Connect with us

छत्तीसगढ़

सहायक ग्रेड-3 और भृत्य के बंपर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

Published

on

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संभागीय आयुक्त कार्यालय बस्तर संभाग के लिए सहायक ग्रेड-03 एवं भृत्य के पदों पर सीधी भर्ती से भरे जाने की स्वीकृति के उपरांत चर्तुथ श्रेणी भृत्य के 03 पदों हेतु भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। रिक्त पदों पर भर्ती हेतु बस्तर जिले के पात्र व इच्छुक स्थानीय निवासी अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन पत्र विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड बस्तर के वेबसाईट www.jssbbastar.cgstate.gov.in पर आवेदन भरने की तिथि 03 से 25 नवम्बर 2021 तक आनलाईन आवेदन किये जा सकते हैं। चतुर्थ श्रेणी भृत्य के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग 350 रूपए, अन्य पिछड़ा वर्ग 250 रूपए एवं अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांगजन के लिए 200 रूपए जमा करना होगा। पदों के भर्ती के संबंध में आवेदन पत्र नियम, शर्ते एवं विज्ञापन का विस्तृत विवरण विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड जगदलपुर के वेबसाइट पर तथा बस्तर संभाग के सभी जिलों के वेबसाइट और आयुक्त कार्यालय के बस्तर संभाग के सूचना पटल पर भी देखा जा सकता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कायम, कोरोना जांच व निगरानी अगले 15 दिन तक सख्त

Published

on

By

रूस और चीन समेत यूरोपीय देशों के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों लगातार बढ़े हैं और वहां तीसरी लहर की आशंका के साथ लाॅकडाउन जैसे कदम उठा लिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना के पाजिटिव केस बहुत कम निकल रहे हैं, लेकिन डाॅक्टरों का दावा है कि पिछले दो-तीन दिन से सर्दी-खांसी जोर पकड़ रही है, इसलिए तीसरी लहर की आशंका बरकरार है।

इसीसे स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से अगले 15 दिन तक रोजाना 40 हजार के आसपास कोरोना टेस्ट करने की तैयारी कर ली है, जो अभी 10 हजार से भी कम हैं। यही नहीं, पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती जिलों से आने वालों की निगरानी का सिस्टम बना लिया गया है।

डाक्टरों की टीमें बनाई गई हैं, जो सोमवार से उन जिलों के दौरे पर निकलेंगी, जहां प्रदेश के बाकी जिलों की तुलना में ज्यादा मरीज निकल रहे हैं। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने 15 दिन तक रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ और बस्तर में जांच बढ़ाने का फैसला किया है।

इनमें से रायपुर को छोड़कर बाकी जिलों में केस ज्यादा निकले हैं। रायपुर में त्योहारी सीजन में प्रदेशभर से लोगों की आवाजाही बड़ी संख्या में हुई है, इसलिए राजधानी को निगरानी में रखा गया है। जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें यहां का दौर कर स्थिति की समीक्षा करेंगी। हेल्थ अफसरों के मुताबिक किसी भी त्योहार के बाद आवाजाही से कितने केस बढ़ रहे हैं, इस स्थिति को 10 से 15 दिन के टाइम फ्रेम में देखा जाता है।

संपर्क में आने वालों की जांच, बच्चों के टीके की तैयारी तेज
नए पॉजिटिव आने वाले लोगों के संपर्क में आए कम से कम दस लोगों की जांच निश्चित रूप से करने के लिए भी जिलों को निर्देश दिए गए हैं। हालांकि अधिकांश जिलों में पॉजिटिव आने के बाद लोग फोन पर सही सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। इससे संपर्क के जरिए संक्रमित होने वाले लोग ट्रेस नहीं हो पा रहे हैं।

संपर्क में आकर जांच नहीं करवाने वालों पर एफआईआर जैसे कड़ाई भी सख्ती से लागू की करने के लिए कहा है। बच्चों के टीकाकरण के लिए इस हफ्ते से तैयारियां तेज की जा रही है। अफसरों के मुताबिक केंद्र से दिशा निर्देश और टीके मिलने के बाद इस पर भी फोकस बढ़ाया जाएगा।

सीमावर्ती जिलों पर सख्ती जांच के साथ निगरानी भी
पड़ोस के राज्यों से सटे प्रदेश के सीमावर्ती जिलों राजनांदगांव, कांकेर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर, कवर्धा, बिलासपुर, कोरिया, बलरामपुर, रायगढ़ आदि जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की तैयारी है।

बार्डर पर एक बार फिर जांच बढ़ाने के साथ अन्य राज्यों से दिवाली के मौके पर आए लोगों की जांच में तेजी लाने के लिए कहा गया है। यही नहीं, दूसरे राज्यों या विदेश से लौटकर पॉजिटिव आने वाले सभी लोगों के कोविड सैंपल एडवांस जांच के लिए अनिवार्य रूप से भेजे जा रहे हैं, ताकि कोई नया वैरिएंट हो तो इसका पता भी पहले ही लगाया जा सके।

दूसरे राज्यों से आने वालों पर अब कड़ी नजर; रायपुर, दुर्ग, बस्तर में लगातार बढ़ रहे मरीज
इस साल दूसरी लहर के पीक के गुजरने के बाद आधा दर्जन से अधिक त्योहारी सीजन बीत चुके हैं, लेकिन किसी भी त्योहार के बाद केस नहीं बढ़े हैं।

प्रदेश के जिन जिलों में अभी लगातार केस बढ़ रहे हैं उनमें रायपुर, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, बस्तर, बिलासपुर, कोरबा और रायगढ़ जैसे जिले शामिल रहे हैं। इन जिलों में एंटीजन के साथ आरटीपीसीआर टेस्ट भी बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। प्रदेश के बड़े जिलों में दूसरी लहर के 9 हजार से अधिक टेस्ट किए जा रहे थे, अब एक बार फिर इतने ही टेस्ट रोज करने के लिए कहा जा रहा है।

एक्सपर्ट व्यू; कई देशों में लहर, सावधानी जरूरी

कोरोना को लेकर अगले 6 माह तक बेहद सावधानी बरतना जरूरी है। अगले साल मार्च में महामारी के दो साल पूरे हो जाएंगे। दुनिया के बहुत से देशों में तीसरी लहर आ गई है, कहीं-कहीं चौथी लहर का भी ट्रेंड है।

छत्तीसगढ़ में भी तीसरी लहर का खतरा बना हुE है, क्योंकि अभी कई देशों में अचानक केस बढ़े हैं, बिना सावधानी के बाहर न निकलें।-डॉ. नितिन एम नागरकर, डायरेक्टर-रायपुर एम्स

तीसरी लहर की आशंका है, पूरा जोर टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर है। जिन जिलों में मरीज ज्यादा हैं, वहां सोमवार से जांच बढ़ा रहे हैं। जो पाजिटिव निकलेंगे, उनके संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति का टेस्ट करेंगे।डॉ. सुभाष मिश्रा, डायरेक्टर-एपिडेमिक

Continue Reading

छत्तीसगढ़

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्मश्री पुरस्कार,राष्ट्रपति के हाथों हुये सम्मानित

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। सम्मान प्रदान करते समय राष्ट्रपति महामहिम श्री कोविंद जी ने मदन चौहान से कहा ‘ छत्तीसगढ़िया सब ले बढ़िया ‘। यह सुनकर और पद्मश्री पुरस्कार पाकर मदन चौहान भावुक हो गए।
राष्ट्रपति जी को याद था कि उन्होंने छत्तीसगढ़ दौरे के समय मदन चौहान को चक्रधर सम्मान भी प्रदान किया था। सम्मान समारोह के बाद आयोजित भोज में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी प्रदेश के पद्मश्री पाने वालों से मुलाकात की। इसी दौरान प्रधानमंत्री ने मदन चौहान से कहा कि वे उनका सूफी गीत कभी न कभी अवश्य सुनेंगे। इस पर श्री मदन ने भी कहा कि जब आदेश देंगे, वे सुनाने को हाजिर हो जाएंगे।
कोई खास तैयारी नहीं की, रोजाना वाली पोशाक पहनी
मदन चौहान ने पुरस्कार हासिल करने के बाद नईदुनिया को दिल्ली से ही फोन पर बताया कि पुरस्कार लेने के लिए उन्होंने कोई खास तैयारी नहीं की। संगीत प्रस्तुत करते समय हमेशा जो कुर्ता पायजामा जैकेट पहनते हैं, वही पोशाक पद्मश्री सम्मान हासिल करते हुए पहनी। राष्ट्रपति के हाथों उन्हें दूसरी बार पुरस्कार मिलने के पल को कभी भूल नहीं सकता। यह सम्मान पूरे छत्तीसगढ़ का सम्मान है, और संगीत का सम्मान है। मुझे गर्व है कि मैं छत्तीसगढ़िया हूं।
9 नवंबर को लौटेंगे रायपुर
राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने के बाद श्री चौहान 09 नवंबर की शाम राजधानी वापस लौटेंगे। माना एयर पोर्ट पर संगीत रसिक और उनको चाहने वाले स्वागत करेंगे।
मालूम हो कि मदन चौहान छत्तीसगढ़ के उन गायकों में से एक हैं, जिन्हें सूफी गायन,वादन की खूबियों के लिए याद किया जाता है। सुगम गायन के क्षेत्र में उनका विशेष स्थान है। गत 50 वर्षों की अथक साधना के बाद उन्हें पद्मश्री पुरस्कार दिया गया है।
वे राज्य के इकलौते कलाकार हैं, जिन्हें छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में महामहिम रामनाथ कोविंद के हाथों चक्रधर सम्मान प्राप्त हुआ था। अब उन्हें पुन: महामहिम राष्ट्रपति श्री कोविंद के ही हाथों भारत सरकार का अलंकरण पद्मश्री से गौरवांवित होने का अवसर मिला है।
पिछले साल 2020 में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्मश्री पुरस्कार के लिए छत्तीसगढ़ से एकमात्र मदन सिंह चौहान के नाम की घोषणा की गई थी। कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष मार्च-अप्रैल में होने वाले पुरस्कार समारोह को टाल दिया गया था।
Continue Reading

छत्तीसगढ़

रायपुर से जगदलपुर जा रही बस पलटी, 20 यात्री घायल, 5 गंभीर डिमरापाल रेफर,हादासा NH-30 जंगदलपुर

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रविवार देर रात बस पलटने से 20 यात्री घायल हो गए। इनमें 5 की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें डिमरापाल मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। हादासा NH-30 पर जंगदलपुर से लगे मेटवाड़ा आसना के पास हुआ है। बस रायपुर से जगदलपुर जा रही थी।

जानकारी के मुताबिक, महेंद्रा ट्रेवेल्स की बस रात करीब 3 बजे अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। हादसे के बाद चीख पुकार मच गई। इस बीच सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों की सहायता से यात्रियों को बाहर निकलवाया और घायलों को अस्पताल भेजा।हादसे के समय बस में 40 से ज्यादा यात्री सवार थे।

आशंका है कि ड्राइवर को झपकी आने के चलते बस अनियंत्रित हो गई। बस की स्पीड भी ज्यादा थी। यात्रियों के मुताबिक, बस दो से तीन बार सड़क पर पलटी और फिर किनारे गिर पड़ी। उस समय सब नींद में थे। अचानक से तेज झटका लगा और लोग गिरने लगे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

सहायक ग्रेड-3 और भृत्य के बंपर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संभागीय आयुक्त कार्यालय बस्तर संभाग के लिए सहायक ग्रेड-03 एवं भृत्य के...

छत्तीसगढ़18 hours ago

छत्तीसगढ़:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कायम, कोरोना जांच व निगरानी अगले 15 दिन तक सख्त

रूस और चीन समेत यूरोपीय देशों के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों लगातार बढ़े हैं और वहां तीसरी...

छत्तीसगढ़19 hours ago

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्मश्री पुरस्कार,राष्ट्रपति के हाथों हुये सम्मानित

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार...

छत्तीसगढ़19 hours ago

रायपुर से जगदलपुर जा रही बस पलटी, 20 यात्री घायल, 5 गंभीर डिमरापाल रेफर,हादासा NH-30 जंगदलपुर

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रविवार देर रात बस पलटने से 20 यात्री घायल हो गए। इनमें 5 की हालत गंभीर...

छत्तीसगढ़24 hours ago

सुकमा में CRPF जवान ने अपने ही साथियों पर चला दी ताबड़तोड़ गोलियांचला दी , 4 जवानों की मौत, तीन घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्र में तैनात सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां चला दी, जिसमें 4...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, आज ₹3,000 तक सस्ता मिल रहा गोल्ड

  • देश - दुनिया5 days ago

    जिमीकंद की सब्जी,दिवाली की रात क्यों बनाई और खाई जाती है, जानें वजह

  • देश - दुनिया6 days ago

    क्या पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं पीएम किसान योजना से सालाना 6,000 रुपये? जानिए नए नियम

  • देश - दुनिया3 days ago

    ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

  • देश - दुनिया6 days ago

    लड़के ने लगाया ऐसा दिमाग, 7 साल में चुका दिए सारे कर्ज और बचाये लाखों रुपये

  • देश - दुनिया6 days ago

    बाजार में धनतेरस पर हुई जमकर धन वर्षा, लगभग 15 सौ करोड़ का हुआ कारोबार

  • देश - दुनिया4 days ago

    प्लेन में महिला लेकर आई मछली-भात, टिफिन बॉक्स खोलते ही मच गया हंगामा

  • देश - दुनिया7 days ago

    महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

  • खेल6 days ago

    रोहित-राहुल का धमाका, एक ही पारी में बना दिए ये रिकॉर्ड

  • प्रदेश2 days ago

    रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कल से अनारक्षित टिकट पर कर सकेंगे सफर