Connect with us

जॉब

भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

Published

on

FCI Recruitment 2022: ग्रुप 2, 3, और 4 के 4710 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।भारतीय खाद्य निगम (FCI) में नौकरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लि अच्छी खबर है।

एपसीआई पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रुप 2, ग्रुप 3 और ग्रुप 4 में विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू की जा सकती है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन की तारीख का खुलासा नहीं किया है।

उम्मीदवार तजा अपडेट के लिए निगम के आधिकारिक भर्ती पोर्टल recruitmentfci.in और आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर चेक कर सकते हैं।भारतीय खाद्य निगम द्वारा जारी शॉर्ट नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने ग्रुप 2, ग्रुप 3 और ग्रुप 4 के माध्यम से 4710 रिक्तियों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत ग्रुप 2 मे 35 पदों पर भर्ती की जाएगी। ग्रुप 3 में 2521 और ग्रुप 4 (चौकीदार) में 2154 पदों को भरा जाएगा।

आवेदन
भारतीय खाद्य निगम भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं, स्नातक पास होना चाहिए।

चयन मानदंड
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदावर संबंधित जानकारी चक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

AGNIPATH SCHEME PROTEST: अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर पूरा उत्तर प्रदेश धधक उठा, जाने किस जिलो में हुआ हंगामा, पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

 

Agnipath scheme Protest: मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश और बिहार में इसका असर देखा गया है। योजना पर भड़के छात्र उग्र हो गए और सड़कों पर तोड़-फोड़ मचा दिया। यूपी के बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। कई जगह रेलवे ट्रैक पर टायर जलाए गए। अग्निपथ योजना के एलान के बाद से ही पूरे देश में इसका विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। अग्निपथ योजना के विरोध में जानिए उत्तर प्रदेश में कहां-कहां बवाल मचा ?

बलिया में अग्निपथ के विरोध में फूंकी ट्रेन

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना का विरोध सबसे ज्यादा बलिया में देखा गया। यहां शुक्रवार की सुबह बलिया के रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने दो ट्रेनों में तोड़-फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने मेमू और पैसेंजर ट्रेन पर पथराव किया और उसके बाद वाशिंग पिट में खड़ी एक पैसेंजर ट्रेन की बोगी को जला दिया। युवकों ने शहर में खड़े स्कूल बसों पर भी पथराव कर खूब तोड़-फोड़ मचाया। वीर लोरिक स्टेडियम के बाहर खड़ी स्कूल बसों को लाठी-डंडों से तोड़ दिया। बलिया बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से खाली करवा दिया गया है। कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

अलीगढ़ में भी प्रदर्शन तेज

अलीगढ़ में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर तोड़-फोड़ मचाई। शहर के कई हिस्सों में आगजनी की भी खबरें सामने आई हैं। अलीगढ़ से सटे हाथरस जिले में भी प्रदर्शनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया।

यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों ने अपना कब्जा जमा लिया। रोडवेज की बसों में तोड़फोड़ की गई।

आगरा में कई प्रदर्शनकारी पुलिस हिरासत में 

आगरा में भी अग्निपथ योजना का जमकर विरोध हो रहा है। आगरा-ग्वालियर नेशनल हाईवे-3 पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कई छात्रों को अपने हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी।

बरेली में हाथ में तिरंगा लेकर किया प्रदर्शन

बरेली में युवाओं ने अग्निपथ योजना का जमकर विरोध किया। यहां पर युवाओं ने हाथ में तिरंगा लिए भारत माता की जय के नारे लगाएं। चार साल के लिए युवाओं की भर्ती पर नाराजगी जताई और अग्निपथ योजना की वापसी की मांग की। इसके बाद सड़कों को जाम कर वहीं बैठ गए। प्रदर्शन के बीच पुलिस और युवाओं में काफी नोंकझोंक भी हुई। इसे देखते हुए प्रशासन को भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा।

बुलंदशहर में छात्रों पर लाठीचार्ज कुछ हिरासत में 

यूपी के बुलंदशहर में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया। भुड़ चौराहा और खुर्जा में युवा सड़क पर उतर आए। इन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आठ से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया। छात्रों ने दिल्ली-बदायूं एनएच 91 को जाम कर दिया। वहीं भुड़ चौराहे पर ही बैठ गए। पुलिस ने किसी तरह नोकझोंक के बाद जाम खुलवाया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार फैसले को वापस नहीं लेती है तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

देवरिया और गोरखपुर में भर्ती दो या अर्थी दो के नारे लगाएं

गोरखपुर और देवरिया में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल काटा। यहां पर युवाओं ने भर्ती दो या अर्थी दो का स्लोगन तख्तियों पर लिख हाथों में लेकर प्रदर्शन किया। बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की। वहीं गोरखपुर शहर के कई हिस्सों में छात्रों ने सड़क जाम कर दिया।

जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव

यूपी के जौनपुर में भी अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने किया पुलिस पर पथराव भी किया और घंटों तक सड़कों को जाम किए रखा। लखनऊ वाराणसी मार्ग पर वाजिदपुर तिराहा के पास जाम लगा कर इस योजना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Continue Reading

जॉब

यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

Published

on

 

 

टीचर बनने का सपना रखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर आया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर यानी टीजीटी और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानी पीजीटी के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। योग्य कैंडिडेट्स यूपीएसईएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

9 जुलाई तक भरे जाएंगे फार्म

कुल 4163 पदों में टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए 9 जून से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 जुलाई है। अंतिम तौर पर फॉर्म सब्मिट करने की आखिरी तारीख 9 जुलाई है।

विषय के अनुसार ये हैं पद

चयन बोर्ड की ओर से जारी शिक्षक भर्ती के विज्ञापन में हिंदी और अंग्रेजी विषय के टीजीटी के सर्वाधिक 577-577 पद शामिल हैं। विज्ञान में 540 और गणित में 533 पद हैं। पीजीटी के 18 विषयों में सर्वाधिक 85 पद हिंदी विषय के हैं। वहीं, टीजीटी बालक वर्ग में 3213 एवं बालिक वर्ग में 326 और पीजीटी बालक वर्ग में 549 एवं बालिका में 75 पद हैं।

वैकेंसी विवरण

महिलाओं के लिए कुल पद – 401
पुरुषों के लिए कुल पद – 3762

एजुकेशन क्वालिफकेशन

उत्तर प्रदेश टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो साथ ही उसके पास बीएड की डिग्री भी हो. जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल तय की गई है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

यूपीएसईएसएसबी के इन पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा. एग्जाम 80 अंकों का होगा, इंटरव्यू को 10 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा में कुल 125 प्रश्न आएंगे जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

एप्लिकेशन फीस

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 750 रुपए है। जबकि ईडब्ल्यूएस और एससी कैटेगरी के लिए शुल्क 450 रुपए है। एसटी श्रेणी को 250 रुपए शुल्क देना है।

Continue Reading

जॉब

कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल की निकली भर्ती,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

Sarkari Naukri 2022  उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन सभी आवश्यक बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पुलिस विभाग में नौकरी पा सकते हैं.पुलिस विभाग में नौकरी पाने का एक अच्छा मौका है. इसके लिए पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक एवं योग्य हैं, वे WBPRB की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन 27 जून तक या उससे पहले कर सकते हैं.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://wbpolice.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://wbpolice.gov.in/WBP/Common/WBP_Recruitment_Notice क्लिक के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. इस भर्ती  प्रक्रिया के तहत कुल 1666 रिक्त पद भरे जाएंगे.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 29 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 27 जून 2022

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 1666

कांस्टेबल – 1410
लेडी कांस्टेबल – 256

योग्यता मानदंड

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी को छोड़कर सभी वर्ग – रु. 170/-
एससी – 20/- रुपये
एसटी – रु. 20/-

चयन प्रक्रिया

चयन के आधार पर किया जाएगा:

प्रारंभिक लिखित परीक्षा – 100 अंक
शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी)
शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
अंतिम लिखित परीक्षा – 85 अंक
साक्षात्कार – 15 अंक

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़4 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़6 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़7 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब4 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब4 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • Tech & Auto3 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया4 days ago

    असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….

  • Knowledge4 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • जॉब7 days ago

    सड़क परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब3 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया3 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…