Connect with us

देश - दुनिया

सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, फटाफट चेक करें

Published

on

त्यौहारी सीजन में सोने चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है. ऐसे में अगर खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

रिकॉर्ड हाई से 8059 रुपये बिक रहा सस्ता

साल 2020 की बात करें तो पिछले साल समान अवधि में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना दिसंबर वायदा MCX पर 48,141 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8059 रुपये सस्ता मिल रहा है.

जानिए क्या है सोने चांदी का भाव 

अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 48,141 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.26 फीसदी फिसल गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 65,964 रुपये है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने i     ) की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

जम्मू-कश्मीर: आतंकियों ने बस स्टैंड में ग्रेनेड से हमला,6 नागरिक घायल , जिनमें 2 की हालत गंभीर

Published

on

By

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में मंगलवार को आतंकियों ने बस स्टैंड के पास ग्रेनेड से हमला किया। इसमें 6 नागरिक घायल हो गए, जिनमें 2 की हालत गंभीर है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने संबल बस स्टैंड के पास सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर सेना के काफिले पर ग्रेनेड फेका। उनका निशाना चूक गया और ग्रेनेड सड़क के किनारे ही फट गया।धमाके के बाद घटनास्थल पर मौजूद सुरक्षाबल के जवान।धमाके की वजह से कई गाड़ियों के शीशे टूट गए।

विस्फोट की आवाज सुनते ही इलाके में अफरातफरी

विस्फोट की आवाज सुनते ही इलाके में अफरातफरी मच गई। फिलहाल हालात सामान्य हैं। सुरक्षाबल घटनास्थल पर मौजूद हैं और पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है। आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है।ग्रेनेड अटैक के चलते गाड़ियों के शीशे टूट गए और भगदड़ मच गई।

इससे पहले रविवार को आतंकियों ने शोपियां के जैनापोरा में CRPF के जवानों पर हमला किया। इसके बाद CRPF के जवानों ने जवाबी कार्रवाई की और क्रॉस-फायरिंग में एक कश्मीरी नागरिक की मौत हो गई। नागरिक की पहचान सेब विक्रेता शहिद एजाज के तौर पर हुई।पिछले एक महीने में घाटी में 11 नागरिकों की जान गई है।

इसके चलते जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू कर दिया है। मारे गए 11 नागरिकों में से 5 बिहार के थे, जबकि बाकी तीन कश्मीर में अल्पसंख्यक समुदाय के थे। इनमें दो शिक्षक शामिल थे।

Continue Reading

देश - दुनिया

योगी सरकार दे रही है 50 हजार रुपये, जानिए कहां करना होगा आवेदन

Published

on

कोरोना महामारी की वजह जान गंवाने लोगों के परिजनों को योगी सरकार 50 हजार रुपए की सहायता राशि दे रही है. सहायता राशि कैसे प्राप्त करें इसके लिए शासन की तरफ से स्थिति साफ कर दी गई है. अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सहायता राशि प्राप्त करने के लिए मृतकों को उनके मूल जिले में ही आवेदन करना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि सरकार की कोरोना से मृत व्यक्तियों की जिलेवार सूची जारी की गई है. जिसे टेस्ट रिपोर्ट में दर्ज पते के आधार पर तैयार किया है. परिजनों को उसी आधार पर आवेदन करना होगा.

उन्होंने बताया कि कुछ मामलों में मृतक मूल निवासी किसी जिले का है और उसके द्वारा टेस्ट किसी अन्य जिले में कराया गया है. इस स्थिति में स्टेट सर्विलांस आफीसर द्वारा प्रश्नगत प्रकरण को मूल निवास के जिले में स्थानांतरित करने की व्यवस्था है. इसके बाद भी यदि कुछ ऐसे मामले सामने आते हैं तो उसकी सूचना डीएम द्वारा विभाग को दी जाएगी, जिससे उक्त प्रकरण को स्टेट सर्विलांस अफीसर को संदर्भित कर केस को पोर्टल पर स्थानांतरित किया जा सके.

इन्हें मिलेगी सहायता राशि

शासन ने कोरोना सहायता राशि के लिए डीएम को नोडल अधिकारी बनाया है. इसमें कोरोना मरीज की मौत पॉजिटिव होने के 30 दिन के अंदर होनी चाहिए। इसके अलावा यदि एक महीने बाद भी मृत्यु होती है तो डीएम की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने की बात कही गई है. पात्र परिवार आवश्यक दस्तावेजों के साथ डीएम कार्यालय पहुंच सकते हैं.

प्रदेश में 22, 898 लोगों की हुई मौत

महामारी से प्रदेश भर में हुई मौतों का आंकड़ा भी जारी किया गया है. कोरोना की वजह से अब तक प्रदेश में 22, 898 लोगों की हुई हैं. इन सभी परिवारों को अब 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि सरकार के तरफ से दी जाएगी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने भी कोरोना से मरने वाले लोगों के परिवारों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया था.

Continue Reading

देश - दुनिया

चीन में लगा लॉकडाउन, 11 राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

Published

on

चीन में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी दर्ज की गई है, जिसे देखते हुए सरकार ने लाकडाउन लगा दिया है। पिछले एक हफ्ते में 11 प्रांतों में कोरोना संक्रमण के 100 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद चीनी सरकार ने यह निर्णय लिया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के प्रवक्ता मी फेंग ने रविवार को कहा कि 17 अक्टूबर से देश में कई इलाकों में फिर से कोरोना का कहर देखने को मिला है और उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह और अधिक फैल सकता है। मी के अनुसार देश की 75 फीसद आबादी यानी कि एक अरब से भी ज्यादा लोगों के टीकाकरण के बावजूद ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है।

कोरोनो वायरस के संक्रमण के प्रसार ने चीनी सरकार को चिंतित कर दिया है, जिस कारण संक्रमणों पर रोक लगाने के लिए एक सख्त जीरो-कोविड ​​​​नीति पर जोर दिया जा रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 mins ago

रायपुर पुलिस ने एक वेब पोर्टल संचालक और पोर्टल के संपादक को किया,गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुलिस ने एक वेब पोर्टल संचालक और उस पोर्टल के संपादक को गिरफ्तार किया है।...

छत्तीसगढ़39 mins ago

छत्तीसगढ़ में खरीफ की कटाई शुरू , धान खरीदी दीपावली बाद होगी

छत्तीसगढ़ में खरीफ की कटाई शुरू हो चुकी है। मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक में धान खरीदी की तारीख तय नहीं...

छत्तीसगढ़21 hours ago

भिलाई में सालों से बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में ,चोरी की गाड़ियों को काटने की फैक्ट्री बना डाला

बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में दिल्ली से आकर कुछ लोगों ने रहना शुरू किया और उसे चोरी की गाड़ियों को...

छत्तीसगढ़21 hours ago

7 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद,रायपुर में दे रहे है संचालक धरना

स्कूल एसोसिएश को पूरे प्रदेश में हड़ताल और धरना प्रदर्शन करने का एलान किया है। स्कूल एसोसिएशन के सदस्य रायपुर के बूढ़ापार       के धरना...

छत्तीसगढ़21 hours ago

नवकार ज्वेलर्स से 80 लाख की चोरी ,झारखंड की बांसजोर चौकी निलंबित,25 लाख की जब्ती झारखंड पुलिस ने दिखाया, बाकी 55 लाख अंदर

सिमडेगा पुलिस पर आरोप लगा है कि पुलिस ने 80 लाख का जेवरात बरामद किया है लेकिन सिर्फ 25 लाख...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • 6 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, स्नातक, 10वीं और 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर..

  • देश - दुनिया6 days ago

    1 रुपए का ये सिक्का आपको बना सकता है 10 करोड़पति, ऐसे होती है नीलामी

  • देश - दुनिया6 days ago

    नागिन की मौत के बाद ‘इंसाफ’ मांगने थाने पहुंचा नाग, पुलिस के उड़ गए होश

  • देश - दुनिया7 days ago

    वैक्सीन लगवाने के बाद रक्त जमने का मामला अभी तक 1 की मौत, 6 का इलाज जारी

  • देश - दुनिया5 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 5 days ago

    एसबीआई में पीओ की 2000 से अधिक वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

  • 5 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां

  • देश - दुनिया5 days ago

    आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है, ऐसे करें अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस

  • देश - दुनिया6 days ago

    स्कूल में संचालक ने पेट्रोल छिड़क युवक को जिंदा जलाया, 50 लाख मांगी थी फिरौती

  • देश - दुनिया6 days ago

    नशे में धुत पिता ने नाबालिग बेटी को अकेला देख न्यूड हो गया, करने लगा गलत हरकत