Connect with us

अमेरिका में अब मधुमक्खी से 5 गुना बड़ी जानलेवा मक्खी, लोग मान रहे दैवीय आपदा

Published

on

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे अमेरिका के लिए एक और बुरी खबर आ रही है. अमेरिका के कुछ इलाकों में सामने मधुमक्खी से 5 गुना बड़ी जानलेवा मक्खी नज़र आ रहीं हैं. ये हॉरनेट वेस्ट कोस्ट के इलाके में नज़र आयीं हैं. चिंता कि बात ये है कि ये न सिर्फ आकर में बड़ी हैं बल्कि जहरीली भी हैं. इसके काटने से इंसान की मौत भी हो जाती है. ये हर साल दुनिया भर में 60 लोगों की जान लेती हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये हॉरनेट एशिया के भारी बारिश और उमस वाले जंगलों में पायीं जाती हैं. ये ट्रॉपिकल मौसम जैसे कि वियतनाम जैसे देशों के अनुकूल मानी जाती हैं, इसका अमेरिका में नज़र आना काफी आश्चर्य की बात है. इनके पंखों का फैलाव तीन इंच से ज्यादा होता है और ये खतरनाक जहर न्युट्रोक्सिन से लैस होती हैं.

बीते दिनों मधुमक्खी मापने वाले कॉनराड बेर्ब्यु नाम के एक आदमी को वेनकोवर आइलैंड पर इनके एक छत्ते को नष्ट करने के लिए भेजा गया था लेकिन उन्हें कई बार इन मक्खियों ने काट लिया. उधर मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक इन मक्खियों की ख़बरें सामने आने के बाद इलाके के लोग इन्हें दैवीय आपदा मान रहे हैं. लोग इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर इन्हें कोरोना के बाद ईश्वर की अन्य सजा बता रहे हैं.

दवाओं से बचे लेकिन चलने में होती है दिक्कत

कॉनराड ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि वे पूरी तैयारी के साथ गए थे इसलिए उन्होंने वक़्त पर खुद ही अपना इलाज कर लिया. साथ ही उन्होंने बताया कि उन्होंने इन मक्खियों का छत्ता भी नष्ट कर दिया. कॉनराड बताते हैं कि जब उन्होंने डंक मारा तो मुझे लगा कि शरीर में किसी ने गरम किसी चीज़ को भर दिया हो. उन्होंने बताया कि भले ही वे ठीक हैं लेकी अभी भी उन्हें चलने में दिक्कत हो रही है और पैरों में काफी दर्द है.

हालांकि एंटोमॉलोजिस्ट का मानना है कि ये इंसानों से ज्यादा शहद बनाने वालीं मधुमक्खियों के लिए खतरा हैं. बीते महीने ब्रिटेन में भी इसी तरह की हॉरनेट नज़र आयीं थीं और उनसे निपटने के लिए करीब 70 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े थे. ऐसे में अमेरिका में अगर ये फैलती हैं तो और भी ज्यादा बड़ा खर्चा करना होगा. आखिरी बार इन्हें यूरोप के कुछ देशों में साल 2004 में देखा गया था लेकिन तब इनकी संख्या काफी कम थी. वैज्ञानिकों के मुताबिक ये हर दिन 60 से 80 किलोमीटर तक के इलाके में फ़ैल जाती हैं और नए घर बनाती हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

अपरेंटिसशिप पदों पर भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15जून

Published

on

sarkari Naukri 2022: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार TSRTC में नौकरी पा सकते हैं.तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम ने ग्रेजुएट डिप्लोमा अपरेंटिसशिप के पदों  को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे TSRTC की आधिकारिक वेबसाइट tsrtc.telangana.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2022 है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.tsrtc.telangana.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://www.tsrtc.telangana.gov.in/pdf/APPRENTICESHIP.pdf के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 300 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 15 जून 2022

रिक्ति विवरण

ग्रेजुएट/डिप्लोमा अपरेंटिस-300

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग के किसी भी विषय में B.E./B.Tech की डिग्री या तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा संचालित इंजीनियरिंग के किसी भी विषय में डिप्लोमा होना चाहिए.

आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : कड़ी मेहनत के बाद भी आपके जेब पर नहीं रुकता पैसा तो,करें ये उपाय..

