Connect with us

देश - दुनिया

बंदूक की नोक पर बैंक में 1 करोड़ 19 लाख रुपयों की लूट

Published

on

 बिहार के वैशाली जिले के हाजीपुर के नगर थाना इलाके में एचडीएफसी बैंक की शाखा में 1 करोड़ रुपयों से अधिक की लूट होने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि यहां 1 करोड़ 19 लाख रुपयों की लूट हुई है. बाइक से 5 अपराधी आए थे, जिन्होंने इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. घटना के बाद एचडीएफसी बैंक के मुख्य द्वार को बंद कर दिया गया है और मीडिया को अंदर आने से मना कर दिया गया है. एसपी मनीष कुमार ने घटना की पुष्टि की है. वारदात की सूचना के बाद से ही नाकेबंदी कर आरोपियों की तलाश की जा रही है.

पुलिस के मुताबिक, सीसीटीवी फुटेज में आरोपियों के हुलिया पता चला है, उसके आधार पर ही जांच की जा रही है. पुलिस का दावा है कि आरोपियों तक पहुंचने में जल्द ही कामयाबी मिल सकती है. इलाके में नाकाबंदी कर दी गई है. बाइक सवारों की तलाश तेज कर दी गई है. बैंक के स्टाफ व प्रबंधन से भी पूछताछ की जा रही है. बता दें कि बिहार में बैंक लूट की यह पहली वारदात नहीं है. आए दिन किसी न किसी जिले से इस तरह की वारदात सामने आती रहती हैं.

बैंक खुलने के थोड़ी देर बार ही घुसे लुटेरे

जानकारी के मुताबिक, बैंक खुलने के थोड़ी देर बाद ही अपराधी बैंक में घुस गए और हथियार के बल पर लाखों रुपये की लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद फरार हो गए. बदमाशों ने हथियार का डर दिखाकर ग्राहक और बैंक कर्मियों को अपने कब्जे में ले लिया था. बताया जा रहा है कि बाइक सवार बदमाश पांच की संख्या में बैंक पहुंचे थे. बदमाशों के जाने के बाद बैंक कर्मियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी. पुलिस बैंक के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाल रही है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

 देश का ऐसा मंदिर जो प्रेमी जोड़े के लिए है प्रसिद्ध, यहां विराजमान भोलेनाथ… आइये जानते है इस मंदिर के बारे में कुछ बाते…

Published

on

By

 

मंदिर हर किसी के लिए होता है। मंदिर में न तो किसी जाति, लिंग और उम्र का भेद होता है और न ही अमीर गरीब या किसी वर्ग विशेष का अधिकार। लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां प्रेमियों को आसरा मिलता है। दरअसल भारत में प्रेम के कई दुश्मन होते हैं, जाति, धर्म, उम्र, अमीरी-गरीबी और अब लिंग के नाम पर दो प्यार करने वालों के बीच आ जाते हैं। जब समाज प्रेमियों के मुहब्बत को नहीं समझता, परिवार उनके प्यार को स्वीकार नहीं करता तो अक्सर ही प्रेमियों को घर छोड़कर भागना पड़ता है। ऐसे में सवाल होता है कि कपल परिवार से दूर भागकर जाएं कहां? लेकिन भारत में एक ऐसा मंदिर है, जो इन प्यार करने वालों को शरण देता है और समाज से सुरक्षित रखता है। मान्यता है कि यह मंदिर प्रेमियों की रक्षा करता है। चलिए जानते हैं कपल को शरण देने वाले इस मंदिर के बारे में, आखिर क्या है इस मंदिर से जुड़ी मान्यता?

प्रेमियों का मंदिर कहां स्थित है?

दो प्यार करने वालों को शरण देने वाला प्रेमियों का मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्थित है। हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। इसी खूबसूरत नजारों के बीच कुल्लू के शांघड़ गांव में एक पुराना शिव मंदिर स्थित है। शंगचुल महादेव के नाम से मशहूर यह शिव मंदिर लगभग 128 बीघा क्षेत्र में फैला है।

शंगचुल महादेव मंदिर का इतिहास

शंगचुल महादेव मंदिर के आसपास चीड़ के घने पेड़ लगे हैं, जो इस मंदिर की खूबसूरती और अधिक आकर्षक बना देते हैं। मान्यता है कि शंगचुल महादेव मंदिर महाभारत काल के दौर का है। अज्ञातवास के दौरान पांडव इस गांव में आए थे। जब कौरवों ने उनका पीछा किया तो भगवान शिव ने पांडवों की रक्षा करते हुए कहा कि जो मंदिर की सीमा तक आएगा, उसकी रक्षा वह खुद करेंगे।

शंगचुल महादेव मंदिर क्यों प्रसिद्ध है?

हिमाचल में स्थित यह शिव मंदिर प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां वह प्रेमी आकर बस सकते हैं, जिनके प्यार को समाज और परिवार स्वीकार नहीं करते। मान्यता है कि भगवान शिव प्रेमी जोड़ों की रक्षा करते हैं। इस मंदिर में बिना किसी जाति, उम्र या समाज के अन्य रीति-रिवाजों को भुला कर प्रेमी जोड़े आसानी से शादी कर सकते हैं। यहां के लोग प्रेमी जोड़े को मेहमान समझ कर उसका स्वागत करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं।

मंदिर में कब तक रह सकते हैं प्रेमी जोड़े

प्रेमी जोड़े, जो मंदिर में आश्रय लेने आते हैं, वह यहां शादी कर सकते हैं और तब तक रह सकते हैं, जब तक प्रेमियों के दोनों तरफ के परिवारों के बीच सुलह नहीं हो जाती। तब तक कपल के लिए यहां रहने और खाने पीने की पूरी व्यवस्था की जाती है। इस मंदिर में आने वाले प्रेमी जोड़ों के लिए पुलिस भी दखलंदाजी नहीं कर सकती।

मंदिर में निषेध हैं ये चीजें

इस मंदिर में सदियों से परंपरा चली आ रही है, जिसे गांव के लिए भगवान शिव का आदेश मानकर पूरा करते हैं। प्रेमी जोड़े या कोई भी भक्त जो मंदिर में जाना चाहता है, वह बिना किसी हथियार के ही गांव में प्रवेश कर सकता है। हथियार होने पर उन्हें गांव में ही प्रवेश की अनुमति नहीं होती। इसके अलावा शराब, सिगरेट, चमड़े का सामान लेकर भी इस मंदिर में प्रवेश नहीं किया जा सकता। मंदिर में झगड़ा या तेज आवाज में बात करने की भी मनाही है। साथ ही कोई भी भक्त या प्रेमी जोड़ा मंदिर में घोड़ा लेकर भी नहीं आ सकता।

Continue Reading

देश - दुनिया

वाहन निर्माता कंपनी TATA Motoers ने अपने गाड़ियो के दामो में किया इजाफा, जाने क्यों? पढ़े पूरी खबर…

Published

on

By

 

 

भारत की वाहन निर्माता प्रमुख कंपनी TATA Motoers ने अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने अपने कई वाहनों और उसके वेरिएंट की कीमतों पर औसतन 1.1 फीसद की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी की बाद से Nexon, Punch, Harrier और Tiago जैसे वाहनों की कीमत बदल जाएगी। इसे आज यानी कि 23 अप्रैल 2022 से प्रभावी माना जाएगा।

कंपनी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि वाहन निर्माण की लागत में वृद्धि होने के कारण यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। टाटा मोटर्स ने कहा कि विभिन्न मॉडल एवं संस्करण के आधार पर औसत मूल्य वृद्धि 1.1 फीसदी है। टाटा मोटर्स से पहले कई अन्य वाहन निर्माता भी लागत बढ़ने की वजह से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर चुके हैं।

कच्‍चे माल में बढ़ोतरी होने से 5 से 8 फीसद बढ़े दाम
वहीं पिछले कुछ महीनों में इस्पात एवं अन्य कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से वाहनों की कीमतों में पांच से आठ फीसदी तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। टाटा मोटर्स ने ही मार्च 2022 के दौरान घोषणा की थी कि 1 अप्रैल से अपने बिजनेस पर्पज वाले वाहनों की कीमतों में मॉडल और वेरिएंट के आधार पर 2-2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

किन-किन वाहनों पर बढ़े दाम?
टाटा की सभी कारों- नेक्सॉन, पंच, सफारी, हैरियर, टियागो, अल्ट्रोज और टिगोर की कीमतों में आज से बढ़ोतरी कर दी गई है। हालाकि बढ़ी हुए वाहनों की नई कीमतें टाटा मोटर्स की वेबसाइट पर अपडेट नहीं हैं। यहां अगल-अलग वेरिएंट और मॉडल के लिए पुरानी ही कीमत दी गई है। इसे जल्‍द ही अपडेट कर दिया जाएगा। टाटा पंच की कीमत- 5.67 से लेकर 8.88 लाख रुपये है। वहीं Nexon की कीमत 7.42- 11.78 लाख रुपये है। Harrier की कीमत 14.52 लाख से 20.46 लाख रुपये है। इसके अलावा टाटा टाइगो का प्राइज 5.22 लाख से 6.67 रुपये है।

