड़ों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है। आइए ऐसे ही योगाभ्यास के बारे में जानते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या में कारगर हो सकते हैं?

कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास

कपालभाति प्राणायाम, सांस लेने के सबसे प्रभावित योगासनों में से एक है। यह कपाल यानी कि सिर से विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद करता है। इस योग का अभ्यास पूरे सिर और चेहरे में बेहतर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के साथ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास काफी कारगर माना जाता है। इसके अलावा, यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करने वाला अभ्यास है, जो बालों के झड़ने से रोकने के लिए आवश्यक है।

शीर्षासन योग का अभ्यास

शीर्षासन योग को खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करने वाला सबसे प्रभावी अभ्यास माना जाता है। यह बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में भी मदद करता है। यह आसन नए बालों के विकास में मदद करने के साथ बालों की अन्य समस्याओं को कम करने में भी फायदेमंद है। इस योग के अभ्यास की आदत मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करती है। इस योग को विशेषज्ञ के निगरानी में किया जाना चाहिए।

अधोमुख शवासन

अधोमुख शवासन योग सूर्य नमस्कार के दौरान  किए जाने वाले 12 आसनों में से एक है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने के साथ स्कैल्प तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ शारीरिक स्वास्थ्य में भी इस योगासन के कई तरह के लाभ हैं। उदाहरण के लिए यह मन को शांत करने, शरीर को ऊर्जावान और सक्रिय रखने में मदद करता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Relationship Advice: इन 5 तरीको से जाने कि लड़की आपसे शादी करना चाहती है या नही…

Published

on

By

 

Relationship Tips: आजकल युवा लड़के लड़कियां एक दूसरे के लिए आकर्षण और लगाव होने पर रिलेशनशिप में आ जाते हैं। वह एक दूसरे को डेट करने लगते हैं। आसानी से गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड बन जाते हैं। लेकिन इस तरह के रिलेशनशिप का भविष्य वह कभी शादी तक नहीं ले जाते। लड़का किसी लड़की को पसंद करता है तो उसे प्रपोज करता है, अगर लड़की को भी लड़का पसंद होता है तो वह दोनों सहमति से रिलेशनशिप में आ जाते हैं, हालांकि रिश्ते में आने से पहले तक वह शादी के बारे में नहीं सोचते। वक्त के साथ अगर उनका रिलेशनशिप मजबूत होने लगता है। उनका लगाव प्यार में बदलने लगता है तब जाकर वह अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ शादी के रिश्ते में बंधने के बारे में सोचते हैं। कई सारे रिलेशनशिप इस बात का उदाहरण हो सकते हैं, जिसमें दो लोगों ने सालों डेटिंग के बाद एक दूसरे से शादी की, तो वहीं कई बार पार्टनर एक दूसरे को शादी के लिए बेस्ट चॉइस न मानते हुए कई साल की डेटिंग के बाद अलग हो गए। अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और पार्टनर से शादी के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर की भावनाओं का भी पता होना चाहिए। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड या किसी दोस्त से शादी करना चाहते हैं तो उसे शादी के लिए प्रपोज करने से पहले जान लें कि क्या वह भी आपसे शादी करना चाहती है। लड़की के इन संकेतों से पता कर सकते हैं कि वह आपसे शादी करना चाहती है या नहीं।

इस तरह जानें लड़की प्यार करती है 

रिलेशनशिप शादी के पड़ाव तक तब पहुंचता है जब दो लोग एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं और एक दूसरे के साथ भविष्य प्लान करने लगते हैं। लड़की आपसे शादी करना चाहती है या नहीं, ये उसकी आपके लिए भावनाओं से पता चल सकता है। अगर वह आपसे प्यार करती है तो शादी करने के भी सपने देखती होगी। इसलिए शादी के लिए प्रपोज करने से पहले लड़की के दिल की बात जानें।

निजी बातें करने लगे शेयर

जब लड़की आपके साथ अपना भविष्य सोचने लगती है, तो वह आपके सामने खुलने लगती है। गर्लफ्रेंड कई सारी बातें अपने पार्टनर को नहीं बताती, लेकिन जब वह पत्नी बनने के सपने देखती है तो वह अपने पार्टनर को अपने परिवार की अच्छी बुरी हर बात बताती है। वह अपने निजी जीवन से लेकर सैलरी, ऑफिस में बाॅस और कलीग्स से ट्यूनिंग, रिश्तेदारी में नापसंद लोगों के बारे में भी आपसे शेयर करने लगती है।

आपके करियर में लेती है रूचि

लड़की आपसे शादी करना चाहती है तो वह आपके करियर, जॉब और सैलरी में रूचि लेने लगती है। वह आपको करियर में आगे बढ़ते देखना चाहती है, इसके लिए वह आपको सही राय देती है। आपको फिजूलखर्ची से रोकती है, बचत करने को लेकर प्रोत्साहित करती है। लड़की दिमाग में बिठा लेती है कि आप उनके जीवनसाथी बन सकते हो, इसलिए वह आपके करियर और पैसों को लेकर पत्नी की तरह बर्ताव करने लगती है।

परिवार से मिलने की इच्छा

अगर आपकी गर्लफ्रेंड अब तक आपके परिवार से नहीं मिली है, तो वह किसी न किसी बहाने से आपके माता-पिता और आपके भाई बहनों से मिलना चाहेगी। वह आपके परिवार से एक अच्छा रिलेशनशिप बनाने के लिए एफर्ट करेगी ताकि आपका परिवार उसे पसंद करे। ऐसा वह आपके परिवार का हिस्सा बनने की उम्मीद से करती है।

आपका हर मौके पर देगी साथ

करियर या परिवार में किसी तरह की परेशानी होने पर अगर लड़की आपके साथ हर वक्त खड़ी रहे। अपनी ओर से हर तरह की मदद करने लगे। आपके परिवार के लिए फिक्रमंद होना शुरू हो जाए। आपके फैमिली फंक्शन को लेकर उत्साहित हो और उसमें शामिल होने की इच्छा रखें। दूसरों के सामने बिना झिझक आपका खुलकर परिचय दें तो समझ जाएं कि वह आपके साथ फैमिली बनाने के बारे में सोचने लगीं हैं।

Continue Reading

Lifestyle

शरीर को फिट रखने के लिए करे ये योगासन…

Published

on

By

 

शरीर को बेहतर ढंग से काम करते रहने के लिए पर्याप्त रूप से शक्ति और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार के साथ नियमित रूप से व्यायाम की आदत बनाना आवश्यक माना जाता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि क्या योगासनों का अभ्यास करके भी शरीर की शक्ति और सहनशीलता को बढ़ाया जा सकता है?

योग विशेषज्ञ बताते हैं कि अपने फिटनेस रूटीन में योगासनों को शामिल करके शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत को ठीक बनाए रखने में मदद मिल सकती है। योगासन शारीरिक शक्ति और संतुलन को बढ़ाने में भी आपके लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं, योग के अभ्यास की आदत शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाए रखने का सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। यह आपको बीमारियों से बचाने के साथ कार्य करने की क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक है। योगसनों में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और इंटेंस अभ्यास को शामिल करके कई तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि नियमित रूप से किन योगासनों का अभ्यास करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है?

वीरभद्रासन योग के अभ्यास की बनाएं आदत

वीरभद्रासन योग शारीरिक शक्ति को बढ़ावा देने वाले अभ्यास में से एक है। यह कूल्हों और कंधों की बेहतर स्ट्रेचिंग करने के साथ बाजुओं को टोन करके छाती को फैलाता है और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने वाले अभ्यास में से एक है। छाती की मांसपेशियों को  मजबूती देने के साथ शारीरिक शक्ति को बढ़ावा देने के लिए वीरभद्रासन योग के अभ्यास की आदत आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकती है।

चाइल्ड पोज योग

चाइल्ड पोज योग जिसे बालासन के नाम से भी जाना जाता है। यह वैसे तो हल्के तीव्रता वाला अभ्यास है पर इससे संपूर्ण शरीर को कई तरह के लाभ हो सकते हैं। यह अभ्यास शरीर और मन दोनों की शक्ति को बढ़ाने के साथ शरीर की बेहतर स्ट्रेचिंग और रक्त संचार को ठीक रखने में सहायक माना जाता है। चाइल्ड पोज के अभ्यास की आदत मानसिक स्वास्थ्य में भी आपके लिए विशेष कारगर साबित हो सकती है।

अधोमुख शवासन योग

अधोमुख शवासन योग सिर से लेकर पैरों तक की स्ट्रेचिंग और शरीर की शक्ति को बढ़ाने वाला कारगर योगाभ्यास माना जाता है। हैमस्ट्रिंग और पैरों से लेकर कंधों को खोलने और पूरे शरीर में रक्त के संचार को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए इस योग के अभ्यास की आदत बनाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह अपेक्षाकृत कठिन अभ्यास है ऐसे में आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

 

Continue Reading

Lifestyle

अगर बुरी आदतों से पाना चाहते है छुटकारा, तो सुबह उठकर करे ये उपाये…

Published

on

 

Bad Luck Door Karne Ke Upay : गुड लक और बैड लक हमारे जीवन में बहुत अहमियत रखते हैं. कई बार हम भरसक मेहनत करके कोई काम करते हैं और यदि वह पूरा नहीं होता है, तो उसे बैड लक से जोड़कर देख लेते हैं. वहीं इसके विपरीत कभी-कभी बिना मेहनत के कोई काम बे उम्मीद सफलता पा जाता है, तो उसे हम गुड लक से जोड़ लेते हैं. गुड लक और बैड लक यह सब कुछ हमारी दिनचर्या और हमारे कर्मों पर निर्भर करता है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषाचार्य पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहें हैं कि सुबह उठकर कौन से काम हैं, जिन्हें करने से गुड लक  हमेशा आपके साथ बना रहेगा.

इष्ट देव की पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति को नियमित रूप से अपने इष्ट देव की पूजा करना चाहिए. उनकी पूजा करने से बैड लक गुड लक में बदल जाता है. इसके अलावा आपके इष्ट देव आपको तरक्की का आशीर्वाद देते हैं और आपके हर संकट को दूर करते हैं.

गायत्री मंत्र का जाप करें

हिंदू धर्म में ऐसे कई मंत्र हैं, जिनके जाप के बारे में धार्मिक शास्त्रों में उल्लेख मिलता है. उन्हीं में से एक है गायत्री मंत्र. गायत्री मंत्र का नियमित रूप से जाप करने से जीवन में सकारात्मकता भर जाती है और दरिद्रता दूर हो जाती है. इसके अलावा वह व्यक्ति अपने जीवन में हर काम में सफलता प्राप्त करता है.

उठते ही हथेली के दर्शन करें

अक्सर आपने यह बात सुनी होगी कि सुबह उठकर अपनी हथेली के दर्शन करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हमारी दोनों हथेली में मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और भगवान विष्णु का वास होता है, इसलिए सुबह उठकर दोनों हाथों को जोड़ें और इस मंत्र ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले तु गोविन्द: प्रभाते करदर्शनम्।।’ का जाप करें और फिर हथेलियों के दर्शन करें.

तुलसी के पास दीपक जलाएं

हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. आप भी अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलना चाहते हैं, तो नियमित रूप से सुबह उठकर स्नान करें और तुलसी में घी का दीपक लगाएं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़3 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर5 days ago

    PM KISAN YOJANA : किसानो के लिए किस्त के बाद आया सबसे बड़ी खुशखबरी…जानिए

  • Tech & Auto6 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto5 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • Tech & Auto7 days ago

    लॉन्च हुई Bajaj Pulsar N160 पल्सर, इसकी कीमत 1,25,824 रु रखी गई है…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने वाला है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto5 days ago

    OnePlus Nord 2T का स्मार्टफ़ोन लांच,मिल रहा 12GB रैम के साथ दमदार फीचर्स