Connect with us

देश - दुनिया

अब हवा से ही निकाला जा सकेगा पानी, जल संकट से निपटने में मिलेगी मदद

Published

on

दुनिया में जलवायु परिवर्तन के अलावा भी कई समस्याएं ऐसी  हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत  है. इनमें से एक पीने के पानी  की कमी समस्या भी गंभीर होती जा रहा है. दुनिया भर में ताजे पानी के स्रोतों की मात्रा साल 2030 तक 40 प्रतिशत तक कम हो सकती है. संयुक्त राष्ट्र तक ने इसे एक बहुत बड़ी समस्या माना है और इसके कारण अब दुनिया में बहुत से लोगों को विस्थापित तक होना पड़ा है. इस समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिक अब हवा से ही पानी हासिल करने का तकनीक विकसित करने की योजना बना रहे हैं.

संघनन पर आधारित काम करता है मॉडल

ये वायुमडलीय पानी के हार्वेस्टर पानी को बचाने वाले इस द्रव्य को ऐसी जगहों में भी हवा से निकाल सकेंगे जहां साफ पानी तक पहुंच की स्थिति बहुत खराब है. एक्स मूनशॉट फैक्ट्री के जैक्स लॉर्ड के शोधकर्ताओं ने इसे हार्वेस्टर को डिजाइन किया है और इसका प्रोटोटाइप मॉडल भी तैयार कर लिया है जो सौर ऊर्जा पर चलता है और संघनन प्रक्रिया के छोटे पैमाने पर काम करता है.

कितना पानी निकलता है

टीम ने इस प्रक्रिया से इतना पानी निकाल लिया था जिसे एक व्यक्ति को सूखे इलाके में हाइड्रेटेड रखा जा सके. नेचर जर्नल में प्रकाशित शोधपत्र में गूगल, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और एक्स मूनशॉट फैक्ट्री के शोधकर्ताओं ने योगदान दिया था. शोधकर्ताओं ने इस आविष्कार की प्रक्रिया को विस्तार से बताते हुए अपने प्रोटोटाइप की डिजाइन के बारे में भी बताया.

वैश्विक चुनौती है ये

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह उपकरण हर व्यक्ति के रोज के पांच लीटर के पानी की जरूरत के अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है. उन्होंने बताया कि लोगों के लिए सुरक्षित पीने का पानी तक पहुंच सुनिश्चित करना आज भी एक वैश्विक चुनौती है और इसे संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक विकास प्राथमिकताओं के ढांचे के लिए संधारणीय विकास लक्ष्यों में 2030 तक अंतरराष्ट्रीय विकास प्राथमिकता के तौर पर पहचान दी गई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी मानी समस्या की गंभीरता

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार आज दुनिया भर में 2.2 अरब लोगों तक सुरक्षित रूप से प्रबंधन वाली पीने के पानी की सेवाओं तक पहुंच नहीं है. वहीं 4.2 अरब लोगों के पास सुरक्षित रूप से प्रबंधन वाली सैनिटेशन सेवाओं तक पहुंच नहीं है और तीन अरब लोगों के पास हाथ धोने तक की सुविधा नहीं है.

हर तीन में से एक

संयुक्त राष्ट्र की संयुक्त निगरानी कार्यक्रम रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में तीन में से एक व्यक्ति के पास सुरक्षित पीने के पानी तक पहुंच नहीं हैं. ये आकंड़े जलवायु परिवर्तन के कारण और गंभीर हो जाएंगे. अपने बयान में शोधकर्ताओं ने कहा कि इस समस्या की विशालता, गंभीरता और इंसानी कीमत वो कारण है जिससे शोधकर्ता इसके समाधान के लिए कई सालों से प्रयास कर रहे थे.

कैसे काम करता है ये हार्वेस्टर

टीम ने पाया कि दिन के समय के जलवायु हालात पानी के हार्वेस्टर के काम करने के लिए पर्याप्त हैं जिससे वे ऐसे इलाकों में लगातार काम कर सकें जहां इंसानों की इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. यह हार्वेस्टर संघनन के सिद्धांत पर काम करता है. संघनन वह प्रक्रिया है जिसमें भाप या पानी की वाष्प तरल पानी में  बदल जाती है. जब गर्म नम हवा ठंडी हवा से मिलती है या ठंडी सतह से टकराती हैं तो अणु धीमे हो जाते हैं और वे तरल हो जाते है.

तीन साल के काम के बाद शोधकर्ता ऐसा उपकरण बना सके जो 0.10 डॉलर प्रति लीटर की दर से पीने लायक पानी बनाता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह तकनीक इस जटिल समस्या का एक हिस्से का समाधान हैं. फिर भी यह उपकरण काफी ऐसा हालातों के लिए उपयोगी है जहां पानी तो होता है लेकिन पीने लायक पानी नहीं होता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

1 नवंबर से होने वाले हैं 5 अहम बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

Published

on

अक्टूबर का महीना कल खत्म होने जा रहा है. सोमवार से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा. इस दौरान कई ऐसे बदलाव होंगे जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा. जी हां… अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 नवंबर से देशभर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ेगा. इसलिए जरूरी है कि पहले से नियमों की जानकारी अपने पास रखें.

1 नवंबर से बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. वहीं, रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव होगा. इसके अलावा गैस सिलेंडर बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आइए ऐसी कुछ बातों पर नजर डालते हैं, जो 1 नवंबर से बदलने जा रही हैं.

1. रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकती है. बता दें कि LPG की कीमतों (LPG price) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है.

2. बैंकिंग नियमों में होगा बदलाव

अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने इसकी शुरुआत की है. अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा. 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे. खाताधारकों के लिए तीन गुना तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, बल्कि निकासी पर 100 रुपये देने होंगे.

3. बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

4. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदलने जा रही है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.

5. Whatsapp हो जाएगा बंद

1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

पति की हत्या कर लाश से बनाए संबंध, शव के टुकड़े कर चूहों को खिलाया, पत्नी फिर भी रिहा!

Published

on

रूस में एक महिला ने अपनी पति की निर्ममता से हत्या कर दी। महिला पर आरोप लगा कि उसने पहले तो पति को जहर देकर मार डाला, फिर लाश के साथ यौन संबंध बनाए।

इतना ही नहीं महिला पर पति के शव के कई टुकड़े करने और खून पीने का भी आरोप है। लेकिन कोर्ट में सुनवाई के बाद सबूतों के अभाव में महिला को रिहा कर दिया।

सेंट पीटर्सबर्ग निवासी 37 वर्षीय आरोपी महिला का नाम मरीना कोखल है। पिछले साल अगस्त में एंडी कार्टराईट की मौत के मामले में मरीना कोखल को गिरफ्तार किया गया था।

जिसके बाद कोर्ट में वकीलों ने उसपर “अपने मृत पति का खून पीने और उसकी लाश के साथ यौन संबंध बनाने” का आरोप लगाया।

 

 

Continue Reading

देश - दुनिया

बॉलीवुड को एक और झटका, मशहूर अभिनेता यूसुफ हुसैन का निधन

Published

on

जानेमाने अभिनेता यूसुफ हुसैन का शनिवार सुबह निधन हो गया। 73 वर्षीय अभिनेता कोविड-19 से पीड़ित थे। उन्होंने ‘धूम 2’, ‘रईस’ और ‘रोड टू संगम’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

हुसैन के दामाद एवं फिल्मकार हंसल मेहता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि अभिनेता लीलावती अस्पताल में भर्ती थे, वहीं उनका निधन हुआ।

मेहता ने ट्विटर पर अपने ससुर के लिए एक भावनात्मक पोस्ट लिखी जिसमें उन्होंने बताया कि हुसैन ने किस प्रकार उन्हें आर्थिक मदद दी थी जब उनकी फिल्म ‘शाहिद’ अटक गई थी।

उन्होंने लिखा, ‘‘मैं परेशान था। फिल्मकार के रूप में मेरा करियर लगभग खत्म हो चुका था। तब वह मेरे पास आए और कहा कि मेरे पास सावधि जमा है और आप जब इतने परेशान हैं तो वह मेरे लिए किसी काम का नहीं है। उन्होंने एक चेक दिया और ‘शाहिद’ पूरी हो गई। वह थे यूसुफ हुसैन।’’

मेहता ने कहा, ‘‘मेरे लिए ससुर नहीं बल्कि पिता थे। आज वह चले गए।’’ हुसैन ने ‘दबंग 3’, ‘ओ माय गॉड’, ‘आई एम सिंह’ जैसी फिल्मों में काम किया। अभिषेक बच्चन की आगामी फिल्म ‘बॉब बिस्वास’ के लिए भी उन्होंने शूटिंग की थी।

अभिषेक बच्चन ने हुसैन को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमने कई फिल्मों में काम किया, ‘कुछ ना कहो’ से लेकर ‘बॉब बिस्वास’ तक। वह सौम्य, दयालु और गर्मजोशी से भरे हुए थे। उनके परिवार के प्रति संवदेनाएं।’’

मेहता के करीबी मित्र मनोज बाजपेयी ने ट्वीट किया, ‘‘दुखद खबर। पूरे परिवार के प्रति संवेदनाएं।’’ अभिनेत्री पूजा भट्ट ने भी शोक संवेदनाएं व्यक्त कीं।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

बिलासपूर: पुलिस ने चार सटोरियों को पकड़ा ,वार्ड संगी दे रहे सटोरियों की जानकारी

एसपी दीपक झा ने पुलिस को वार्ड में सेवानिवृत्त अधिकारियों और अन्य लोगों को जोड़कर वार्ड संगी अभियान शुरु किया...

छत्तीसगढ़2 hours ago

महंगाई ने मूंह का स्वाद बदल दिया ,रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है

रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है। बाजार में 100 से 140 रुपये प्रतिकिलो भाव है। वहीं मूली...

छत्तीसगढ़3 hours ago

आदिवासी महोत्सव जरा हटके:ये है ‘गोंडवाना टाइम्स’, यहां उल्टी घूमती है घड़ियां; देखकर सभी हैरान

रायपुर में चल रहे आदिवासी महोत्सव में कई तरह के स्टॉल भी लगाए गए हैं। यहां एक ऐसा स्टॉल भी...

छत्तीसगढ़3 hours ago

बिलासपुर : नशे में धुत शिक्षक ने जमकर अभद्रता,छात्र-छात्राओं के सामने ही गंदी-गंदी गालियों,ऐसे पढ़ेंगे.. तो कैसे बढ़ेंगे

बिलासपुर। स्कूल में नशे में धुत शिक्षक ने जमकर अभद्रता की। अब इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। मस्तूरी...

छत्तीसगढ़4 hours ago

बिलासपुर: कोयला व्यवसासी से 1.37 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला,आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

बिलासपुर: कोयला व्यवसासी से 1.37 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर सिविल लाइन थाना...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    12 साल की लड़की ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी पिता की हत्या! वजह जानकर हर कोई रह गया दंग

  • देश - दुनिया6 days ago

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

  • देश - दुनिया5 days ago

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाने बैंक लॉकर नियमों में किया बदलाव,जान लें नए नियम

  • देश - दुनिया6 days ago

    अब गहलोत ने किया राहुल गांधी से मुलाकात से इनकार, जानिये क्या कहा?

  • देश - दुनिया6 days ago

    महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

  • देश - दुनिया7 days ago

    हरियाणा में IAS अफसर अशोक खेमका का 30 साल में 54वीं बार ट्रांसफर

  • देश - दुनिया4 days ago

    सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, फटाफट चेक करें

  • देश - दुनिया4 days ago

    चीन में लगा लॉकडाउन, 11 राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

  • देश - दुनिया5 days ago

    करोड़पति की बीवी 13 साल छोटे रिक्शावाले पर फिदा, घर से 47 लाख रुपये लेकर हुई फरार

  • देश - दुनिया5 days ago

    बेटी के बाप ने खुद को अविवाहित बताकर फेसबुक पर युवती से की दोस्ती, फिर रचाई शादी, ऐसे खुली पोल