4 माह में तीन गुना बढ़े दाम
वर्तमान में टाटा मोटर्स ने अब 2022 में अपनी कार की कीमतों में प्रभावी रूप से 3 गुना बढ़ोतरी की है। टाटा वर्तमान में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक कार विक्रेता है, इसलिए निर्माता को बैट्री सेल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद भी वृद्धि को देखा जा सकता है। बता दें कि टाटा मोटर्स की 2022 Q1 की बिक्री 1,23,053 इकाइयों की रही, जो औसतन हर महीने 41k इकाइयों की बिक्री हुई।

Continue Reading

देश - दुनिया

NITI आयोग ने Battery Swapping Policy का मसौदा किया जारी, 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहर को होगा लाभ…

Published

on

By

 

नीति आयोग ने शुन्‍य कार्बड उत्‍सर्जन के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए एक और कदम बढ़ा चुका है। आयोग ने स्‍वैपिंग बैट्री पॉलिस जारी की है। इसके तहत हर उस शहर में स्‍वैपिंग बैट्री की सुविधा दी जाएगी, जहां पर 5 लाख से अधिक लोग रहते हैं। बैटरी स्वैपिंग नीति की घोषणा पहली बार केंद्रीय बजट 2022 के भाषण में की गई थी।

NITI Aayog ने फरवरी 2022 में बैट्री स्वैपिंग पॉलिसी तैयार करने के लिए मंत्रालय में इसकी चार्च की थी। इस चर्चा के बाद, NITI Aayog ने बैटरी स्वैपिंग ऑपरेटर्स, बैटरी मैन्युफैक्चरर्स, व्हीकल ओईएम, फाइनेंशियल का प्रतिनिधित्व करने वाले हितधारकों के व्यापक स्पेक्ट्रम के साथ प्री-ड्राफ्ट स्टेकहोल्डर संस्थान, सीएसओ, थिंक टैंक और अन्य विशेषज्ञ से भी जानकारी मांगी थीक्‍या है स्वैपिंग बैट्री
बैट्री स्वैपिंग एक ऐसा विकल्प है, जिसमें चार्ज की गई बैट्री के लिए डिस्चार्ज की गई बैट्री से बदला जाता है। स्‍वैपिंग बैट्री विकल्‍प होने से वाहनों की लागत और ईंधन का खर्च भी कम आता है। स्‍वैपिंग बैट्री का उपयोग छोटे वाहनों जैसे 2 और 3-व्हीलर के लिए किया जाता है। ऐसा इ‍सलिए, क्‍योंकि इसे बदलना आसान होता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

महंगाई का बोझ: अब घर खरीदना हुआ और भी महंगा, जाने क्यों? पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर: देश में महंगाई आसमान छू रही है। पेट्रोल-डीजल से लेकर सब्जी-फल के दाम बढ़ गए हैं। वहीं...

छत्तीसगढ़22 hours ago

Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में हुई भारी गिरावट, सोना1,116 और चांदी 3,225

  सोने-चांदी के दामों में इस हफ्ते बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की...

छत्तीसगढ़23 hours ago

banking news: बैंक में चोरी करने की कोशिश की गई पकड़े गये आरोपी 25 लाख बच गये

करौली के सपोटरा कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की कोशिश करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़2 days ago

सरकार ने पूरे प्रदेश में डीजे ढोल बजाने पर लगा दी है रोक

  जयपुर। orders not to play DJ in weddings रामनवमी के मौके पर राजस्थान के करौली में हुए हिंसा के...

छत्तीसगढ़2 days ago

जरूरत की खबर: अब बड़े ही नहीं बच्चों को भी फेस माक्स लगाने की जा रही है तैयारी बिना मास्क के बच्चों को कैसे बचाएं

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर फेस मास्क पहनने की जरूरत पर जोर दिया है। खासतौर से पब्लिक...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Knowledge7 days ago

    वास्तु शास्त्र: क्या आप भी करते है सोने के समय ऐसी गलतिया, तो जल्द सुधारे नही तो हो सकता है आपको भी भारी नुकसान…

  • जॉब7 days ago

    लोक सेवा आयोग में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन,मिलेगी 61000 तक सैलरी…

  • Tech & Auto4 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश5 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • Tech & Auto4 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • देश - दुनिया7 days ago

    Corona Update: देश मे कोरोना के मरीजो की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी… जानिए क्या है नए मामले…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है घरो में कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • देश7 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़ी बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव…