Connect with us

जॉब

Sarkari Naukri: 10वीं पास से लेकर स्नातक तक के पदों पर निकलीं भर्तिया, जल्द ही करे आवेदन..

Published

on

 

 

Result Jobs Live Sarkari Naukri Sarkari Bharti LIVE 2022 Recruitment Hindi News Updates: कभी-कभी उम्मीदवार जिस नौकरी के लिए तैयारी कर रहे होते हैं, उनके आवेदन निकल जाते हैं और उनको यह बाद में पता चल पाता है। ऐसी परेशानी को देखते हुए amarujala.com/jobs 10वीं पास से लेकर स्नातक तक के पदों पर निकलीं भर्तियों की जानकारी के लिए ये लाइव अपडेट चला रहा है। जिसमें आपको न सिर्फ नई नौकरी के बारे में पता चलेगा बल्कि जिनकी अंतिम तिथि नजदीक है उनकी भी जानकारी मिलेगी। आगे पढ़ें…

04:23 PM, 05-JUN-2022
Sarkari Job: ग्राम सेवक के पदों पर भर्ती
पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ओर से ग्राम विकास आयोजक यानी ग्राम सेवक के पदों पर भर्ती के लिए 07 मई, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट यानी sssb.punjab.gov.in पर आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई थी।

03:41 PM, 05-JUN-2022
सरकारी नौकरी लाइव : पीएसएसएसबी वीडीओ भर्ती 2022
वीडीओ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई, 2022 से शुरू हो गए हैं। x के सभी महत्वपूर्ण विवरण जैसे अधिसूचना, पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, ऑनलाइन आवेदन करें, आवेदन शुल्क, आदि की जानकारी यहां दी जा रही है।

02:54 PM, 05-JUN-2022
Sarkari Vacancy: PSSSB VDO Recruitment 2022
पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने ग्राम विकास आयोजक (VDO) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। अब ग्राम सेवक के पदों पर रिक्तियों के लिए पंजाब सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की ओर से विलेज डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजर / ग्राम सेवक के पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है।

02:13 PM, 05-JUN-2022
Govt Job Exams : कैसे बनते हैं आईएएस अधिकारी?
एक आईएएस अधिकारी ही भारतीय नौकरशाही के सबसे बड़े पद कैबिनेट सचिव तक भी पहुंच सकता है। मंत्रालयों में सचिव, उप सचिव, सहायक सचिव, अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव जैसे पद आईएएस अधिकारी को ही मिलते हैं। आईएएस बनने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक होना अनिवार्य है।

01:25 PM, 05-JUN-2022
Sarkari Naukri 2022: क्या है भारतीय प्रशासनिक सेवा?
आईएएस यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस से ही ब्यूरोक्रेसी यानी नौकरशाही में प्रवेश होता है। आईएएस में चयनित अभ्यर्थी विभिन्न मंत्रालयों में सचिव, विभागों या जिलों के प्रशासनिक अधिकारी/ जिलाधिकारी/ कलेक्टर बनते हैं।

12:47 PM, 05-JUN-2022
सरकारी नौकरी : सिविल सेवा परीक्षा 2022
संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जानी वाली सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE – Civil Service Examination) से आईएफएस और आईपीएस भी बनते हैं। लेकिन इनमें सबसे अहम पद है आईएएस ऑफिसर यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी का।

12:04 PM, 05-JUN-2022
Sarkari Vacancy: UPSC CSE क्या है?
भारत सरकार के करीब 24 सेवा विभागों में संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जानी वाली यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिये नियुक्तियां होती हैं। हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में शामिल भी होते हैं, लेकिन कुछ की ही मेहनत सफल हो पाती है और वे चयनित हो पाते हैं।

11:30 AM, 05-JUN-2022
Sarkari Naukri LIVE: UPSC CSE – Civil Service Examination
भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) को देश का सबसे अहम सरकारी सेवा विभाग माना जाता है। इसमें चयन संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जानी वाली सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE – Civil Service Examination) के माध्यम से होता है।

11:14 AM, 05-JUN-2022
UPSC CSE Prelims 2022: परीक्षा में ये कार्य बिल्कुल न करें
अभ्यर्थी परीक्षा में देरी से न पहुंचें, अन्यथा उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में आस-पास में ताक-झांक या पूछताछ न करें।
अभ्यर्थी परीक्षा कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या नकल सामग्री लेकर न जाएं।
अभ्यर्थी बिना अनुमति लिए अपनी सीट को न छोड़ें।

