Connect with us

हरियाणा

16 से 21 जून के बीच पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, में बारिश होने की सम्भावना, मिलेगी गर्मी से राहत…

Published

on

Rain in delhi: Latest News, Videos and Photos of Rain in delhi | Times of India

 

कमजोर श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ आज प्रदेश को क्रॉस करेगा। मध्यम श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 16 जून के बाद राहत की बारिश आएगी।वर्तमान कमजोर मौसम प्रणाली का प्रभाव हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में नगण्य रहा। सोमवार को यह हरियाणा को क्रॉस कर लेगा। हालांकि जाते समय आंशिक बादलवाही से लेकर तेज गति से धूल भरी हवाएं, आंधी या अंधड़ चलने और सीमित स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार 4 दिनों के बाद  सम्पूर्ण उत्तरी पर्वतीय और मैदानी राज्यों में बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं। 16 जून को एक ताजा मध्यम श्रेणी पश्चिमी विक्षोभ भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में प्रवेश करेगा, जिसकी वजह से हवाओं का रुख बदलकर दक्षिणी पूर्वी व दक्षिणी पश्चिमी हो जाएगी और संपूर्ण मैदानी राज्यों से मरुस्थलीय पश्चिमी शुष्क पवनों का आधिपत्य समाप्त हो जाएगा।इसके असर से 16 से 21 जून के बीच पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में राहत की बारिश देखने को मिलेगी। इस दौरान तीव्र गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने, आंधी या अंधड़, गरज चमक के साथ हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिलेगी।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, एनसीआर, दिल्ली व उत्तर प्रदेश में लगातार आसमान से आग बरस रही है और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। इससे आमजन को आफ़त भरी गर्मी से रूबरू होना प़ड रहा है। सम्पूर्ण इलाके से नमी नदारद है।इस वजह से भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर येलो अलर्ट जारी कर किया है। रविवार को भी हरियाणा व एनसीआर में अधिकतम तापमान 41.0 से 46.6 और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस से 31.3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

प्रदेश में तापमान की स्थिति

नूंह एडब्ल्यूएस         46.6
महेंद्रगढ़ एडब्ल्यूएस  45.4
बालसमंद हिसार      45.3
भिवानी                   44.4
सोनीपत                 44.3
सिरसा एडब्ल्यूएस    44.2
गुरुग्राम एडब्ल्यूएस  43.5

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

हरियाणा

भीषण सड़क हादसा : तेज रफ्तार पिकअप के सामने आया पशु,मौके पर 3 महिला की मौत,12 घायल

Published

on

हरियाणा के हिसार में एक भीषण सड़क हादसा हुआ है. जिसमें तीन महिलाओं की मौत हो गई और 12 लोग घायल हुए हैं. बताया जा रहा है कि हांसी-जींद रोड पर तेज रफ्तार पिकअप के सामने आवारा पशु आ गया. जिसकी वजह से गाड़ी का संतुलन बिगड़ गया और वह पेड़ से टकरा गई. हादसे के वक्त पिकअप में करीब 15 लोग सवार थे.

स्थानीय लोगों ने हादसे की सूचना पुलिस और एंबुलेंस को दी. तुरंत ही सभी को अस्पताल ले जाया गया. जांच के दौरान पता चला कि तीन महिलाओं की मौत हो चुकी है. इसके बाद सभी घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए नारनौंद के नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

जहां से डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें हिसार रेफर कर दिया. जानकारी के अनुसार, नारनौंद के राजथल गांव से एक परिवार राजस्थान में पूजा अर्चना कर वापस घर लौट रहा था.

जैसे ही वह नारनौंद के पास पहुंचे तो एक आवारा पशु उनकी पिकअप के सामने आ गया जिससे संतुलन बिगड़ गया और गाड़ी पेड़ से टकरा गई. इस हादसे पर डॉक्टर बिटू ने बताया कि अस्पताल में एक्सीडेंट केस आया था. जिसमें 15 लोगों को चोट लगी हुई थी. जांच के दौरान पता चला कि तीन की मौत हो चुकी थी और 12 लोग घायल थे.

सभी घायलों का प्राथमिक उपचार कर हिसार रेफर कर दिया गया. वहीं, राजथल निवासी 57 वर्षीय वीरमति, 62 वर्षीय कृष्णा और 47 वर्षीय रानी को मृत घोषित कर दिया.

डीएसपी नारनौंद जुगल किशोर ने बताया कि इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई है. अन्य घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद हिसार रेफर कर दिया है.

घटना की सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस मौके पर पहुंच गई थी. रविवार को हांसी के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. घायलों के बयान के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Continue Reading

हरियाणा

सरकार का ये बड़ा एलान किसानों के लिए,जानिए

Published

on

हरियाणा सरकार ने खेती-किसानी के लिए चलाई जा रही दो अहम योजनाओं में किसानों के हिस्से का प्रीमियम खुद जमा करवाने का फैसला किया है. इनमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पीएम किसान मान-धन योजना शामिल हैं.

लेकिन, इसके लिए एक शर्त है. यह सुविधा सिर्फ उन किसानों को मिलेगी जिन परिवारों की आय आय सालाना सिर्फ 1.80 लाख रुपये तक है. या फिर उनके पास सिर्फ 2 हेक्टेयर तक जमीन है. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है.

इन योजनाओं का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मदद करना है ताकि उन्हें भी बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें. सीएम ने बताया कि इस योजना के तहत कवर किया गया प्रत्येक परिवार प्रति वर्ष 6000 रुपये के लाभ के लिए पात्र हो जाता है, जिसका उपयोग पेंशन और बीमा के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थी हिस्से के भुगतान के लिए किया जाता है.

इसमें से, 18-50 वर्ष के पात्र आयु वर्ग के सभी पात्र सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जीवन बीमा के लिए 330 प्रति वर्ष प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा. इसी तरह 18-70 वर्ष के पात्र आयु वर्ग के सभी पात्र सदस्यों को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना बीमा के लिए प्रति वर्ष 12 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम की राशि का भुगतान पात्र किसान परिवारों को किया जाएगा. कितना पैसा जमा होगा? प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए 18 से 40 साल तक के लाभार्थियों के हिस्से की 55 से लेकर 200 रुपये तक की रकम जमा कराई जाएगी.

श्रम योगी मान-धन योजना में 18-40 वर्ष के पात्र लाभार्थी के लिए 55-200 रुपए प्रति माह की राशि जमा करवाई जाएगी. लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 3,000 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन का भुगतान किया जाएगा. पात्र आयु वर्ग में परिवार के कम से कम एक सदस्य के लिए पेंशन विकल्प का प्रयोग किया जाना चाहिए. ऐसे उठाएं योजना का लाभ इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपने घर के नजदीक कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. वहीं, वे योजना से संबंधित जानकारी लेने के बाद आवेदन पत्र भर सकते हैं.

आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र भी आवश्यक है. परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड , राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि की एक प्रति भी आवश्यक होगी.

फॉर्म भरते समय प्रत्येक प्रमाण पत्र की एक प्रति कॉमन सर्विस सेंटर में जमा करनी होगी. इसके साथ ही बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी. इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी जमा की जा सकती है. इससे सीधे लाभार्थी के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा.

Continue Reading

हरियाणा

इन 12 जिलों में 9.14 लाख किसानों को मिलेगा खराब फसल का मुआवजा,जानें कब तक मिलेगी मुआवजे…

Published

on

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि अगर कृषि-भूमि में जलभराव के कारण फसल की बिजाई नहीं हो पाती है तो इसका मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि खरीफ सीजन-2021 में हुए फसल नुकसान के मुआवजे का भुगतान भी 5 मार्च 2022 तक करने के निर्देश दिए गए हैं. डिप्टी सीएम बृहस्पतिवार को बजट-सत्र में एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे.

चौटाला ने बताया कि भारी बारिश, जलभराव तथा कीट के हमलों से खरीफ 2021 में कपास, मूंग, धान, बाजरा और गन्ना की फसल में नुकसान हुआ था. जिसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाई गई. प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है.

डिप्टी सीएम ने बताया कि इसमें करनाल, पलवल, नूंह, गुरूग्राम, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, चरखी दादरी, भिवानी, रोहतक, सोनीपत, झज्जर समेत कुल 12 जिलों के उपायुक्तों द्वारा जो रिपोर्ट दी गई, उसके अनुसार 9,14,139 किसानों को प्रभावित पाया गया.

जिनमें से 24,320 किसानों के मुआवजे को उनके बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर किया जा चुका है. शेष किसानों के मुआवजे को 5 मार्च 2022 तक वितरित करने के लिए उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं.चौटाला से महम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में हुए फसल नुकसान के बारे में भी विधानसभा में सवाल किया गया.

जवाब में उन्होंने बताया कि महम, भैणी सूरजन, सैमाण, बेडवा, सीसर खास, भैणी चंद्रपाल, फरमाणा बादशाहपुर, मोखरा खेड़ी रोज, गुगाहेड़ी, बैंसी, खरक जाटान, बहलंबा, खरैंटी, निंदाना,बहुअकबरपुर, समर गोपालपुर समेत कुल 16 गांवों में कुल 14,180 किसानों की फसलों को नुकसान होने की उपायुक्त द्वारा रिपोर्ट भेजी गई है. राज्य सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि भारी बारिश, जलभराव तथा कीट के हमलों से होने वाले नुकसान की गिरदावरी में पारदर्शिता बरती जाए.

मंडी विस्तार का प्रस्ताव नहीं
उधर, कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गुहला विधानसभा क्षेत्र में चीका मंडी के क्षेत्र का विस्तार करने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है. वो विधानसभा में चल रहे सत्र के दौरान एक सवाल का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि चीका में दो मंडी हैं.

अतिरिक्त अनाज मंडी मौजूदा अनाज मंडी से 3 किलोमीटर की दूरी पर है तथा इसका निर्माण 41.45 एकड़ भूमि पर वर्ष 2011 में किया गया था.मंडी में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं जैसे कि 4 सार्वजनिक फड़, 9 व्यक्तिगत फड़, 4 शेड, अंदरूनी सड़कें, सर्विस रोड, पीने के पानी के लिए कूलर, सुलभ शौचालय, पार्किंग और चारदीवारी इत्यादि प्रदान की गई है.

मंडी में कुल 266 दुकानें हैं, जिनमें से 44 बिक चुकी हैं तथा 222 बिक्री के लिए बाकी हैं. इस मंडी से लगभग हर 10 किलोमीटर की दूरी पर खरीद सेंटर खुले हुए हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़5 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब5 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    कांस्टेबल की निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब7 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…