Connect with us

maharashtra

मुंबई में बढ़ा कोरोना संकट: कक्षा 1 से कक्षा 9 तक के स्कूल पूरी जनवरी के लिए बंद किए गए, 10 और 12 के लिए स्कूल खुले रहेंगे

Published

on

COVID19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में कक्षा 1 से 9 तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को ये आदेश जारी किया। बीएमसी ने कहा कि कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खुले रहेंगे। मुंबई में स्कूल बंद करने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब देश की इस आर्थिक राजधानी में कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ रहे हैं। रविवार को मुंबई में कोरोना के 8 हजार के करीब मामले दर्ज किए गए थे।

एक टीवी चैनल को दिए इंटर्व्यू में, मुंबई के नगर निगम के प्रमुख, चहल ने कहा कि मुंबई में कोविड के मामलों में तेजी के बीच, ग्रेड 1 से 8 तक के छात्रों के लिए फिजिकल स्कूल को फिर से शुरू करने का निर्णय 31 जनवरी, 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कक्षा 9 या उससे ऊपर के छात्र केवल टीकाकरण के उद्देश्य से स्कूल जा सकते हैं। भारत ने सोमवार से 15 से 18 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू किया है।

बीएमसी को उम्मीद है कि जनवरी के अंत तक 15 से 18 साल के सभी 4.5 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। दो सप्ताह की अवधि में मुंबई में संक्रमण दर 1% से बढ़कर 17% हो गई है। रविवार को, मुंबई में 8,000 से अधिक दैनिक कोविड-19 मामले दर्ज किए गए।

मुंबई में बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ

रविवार को मुंबई में कोविड के मामलों में दैनिक वृद्धि के साथ, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी नागरिकों से ‘अत्यधिक’ कोविड-उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करने, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की अपील की। दिसंबर के अंतिम सप्ताह से रिपोर्ट किए गए मामलों में वृद्धि के परिणामस्वरूप नवंबर के महीने की तुलना में दिसंबर में मुंबई में कोविड के मामलों में 252% की वृद्धि हुई है।

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में दिसंबर में कुल 21,585 कोविड मामले दर्ज किए गए, जबकि पूरे नवंबर में केवल 6,125 मामले रिपोर्ट किए गए थे।

विराट के प्रेस कॉन्फ्रेंस से बचने के सवाल पर द्रविड़ ने दिया ये जवाब

गौरतलब है कि भारत ने  कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सोमवार से अपने 15-18 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। इस आयु वर्ग के लिए लगाई जाने वाली एकमात्र वैक्सीन भारत बायोटेक की स्वदेश निर्मित ‘कोवैक्सिन

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

maharashtra

पुणे के खड़क थाने में भी मामला दर्ज : गांधी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कालीचरण महाराज के ख़िलाफ़ कथित भड़काऊ भाषण का केस

Published

on

By

रायपुर धर्म संसद में महात्मा गांधी पर अमर्यादित टिप्पणी के बाद रायपुर जेल में बंद कालीचरण पर महाराष्ट्र के अकोला और 19 दिसंबर को पुणे के खड़क थाने में भी मामला दर्ज है। मामला दर्ज होने पर उन्हे लेने के लिए महाराष्ट्र की ठाणे की पांच सदस्यीय पुलिस टीम रायपुर के टिकरापारा थाने पहुंची है। जबकि अकोला पुलिस ने कालीचरण पर दर्ज केस को रायपुर पुलिस को ट्रांसफर कर दिया है।

महाराष्ट्र पुलिस को कालीचरण महाराज का प्रोटेक्शन वारंट रिमांड कोर्ट की वजह से नहीं मिला है। रेगुलर कोर्ट में सोमवार को लगेगी अर्जी।ठाणे पुलिस के मुताबिक पुणे में 19 दिसंबर को नाटुबाग मैदान में एक कार्यक्रम में आरोपितों ने नफरत भरे भाषण दिए थे, जो लोगों को भड़का सकते थे और धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकते थे।

ठाणे पुलिस ने प्रोटेक्शन वारंट के लिए कोर्ट मे आवेदन दिया है। गौरतलब है कि कालीचरण को रायपुर पुलिस मध्य प्रदेश के खजुराहो से बुधवार को गिरफ्तार करने के बाद रायपुर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने एक दिन की पुलिस रिमांड पर कालीचरण को भेज दिया था। शुक्रवार को पुलिस ने दोबारा कोर्ट में कालीचरण को पेश किया, कोर्ट के आदेश पर 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर रायपुर जेल भेज दिया गया।

तीन जनवरी को जमानत पर सुनवाई

महात्मा गांधी पर टिप्पणी पर न्यायिक हिरासत में लिए गए कालीचरण की सुनवाई तीन जनवरी को रायपुर सेशन कोर्ट में होगी। जिला कोर्ट में वकील ने जमानत याचिका लगाई थी, जहां से राहत नहीं मिली है।

धर्म संसद के विवाद में फंसे आयोजक नीलकंठ त्रिपाठी ने छोड़ी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी

धर्म संसद के आयोजक नीलकंठ त्रिपाठी ने शनिवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दामन छोड़ दिया। धर्म संसद में महात्मा गांधी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी के बाद विवाद में रहे। बताया जाता है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के आलाकमान उन पर साठगांठ करके इस तरह की धर्म संसद का आयोजन करने का आरोप लगा रहे थे। हालांकि आयोजक नीलकंठ त्रिपाठी ने इस प्रकार के आरोपों को सिरे से खारिज किया है और पार्टी से दबाव बनने के बाद उन्होंने राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस पार्टी से राष्ट्रीय सचिव पद के साथ समस्त पदों से इस्तीफा दे दिया।

Continue Reading

maharashtra

मुंबई में हर दिन 12 घंटे पाबंदी, 15 जनवरी तक के लिए कड़े नियम हुए लागू; शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक

Published

on

By

बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए मुंबई में प्रतिबंधों को 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। प्रशासन द्वारा जारी नए आदेश के मुताबिक अब सार्वजनिक स्थानों पर भी जाने को लेकर पाबंदियां लागू रहेंगी। प्रशासन ने अपने आदेश में कहा कि मुंबई में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंधों को 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

मुंबई पुलिस ने नागरिकों को बीचेस, खुले मैदानों, समुद्र  के किनारों, सैरगाहों, गार्डन्स, पार्कों या इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक (12 घंटें) जाने पर रोक लगा दी है।मुंबई पुलिस प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि मानव जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा के लिए खतरे को रोकने और कोविड-19 वायरस के प्रसार को कम करने की दृष्टि से ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। आदेश में कहा गया है, “मामलों में वृद्धि और नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभरने से शहर को कोविड-19 महामारी से खतरा बना हुआ है।” अधिकारियों ने नए साल से पहले सभी बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

तीसरी कोविड लहर की आशंका के बीच महाराष्ट्र में 198 ताजा ओमिक्रॉन मामले देखे गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 5,368 नए कोरोनो वायरस के मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन पहले की तुलना में 37 प्रतिशत अधिक हैं। विशेषज्ञों द्वारा नए वैरिएंट को “अत्यधिक संक्रामक” बताया गया है। मुंबई में भी 3,671 संक्रमणों के साथ एक बार फिर भारी उछाल देखा गया – कल की तुलना में 46 प्रतिशत अधिक मामले हैं।

मुंबई में लागू होंगे ये प्रतिबंध

– शादी-विवाहों के मामले में, चाहे बंद स्थान में हो या खुले स्थान में हो, उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 50 व्यक्तियों तक ही सीमित होगी।

– किसी भी सभा या कार्यक्रम के मामले में, चाहे वह सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक या धार्मिक हो, चाहे वह खुले या बंद स्थानों में हो, उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 50 व्यक्तियों तक सीमित होगी।

– अंतिम संस्कार के मामले में, उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 20 व्यक्तियों तक सीमित होगी। पहले से मौजूद अन्य सभी निर्देश अगले आदेश तक लागू रहेंगे।

– यह आदेश, पुलिस आयुक्त, ग्रेटर मुंबई के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में, 31 दिसंबर 2021 के दिन में 1 बजे से लागू होगा और 15 जनवरी 2022 की रात 12.00 बजे तक लागू रहेगा। 14 दिसंबर 2021 को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पहले के आदेश को वापस ले लिया गया है।

Continue Reading

maharashtra

ओमिक्रॉन अलर्ट : महाराष्ट्र में 85 नए केस, अकेले मुंबई में 53 नए मरीजों से हड़कंप

Published

on

By

डॉक्टर जोशी के अनुसार, ओमिक्रॉन के चलते मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग 80 फीसदी मामलों में ओमिक्रॉन दिखाएगा. तय है कि यह डेल्टा नहीं है. उन्होंने कहा कि मुंबई में तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है. खास बात है कि कोरोना की पहली औऱ दूसरी लहर के दौरान भी महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य था. हालांकि, डॉक्टर जोशी ने कहा है कि अभी तक मिले मामले हल्के हैं और अस्पताल व्यवस्था कमजोर नहीं हुई है. मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 2500 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं

एक दिन पहले मिले नए संक्रमितों की तुलना में 82 फीसदी उछाल दर्ज किया गया है. इस दौरान महाराष्ट्र में 20 से ज्यादा मौतें हुईं. राज्य के जानकारों का मानना है कि मुंबई में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है.इससे पहले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी मरीजों की बढ़ती संख्या औऱ एक्टिव केस को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं.इंडिया टुडे से बातचीत में महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉक्टर शशांक जोशी ने मुंबई की स्थिति को लेकर कहा कि यह चिंता और सावधानी की बात है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.

उन्होंने कहा कि उम्मीद करें कि हल्की बीमारी का कारण बन रहा ओमिक्रॉन पूरी तरह डेल्टा की जगह ले ले. उन्होंने बताया कि आंकड़ें ज्यादा हैं, लेकिन हम इनका सामना कर सकते हैं.डॉक्टर जोशी के अनुसार, ओमिक्रॉन के चलते मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग 80 फीसदी मामलों में ओमिक्रॉन दिखाएगा.

तय है कि यह डेल्टा नहीं है. उन्होंने कहा कि मुंबई में तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है. खास बात है कि कोरोना की पहली औऱ दूसरी लहर के दौरान भी महाराष्ट्र सबसे प्रभावित राज्य था. हालांकि, डॉक्टर जोशी ने कहा है कि अभी तक मिले मामले हल्के हैं और अस्पताल व्यवस्था कमजोर नहीं हुई है.

राज्य में ओमिक्रॉन : भाषा के अनुसार, महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के 85 नए मामले सामने आए. देश के किसी राज्य में वायरस के इस नए प्रकार से संक्रमण के दैनिक मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक ओमीक्रोन के 252 मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया, ‘आज राज्य में ओमीक्रोन स्वरूप के 85 मामले सामने आए हैं. इनमें से राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में 47 मामलों की पुष्टि हुई है (जहां जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजे गए थे. भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में 38 मामलों की पुष्टि हुई.’

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर