Connect with us

न्यू दिल्ली

50% क्षमता के साथ खुलेंगे सरकारी-प्राइवेट दफ्तर, जरूरी सेवाओं के अलावा किसी को छूट नहीं,द‍िल्‍ली में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू

Published

on

द‍िल्‍ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को रोकने के लिए अब द‍िल्‍ली सरकार ने और सख्‍त कदम उठाने का फैसला क‍िया है. द‍िल्‍ली में अब वीकेंड कर्फ्यू लगाया जाएगा. द‍िल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राध‍िकरण की आज मीट‍िंग में इस संबंध में फैसला ल‍िया गया है. इसके साथ ही सरकारी और प्राइवेट आफ‍िसों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कर्मचारियों की उपस्‍थ‍िति रहेगी.द‍िल्‍ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को रोकने के लिए अब द‍िल्‍ली सरकार  ने और सख्‍त कदम उठाने का फैसला क‍िया है.

द‍िल्‍ली में अब वीकेंड कर्फ्यू लगाया जाएगा. द‍िल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राध‍िकरण) की आज मीट‍िंग में इस संबंध में फैसला ल‍िया गया है. इसके साथ ही सरकारी और प्राइवेट आफ‍िसों में 50 फीसदी क्षमता के साथ कर्मचारियों की उपस्‍थ‍िति रहेगी. इस दौरान एसेंस‍ियल सर्व‍िस  के अलावा क‍िसी को छूट नहीं होगी.

उपराज्‍यपाल अन‍िल बैजल की अध्‍यक्षता में वर्चुअल माध्यम से बैठक की गई. इसमें कोरोना पॉजिटिव होने के कारण सीएम अरव‍िंद केजरीवाल नहीं जुड़ सके. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, रेवेन्यू मिनिस्टर कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव विजय देव और स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी बैठक में मौजूद रहे.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण के साथ ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट भी अब कम्‍युन‍िटी स्‍प्रेड कर चुका है. द‍िल्‍ली में रव‍िवार को 3,194 केस आने के बाद कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या 8,397 पहुंच गई थी और संक्रमण दर 4.59 फीसदी पहुंच गई थी. वहीं इसके और ज्‍यादा तेजी से बढ़ते हुए सोमवार को 4,099 से मामले र‍िकॉर्ड क‍िए गए हैं. और एक मरीज की जान भी चली गई है. इसके बाद द‍िल्‍ली में अब तक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्‍या 25,110 पहुंच गई है. इससे कोरोना संक्रमण दर 6.49 फीसदी पहुंच गई है. कुल एक्‍ट‍िव मरीजों की संख्‍या भी 8,397 से बढ़कर 10,986 हो गई है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

न्यू दिल्ली

नए साल से पहले दिल्ली में कोरोना के एक दिन में 1796 नए मरीज, 7 माह में सबसे ज्यादा केस

Published

on

By

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 22 मई के बाद एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 1,796 नए मामले आए. हालांकि, इस दौरान किसी संक्रमित की मौत दर्ज नहीं हुई. दिल्ली में संक्रमण दर भी बढ़कर 2.44 प्रतिशत तक पहुंच गई है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से मिली है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली में कोविड-19 के 1,313 नए मामले आए थे और संक्रमण दर 1.73 प्रतिशत दर्ज की गई थी.

इसके साथ ही सात महीने में पहली बार यहां एक दिन में आने वाले नए मामलों की संख्या एक हजार के पार गई थी।यहां के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया कि शुक्रवार को दैनिक आधार पर आने वाले नए मामलों की संख्या 1,796 तक पहुंच गई है, जबकि संक्रमण दर बढ़कर 2.44 प्रतिशत हो गई है. इससे पहले 22 मई को कोविड-19 के 2,260 मामले आए थे, जबकि संक्रमण दर 3.58 प्रतिशत दर्ज की गई थी.

उस दिन महामारी से 182 लोगों की जान भी गई थी. दिल्ली में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि के बीच संक्रमण के नए मामलों की संख्या बढ़ी है.

कोरोना से अब तक दिल्ली में 25 हजार से अधिक मौतें :राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर महीने के दौरान कोरोना से कुल नौ लोगों की मौत हुई जो गत चार महीनों में सबसे अधिक है. दिल्ली में अबतक महामारी से 25,107 लोगों की जान जा चुकी है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार तक कुल संक्रमितों की संख्या 14,48,211 थी जिनमें से 14.18 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में 73,590 नमूनों की कोविड जांच की गई जिनमें से 62,812 नमूनों की आरटी-पीसीआर पद्धति से और शेष 10,778 नमूनों की रैपिड एंटीजन पद्धति से की गई.

कन्टेनमेंट जोन की संख्या भी आठ गुना से ज्यादा बढ़ी :इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि के साथ इस महीने की शुरुआत से महानगर में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या भी आठ गुना से ज्यादा बढ़ गई है. दिल्ली में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़ रहे हैं और इस समय राजधानी में इसके 320 मामले हैं, वहीं विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि हर रोज मामलों की संख्या बढ़ सकती है. एक दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में जब एक दिन में संक्रमण के 39 मामले सामने आए थे, तब निषिद्ध क्षेत्र (कन्टेनमेंट जोन) की संख्या 102 थी. लेकिन 30 दिसंबर को निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 823 हो गई.

10 दिनों में कन्टेनमेंट जोन की संख्या 5 गुना बढ़ी :दक्षिणी जिले में सर्वाधिक निषिद्ध क्षेत्र हैं जिनकी संख्या 402 है, इसके बाद पश्चिम जिले में 108 और नई दिल्ली में 84 निषिद्ध क्षेत्र हैं. उत्तर पूर्व जिले में एक भी निषिद्ध क्षेत्र नहीं है, जहां संक्रमण के केवल 53 उपचाराधीन मामले हैं. पूर्वी जिले में छह सक्रिय निषिद्ध क्षेत्र हैं, वहीं मध्य जिले में 18 ऐसे क्षेत्र हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार 10 दिन के अंदर निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या पांच गुना बढ़ गई है

गत 19 दिसंबर को शहर में ऐसे क्षेत्रों की संख्या 163 थी, जब एक दिन में संक्रमण के 91 मामले सामने आए थे.दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि ओमिक्रॉन समुदाय में धीरे-धीरे फैल रहा है और राष्ट्रीय राजधानी में जिन ताजा नमूनों का जीनोम अनुक्रमण विश्लेषण किया गया है, उनमें से 54 प्रतिशत में वायरस का यह चिंताजनक स्वरूप पाया गया है.

Continue Reading

न्यू दिल्ली

दिल्ली: भीड़ बढ़ी तो बाजार होंगे बंद, दूसरे चरण में लागू होंगी ये पाबंदियां, सीएम केजरीवाल का क्या है प्लान जानें

Published

on

By

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्रैप लागू करके पाबंदियां लगाईं हैं। साथ ही कहा है कि अगर लोग फिर भी नहीं माने और बाजारों से भीड़ की तस्वीर आई तो बाजार बंद करने पड़ेंगे। हम नहीं चाहते है कि किसी का नुकसान हो। इसलिए हमें भीड़ करने से बचना है।

दूसरे चरण में लगेगा वीकेंड कर्फ्यू, मेट्रो 33 फीसदी क्षमता से चलेगी

दिल्ली में अगर संक्रमण दर की रफ्तार इसी तरह बढ़ती रही तो दिल्ली में दूसरा अलर्ट भी जल्द जारी होगा। यह अलर्ट लगातार दो दिन एक फीसदी संक्रमण दर आने पर जारी किया जाएगा। इसमें मौजूदा सभी पांबंदियां तो लागू रहेगी ही लेकिन वीकेंड कर्फ्यू लागू किया जाएगा। यानि शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य किसी भी तरह की गतिविध पर रोक रहेगी।

इसके अलावा मेट्रो सिर्फ 33 फीसदी की क्षमता से चलेगी। बाजार बंद करने का समय रात 8 बजे से घटाकर 6 बजे कर दिया जाएगा। इसे अंबर (भूरा पीला) अलर्ट नाम दिया गया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर बाजारों में भीड़ काबू नहीं आई तो बाजार भी बंद करने पड़ेंगे।दिल्ली सरकार ने कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए बीते अगस्त में ग्रेडेड रिस्पांस अलर्ट सिस्टम (ग्रैप) तैयार किया था। जिसे बीते अगस्त में डीडीएमए ने मंजूरी दी थी।

इसमें संक्रमण दर को आधार बनाकर कुल चार अलर्ट यलो, अंबर, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया जाएगा। पहला अलर्ट यानि यलो अलर्ट संक्रमण दर लगातार दो दिन 0.5 फीसदी रहने पर जारी होना था। जो मंगलवार को दिल्ली सरकार ने जारी कर दिया है। अब अगले अंबर अलर्ट संक्रमण दर लगातार दो दिन 1 फीसदी तक पहुंचने पर जारी होगा। इसी आखिरी रेड अलर्ट 5 फीसदी संक्रमण दर पहुंचने पर जारी होगा। वह लगभग लॉकडाउन जैसी स्थिति होगी।

आयोजन: दिल्ली में धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक समेत शादियों के सार्वजनिक आयोजन पर भी रोक लगा दी गई है। शादियां सिर्फ घरों में या कोर्ट में होंगी, जिसमें सीमित संख्या यानि अधिकतम 20 लोग शामिल होंगे। किसी भी तरह की प्रदर्शनी पर रोक रहेगी।

धार्मिक स्थल: दिल्ली में किसी भी धार्मिक आयोजन पर रोक रहेगी। मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धार्मिक स्थल खुलेंगे जरूर लेकिन उसमें श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

औद्योगिक और निर्माण क्षेत्र: औद्योगिक और निर्माण क्षेत्र पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगी है। दोनों जगह पर पहले की तरह काम चलता रहेगा। लेकिन कोविड नियमों का पालन करना होगा।

नाइट कर्फ्यू: नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। यलो अलर्ट में इसका समय एक घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। यह अब रात 11 बजे की बजाय 10 बजे से ही लग जाएगा, जो कि सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

खेल: दिल्ली में खेल परिसर बंद रहेंगे। उनका प्रयोग सिर्फ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षण लेने के लिए प्रवेश मिलेगा। स्विमिंग पूल भी बंद रहेंगे, वहां भी सिर्फ खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए प्रवेश मिलेगा।

ई-कॉमर्स: ई-कॉमर्स पर कोई रोक नहीं रहेगी, यानि फूड डिलिवरी से लेकर अन्य सुविधाओं की होम डिलिवरी सर्विस मिलती रहेगी।

जिम और स्पा: दिल्ली में जिम, योगा शिक्षण संस्थान, स्पा और वेलनेस क्लिनिक बंद रहेंगे। खुले में योग करने की छूट जारी रहेगी।

Continue Reading

न्यू दिल्ली

दिल्ली में फिर बंद होंगे स्कूल और जिम! CM केजरीवाल ने बुलाई अहम बैठक

Published

on

By

केजरीवाल सरकार दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (ग्रेप) को मंगलवार से लागू कर सकती है. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(डीडीएमए) जुलाई महीने में ही ग्रेप को लागू करने की मंजूरी दे चुका है.राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान लागू हो सकता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दोपहर 12 बजे हाई लेवल बैठक बुलाई है. इस बैठक में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर समीक्षा की जाएगी और इस पर फैसला होगा. अगर दिल्ली में ग्रेप लागू होता है तो स्कूल, सिनेमा घर व जिम बंद हो सकते हैं. वहीं शॉपिंग कॉम्पलेक्स व मॉल में दुकानों पर ऑड ईवन सिस्टम लागू होगा.

बता दें कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 165 हो गए हैं, जो कि दूसरे नंबर पर है. वहीं, महाराष्‍ट्र 167 केस के साथ पहले नंबर पर है. इसके साथ देश में कोरोना की तीसरी लहर का डर सता रहा है. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया था. यह रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा.

येलो, अंबर और आरेंज अलर्ट के दौरान दिल्ली सरकार और स्थानीय निकायों के दफ्तर खुले रहेंगे. लेकिन ग्रुप-ए अधिकारियों की 100 प्रतिशत उपस्थिति रहेगी और बाकी सबकी 50 प्रतिशत उपस्थिति रहेगी. लेकिन रेड अलर्ट जारी होने पर केवल आवश्यक गतिविधियों, अस्पताल और पुलिस आदि यह सब पूरी तरह से चालू रहेंगी.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर