Connect with us

देश - दुनिया

क्या पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं पीएम किसान योजना से सालाना 6,000 रुपये? जानिए नए नियम

Published

on

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की थी. इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 9 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं, जल्द ही 10 वीं किस्त आने वाली है.

सवाल यह उठता है कि क्या पति-पत्नी अगर दोनों पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अप्लाई कर देते हैं, तो क्या उन्हें फायदा मिलेगा. ऐसे में आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पति-पत्नी में से कोई भी अप्लाई कर सकते हैं. योजना का लाभ एक ही लोगों को मिलता है. अगर दोनों ने अप्लाई कर दिया है. सहायता राशि का फायदा मिल गया है तो पति-पत्नी में से किसी एक को पैसे लौटाने पड़ते हैं.

इन किसानों को मिलता है फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं, लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

कब ट्रांसफर की जा सकती है 10वीं किस्‍त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्‍त के तहत 15 दिसंबर 2021 तक किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए आने की उम्‍मीद है. साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार की किस्त में 2000 के बजाय 4,000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. हालांकि, अभी मोदी सरकार  ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है. इसका फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

आखिर क्यों इतने ज्यादा कटकर मिलते हैं KBC में जीते रुपये

Published

on

कौन बनेगा करोड़पति बेहद पॉपुलर टीवी शो है. पिछले दो दशकों से बड़ी संख्या में दर्शक केबीसी देख रहे हैं और मनोरंजन कर रहे हैं. केबीसी में कई लोगों ने लाखों-करोड़ों रुपये जीते लेकिन क्या आपको पता है कि कंटेस्टेंट जो भी रकम केबीसी में जीतते हैं उसका बड़ा हिस्सा टैक्स के रूप में काट लिया जाता है और लगभग एक तिहाई रुपये ही उन्हें मिलते हैं. इस खबर में जानिए केबीसी में जीती हुई रकम से टैक्स काटने का गणित क्या है?

इनकम टैक्स के इस सेक्शन के तहत कटते हैं पैसे

बता दें कि इनकम टैक्स के सेक्शन 194B के अनुसार, KBC कंटेस्टेंट को जीती हुई राशि का 30 फीसदी टैक्स चुकाना होता है. इसका मतलब है कि अगर कोई केबीसी (KBC) में 1 करोड़ रुपये जीतता है तो उसमें से सीधे-सीधे 30 लाख रुपये काट लिए जाते हैं. इसके अलावा सेस (Cess) भी देना होता है.

KBC विनर को चुकाने होते हैं ये टैक्स

चूंकि केबीसी में जीती हुई धनराशि स्पेशल इनकम होती है इसीलिए कोई बेसिक छूट भी नहीं मिलती है. अगर किसी ने ईनाम में 10 लाख रुपये से ज्यादा रुपये जीते हैं तो उस पर सरचार्ज भी लगता है. जीती हुई धनराशि पर 10 फीसदी सरचार्ज देना पड़ता है. इसके अलावा एजुकेशन सेस और हायर एजुकेशन सेस भी देना होता है. जीती हुई धनराशि से टैक्स काटना उसी ऑर्गनाइजेशन की जिम्मेदारी होती है जिससे शख्स ने ईनाम जीता होता है.

1 करोड़ का ईनाम जीतने पर मिलेंगे कितने रुपये?

अगर किसी ने केबीसी (KBC) में 1 करोड़ रुपये का ईनाम जीता है तो 30 फीसदी टैक्स कटेगा. इसके बाद 30 फीसदी टैक्स पर 10 फीसदी सरचार्ज लगेगा जोकि 30 लाख रुपये का 10 फीसदी 3 लाख रुपये होगा. इसके बाद 4 फीसदी सेस लगेगा तो 30 लाख रुपये का 4 फीसदी हो गया 1 लाख 20 हजार रुपये. यानी टैक्स हो गया 30 लाख रुपये, सरचार्ज 3 लाख और सेस 1 लाख 20 हजार रुपये. ये रकम जोड़कर हो गई 34 लाख 20 हजार रुपये. इसके अलावा एक-दो हिडेन चार्ज भी होते हैं. यानी केबीसी में अगर किसी ने 1 करोड़ रुपये जीते हैं तो उसको करीब 65 लाख रुपये ही मिलेंगे.

Continue Reading

देश - दुनिया

बीवी ने पति के अकाउंट से उड़ाए 4 करोड़ रुपये, फिर 20 साल तक यूं बनाती रही बेवकूफ !

Published

on

पति-पत्नी का रिश्ता भरोसे का होता है. ऐसे में अगर पत्नी ही अपने पति को धोखा दे, तो ज़िंदगी बेहद मुश्किल हो जाती है. कनेक्टिकट में रहने वाले एक शख्स की ज़िंदगी उसकी पत्नी ने इस तरह हराम कर दी कि पैसे के साथ-साथ उनका मानसिक संतुलन भी करीब-करीब खत्म हो गया.

डोना मैरिनो नाम की इस महिला ने अपने पति के अकाउंट से 4 करोड़ 44 लाख रुपये से भी ज्यादा की रकम धीरे-धीरे करके निकाल ली. जब भी पति इस बारे में पूछता, महिला उसे इतना कनफ्यूज़ कर देती कि आहिस्ता-आहिस्ता उसे अपनी याददाश्त पर भी भरोसा नहीं रह गया. ये कहानी भरोसे के टूटने और महिला के शातिर दिमाग की है.

पति को पढ़ाई याददाश्त जाने की पट्टी

चालाक महिला ने अपने पति के पेंशन चेक्स, कॉम्पेनसेशन पेमेंट्स और सोशल सिक्योरिटी इनकम से 20 साल तक $600,000 यानि 4 करोड़ 44 लाख रुपये से अधिक की रकम चुरा ली. चूंकि पत्नी के हाथों में ही पति के आर्थिक मामलों की सारी ज़िम्मेदारी थी, ऐसे में वो चुपचाप पैसे चुरा लेती थी और पति को ये यकीन दिला दिया कि उन्हें भूलने की बीमारी है. जब भी पति बैंक जाना चाहता था, आरोपी पत्नी कहती थी कि उसने अल्ज़ाइमर्स की वजह से वहां पिछली बार हंगामा किया था, ऐसे में उसे शर्मिंदगी उठाने के लिए वहां नहीं जाना चाहिए. पति ने कभी भी अपनी बीमारी डॉक्टर को नहीं दिखाई, लेकिन पत्नी के बार-बार कहने के बाद उसने मान लिया था कि उसे एल्ज़ाइमर्स है.

Continue Reading

देश - दुनिया

कपल ने घर के बगीचे में उगाया 8 किलो का आलू, साइज़ देखकर दुनिया हैरान !

Published

on

दुनिया में हर रोज़ तरह-तरह के रिकॉर्ड बनते रहते हैं. हाल ही में न्यूज़ीलैंड के एक रिटायर्ड कपल के बगीचे में अनोखा रिकॉर्ड बनने की तैयारी में है. दरअसल इस कपल ने अपने बगीचे से 2-3 किलो नहीं बल्कि कुल 7.7 किलोग्राम का एक आलू खोदकर निकाला है. माना जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा और वज़नदार  आलू हो सकता है.

कोलिन क्रैग ब्राउन और उनकी पत्नी डोना क्रैग ब्राउन अपने घर के बगीचे में काम कर रहे थे. तभी उन्होंने ज़मीन से आलू खोदना शुरू किया. चूंकि ये काफी बड़ा था, तो उन्हें थोड़ा अजीब लगा. फिर बुजुर्ग जोड़े ने मिलकर उस जगह से मिट्टी निकालनी शुरू कर दी, लेकिन आलू तब भी बाहर नहीं आया. उसी वक्त कपल को ये समझ में आ गया कि ये कोई साधारण चीज़ नहीं है.

कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकला आलू

हाथ से खुदाई करके जब बात नहीं बनी तो कपल ने खुरपे से उस जगह को खोदना शुरू किया. आखिरकार उनके हाथ में भूरे रंग की चट्टान जैसा एक बड़ा टुकड़ा आया. The Washington Post की रिपोर्ट के मुताबिक इस जोड़े को भी नहीं पता था कि उनके बगीचे में दुनिया का सबसे बड़ा आलू पैदा हुआ है. कोलिन ने इसका का एक टुकड़ा खाने के बाद ये कंफर्म किया कि ये आलू ही है. आलू का वज़न 17.2 पाउंड यानि 7.8 किलोग्राम था. कपल ने इस अनोखे आलू की कुछ तस्वीरें फेसबुक पर शेयर कीं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

सहायक ग्रेड-3 और भृत्य के बंपर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संभागीय आयुक्त कार्यालय बस्तर संभाग के लिए सहायक ग्रेड-03 एवं भृत्य के...

छत्तीसगढ़19 hours ago

छत्तीसगढ़:कोरोना की तीसरी लहर का खतरा कायम, कोरोना जांच व निगरानी अगले 15 दिन तक सख्त

रूस और चीन समेत यूरोपीय देशों के कई शहरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों लगातार बढ़े हैं और वहां तीसरी...

छत्तीसगढ़19 hours ago

सुप्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को मिला पद्मश्री पुरस्कार,राष्ट्रपति के हाथों हुये सम्मानित

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध सूफी गायक मदन चौहान को सोमवार सुबह 11 बजे दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार...

छत्तीसगढ़19 hours ago

रायपुर से जगदलपुर जा रही बस पलटी, 20 यात्री घायल, 5 गंभीर डिमरापाल रेफर,हादासा NH-30 जंगदलपुर

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में रविवार देर रात बस पलटने से 20 यात्री घायल हो गए। इनमें 5 की हालत गंभीर...

छत्तीसगढ़24 hours ago

सुकमा में CRPF जवान ने अपने ही साथियों पर चला दी ताबड़तोड़ गोलियांचला दी , 4 जवानों की मौत, तीन घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्र में तैनात सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां चला दी, जिसमें 4...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, आज ₹3,000 तक सस्ता मिल रहा गोल्ड

  • देश - दुनिया5 days ago

    जिमीकंद की सब्जी,दिवाली की रात क्यों बनाई और खाई जाती है, जानें वजह

  • देश - दुनिया3 days ago

    ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

  • देश - दुनिया6 days ago

    लड़के ने लगाया ऐसा दिमाग, 7 साल में चुका दिए सारे कर्ज और बचाये लाखों रुपये

  • देश - दुनिया6 days ago

    बाजार में धनतेरस पर हुई जमकर धन वर्षा, लगभग 15 सौ करोड़ का हुआ कारोबार

  • देश - दुनिया4 days ago

    प्लेन में महिला लेकर आई मछली-भात, टिफिन बॉक्स खोलते ही मच गया हंगामा

  • देश - दुनिया7 days ago

    महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

  • प्रदेश2 days ago

    रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर, कल से अनारक्षित टिकट पर कर सकेंगे सफर

  • खेल6 days ago

    रोहित-राहुल का धमाका, एक ही पारी में बना दिए ये रिकॉर्ड

  • 2 days ago

    थियेटर में आ रही थी थपथपाने की आवाज़, जब तोड़ी गई दीवार तो अंदर का नज़ारा देख उड़े होश !