Connect with us

क्या ले पायेगा भारत सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता?

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफल विदेश नीति के चलते एक बार फ‍िर भारत ने सुरक्षा परिषद में स्‍थाई सदस्‍यता के लिए अपनी कूटनीतिक पहल को तेज कर दिया है। भारत ने इस मामले में अपने स्‍टैंड को साफ कर दिया है कि सुरक्षा परिषद में भारत का नहीं होना संयुक्‍त राष्‍ट्र की साख पर सवाल खड़े करता है। यह भारत का अपमान नहीं है।

नई कूटनीति में भी दावे पुराने –

इस कूटनीतिक पहल में उन दावों का जिक्र किया गया है, जो भारत अरसे से करता आया है। लेकिन इस बार विश्‍व परिदृष्‍य में भारत की स्थिति बहुत भिन्‍न है। यह 20वीं सदी वाला लाचार, कमजोर और आश्रित भारत नहीं है। अरसे बाद भारत में एक स्‍थायी और स्थिर सरकार का वजूद है। नरेंद्र मोदी सरकार ने दुनिया भर में भारत की छवि एक मजबूत राष्‍ट्र के रूप में पेश की है। बतौर प्रधानमंत्री यह उनकी दूसरी पारी है। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शानदार छवि के कारण ही दुनियाभर में भारत की साख दक्षिण एशियाई मुल्‍कों में एक मजबूत राष्‍ट्र के रूप में पेश हुई है। इन छह वर्षों में भारत ने अपने आंतरिक एंव वाहृय मामलों को अंतरराष्‍ट्रीय बिरादरी के समक्ष बहुत मजबूती से रखा है। अंतरराष्‍ट्रीय बिरादरी ने हर मौके पर भारतीय दृष्टिकोण को सराहा। यह भारत की कूटनीतिक जीत थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वाशिंगटन में अमेरिकी थिंक टैंक पर विचार रखने के बाद अमेरिका की धरती पर यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि यदि आपके पास ऐसा संयुक्‍त राष्‍ट्र है, जिसमें दुनिया की सबसे ज्‍यादा आबादी और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यस्‍था वाला देश निर्णय लेने वालों में शामिल नहीं है तो इससे संयुक्‍त राष्‍ट्र की विश्‍वसनीयता प्रभावित होती है।

भारत की बढ़ी कूटनीतिक साख 

गत वर्षों में भारत ने कुछ ऐसे फैसले लिए, जिससे देश दुनिया में भारत की साख में बढ़ोतरी हुई है। प्रधानमंत्री माेदी के दूसरे कार्यकाल में देश करीब-करीब हर मोर्चे पर सफल रहा है। यह कार्यकाल कूटनीतिक लिहाज से भी बेहद अहम रहा है। पुलवामा आतंकी हमला हो या भारतीय सेना द्वारा पाकिस्‍तान में घुसकर आतंकी शिविरों पर प्रहार हो, या भारतीय अनुच्‍छेद 370 का मामला।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

इन रूट्स पर 3 महीने तक के लिए कैंसिल कर दी गई फ्लाइट्स,हवाई यात्रियों को झटका! यहां देखिए लिस्ट

Published

on

By

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और तीसरी लहर की दस्तक ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. कोविड-19 और ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. इसके चलते लोग एक बार फिर दहशत में आ गए हैं. इसी क्रम में विमानन सेक्‍टर भी अब सख्ती दिखा रहा है. इं‍डिगो एयरलाइंस  ने कई रूट पर फ्लाइट की संख्या कम कर दिया है.

इंडिगो ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पश्चिम बंगाल से नई दिल्‍ली और मुंबई के लिए उड़ानों की संख्‍या घटा दी है. अगले तीन महीने तक इन रूट्स पर अपनी फ्लाइट संख्‍या सीमित  कर देने से पैसेंजर्स को दिक्कत होगी. इसके साथ ही हवाई किराया  भी बढ़ सकता है.

हफ्ते में बस दो ही दिन आवाजाही : इंडिगो ने कहा है कि सरकारी गाइडलाइन्‍स को देखते हुए फ्लाइट की संख्‍या सीमित कर दी गई है. दरअसल, पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई दिल्‍ली और मुंबई के लिए राज्‍य से अब सप्‍ताह में दो दिन ही फ्लाइट्स के आवागमन की इजाजत दी है.

इंडिगो ने दी जानकारी :इंडिगो की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के कोलकाता, दुर्गापुर और बगडोगरा से अब दिल्‍ली व मुंबई के लिए सप्‍ताह में केवल दो दिन सोमवार तथा शुक्रवार को ही फ्लाइट्स उड़ान भरेंगी. अगले तीन महीनों तक इंडिगो ने अपनी फ्लाइट्स को सीमित किया है. इसकी वजह से यात्रियों को परेशानी तो होगी ही साथ ही इस रूट पर फ्लाइट संख्‍या कम होने से भविष्‍य में हवाई किराये में बढ़ोतरी होने के भी आशंका हैं.

रिफंड क्‍लेम कर सकते हैं पैसेंजर्स : इंडिगो ने इस ऐलान के साथ यह जानकारी दी है कि कंपनी प्रभावित पैसेंजर्स को फ्लाट्स कैंसिल होने की सूचना दे रही है. जिन पैसेंजर्स ने टिकट बुक कराई है और उनकी फ्लाइट कैंसिल हुई है, वो इंडिगो की वेबसाइट पर जाकर रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं या फिर इच्छानुसार दूसरी फ्लाइट चुन सकते हैं. इसके लिए पैसेंजर्स को इंडिगो वेबसाइट

Continue Reading

खेल

द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेल रहे विराट कोहली,टीम इंडिया को तगड़ा झटका

Published

on

By

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरे टेस्ट जोहान्सबर्ग के वांडरर्स सोमवार से शुरू हुआ। भारत पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत यदि दूसरे टेस्ट जीत जाता है तो यह पहली बार होगा जब टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत मिलेगी। बहरहाल, टेस्ट मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली चोट के कारण ऐनवक्त पर बाहर हो गए।

उनके स्थान पर हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली है। वहीं कप्तान केएल राहुल कर रहे हैं।भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग के वांडरर्स में दूसरे टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। केएल राहुल उनकी जगह भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं। टीम इंडिया की नजर रेनबो नेशन में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर है, जिसने पिछले हफ्ते सेंचुरियन में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद कहा, “दुर्भाग्य से विराट की पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन है और उम्मीद है कि वह अगले टेस्ट के लिए ठीक हो जाएंगे।”यह पहली बार है जब केएल राहुल खेल के किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। रोहित शर्मा जब हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने में विफल रहे तो टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के बाद एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने के लिए भी नियुक्त किया गया।
Continue Reading

देश

दिल्ली : कोरोना की रफ्तार डराने वाली, दावा- 15 जनवरी से रोजाना 20 से 25 हजार मामले होंगे रिपोर्ट

Published

on

By

सूत्रों की मानें तो दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे. वहीं 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा था कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है.कोरोना के मामलों की रफ्तार को देखते हुए ऐसी आशंका है कि राजधानी दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे.

सूत्रों की मानें तो 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. ब्रिटेन में अब कोरोना से मौत के मामले भी बढ़ने लगे हैं तो इस नई लहर या ओमिक्रॉन को लोग हलके में न लें. देश में फिलहाल डेल्टा वेरिएंट भी है और ओमिक्रोन भी. एम्स में हॉस्पिटलाइजेशन अब बढ़ने लगा है, जो चिंता पैदा कर रहा है. अगर कोरोना के मामले बढ़ेंगे तो अस्पताल में दाखिल होने वालों की तादाद भी बढ़ेगी. बीते दो से तीन दिनों में कोरोना के 50 से ज़्यादा मरीज़ एम्स में भर्ती हुए हैं.

बता दें कि सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 4099 नये मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46 फ़ीसदी हो गया है. सोमवार को एक मौत भी हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.

दिल्ली के सीएम हुए कोरोना संक्रमित

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर के यह जानकारी दी है. घर में सीएम केजरीवाल आइसोलेट हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा, मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं. मुझे हल्के लक्षण हैं और घर पर ही आइसोलेट हो गया हूं. जो भी लोग मेरे बीते कुछ दिन में मेरे संपर्क में आए हैं, वह खुस को आइसोलेट कर लें और टेस्ट करवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन से संक्रमित किसी भी मरीज को दिल्ली के अस्पतालों में अब तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.

डॉक्टर्स भी होने लगे संक्रमित

तिहाड़ डीजी के मुताबिक, तिहाड़ की अलग अलग जेलों में 2 कैदियों के अलावा, 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसके अलावा, दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में 6 डाक्टर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव मिली हैं. यहाँ कुल मिलाकर अब तक 23 डॉक्टर्स संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी 15 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • जॉब4 days ago

    इंडियन कोस्ट गार्ड में 322 पदों पर भर्ती, जानें योग्यता समेत खास बातें