11:06 AM, 05-JUN-2022
Sarkari Naurki Exam: UPSC CSE Prelims 2022 परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल
अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।
अभ्यर्थी प्रवेश-पत्र लेकर ही केंद्र पर पहुंचे, बिना इसके उन्हें केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
अभ्यर्थी अपने साथ में एक वैध पहचान पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आएं।
अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करना न भूलें।

09:57 AM, 05-JUN-2022
Sarkari Naurki Exam: UPSC CSE Prelims 400 अंकों की होगी परीक्षा
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में कुल 400 अंकों के दो पेपर होंगे। इसमें पहला पेपर 200 अंकों के लिए सामान्य अध्ययन का होगा। इसमें विज्ञान, इतिहास, भूगोल, तकनीक और करेंट अफेयर्स आदि से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, 200 अंकों के लिए सीसैट का पेपर होगा। इस पेपर में अंग्रेजी, एप्टीट्यूड आदि के प्रश्न पूछे जाएंगे।

09:41 AM, 05-JUN-2022
Sarkari Naukri Result LIVE 2022: इंतजार है सरकारी नौकरी का, तो इन विभागों में करें आवेदन
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2022 का आयोजन रविवार 05 जून, 2022 को की जा रही है। पहली पारी की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुई।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

नौकरी की बात: इन 5 विभागों में होने जा रही है 10 लाख पदों पर बंपर भर्ती, जल्द पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 10 लाख सरकारी पदों पर भर्तियों की घोषणा की है. ये भर्तियां अगले डेढ़ साल में की जाएंगी. पीएम मोदी ने मिशन मोड पर इस काम को अंजाम देने का निर्देश मंत्रालयों और विभागों को दिया है. किसमें कितने पदों पर भर्ती होगी, इसका विस्तृत खुलासा अभी होना है. लेकिन माना जा रहा है कि इसमें से सबसे ज्यादा भर्तियां रेलवे, सिविल डिफेंस, गृह, डाक और राजस्व विभाग में हो सकती हैं. वजह ये कि इन्हीं 5 विभागों में सबसे ज्यादा खाली पद हैं. सबसे ज्यादा सरकारी कर्मचारी भी इन्हीं विभागों में काम करते हैं. आंकड़ों के मुताबिक, कुल सरकारी कर्मचारियों में से लगभग 92 फीसदी इन्हीं 5 विभागों में हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों में कर्मचारियों की स्थिति की समीक्षा की थी. इसके बाद उन्होंने अगले डेढ़ साल में 10 लाख भर्तियां करने का निर्देश दिया. पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि इस दौरान सभी विभागों में भर्तियां की जाएंगी. विभागों से कह दिया गया है कि वो भर्ती अभियान जल्द से जल्द शुरू करें

बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार, वेतन एवं भत्तों पर व्यय विभाग की ताजा सालाना रिपोर्ट बताती है कि केंद्र सरकार के नियमित नागरिक कर्मचारियों की कुल संख्या 1 मार्च 2020 तक 31.91 लाख थी. जबकि स्वीकृत पदों की संख्या 40.78 लाख थी. इसका मतलब लगभग 21.75 प्रतिशत पद खाली थे. इसमें केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीय कर्मचारियों के पद भी शामिल हैं. केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 58 हजार रिक्तियां हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के कुल कर्मचारियों में से 92 फीसदी 5 मंत्रालयों और विभागों में हैं. ये विभाग हैं- रेलवे, सिविल डिफेंस, गृह, डाक और राजस्व. केंद्र शासित प्रदेशों के 58 हजार कर्मचारियों को निकाल दें तो बाकी 31.33 लाख एंप्लॉइज में से 40.55 प्रतिशत रेलवे विभाग में काम करते हैं. केंद्र सरकार ने 40 लाख से अधिक पद स्वीकृत किए हैं, लेकिन कर्मचारियों की संख्या 32 लाख से कम ही है. सबसे ज्यादा रिक्तियां डाक, डिफेंस (सिविल), रेलवे और राजस्व जैसे बड़े मंत्रालयों और विभागों में हैं.

गृह मंत्रालय की बात करें तो वहां स्वीकृत 10.8 लाख पदों के मुकाबले करीब 1.3 लाख रिक्तियां हैं. TOI की एक रिपोर्ट बताती है कि 1 मार्च 2020 को खाली 8.72 लाख पदों में से सबसे ज्यादा करीब 7.56 लाख ग्रुप सी के पद खाली हैं. उसके बाद ग्रुप बी में 94,842 और ग्रुप ए में 21,255 पदों को भर्तियों का इंतजार है.रेलवे में लगभग 15 लाख स्वीकृत पद हैं जबकि लगभग 2.3 लाख पद खाली पड़े हैं. इसी तरह रक्षा (नागरिक) विभाग में लगभग 6.33 लाख कर्मचारियों के स्वीकृत पदों के मुकाबले लगभग 2.5 लाख रिक्तियां हैं. डाक विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 2.67 लाख है जबकि लगभग 90,000 पद खाली पड़े हैं. इसी तरह राजस्व विभाग में 1.78 लाख कर्मचारियों के लिए स्वीकृत पद हैं, जिनमें से लगभग 74,000 पदों को भरने का इंतजार है.

Continue Reading

जॉब

12वी पास उम्मीदवार के लिए निकली RPSC में बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षिणक योग्यता…

Published

on

 

RPSC Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. इसके लिए RPSC ने ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट के पदों (RPSC Recruitment 2022) को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (RPSC Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (RPSC Recruitment 2022) पर उम्मीदवार 19 जून तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करके इन पदों (RPSC Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन (RPSC Recruitment 2022) देख सकते हैं. इस भर्ती (RPSC Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 24 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत: 20 मई 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 19 जून 2022

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 24

ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट (नॉन टीएसपी): 22
व्यावसायिक चिकित्सक (टीएसपी):02

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस विषय के साथ कक्षा 12वीं (जीव विज्ञान / गणित) या इसके समकक्ष सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से व्यावसायिक चिकित्सा में डिप्लोमा होना चाहिए. साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का वर्किंग नॉलेज और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए.

लिए वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर पे मैट्रिक्स लेवल-11 (ग्रेड पे-4200/-) दिया जाएगा.

Continue Reading

जॉब

यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

Published

on

 

टीचर बनने का सपना रखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर आया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर यानी टीजीटी और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानी पीजीटी के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। योग्य कैंडिडेट्स यूपीएसईएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

9 जुलाई तक भरे जाएंगे फार्म

कुल 4163 पदों में टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए 9 जून से एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गई है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 जुलाई है। अंतिम तौर पर फॉर्म सब्मिट करने की आखिरी तारीख 9 जुलाई है।

विषय के अनुसार ये हैं पद

चयन बोर्ड की ओर से जारी शिक्षक भर्ती के विज्ञापन में हिंदी और अंग्रेजी विषय के टीजीटी के सर्वाधिक 577-577 पद शामिल हैं। विज्ञान में 540 और गणित में 533 पद हैं। पीजीटी के 18 विषयों में सर्वाधिक 85 पद हिंदी विषय के हैं। वहीं, टीजीटी बालक वर्ग में 3213 एवं बालिक वर्ग में 326 और पीजीटी बालक वर्ग में 549 एवं बालिका में 75 पद हैं।

वैकेंसी विवरण

महिलाओं के लिए कुल पद – 401
पुरुषों के लिए कुल पद – 3762

एजुकेशन क्वालिफकेशन

उत्तर प्रदेश टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो साथ ही उसके पास बीएड की डिग्री भी हो. जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल तय की गई है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

यूपीएसईएसएसबी के इन पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा. एग्जाम 80 अंकों का होगा, इंटरव्यू को 10 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा में कुल 125 प्रश्न आएंगे जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

एप्लिकेशन फीस

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के लिए शुल्क 750 रुपए है। जबकि ईडब्ल्यूएस और एससी कैटेगरी के लिए शुल्क 450 रुपए है। एसटी श्रेणी को 250 रुपए शुल्क देना है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़4 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़4 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़7 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़1 week ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • देश - दुनिया7 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब7 days ago

    पशुधन विकास बोर्ड में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर,आवेदन का अंतिम तिथि 10 जून

  • जॉब6 days ago

    5वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि कल…

  • जॉब7 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर : 103 पदों के लिए यहाँ लगेगा रोजगार मेला,पढ़िये पूरी खबर

  • व्यापर7 days ago

    सोने-चाँदी की कीमत में लगातार गिरावट,जानें 10 ग्राम सोने के दाम

  • जॉब7 days ago

    कांस्टेबल की निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..