Published

on

Vastu Tips: सभी लोगों की चाहत होती है कि उनका जीवन सुखमय हो और किसी चीज की कमी न रहे। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए लिए लोग कड़ी मेहनत करके पैसा भी कमाते हैं, लेकिन कई बार हमें अपनी मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलता है, जिससे हम परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार बेवजह धन भी खर्च हो जाता है। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि घर में वास्तु दोष होने पर परिवार की तरक्की में रुकावटें आती हैं और धन भी नहीं टिकता। आप वास्तु से जुडी हुई छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकते हैं।वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजों के मुख्य दरवाजे पर होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इनके मुख्य दरवाजे पर होने से नकारात्मकता दूर होती है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।

तो चलिए जानते हैं वास्तु के आसान से उपाय जिसको करने से आपका घर धन-धान्य से भरा रहेगा।एक साफ घर, विशेष रूप से मुख्य प्रवेश द्वार, सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। मुख्य द्वार के पास कूड़ेदान, टूटी कुर्सियों या स्टूल न रखें। मुख्य द्वार में हमेशा एक दहलीज (संगमरमर या लकड़ी) होनी चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक वाइब्स को सोख लेता है और केवल सकारात्मक ऊर्जा को ही गुजरने देता है।

घर में प्रवेश के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, बुरी चीजों को दूर रखने और नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए प्रवेश द्वार पर काले घोड़े की नाल भी लटकाई जा सकती है। मुख्य द्वार को दिव्य प्रतीकों जैसे ॐ, स्वास्तिक, क्रॉस आदि से सजाएं और रंगोली को फर्श पर लगाएं, क्योंकि वे शुभ माने जाते हैं और सौभाग्य को आकर्षित करते हैं।

मेन डोर पर सूर्य देव की प्रतिमा लगाना शुभ माना

घर के मेन डोर पर सूर्य देव की प्रतिमा लगाना शुभ माना जाता है। बाजार से तांबे का सूर्य प्रतिम लेकर अपने घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लगाएं। सूर्य ग्रहों का राजा है। आते-जाते समय सूर्य प्रतिमा के दर्शन कर सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना भी करें। इससे सभी ग्रहों के दोष दूर होंगे और घर में पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी। ये उपाय आपकी हर परेशानी दूर कर सकता है।

श्रीगणेश का चित्र या टाइल्स इस प्रकार लगवाएं

अगर घर में कोई भी वास्तु दोष हो तो मुख्य दरवाजे के ऊपर भगवान श्रीगणेश का चित्र या टाइल्स इस प्रकार लगवाएं की उनकी पीठ बाहर की तरफ हो और मुख अंदर की ओर। ऐसा करने से आपकी घर में दरिद्रता प्रवेश नहीं कर पाएगी और आपको हर काम में सफलता मिलने के योग भी बनेंगे।

दरवाजे के दोनों तरफ शमी का पौधा रखना शुभ माना जाता

घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ शमी का पौधा रखना शुभ माना जाता है। शमी को दो पौधे घर के मुख्य दरवाजे के दोनों और लगाएं और रोज इनमें पानी डाले। इससे आपका बुरा समय टल जाएगा और निगेटिविटी घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। रोज इन पौधों में पानी डालने से आपका गुड लक भी बढ़ता जाएगा। इसके प्रभाव से आपके घर में बरकत बनी रहेगी। मान्यता के मुताबिक शमी का पौधा शनिदेव से संबधित है।

घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार आप घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह बना सकते हैं। इससे घर में धन-दौलत और समृद्धि आती है। रोली से लक्ष्मी जी के पैर बनाना बहुत ही शुभ माना जाता है।

दरवाजे के दोनों तरफ शुभ-लाभ लिखना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए घर के मुख्य दरवाजे के दोनों तरफ शुभ-लाभ लिखना चाहिए। ये बहुत शुभ माना जाता है।

Continue Reading

जॉब

भारतीय वायु सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती,उम्मीद्वार 30 जून तक करें अप्लाई

Published

on

IAF AFCAT Recruitment 2022: उम्मीदवार दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें. साथ ही जो भी उम्मीदवार Indian Air Force में नौकरी करना चाहते हैं, वे इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्लाई कर सकते हैं.

भारतीय वायु सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा अवसर है. इसके IAF लिए ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में फ्लाइंग ब्रांच एंड परमानेंट कमीशन (पीसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे IAF AFCAT की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://afcat.cdac.in/AFCAT/ के जरिए इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://afcat.cdac.in/AFCAT/assets/images/news/JUN_22/Notification पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. इस भर्ती  प्रक्रिया के तहत कुल 283 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 01 जून
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 30 जून

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 283

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित योग्यता होनी चाहिए.

आयुसीमा

फ्लाइंग ब्रांच- उम्मीदवारों की आयुसीमा 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी/गैर-तकनीकी) ब्रांच- उम्मीदवारों की आयुसीमा 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़5 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब7 days ago

    MINISTRY OF DEFENCE में जेआरएफ और साइंटिस्ट की पदों पर निकली  बंपर भर्ती, योग्य उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता