Connect with us

देश

विरोध के बीच नगालैंड में AFSPA को 6 महीने के लिए बढ़ाया गया, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Published

on

नागालैंड में विवादित कानून सशस्त्र बल अधिकार अधिनियम को छह महीने (30 जून 2022) तक के लिए बढ़ा दिया गया है. गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. यह कानून सेना को राज्य के अशांत क्षेत्र में कहीं भी स्वतंत्र रूप से संचालित करने के लिए व्यापक अधिकार देता है. जिन क्षेत्रों में एएफएसपीए लागू है, वहां किसी भी सैन्यकर्मी को केंद्र की मंजूरी के बिना हटाया या परेशान नहीं जा सकता है.

इसके अलावा इस कानून को उन इलाकों में भी लगाया जाता है जहां पुलिस और अर्द्धसैनिक बल आतंकवाद, उग्रवाद या फिर बाहरी ताकतों से लड़ने में नाकाम साबित होती हैं.यह केंद्र सरकार द्वारा नागालैंड से सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम, 1958 (AFSPA) को वापस लेने का सुझाव देने के लिए सात सदस्यीय समिति के गठन के कुछ ही दिनों बाद आया है और तीन महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है.

23 दिसंबर को की गई थी बैठक :बता दें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 23 दिसंबर को नागालैंड के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए अपने आवास पर एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह निर्णय लिया. बैठक में नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो और उनके असम के समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने भाग लिया.बता दें कि नगालैंड के मोन जिले में 4 दिसंबर को उग्रवाद विरोधी अभियान के दौरान ‘गड़बड़ी’ हो गई और 14 आम नागरिकों की मौत हो गई.नागरिकों की मौत के बाद अफस्पा कानून को वापस लेने की मांग जोर पकड़ रही है.

भारत के रजिस्ट्रार और जनरल पीयूष गोयल होंगे समिति के सचिव :अफस्पा को वापस लेने के लिए नगालैंड की राजधानी कोहिमा समेत कई जिलों में विरोध प्रदर्शन भी हुए. इसमें AFSPA को बैन करने की मांग की गई.  भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त विवेक जोशी 5 सदस्यीय समिति की अगुवाई करेंगे, जबकि केंद्रीय गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पीयूष गोयल समिति के सदस्य सचिव होंगे

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

दिल्ली : कोरोना की रफ्तार डराने वाली, दावा- 15 जनवरी से रोजाना 20 से 25 हजार मामले होंगे रिपोर्ट

Published

on

By

सूत्रों की मानें तो दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे. वहीं 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा था कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है.कोरोना के मामलों की रफ्तार को देखते हुए ऐसी आशंका है कि राजधानी दिल्ली में 8 जनवरी के आसपास रोज़ाना 8-9 हजार कोरोना के मामले रिपोर्ट होने लगेंगे.

सूत्रों की मानें तो 15 जनवरी से कोरोना के 20-25 हजार मामले दिल्ली में रिपोर्ट हो सकते हैं. ब्रिटेन में अब कोरोना से मौत के मामले भी बढ़ने लगे हैं तो इस नई लहर या ओमिक्रॉन को लोग हलके में न लें. देश में फिलहाल डेल्टा वेरिएंट भी है और ओमिक्रोन भी. एम्स में हॉस्पिटलाइजेशन अब बढ़ने लगा है, जो चिंता पैदा कर रहा है. अगर कोरोना के मामले बढ़ेंगे तो अस्पताल में दाखिल होने वालों की तादाद भी बढ़ेगी. बीते दो से तीन दिनों में कोरोना के 50 से ज़्यादा मरीज़ एम्स में भर्ती हुए हैं.

बता दें कि सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 4099 नये मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46 फ़ीसदी हो गया है. सोमवार को एक मौत भी हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.

दिल्ली के सीएम हुए कोरोना संक्रमित

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर के यह जानकारी दी है. घर में सीएम केजरीवाल आइसोलेट हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा, मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं. मुझे हल्के लक्षण हैं और घर पर ही आइसोलेट हो गया हूं. जो भी लोग मेरे बीते कुछ दिन में मेरे संपर्क में आए हैं, वह खुस को आइसोलेट कर लें और टेस्ट करवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन से संक्रमित किसी भी मरीज को दिल्ली के अस्पतालों में अब तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.

डॉक्टर्स भी होने लगे संक्रमित

तिहाड़ डीजी के मुताबिक, तिहाड़ की अलग अलग जेलों में 2 कैदियों के अलावा, 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसके अलावा, दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में 6 डाक्टर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव मिली हैं. यहाँ कुल मिलाकर अब तक 23 डॉक्टर्स संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी 15 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं.

Continue Reading

देश

कोविड-19: भारत 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू

Published

on

By

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर को 15 से 18 आयु के किशोरों को कोरोना टीका मिलने की घोषणा के बाद अब राज्य में तैयारी शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग जनसंख्या के आधार पर इसका आकलन करने में लगा है। वहीं टीकाकरण के लिए राज्य को केंद्र सरकार के 28 दिसंबर को होने वाले वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में शून्य से 18 आयु के करीब एक करोड़ बच्चे और किशोर शामिल हैं।

इसमें से 15 से 18 आयु के 25 से 30 लाख किशोर होने की बात सामने आ रही है, जिनका टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होना है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने किशोरों के टीकाकरण की घोषणा के बाद राज्य को इसकी जानकारी भेजी है। लेकिन कौन सा टीका लगाया जाना है, टीकाकरण किसी तरह से होगा किया जाएगा। इसकी गाइड लाइन नहीं आई है। चूंकि टीकाकरण के लिए केंद्रीय गाइड लाइन का पालन किया जाना है। इसलिए 28 दिसंबर को केंद्र सरकार के वीडियो कांफ्रेंस का इंतजार है।

स्कूलों में होंगे टीकाकरण

राज्य में पहले ही टीकाकरण बेहतर चल रहा है। अभी सभी स्कूल खुल चुके हैं। ऐसे में घर-घर टीकाकरण अभियान की तरह स्कूलों में जाकर टीकाकरण कराए जाने की तैयारी है। वहीं पहले से संचालित केंद्रों में भी टीकाकरण किया जाएगा। लेकिन वर्तमान में इसपर फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है। प्रदेश में 1,95,51,000 लोगों को कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

इसमें से 95 फीसद यानी 1.87 करोड़ से अधिक को पहला टीका और 60 फीसद यानी 1.17 से अधिक आबादी को दोनों टीका लगाया जा चुका है। राज्य के पास वर्तमान में 30 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है। ऐसे में 100 फीसद के लक्ष्य को पाने के लिए युद्ध स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मियों व 60 वर्ष से अधिक को भी बुस्टर डोज

केंद्र सरकार के के निर्देश के बाद राज्य में स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष की आयु से अधिक वाले व्यक्तियों को बुस्टर डोज देने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब राज्य में राज्य में सात लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर इस दायरे में आएंगे। वहीं 30 लाख से अधिक ऐसे लोगों की संख्या है, जो 60 वर्ष की आयु से अधिक है।

सभी को बुस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया 10 जनवरी से शुरू होगी। प्रदेश में 15 से 18 आयु के 30 लाख से अधिक किशोर को करोना टीका का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के साथ 28 दिसंबर को होने वाले वीडियो कांफ्रेसिंग होगी। इसमें केंद्रीय गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण की योजना बनाई जाएगी।

Continue Reading

देश

आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर? एक सप्ताह के अंदर ही देश में तीन गुना बढ़ गया संक्रमण,बीते 24 घंटों में ही 33 हजार से अधिक मामले कोरोना

Published

on

By

देश में कोरोना के मामले बेहद खतरनाक ढंग से बढ़ रहे हैं, जगह-जगह कोरोना विस्फोट देखने को मिल रहा है। इसी बीच चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। तमाम राज्यों में नाइट कर्फ्यू समेत ढेरों सख्त पाबंदियों के बावजूद पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है। बीते 24 घंटों में ही 33 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के नए मामले आए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात की प्रबल आशंका है कि तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है।

दरअसल, पिछले एक सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। हर दिन लगातार मामलों में इजाफा हो रहा है। शनिवार और रविवार को देश के बड़े शहरों में कोरोना की खतरनाक रफ्तार देखी गई। साथ ही नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के मामलों ने भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। पूरे देश की बात करें तो यहां पर ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 1525 के पार हो चुकी है।

इसमें भी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं।आंकड़ों की बात करें तो टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि 27 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान लगभग 1.3 लाख ताजा मामले दर्ज किए। यह पिछले 12 सप्ताह के दौरान सबसे अधिक है। इतना ही नहीं यह देश में महामारी की शुरुआत के बाद से संक्रमणों में अब तक का सबसे तेज साप्ताहिक उछाल था। पिछली सबसे अधिक बढ़ोतरी 5 से 11 अप्रैल 2021 में दूसरी लहर के दौरान 71% दर्ज की गई थी। पिछले सप्ताह देश में कोरोना के 46,073 मामले दर्ज किए गए थे। यह मई 2020 के मध्य के बाद से सबसे कम केस थे।

इन राज्यों में बढ़े मामले
महाराष्ट्र, बिहार और दिल्ली में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में एक सप्ताह के दौरान 41,980 मामले दर्ज किए गए। यह पिछले सप्ताह में पूरे देश से दर्ज की गई गिनती के करीब था। महाराष्ट्र में इस सप्ताह की संख्या पिछले सप्ताह (8,292) की तुलना में पांच गुना अधिक थी। बिहार ने प्रतिशत के हिसाब से सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। यहां कोरोना केस 20-26 दिसंबर के सप्ताह में 85 से बढ़कर 1,073 हो गए। यह करीब 12 गुना अधिक बढ़ोतरी थी।
उधर दिल्ली ने सप्ताह में 10,769 ताजा मामलों के साथ नौ गुना वृद्धि दर्ज की, जो पिछले सात दिनों में 1,155 थी। इसके अलावा बंगाल ने भी मामलों की दूसरी सबसे बड़ी साप्ताहिक संख्या 18,524 दर्ज की। यहां पिछले सप्ताह के 3,550 के पांच गुना से अधिक थी झारखंड की संख्या भी 326 से लगभग नौ गुना बढ़कर 2,879 हो गई। पूरे देश की बात करें तो रविवार रात तक कई राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 33703 मामले सामने आए हैं। यह आंकड़े शनिवार के 27 हजार 747 केस की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा हैं।

विशेषज्ञ संक्रमण में इस तेजी की वजह कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का मानना है कि चुनाव के दौरान होने वाली रैलियां कोरोना संक्रमण फैलाने में मददगार साबित हो सकती हैं, क्योंकि इनमें कोविड गाइडलाइंस का पालन आसान नहीं होता। उनका दावा है कि अप्रैल तक तीसरी लहर खत्म हो जाएगी। हिन्दुस्तान से बातचीत में अग्रवाल ने कहा कि चुनावी रैलियों में बड़ी संख्या में लोग गाइडलाइन का पालन किए बगैर पहुंचते हैं, ऐसे में संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर